ekterya.com

प्रभावी ब्याज दर की गणना कैसे करें

जब किसी ऋण या निवेश का विश्लेषण करते हैं, तो ऋण की वास्तविक लागत या निवेश पर वास्तविक रिटर्न के स्पष्ट विचार करना मुश्किल हो सकता है। ब्याज दर या ऋण की उपज, वार्षिक प्रतिशत उपज, वार्षिक ब्याज, प्रभावी दर, मामूली दर, अन्य लोगों के साथ-साथ विभिन्न शर्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है। उनमें से, प्रभावी ब्याज दर शायद सबसे उपयोगी है, क्योंकि यह आपको ऋणों की वास्तविक लागत का एक अपेक्षाकृत पूर्ण विचार प्रदान करता है। यदि आप ऋण की प्रभावी ब्याज दर की गणना करना चाहते हैं, तो आपको ऋण की स्थापित शर्तों को समझना चाहिए और एक साधारण गणना करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
आवश्यक जानकारी इकट्ठा

छवि शीर्षक प्रभावी ब्याज दर चरण 1
1
प्रभावी ब्याज दर की अवधारणा के साथ अपने आप को परिचित कराएं प्रभावी ब्याज दर ऋण की कुल लागत का वर्णन करने की कोशिश करता है यह ब्याज के पूंजीकरण के प्रभाव को मानता है, जिसे नाममात्र ब्याज दर में नहीं लिया गया है या "घोषित"।
  • उदाहरण के लिए, 10 प्रतिशत ब्याज के साथ ऋण जो मासिक रूप से पूंजीकृत होता है, वास्तव में 10 प्रतिशत से अधिक ब्याज दर होगा, क्योंकि हर महीने अधिक ब्याज अर्जित होगा।
  • प्रभावी ब्याज दर की गणना एकल आयोगों पर विचार नहीं करती है जैसे ऋण आवेदन प्रसंस्करण के लिए शुल्क। हालांकि, वार्षिक फीस की गणना करते समय इन फीस पर विचार किया जाता है।
  • छवि शीर्षक प्रभावी ब्याज दर चरण 2
    2

    Video: Zeitgeist Addendum

    घोषित ब्याज दर की गणना करें घोषित ब्याज दर (नाममात्र ब्याज दर भी कहा जाता है) एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त की गई है।
  • आम तौर पर, घोषित ब्याज दर ब्याज दर है "निर्देशात्मक"। यह आंकड़ा है कि ऋणदाता आमतौर पर आपकी ब्याज दर के रूप में घोषित करता है।
  • Video: सैकड़ा ब्याज की गणना करना, sekda byaaj की गन्न Krna, साधारण ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, लेखा

    3

    Video: बैंक मे ब्याज को कैस निकालते हैं इसका सूत्र है.....

    ऋण पूंजीकरण की अवधि निर्धारित करें। सामान्य तौर पर, पूंजीकरण अवधि मासिक, त्रैमासिक, वार्षिक या निरंतर होती है। यह दर्शाता है कि कितनी बार रुचि लागू होती है।
  • आम तौर पर, पूंजीकरण अवधि मासिक है हालांकि, आपको इसे सत्यापित करने के लिए अभी भी अपने ऋणदाता से बात करनी चाहिए।
  • भाग 2
    प्रभावी ब्याज दर की गणना करें

    छवि शीर्षक प्रभावी ब्याज दर की गणना चरण 3
    1
    घोषित ब्याज दर को प्रभावी ब्याज दर में कनवर्ट करने के लिए सूत्र के साथ खुद को परिचित कराएं। आप एक सरल सूत्र के माध्यम से प्रभावी ब्याज दर की गणना कर सकते हैं: r = (1 + i / r) ^ n - 1
    • इस फार्मूले में, आर प्रभावी ब्याज दर का प्रतिनिधित्व करता है, मैं घोषित ब्याज दर का प्रतिनिधित्व करता है और एन प्रति वर्ष पूंजीकरण अवधि की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है।
  • Video: चक्रवृद्धि ब्याज संबधी प्रश्न COMPOUND INTEREST - CI - TRICK




    छवि शीर्षक प्रभावी ब्याज दर की गणना चरण 4
    2
    पहले से उल्लेख किए गए सूत्र के उपयोग से प्रभावी ब्याज दर की गणना करें उदाहरण के लिए, 5% की घोषित ब्याज दर के साथ एक ऋण पर विचार करें जो मासिक रूप से पूंजीकृत है। सूत्र का उपयोग करते समय, प्रभावी ब्याज दर होगी: r = (1 + 0.05 / 12) ^ 12 - 1 या आर = 5.12 प्रतिशत रोज़ाना एक ही ऋण ब्याज दर के रूप में दिया जाएगा: r = (1 + 0.05 / 365) ^ 365 - 1 या r = 5.13 प्रतिशत ध्यान रखें कि प्रभावी ब्याज दर हमेशा घोषित दर से अधिक होगी
  • छवि शीर्षक प्रभावी ब्याज दर की गणना चरण 5
    3
    अपने आप को जानने के लिए फार्मूला के साथ परिचित करें, यदि ब्याज लगातार पूंजीकृत हो। ब्याज लगातार फ़ायदा उठाने की है, तो आप प्रभावी ब्याज दर एक और सूत्र का उपयोग कर की गणना करना होगा: आर = ई ^ मैं - 1. इस सूत्र में, आर प्रभावी ब्याज दर का प्रतिनिधित्व करता है, मैं घोषित ब्याज दर को दर्शाता और ई स्थिर है, वह है, 2.718
  • छवि शीर्षक प्रभावी ब्याज दर की गणना चरण 6
    4
    ब्याज को लगातार पूंजीकृत होने पर प्रभावी ब्याज दर की गणना करें। उदाहरण के लिए, 9 प्रतिशत की नाममात्र ब्याज दर वाले ऋण पर विचार करें जो लगातार पूंजीकृत हो। पिछले सूत्र का परिणाम r = 2.718 ^ 0.0 9 - 1 या 9.417 प्रतिशत होगा।
  • युक्तियाँ

    • प्रभावी ब्याज दर की गणना करने के लिए आप जल्दी से विभिन्न ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं इसके अलावा, माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल में INT.EFECTIVE () फंक्शन प्रभावी दर की गणना करेगा यदि आपके पास नाममात्र दर का मूल्य और कैपिटल अक्षरों की संख्या है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल
    • कागज़
    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com