ekterya.com

बियर की सेवा कैसे करें

इसके ऊंचे स्तर पर उबाऊ होने के कारण, बीयर एक अनोखी चुनौती प्रस्तुत करता है जब यह बोतल से कांच तक की सेवा करने के लिए आता है। अगर यह तेज या ग़लत ढंग से डाला जाता है, तो ग्लास के ऊपरी भाग में बहुत अनपेटाइज़िंग फोम की एक परत बनती है, जिससे अधिकांश मामलों में तरल पदार्थ का अतिप्रवाह होता है। दूसरी तरफ, किसी भी फोम के बिना बियर की सेवा करने से, इसकी स्वाद की कई विशेषताएं खो जाती हैं इन कारकों के लिए, साथ ही विभिन्न प्रकार के बीयर के बीच के अंतर के लिए, इसकी सेवा करते समय उचित तकनीक का अभ्यास करना बहुत महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1

एक बोतल से परोसें, कर सकते हैं या जग
इरेज़र का शीर्षक दोर बीयर चरण 1
1
एक गिलास बीयर चुनें साफ। आम तौर पर एक साफ और दाग मुक्त पिंट ग्लास का उपयोग किया जाता है जो विशिष्ट प्रकार की बीयर के लिए उपयुक्त है। इसमें उंगली के निशान, दाग, धूल या कोई अन्य अवशेष नहीं होना चाहिए। यदि हां, तो ग्लास बीयर का स्वाद बदल सकता है
  • लगभग किसी भी प्रकार की बीयर के लिए चश्मा हैं - चुने हुए बीयर के लिए एक विशिष्ट कांच के अभाव में, आप मानक पिंट कांच (475 मिली या 16 औंस) का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आप सभी बियर और थोड़ा फोम के लिए पर्याप्त स्थान होने की सुरक्षा होगी।
  • छवि शीर्षक 1513440 2
    2
    यदि आप एक बोतल से सेवा करने जा रहे हैं या पृष्ठभूमि में तलछट का निरीक्षण कर सकते हैं। बोतलबंद बीयरों में आमतौर पर कंटेनर के नीचे खमीर की एक छोटी परत होती है, जिसे बेहतर स्वाद (और तरल के अधिक स्पष्टता के लिए) से बचने की सिफारिश की जाती है। यदि बियर बोतलबंद है, तो दृश्य तलछट की जांच करने के लिए बोतल को हल्के स्रोत के पास रखें। यदि बियर कैन्ड किया गया है, तो पैकेज में तलछट की उपस्थिति का संकेतक देखें - आपको एक संदेश दिखाई देगा जो "डिब्बाबंद" कहता है।
  • कुछ लोग इस स्वाद को पसंद करते हैं और मानते हैं कि यह बीयर की ताकत को जोड़ता है, इसका असली स्वाद का हिस्सा है यदि आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि आप इसे कैसे पसंद करते हैं, तो यह सब करने की कोशिश करें, यह तय करने का एकमात्र तरीका है कि आपको कुछ पसंद है या नहीं
  • छवि शीर्षक दोर बीयर चरण 2

    Video: Beer Ke Fayde Aur Nuksan ( बियर पीने के फायदे और नुकसान )

    3
    45 डिग्री के कोण पर बियर का गिलास झुकाएं। आपको एक सपाट सतह पर गिलास के रिम का समर्थन करना चाहिए (जैसे एक टेबल) जबकि बाकी का हवा में रहता है। इससे आप ग्लास को बेहतर संतुलन बनाने में मदद करेंगे, जबकि आप इसे करते समय बियर के किसी भी प्रकार की सेवा नहीं करेंगे।
  • छवि शीर्षक दोर बीयर चरण 3
    4
    कंटेनर को रखें जो आप गिलास के मध्य बिंदु के ऊपर कई सेंटीमीटर (कुछ इंच) की सेवा के लिए जा रहे हैं आपको कांच के एक तरफ बियर की सेवा करनी चाहिए, क्योंकि इससे बीयर वायुकृत और फोम के इष्टतम स्तर की अनुमति देता है।
  • बोतल के साथ कांच को रगड़ना न करें- यह शिष्टाचार की बात है। अगर यह आपकी कांच है, तो यह कोई समस्या नहीं है, लेकिन यदि आप किसी और की सेवा कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप इस नियम का सम्मान करते हैं, क्योंकि यह विचार संभव है कि ग्लास को यथासंभव स्वच्छ रखने के लिए (और कंटेनर में बैक्टीरिया हो सकता है)।
  • छवि शीर्षक दोर बीयर चरण 4
    5
    एक तेज और स्थिर स्ट्रीम के साथ सेवा शुरू करें विचार यह है कि बीयर बहती है और आसानी से ग्लास में फिसलने के बिना गिर जाता है। आपको ग्लास के किनारे के केंद्र को इंगित करना चाहिए और यथासंभव निरंतर बियर का प्रवाह रखना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक दोर बीयर चरण 5
    6
    जब आप अपनी क्षमता के एक तिहाई कांच गिलास भरते हैं, तो आधार स्तर शुरू करना शुरू कर दें। आपको इस तरह की गति से काँच के स्तर पर रखना चाहिए कि आप उस बिंदु पर टेबल पर आराम कर सकते हैं कि बियर के शीर्ष पर फोम के 4 सेमी (1 और 1/2 इंच) काँच के स्तर के रूप में आप इसे भरने
  • बहुत फोम के रूप में, इस तरह से बीयर डालना कि यह गिलास के किनारों को नहीं छूता है। यह बहुत अधिक प्रसारण और फोम गठन को रोकता है।
  • यदि आप फार्म के लिए पर्याप्त फोम नहीं प्राप्त कर सकते हैं, सुनिश्चित करें कि बियर का जेट 2 से 5 सेंटीमीटर (1 या 2 इंच) की परत बनने तक कांच के किनारों को छूता है।
  • छवि का शीर्षक दोर बीयर चरण 6
    7
    फोम पीने से बियर पीने से पहले कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें बेशक, तुरंत इसे गंध - बियर की सुगंध अधिक तीव्र है जब फोम ने अभी बनाया है। यही वह पल है जब आप उन सारे खट्टे, मसालेदार या लकड़ी के टन का अनुभव कर पाएंगे जो बीयरों का कहना है कि वे हैं।
  • विधि 2

    टैप पर बीयर की सेवा करें
    छिद्र बिअर चरण 7 नामक छवि
    1
    एक साफ गिलास बीयर चुनें, आमतौर पर एक पिंट ग्लास इसमें किसी प्रकार की गंदगी नहीं होना चाहिए और बीयर के प्रकार के लिए उपयुक्त होना चाहिए (अनुभाग 3 में इसके बारे में अधिक जानकारी)। अगर कांच डिटर्जेंट से धोया जाता है, तो इसे रोशनी के पास पकड़कर देखें कि यह अभी भी धूल या मलबा है - आदर्श पानी चटवाओं को गर्म पानी से धोना है
    • लगभग किसी भी प्रकार की बीयर के लिए विशेष गिलास हैं - एक विशिष्ट कांच के अभाव में, एक मानक पिंट कांच (475 मिली या 16 औंस) का उपयोग करें। यदि यह छोटा है, तो बीयर के लिए पर्याप्त जगह नहीं हो सकती है।
  • छवि शीर्षक दोर बीयर चरण 8
    2
    अतिरिक्त दबाव या बचे हुए बियर को खत्म करने के लिए बैरल नली को साफ करें इसके लिए आपको किसी दूसरे कंटेनर पर कुछ सेकंड के लिए बीयर का प्रवाह खोलना होगा। यदि आप एक बार में काम करते हैं, तो आप सेवा शुरू करने से पहले नाली पर कुछ बीयर का प्रवाह कर सकते हैं - आपके बीयर-प्रेमी ग्राहक इस भाव की सराहना करेंगे।
  • यह आपको यह भी बताने देगा कि बैरल खाली होने के बारे में है, जो आपको समय बचाएगा और आपको ग्लास को ढंकने से रोक देगा।
  • चित्र शीर्षक बीयर के चरण 10



    3
    बैरल नल के नीचे और 45 डिग्री के कोण पर कई इंच (कुछ इंच) बियर ग्लास रखें। यह विचार है कि ऊपर वर्णित समान कोण को एक बोतल से बीयर की सेवा देने के लिए, कांच के नीचे (जो आदर्श है) बीयर को रोकने से रोकने के लिए है।
  • बैरल के नल के साथ ग्लास को रगड़ना न करें। यह आम बात है कि नल के अंत में बैक्टीरिया और कीटाणु होते हैं, ताकि आप कांच को दूषित कर सकें। अगर बीयर आपके लिए नहीं है, तो इसे सेवा देने के लिए शिष्टाचार के नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • चित्र शीर्षक बीयर के चरण 9
    4
    बैरल नल को पूरी तरह से खोलें, ताकि कांच के किनारे एक तेज और स्थिर प्रवाह में बीयर बहती हो। कुंजी के प्रकार के आधार पर, आपको इसे खोलने के लिए अधिक या कम बल लागू करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप लगातार प्रवाह को प्राप्त करते हैं और इस तरह से रखें।
  • गिलास के मध्य भाग की ओर इशारा करते रहें जब तक कि बियर के स्तर उस बिंदु तक नहीं बढ़े। यदि पर्याप्त फोम का गठन नहीं किया जाता है, तो ग्लास के किनारों पर काम करना जारी रखें ताकि बियर वातित हो जाये और अधिक फ्राइड हो।
  • Video: अश्वगंधा का सेवन कैसे करे | अश्वगंधा के फायदे | Ashwagandha Benefits | ashwagandha dosage

    छवि शीर्षक दोर बीयर चरण 11
    5
    धीरे-धीरे कांच के स्तर को भरें, जैसे कि सतह पर फोम के लगभग 4 सेमी (1 और 1/2 इंच) की परत। जब बियर सीधे ग्लास में परोसा जाता है, यह फोम नहीं करता है - यदि आप इसे पूरी तरह से पक्षों पर रखते हैं, तो यह बहुत ज्यादा उत्पादन करेगी यह एकदम सही संतुलन प्राप्त करने के लिए, एक बार जब आप इसे आधे से भरा हुआ भर कर लेते हैं, तो ग्लास समतल करना शुरू करें।
  • यदि फोम जल्दी शुरू होता है (जो कुछ बीयरों के साथ होता है), तो सीधे कांच के केंद्र में सीधे धारा को निर्देशित करें
  • इसे भरें! यह बिल्कुल सही है जब ऐसा लगता है कि कांच बीयर के साथ अतिप्रवाह के बारे में है, लेकिन सतह के तनाव (तकनीकी रूप से, सतह पर तनाव के कई छोटे बिंदुओं के लिए धन्यवाद) के कारण इसे अंदर रखा जाता है।
  • छवि का शीर्षक दोर बीयर चरण 12
    6
    फोम पीने से बियर पीने से पहले कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे गंध करते हैं - पल फोम के रूप तब होते हैं जब बीयर के aromas अधिक तीव्र होते हैं। यह विभिन्न प्रकार की बीयर को गंध करने और उनके मतभेदों का पालन करने का आदर्श समय है।
  • विधि 3

    विशिष्ट प्रकार की बीयर की सेवा करें
    छवि शीर्षक 1513440 14

    Video: मधुमेह रोगियों में एल्‍कोहल के सेवन का प्रभाव - Onlymyhealth.com

    1
    गेहूं के बियर और कॉर्क के साथ बोतलबंद लोगों के साथ, यह कम आक्रामक होना महत्वपूर्ण है। इन प्रकार के बीयरों के लिए आपको अधिक दोस्ताना उपचार देना चाहिए, क्योंकि उन्हें फोम रूप से तेजी से और अधिक प्रचुर मात्रा में है। उपयुक्त फोम परत में 2.5 सेमी (1 इंच) या दो उंगलियों की गहराई होनी चाहिए, लेकिन इससे अधिक नहीं। यही कारण है कि बीयर को धीरे से इलाज करना महत्वपूर्ण है
    • इस प्रकार की बीयर के लिए, लंबे समय तक कांच का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है जो फोम के अधिक से अधिक मात्रा का गठन करने की अनुमति देता है। गेहूं बियर की सेवा एक कला है, और सबसे अधिक उत्साही पारखी भी सेवा देने से पहले बोतल की बारी है। कांच की सेवा खत्म करने से पहले बोतल में छोड़ी गई बीयर के अंतिम तीसरे के साथ एक छोटे भंवर बनाने की कोशिश करें
  • छवि शीर्षक 1513440 15
    2
    बोतल में पैक किए गए उन बीयरों में कचरे से सावधानी बरतें। आखिरी सेंटीमीटर (या पिछले साढ़े इंच) आमतौर पर बहुत स्वादिष्ट नहीं होता है, इसलिए बोतल में इसे छोड़ना सबसे अच्छा है। ऐसा नहीं है कि आप इस हिस्से को नहीं पी सकते, (हालांकि इसमें आमतौर पर एक तीव्र खमीर का स्वाद होता है), लेकिन यह गैस और वाष्पशीलता को अधिक बढ़ा सकता है।
  • हालांकि, कुछ लोग खमीर के अमीर, कड़वा और केंद्रित स्वाद को पसंद करते हैं। यदि आप उन लोगों में से एक हैं, तो आखिरी बूंद पर काम करें।
  • छवि शीर्षक 1513440 16
    3
    अमेरिकन गोरी बीयर को धीरे से पेश किया जाना चाहिए पिछले चरणों में वर्णित के अनुसार, ब्रेडवीज़र और मिलर ब्रांड्स जैसे लोग धीरे-धीरे और कांच के किनारों पर काम करते हैं। अन्यथा, आप फोम के एक पूर्ण गिलास के साथ समाप्त होगा। यद्यपि आदर्श कुछ फोम और इसकी सुगंध को बनाए रखने के लिए हमेशा होता है, यदि आप केवल फोम की सेवा करते हैं तो आप किसी भी बीयर को नहीं पीते हैं
  • चूंकि इन प्रकार के बीयर प्रोटीन में कम हैं, फोम जल्दी से फ्रेड हो जाता है, कांच आधा खाली छोड़ देता है। बहुत अधिक फोम की सेवा करने से, आप इसे व्यवस्थित करने के लिए समय बर्बाद कर रहे हैं, साथ ही अनावश्यक रूप से गड़बड़ कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 1513440 17
    4
    गिनीज बियर के लिए, आप 2 चरणों में सेवा करने के लिए विधि पसंद करते हैं। गिनीज प्रशंसकों विशेष रूप से अपने पसंदीदा बियर की सेवा के लिए इस विधि का उपयोग करें ऐसा करने के लिए आपको ग्लास की क्षमता के बारे में लगभग पूरा करना चाहिए और इसे व्यवस्थित करने के लिए लगभग 30 सेकेंड की प्रतीक्षा करें (तकनीकी तौर पर, ताकि नाइट्रोजन बुलबुले व्यवस्थित हो जाए)। फिर कांच को तोड़ने के लिए भरें - गिनीज ब्रांड के अधिमानतः एक गिलास।
  • इन चरणों का पालन करना क्यों महत्वपूर्ण है? माना जाता है कि, यह गिनीज बियर के इष्टतम स्वाद के लिए फोम की सही मात्रा का गठन करने की अनुमति देता है। आखिरकार, यदि वे डबलिन में इस तरह से सेवा करते हैं, तो ऐसा कोई बुरा विचार नहीं होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • भारत और बेल्जियम से माल्ट बियर प्रकारों से कहीं अधिक तंतुमय होते हैं तेज या कुली।

    चेतावनी

    • मोम या स्टायरोफोम कप का उपयोग न करें। इन जहाजों की अंदरूनी सतह झरझरा है और अवशेषों का उत्पादन कर सकती है जो बीयर के प्राकृतिक स्वाद को दूषित करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बियर
    • बीयर का ग्लास
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com