ekterya.com

क्षतिग्रस्त बालों की देखभाल कैसे करें

क्षतिग्रस्त बाल होने पर निराशा हो सकती है अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए, आपको थोड़ी देर, प्यार और देखभाल की आवश्यकता है यदि आपने अपने बालों का ख्याल रखने का फैसला किया है, तो आपको पहले कदमों में से एक लेना चाहिए जो उसे हाइड्रेटेड रखना है। आम तौर पर सूखा बाल भंगुर हो जाता है और छेड़छाड़ की तलाश में समाप्त होता है। यह लेख आपको अपने बालों को नरमता बहाल करने के लिए कुछ सुझाव देता है इसके अलावा, आप इसे मजबूत, स्वस्थ रखने और इसे भविष्य में गलत तरीके से देखने के लिए लौटने से रोकने के लिए आवश्यक सुझाव प्राप्त करेंगे।

चरणों

भाग 1
अपने बालों का ख्याल रखना

क्षतिग्रस्त बाल चरण 1 के लेज़र का शीर्षक
1
अपने बालों को ठीक से ब्रश करें रूट से युक्तियों को सीधे ब्रश करने से बचें इस तरह, आपको मिल जाएगा केवल एक चीज यह है कि समुद्री मील का गठन, उलझाना और अधिक तोड़ना। अधिमानतः, छोटे भागों में अपने बालों को विभाजित करें और इसे समाप्त होने से शुरु करें। सुनिश्चित करें कि आप नरम और लचीला ब्रशल ब्रश का उपयोग करते हैं।
  • गीले बालों पर ब्रश का उपयोग न करें, जब तक आप घुंघराले बाल न हों
  • यदि आप घुंघराले बाल हैं, तो इसे ब्रश करें जबकि यह एक चौड़े दांत कंघी के साथ गीली है।
  • डिटेज़लिंग स्प्रे या फैब्रिक सॉफ्टनर का उपयोग करने पर विचार करें। ये उत्पाद केश विन्यास की सुविधा प्रदान करते हैं, क्योंकि वे कंघी अपने बालों की किस्में के बीच स्लाइड करते हैं।
  • क्षतिग्रस्त बाल चरण 2 के देखभाल के शीर्षक वाले चित्र
    2
    हेयर स्टाइल से बचें, जो आपके बालों में बहुत अधिक बालियां खींचती हैं जैसे ब्राइड्स। समय के साथ, इन केश विन्यास अक्सर बाल follicles को कमजोर कर उन्हें भंगुर और भंगुर बनाते हैं। यह बेहतर है कि आप अपने बाल ढीले पहनते हैं या आप पॉनीटेल या कम ब्रैड्स जैसे लोअर केशविन्यास का उपयोग करते हैं।
  • क्षतिग्रस्त बालों के लेयर केयर शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    हर छह या आठ सप्ताह में अपने बाल ट्रिम करें एक कटौती न केवल बालों को तोड़ने की संभावना है, लेकिन इसकी वृद्धि का समर्थन करता है। अगर आप इसे समय-समय पर ट्रिम नहीं करते हैं, तो यह बाल follicles तक पहुंचने तक अधिक से अधिक बुराई जारी रखेगा, फिर नुकसान भी अधिक होगा
  • क्षतिग्रस्त बाल चरण 4 के देखभाल के नाम पर छवि
    4
    रंजक लगाने से बचें, एक बार में स्थायी या लासीएटेटे बनाओ, या सब कुछ करें। यदि आपको रसायनों के साथ अपने बालों का इलाज करना है, पहले perming या lacing करते हैं, दो सप्ताह प्रतीक्षा करें और फिर डाई को लागू करें। इस तरह, आपके बालों को ठीक करने के लिए पर्याप्त समय होगा और आप इसे बुरे व्यवहार से रोकेंगे
  • यदि आप डाई को लागू करने जा रहे हैं, तो इसे केवल तीन रंगों में करने का प्रयास करें यदि आप छाया को हल्का भी लागू करते हैं, तो आपके बाल सूख और भंगुर बनने के लिए चिंतित होंगे।
  • क्षतिग्रस्त बालों के देखभाल के नाम पर छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    उचित सहायक उपकरण का उपयोग करें। रबर बैंड या किनारों या धातु के किनारों के किसी भी सहायक का उपयोग करने से बचें। इसके बजाय, क्लॉथ-बाउंड ग्रॉटर, प्लास्टिक की बक्से और लोचदार बैंड का उपयोग करें, क्योंकि वे अपने बालों को इतनी ज्यादा परेशान नहीं करते हैं।
  • क्षतिग्रस्त बालों के देखभाल के नाम पर छवि का शीर्षक चरण 6
    6
    एक रेशम pillowcase खरीदने की संभावना पर विचार करें कपास की तकिया अपने घोड़े को सूखा न केवल, लेकिन वे बहुत घर्षण पैदा करते हैं, जो अंततः उलझ और भंगुर बालों में उत्पन्न होते हैं।
  • क्षतिग्रस्त बाल चरण 7 के लेज़र का शीर्षक
    7
    अपने बालों को कवर करने के लिए इसे मौसम की अशिष्टता से बचाने के लिए। एक टोपी, हुड या रूमाल का उपयोग करें दोनों तेजस्वी सूर्य और तीव्र सर्दी आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकती है। ठंड और गर्मी की चरम स्थितियों के कारण आपके बाल नमी खो सकते हैं, और सूखे और भंगुर हो जाते हैं, जो अंततः आपको बुरा लग सकता है।
  • क्षतिग्रस्त बालों के लेजर देखभाल के शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 8
    8
    फैटी एसिड, प्रोटीन और विटामिन में समृद्ध पदार्थों की खपत को बढ़ाने की कोशिश करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके बालों के नुकसान की मरम्मत नहीं की जाएगी - हालांकि, यह नए बाल मजबूत और स्वस्थ बढ़ने में मदद करेगा अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करने में एक स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखना सुनिश्चित करें
  • फूटी एसिड जैसे एवोकाकोस (एवाकाडो), सैल्मन और जैतून का तेल जैसी उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थ फैटी एसिड आपके बालों और खोपड़ी को नमी को बहाल करने में मदद करता है
  • अंडे, मछली और मांस जैसी प्रोटीन में समृद्ध पदार्थ प्रोटीन मजबूत बालों के विकास में योगदान करते हैं
  • ब्रोकोली, खट्टे फल और पालक जैसे विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थ विटामिन बी में उच्च खाद्य पदार्थ जैसे लाल फल, अंडे, नट्स, मछली और अन्य सब्जियां
  • क्षतिग्रस्त बालों के लेज़र परहेज़ शीर्षक से छवि चरण 9
    9
    पर्याप्त नींद लेने और तनाव कम करने की कोशिश करें यदि आप बहुत अधिक तनाव में रहते हैं और पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपके बालों को स्वस्थ नहीं लगेगा - स्वस्थ बालों की तुलना में अस्वास्थ्यकर बाल अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आप अपने नींद के घंटे बढ़ाते हैं और तनाव से निपटने की कोशिश करते हैं, तो आपके बाल स्वस्थ रहेंगे और इसलिए, नुकसान का जोखिम कम हो जाएगा। तनाव को कम करने के कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
  • ध्यान, योग या सांस लेने के अभ्यास के माध्यम से ध्यान केंद्रित करना सीखें।
  • अपने शरीर को आगे बढ़ने के लिए कुछ अभ्यास का अभ्यास करें उदाहरण के लिए, आप व्यायाम कर सकते हैं, कुछ खेल कर सकते हैं, या व्यायामशाला में व्यायाम भी कर सकते हैं।
  • ड्राइंग के रूप में एक शौक चुनें, सुइयों के साथ बुनाई, क्रोकिंग, बागवानी, पेंटिंग, एक उपकरण का अभ्यास, पढ़ने, गायन या कथा।
  • भाग 2
    अपने बालों को धोकर सूखा

    क्षतिग्रस्त बालों के देखभाल के बारे में सावधानी
    1
    हर दिन अपने बाल धोने से बचें दैनिक बाल धोने आपके प्राकृतिक तेलों के नुकसान का कारण बन सकते हैं, जिसके बिना आपके बाल सूख, भंगुर और क्षतिग्रस्त हो जाएंगे। अधिमानतः, सप्ताह में दो बार अपने बाल धोने की संभावना पर विचार करें।
    • अगर आपको अधिक बार अपने बाल धोने की जरूरत है, तो हर दो दिन ऐसा करें
  • क्षतिग्रस्त बालों के देखभाल के नाम पर छवि शीर्षक 11

    Video: भाग 1: कैसे मैं बेहद क्षतिग्रस्त बालों निर्धारित

    2
    जड़ों और खोपड़ी पर शैम्पू को लागू करें ये ऐसे हिस्सों होते हैं जो अधिक चिकनाई करते हैं और धोने की बात करते समय अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। अपनी उंगलियों की मदद से, शैम्पू के साथ जड़ों और खोपड़ी को धीरे से मालिश करें। युक्तियों पर बहुत कम या लगभग कोई शैम्पू का उपयोग करने की कोशिश करें
  • क्षतिग्रस्त बाल चरण 12 के देखभाल के नाम पर छवि
    3
    युक्तियों पर कंडीशनर लागू करें ये युक्तियां आमतौर पर बाल के सुखाने वाले हिस्से हैं और इसे अच्छी तरह से हाइड्रेटेड किया जाना चाहिए। कंडीशनर आवश्यक आर्द्रता प्रदान करेगा। युक्तियों से कंडीशनर को लागू करना शुरू करें और फिर अपने सिर के ऊपर धीरे से जारी रखें। जड़ों और खोपड़ी पर बहुत कम या लगभग कोई कंडीशनर का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • Video: Shampoo, Conditioning & Oiling: Steps for Proper Hair Care | ऐसे करें बालों की पूरी देखभाल |Boldsky

    क्षतिग्रस्त बाल चरण 13 के लेज़र का शीर्षक
    4
    गहरी कंडीशनिंग के लिए केशिका मुखौटा का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। इस प्रकार के मुखौटा का असर कंडीशनर के समान है, सिवाय इसके कि यह आपके बालों को बेहतर बनाता है और पोषण करता है। चूंकि यह गहरा उपचार है, इसलिए हर बार जब आप अपने बालों को धोते हैं, तो इसका इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है। एक महीने में कुछ बार पर्याप्त है आप घर या सुपरमार्केट में बनाए गए मुखौटा का उपयोग कर सकते हैं
  • यदि आप एक सुपरमार्केट मुखौटा का उपयोग करना चुनते हैं, तो उस में से एक को देखें, जिसमें आर्नगन तेल, नारियल तेल या शिया मक्खन शामिल हैं गीले बालों पर मुखौटा लागू करें और एक स्नान कैप डाल दिया। मुखौटा का सुझाव दिया समय (आमतौर पर 20 से 30 मिनट) के लिए कार्य करें, फिर कुल्ला और अपने बालों को हमेशा की तरह धो लें। आपके प्रकार के बालों के अनुसार आप इस मुखौटा को साप्ताहिक या महीने में दो बार उपयोग कर सकते हैं। पैकेज पर सिफारिश की तुलना में अधिक समय तक अपने बालों पर मुखौटा न छोड़ें।
  • इसी तरह, गहरी कंडीशनिंग के लिए बाल मुखौटा का उपयोग करके घर पर बनाया जा सकता है शहद या दही. ध्यान रखें कि ये मुखौटे प्राकृतिक अवयवों के साथ बने हैं - इसलिए, उन्हें लंबे समय तक ताजा नहीं रखा जाता है और जैसे ही वे तैयार हो जाते हैं, उनका उपयोग किया जाना चाहिए।
  • क्षतिग्रस्त बालों के पैर देखभाल के नाम पर छवि 14

    Video: घर पर अपने सूखी और क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत के लिए कैसे गर्मी क्षतिग्रस्त बालों के लिए मैं सबसे अच्छा बाल मुखौटा

    5
    एक नरम तौलिया के साथ अपने बाल सूखी आगे झुकाओ और तौलिया के साथ अपने बालों को कवर। सावधानी से अतिरिक्त पानी निचोड़। तौलिया के साथ अपने बालों को स्क्रब करना से बचें, क्योंकि यह स्पंज या ब्रेक बन सकता है
  • माइक्रोफाइबर तौलिया का उपयोग करने पर विचार करें ये तौलिए साधारण कपास तौलिए से नरम हैं - इसलिए, घर्षण क्षति कम है बस अपने बालों को एक माइक्रोफाइबर तौलिया में लपेटें और इसे अधिक नमी अवशोषित करें।
  • क्षतिग्रस्त बाल चरण 15 के देखभाल के नाम पर छवि
    6
    अपने बालों को स्वाभाविक रूप से सूखने दें और ड्रायर में ड्रायर का उपयोग करें। यद्यपि यह बाल को अपने दम पर सूखने के लिए बेहतर है, बालों को हानि पहुँचाए बिना ड्रायर का उपयोग करना संभव है। अपने बालों को स्वाभाविक रूप से सूखने दें जब यह 70% या 80% सूखी है, तो आप ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप इसे निम्नतम स्तर पर इस्तेमाल करते हैं और इसे अपने बालों से 6 इंच (15 सेंटीमीटर) पर रखें, क्योंकि ड्रायर से अत्यधिक गर्मी इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • क्षतिग्रस्त बालों की देखभाल के नाम पर छवि का शीर्षक 16
    7
    लोहे से बने केशविन्यास से बचें और, यदि अपरिहार्य है, तो सुरक्षात्मक गर्मी स्प्रे का उपयोग करें कर्लिंग लोहा और बालों के सीधी सफ़ाई का प्रयोग आकर्षक है, खासकर यदि आपके घुंघराले बाल हैं हालांकि वे घुंघराले बालों को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, वे आपके बाल को और भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, लोहे के साथ हेयरस्टाइल से बचें जब संभव हो यदि सरली या सरहद का प्रयोग अपरिहार्य है, तो आपको एक क्रीम या गर्मी सुरक्षात्मक स्प्रे का उपयोग करना चाहिए। इन उपकरणों का उपयोग करने से पहले आपको केवल अपने बाल पर लागू करना है।
  • क्षतिग्रस्त बाल कदम 17 के नाम से चित्रित छवि
    8
    तेल और बाल नरम उत्पादों के उपयोग के साथ उपचार जारी रखने की संभावना पर विचार करें। सुनिश्चित करें कि आप शुष्क या क्षतिग्रस्त बालों के लिए उपयुक्त उत्पाद का उपयोग करते हैं इन उत्पादों में आर्गेन तेल, नारियल के तेल और शिया मक्खन जैसे मॉइस्चराइजिंग और पुनरोद्धार सामग्री शामिल होती है। बस अपने हाथ की हथेली पर एक छोटी सी उत्पाद लागू करें और अपने सभी बाल विशेष रूप से सुझावों पर ध्यान केंद्रित करें। जड़ों और खोपड़ी पर केवल थोड़ा या लगभग कोई उत्पाद लागू करें



  • भाग 3
    उपचार और मास्क

    क्षतिग्रस्त बाल चरण 18 के देखभाल का शीर्षक
    1
    अपने कंडीशनर के साथ शहद का उपयोग करें शहद एक प्राकृतिक न्यूरॉइराइज़र है और सूखी और क्षतिग्रस्त बालों के लिए एक उत्कृष्ट पुनरोद्धारक है। आपको अपने कंडीशनर में कुछ हद तक शहद जोड़ने होंगे।
  • क्षतिग्रस्त बालों की देखभाल के लिए शीर्षक चरण 1 9
    2
    सामान्य शहद का एक मुखौटा का उपयोग करें आपको ताजा शहद के ¼ कप (90 ग्राम) और पानी की आवश्यक मात्रा को पतला करने की आवश्यकता होगी। गीले बालों पर मुखौटा लागू करें और इसे 30 मिनट के लिए कार्य करें। कुल्ला और शैम्पू और कंडीशनर के साथ अपने बालों को धो लें
  • क्षतिग्रस्त हेयर चरण 20 के लेयर का नाम शीर्षक छवि
    3
    घुंघराले बाल बाहर चिकनी करने के लिए शहद और सेब साइडर सिरका का उपयोग करें आपको ताज़ा शहद के ¼ कप और सेब साइडर सिरका के 10 बड़े चम्मच की आवश्यकता होगी गीले बालों पर मुखौटा लागू करें और इसे 15 मिनट के लिए कार्य करें। कुल्ला और शैम्पू और कंडीशनर के साथ अपने बालों को धो लें सेब साइडर सिरका बालों को सुलझाने में मदद करता है और इसे उज्ज्वल छोड़ देता है।
  • क्षतिग्रस्त बालों के लेज़र पर लेज़र का नाम शीर्षक छवि 21
    4
    यह शहद और नारियल तेल के अल्ट्रा मॉइस्चराइजिंग बाल उपचार के लिए रिसॉर्ट करता है। आपको केवल 1/2 कप (9 0 ग्राम) ताजा शहद और 3 नारियल तेल के चम्मच की आवश्यकता है। नम बाल पर मुखौटा लागू करें और इसे 10 मिनट के लिए कार्य करें। कुल्ला और शैम्पू और कंडीशनर के साथ अपने बालों को धो लें
  • क्षतिग्रस्त बाल चरण 22 के देखभाल के शीर्षक वाले चित्र
    5
    शहद और जैतून के तेल पर आधारित एक बहुत ही सरल केशेल तेल तैयार करें। आपको आधा कप (175 ग्राम) ताजा शहद और ¼ कप (60 मिलीलीटर) जैतून का तेल की आवश्यकता होगी। हर बार जब आप देखते हैं कि आपके बाल बहुत शुष्क और भंगुर दिखते हैं, तो इस तेल की एक छोटी मात्रा को लागू करें
  • क्षतिग्रस्त बालों के लेज़र के नाम से छवि 23
    6
    दही के आधार पर बाल मास्क का प्रयोग करें। एक कटोरी में, मिश्रण जैतून का तेल 1 चम्मच, शहद और ताजा ¼ सादा दही के कप (65 ग्राम) की 1 बड़ा चम्मच। गीले बालों पर मुखौटा लागू करें और इसे 15 से 20 मिनट के लिए कार्य करें। गर्म पानी, शैम्पू और कंडीशनर के साथ अपने बालों को धो लें। जैतून का तेल और शहद अपने बाल को चमक और कोमलता देने के लिए इकट्ठा होते हैं, जबकि दही मजबूत और स्वस्थ देखने के लिए आवश्यक प्रोटीन प्रदान करता है।
  • क्षतिग्रस्त बालों के देखभाल के नाम पर छवि का शीर्षक चरण 24
    7
    प्राकृतिक तेल पर आधारित मुखौटा के साथ अपने बालों को शामिल करें बैन-मैरी या माइक्रोवेव में लगभग 3 tablespoons तेल गरम करें और बाल नम को लागू करें। अपनी खोपड़ी को मालिश करें और स्नान कैप करें टोपी गर्मी और आर्द्रता को संरक्षित करने में मदद करेगा। मुखौटा कार्य 30 मिनट से 2 घंटे तक चलें। फिर, टोपी को हटा दें और अपने बालों को गर्म पानी से कुल्ला दें। फिर, आप इसे शैम्पू से धो लें और इसे ठंडे पानी से फिर से कुल्ला दें। इसके अलावा, गर्दन और कंधों के पीछे की कुंडली को कुल्ला करना सुनिश्चित करें। नीचे, आपको उन तेलों की एक सूची मिल जाएगी, जिन्हें आप अपने बालों और इसके लाभों पर लागू कर सकते हैं:
  • शुष्क या घुंघराले बालों के लिए एवोकैडो ऑयल (एवोकैडो)
  • कास्टर का तेल भंगुर बालों को मजबूत करने में मदद करता है - हालांकि, यह भी सूख सकता है।
  • नारियल तेल गहरा जलयोजन, कोमलता और चमक के लिए आदर्श है। इसके अलावा, यह तेल रूसी को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी है।
  • जोयोबा तेल तेल बालों के लिए आदर्श है
  • तिल का तेल अपारदर्शी बाल पुनर्स्थापित करता है, इसे अपने चमक को वापस देता है।
  • आप इनमें से किसी भी तेल को जोड़ना चुन सकते हैं।
  • क्षतिग्रस्त बालों के लेज़र के नाम से चित्रित चित्र चरण 25
    8
    प्रोटीन आधारित सुपरमार्केट मुखौटा का उपयोग करें प्रोटीन आपके बालों के प्राकृतिक केराटिन को पुनर्जन्म करने में मदद करते हैं। यह मुखौटा भी गहरी कंडीशनिंग के रूप में काम करता है, क्योंकि यह बाल हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आदर्श है अगर आपके पास मोटी या घुंघराले बाल हैं
  • क्षतिग्रस्त बाल चरण 26 के देखभाल के नाम पर छवि
    9
    अपने प्रोटीन आधारित बाल मुखौटा तैयार करें जैतून का तेल के चमचे के साथ एक कच्ची अंडे मिलाएं गीला बाल और मालिश पर मुखौटा लागू करें स्नान करने वाली टोपी डाल दीजिए और मुखौटा 30 मिनट के लिए कार्य करें। ठंडे पानी के साथ अपने बाल कुल्ला और फिर इसे शैम्पू और कंडीशनर के साथ हमेशा की तरह धो लें। अंडे की जर्दी एक अतिरिक्त मात्रा प्रदान करती है, जबकि अंडे की जर्दी अतिरिक्त वसा को खत्म करने में मदद करती है। जैतून का तेल मॉइस्चराइजिंग गुण है
  • भाग 4
    अपने बालों के लिए सही उत्पाद प्राप्त करें

    लो-केयर के- क्षतिग्रस्त-बाल-चरणीय-27.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    क्षतिग्रस्त हेयर चरण 27 के लेज़र का शीर्षक
    1
    यदि आप बाल देखभाल उत्पाद खरीदने जा रहे हैं, तो वाणिज्यिक ब्रांडों से बचें। शायद ये उत्पाद सस्ता हैं और आपकी जेब को प्रभावित नहीं करते हैं, लेकिन वे आपके बालों के लिए हानिकारक हैं। कई शैंपू और वाणिज्यिक कंडीशनर में सिलिकॉन्स और आक्रामक रसायनों होते हैं जो आपके बालों को सूख सकते हैं और उनसे घृणा कर सकते हैं। आपके द्वारा शैम्पू और कंडीशनर में जो पैसा बचा है, उसे अंततः उपचार और मास्क पर खर्च करना चाहिए। यह बेहतर है कि आप सैलून ब्रांड उत्पाद चुनते हैं। वे अधिक महंगे हैं, लेकिन आपके बालों के लिए कम हानिकारक हैं, वे पीएच संतुलन को बहाल करने में मदद करते हैं और फिर नमी प्राप्त करते हैं।
  • लो-केयर के- क्षतिग्रस्त-बाल-चरणीय-28.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    क्षतिग्रस्त बालों के लेज़र केयर शीर्षक से चित्र 28
    2
    अपने बालों के लिए मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक उत्पाद देखें सिर्फ इसलिए कि कोई उत्पाद नहीं कहता कि यह क्षतिग्रस्त बालों के लिए संकेत है इसका मतलब यह नहीं है कि यह फायदेमंद नहीं है। यदि लेबल "पस्त बालों के लिए" नहीं कहता है, तो उस उत्पाद को देखो जो बालों को moisturizes, पोषण या मजबूत करता है। इन गुणों को नुकसान की मरम्मत या कम से कम मदद करने के लिए यह इतना ध्यान देने योग्य नहीं मदद करते हैं। शैम्पू, कंडीशनर या किसी अन्य उत्पाद को खरीदते समय आपको कुछ सुविधाएं मिलेंगी:
  • "सूखे और भंगुर बालों" के लिए दिखाए गए उत्पादों को पस्त बाल के लिए आदर्श है, क्योंकि वे गहरी पोषण और जलयोजन प्रदान करते हैं और बाल को मजबूत करने में सहायता करते हैं।
  • नारियल के गुणों जैसे कि argan तेल, नारियल तेल या शिया मक्खन के साथ उत्पादों के लिए देखो
  • शैंपू और कंडीशनर ने बाल को चिकना और नरम करने के लिए संकेत दिया है जिसमें स्वस्थ तेल शामिल हैं जो आपके बालों को स्वस्थ और कम शराबी दिखने में मदद करेंगे।
  • कोई भी उत्पाद जो मरम्मत, मॉइस्चराइजिंग या मॉइस्चराइजिंग कहता है।
  • एक सूखी कंडीशनर का उपयोग करने के विकल्प को ध्यान में रखें। यह उत्पाद नमी को संरक्षित करने और सूखे बालों को रोकने में मदद करता है।
  • यदि आप डाई का उपयोग करते हैं, तो एक ऐसा उत्पाद ढूंढें जो "रंगे बालों के लिए" कहते हैं इन उत्पादों न केवल गिरावट को रोकने, बल्कि अपने बाल जलयोजन और गहरी पोषण दे।
  • क्षतिग्रस्त बालों के लेज़र पर लेज़र का शीर्षक शीर्षक चित्र 29
    3
    बहुत इत्र के साथ शैंपू बाहर छोड़ दो इन शैंपू से अधिकांश, शराब और रसायन होते हैं जो अपने बालों के लिए हानिकारक होते हैं इसे और अधिक सूखे और भंगुर जो अंततः अधिक पस्त दिखेगा बनाने,।
  • यदि आपको एक सुगंधित उत्पाद का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आवश्यक तेल या नारियल के तेल की तरह प्राकृतिक सुगंध चुनें।
  • क्षतिग्रस्त बाल चरण 30 के देखभाल के नाम पर छवि
    4
    ऐसे उत्पादों के उपयोग से बचें, जिनमें पराबैंस, सल्फेट्स और अन्य हानिकारक घटकों होते हैं। कुछ शैंपू और कंडीशनर (विशेषकर ब्रांड नाम वाले) में कुछ तत्व शामिल होते हैं जो बाल और शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं। अपने बाल को और भी खराब होने से रोकने के लिए, ऐसे उत्पादों को छोड़ दें जिनमें सामग्री शामिल हो:
  • Parabens स्तन कैंसर से संबंधित संरक्षक हैं
  • आम तौर पर नाम सोडियम सल्फेट Lauryl या सोडियम dodecyl सल्फेट के तहत सूचीबद्ध सामग्री sulfates। Sulfates आक्रामक डिटर्जेंट है कि अक्सर मंजिल क्लीनर में मौजूद हैं और यह सूखी और भंगुर बनाने अपनी प्राकृतिक तेलों के अपने बालों पट्टी कर सकते हैं। वे शैंपू बनाने वाले फोम के प्रभारी हैं
  • यूरिया का उपयोग इसके एंटिफंगल और एंटीबायोटिक गुणों के कारण किया जाता है। दुर्भाग्य से, यूरिया जिल्द की सूजन और कैंसर से संबंधित है।
  • Phthalates / प्लास्टिसाइज़र वे अंतःस्रावी तंत्र को प्रभावित करते हैं और संभवत: कैंसर से जुड़े हैं।
  • इस तरह के लानौलिन, खनिज तेल, पैराफिन, वेसिलीन, प्रोपलीन ग्लाइकोल और पीवीपी / वीए copolymer के रूप में पेट्रोरसायन विषाक्त पदार्थों को हटाने की अनुमति है और जलयोजन और ऑक्सीजन बाल को रोकने नहीं है।
  • क्षतिग्रस्त बाल चरण 31 के देखभाल का शीर्षक
    5
    सुनिश्चित करें कि सामग्री की सूची में प्राकृतिक तेल और मॉइस्चराइजिंग एजेंट शामिल हैं। शैंपू और कंडीशनर में कुछ ऐसे घटक शामिल होते हैं जो आपके बालों के लिए स्वस्थ होते हैं। नीचे, आपको कुछ तेल और मॉइस्चराइजिंग एजेंट मिलेगा, जो बाल देखभाल उत्पाद खरीदने के दौरान सामग्री की सूची से गायब नहीं होने चाहिए:
  • तेल जैसे कि अरगन, एवोकैडो (ऑवॉकाडो) और जैतून
  • ऐसे ग्लिसरीन, ग्लिसरिल स्टीयरेट, प्रोपलीन ग्लाइकोल, शीया बटर, सोडियम लैक्टेट, सोडियम पीसीए और सोर्बिटोल रूप मॉइस्चराइजिंग एजेंट।
  • क्षतिग्रस्त बालों के पैर की देखभाल के नाम पर छवि 32
    6
    ध्यान रखें कि कुछ अल्कोहल अपने बालों के लिए फायदेमंद होते हैं और अन्य नहीं हैं। कई बाल देखभाल उत्पादों में इसके घटकों के बीच शराब शामिल हैं उनमें से कुछ अपने बालों को बहुत ज्यादा सूखते हैं और इसे और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए आप उनसे बचना चाहिए। हालांकि, वहाँ अन्य शराब है कि आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है और बहुत मदद की हो सकती है:
  • एनोप्राइकल अल्कोहल, प्रोपेनॉल, प्रोपेल अल्कोहल और एसडी 40 अल्कोहल जैसे अल्कोहल से बचें।
  • निम्नलिखित अल्कोहल आपके बालों के लिए हानिकारक नहीं हैं: cetearyl शराब, सीटीएल शराब और स्टीयरल अल्कोहल।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप बाल straightener या कर्लिंग लोहे का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे कम से कम संभव स्तर पर करने का प्रयास करें। एक स्प्रे या गर्मी सुरक्षात्मक मूस लागू करने के लिए मत भूलना
    • रोजाना अपने बालों को सीधा मत करो
    • थर्मल या रासायनिक उपचार के लिए अपने बाल subjecting से बचें
    • जब तलाशी, अपने बालों को बहुत बल के साथ खींच नहींें। यदि आप ध्यान दें कि कंघी अपने बालों को तोड़ता है या यह कंघी करने के लिए बहुत मुश्किल है, तो अपनी वरीयता के ब्रश का उपयोग करें।
    • यदि आप जल्दी में हैं, तो रोटी या चोटी बनाओ और अपना बैंग्स वापस रखें।
    • नम बाल पर ब्रश का उपयोग न करें, जब तक कि आपके बाल घुंघराले न हों।
    • लंबे समय तक काले लोचदार बैंड का प्रयोग न करें - चाहे आप अपने बाल डालते हों, वे अपना रंग खो देंगे
    • अपने बालों को हर रोज ब्रश मत करो

    Video: हेयर कलर टिप्स ||hair colour tips in hindi

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर कोई निश्चित उत्पाद आपके मित्र के लिए काम करता है, तो यह आपके लिए काम नहीं करेगा। यदि आप किसी उत्पाद का उपयोग करना शुरू करते हैं और आप जितना असर पड़ता है या आपके बालों को अधिक क्षतिग्रस्त नहीं होता है, इसका उपयोग करना बंद करो और कुछ अलग करने का प्रयास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com