ekterya.com

लंबे बालों को कैसे छोड़ें

क्या आपने हमेशा लंबे बाल होने का सपना देखा है? इन सुझावों के बाद आपको मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी, जिससे आपको तेजी से बढ़ने की अनुमति मिलेगी।

चरणों

विधि 1
एक स्वस्थ दिनचर्या प्रारंभ करें

अपनी बाल बढ़ोतरी चरण चरण 1 को बनाएं
1
रासायनिक घटकों के बिना शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें। लंबे बालों को पाने के लिए, आपको इसे ध्यान में रखकर शुरू करना होगा, और इसकी अच्छी देखभाल करने के लिए, आपको जो सबसे पहले करना चाहिए वह सही शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें। बालों को मजबूत करने में मदद करने वाले उत्पादों का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है
  • सल्फेट्स से बचें कई बाल उत्पादों में सल्फाट नामक रसायनों होते हैं जो हानिकारक होते हैं। ये हानिकारक रसायनों ने बाल को कमजोर कर दिया है, जिससे इसे आसानी से तोड़ने के लिए और खुले युक्तियां मिल सकती हैं, जिससे लंबे और सुंदर माने प्राप्त करने में मुश्किल हो जाएगी। पाराबेन मुक्त, सल्फेट मुक्त शैम्पू का प्रयोग करें, और किसी भी उत्पाद से बचें जिसमें सोडियम लॉरिल सल्फेट शामिल है, एक घटक जिसका नाम अंग्रेजी में लेबल पर प्रदर्शित होने की संभावना है ("सोडियम लॉरेल सल्फेट" या "एसएलएस")।
  • शैम्पू के साथ पूरी तरह से बांटने के लिए एक तेजी से लोकप्रिय प्रवृत्ति है, इस विचार के आधार पर कि शरीर स्वाभाविक रूप से खोपड़ी वसा को नियंत्रित करता है।
  • सही कंडीशनर का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आपके कंडीशनर में सिलिकॉन शामिल नहीं हैं, क्योंकि ये पदार्थ बालों का पालन करते हैं, इसे लंबे समय तक नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आपके बाल कंधों तक पहुंचते हैं, लेकिन जड़ों में कभी नहीं, इस उत्पाद में ऐसे तेल होते हैं जो बालों के रोमों को रोकते हैं, बालों के विकास में बाधा डालते हैं, कंधे पर केवल कंडीशनर लागू होते हैं या बालों की आधी लंबाई में
  • इमेज का शीर्षक, मेक योर बालों को लम्बे चरण में बढ़ाना
    2
    अपने बालों को कम अक्सर धो लें अक्सर बाल धोने से इसे कमजोर कर और भंगुर बना सकते हैं। सबसे dermatologists और हेयर स्टाइलिस्ट का मानना ​​है कि दैनिक बाल धोने अनावश्यक और कभी कभी उल्टा है। ज्यादातर मामलों में, यह पर्याप्त होगा कि एक हफ्ते में तीन या चार धोए।
  • इमेज का शीर्षक, मेक योर बालों के लम्बे चरण में बढ़ोतरी
    3
    अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें गर्म पानी और वाष्प के संपर्क में बाल की जड़ों के लिए हानिकारक है, और यह कमजोर हो जाता है और टूटने का खतरा बना देता है। चमकदार और स्वस्थ बाल रखने के लिए, इसे ठंडे पानी से धो लें (या बहुत ठंडा होने पर गर्म हो)
  • इमेज का शीर्षक, अपने बालों को बढ़ाना चरण 4 आगे बढ़ें
    4
    ध्यान से कंघी और ब्रश का उपयोग करें। जब बालों के स्वास्थ्य की देखभाल करने की बात आती है, तो आपको जिस तरह से आप ब्रश करते हैं और अपने बालों को कंघी बनाते हैं और ऐसा करने के लिए इस्तेमाल किए गए उपकरण को ध्यान में रखना होगा। बहुत से लोग अपने बालों को ज़्यादा ब्रश करते हैं या अनुपयुक्त टूल का उपयोग करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको अपने बालों को अछूता और अच्छी तरह से कंबल रखना पड़ता है, सावधान रहें कि अपने बालों को ब्रश करने या कंबल भी नहीं। एक मजबूत और स्वस्थ बाल बनाए रखने के लिए उपकरण और सही विधि का उपयोग करना आवश्यक है।
  • अपने बालों को ब्रश करें जब आवश्यक हो, या तो टेंगल्स को खत्म करने के लिए या अपने केश को आकार दें। अपने बालों को भी अक्सर ब्रश करना और इसे अत्यधिक सशक्त रूप से आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है, और यहां तक ​​कि मोटाई खोने के कारण भी। जब आपके बाल गीले होते हैं, ब्रश के बजाय एक व्यापक ब्रश कंबल का उपयोग करें।
  • कंघी एक समारोह ब्रश से बहुत अलग पूरा करता है। इन उपकरणों का सही उपयोग करें कंबल का उपयोग तब किया जाता है जब बाल गीले होते हैं, टेंगल्स को वापस करने के लिए, लाइन बनाने और स्टाइलिंग उत्पादों को वितरित करने के लिए। ब्रश को प्राकृतिक बाल तेल वितरित करने और ड्रायर की मदद से अपने बालों को आकार देने के लिए डिज़ाइन किया गया है उदाहरण के लिए, उलझन को खत्म करने के लिए एक कंघी का उपयोग करके आप पूर्ववत कर सकते हैं "समुद्री मील" सावधानी से और बालों को तोड़ने के बिना, जबकि ब्रश के साथ आप एक ही विनम्रता के साथ इस कार्य को करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • उचित ब्रश मॉडल का उपयोग करें प्लास्टिक ब्रश का उपयोग न करें, क्योंकि वे खोपड़ी के लिए आक्रामक हो सकते हैं और युक्तियां खोल सकते हैं। इसके बजाय, नरम प्राकृतिक ब्रश के साथ ब्रश के लिए विकल्प चुनें। सूअर के बाल ब्रश विशेष रूप से सिफारिश किए जाते हैं। कठोर कांटेदार ब्रश ठीक और घुंघराले बालों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं, क्योंकि यह नरम ब्रितों के साथ कंघी करने के लिए मुश्किल है।
  • विधि 2
    स्वस्थ बाल स्टाइल तकनीक का उपयोग करें

    अपनी बाल बढ़ोतरी चरण 5 में बढ़ोतरी करें
    1
    थर्मल मॉडलिंग उपकरण के उपयोग को कम करें। ये डिवाइस बालों के साथ बहुत आक्रामक हैं, इसलिए आपको जितना संभव हो उतना उनका उपयोग करने से बचना चाहिए। बाल पर गर्मी लगाने से पहले, आपको इसे बचाने के लिए एक उत्पाद का उपयोग करना चाहिए, जैसे हेयर सीरम सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक तापमान का उपयोग नहीं करते हैं। अपने बाल straightener या ड्रायर द्वारा प्रस्तुत न्यूनतम तापमान का चयन करें
  • इमेज का शीर्षक, मेक योर बालों के लम्बे चरण में बढ़ोतरी
    2
    जब भी संभव हो आपके बाल ढीले पहनें टनी हेयर स्टाइल से बचें जैसे कि पोनीटेल और धनुष, क्योंकि जब अक्सर पहना जाता है, तो वे अंत में बालों के विकास में बाधा डालते हैं और कभी-कभी इसके पतन के कारण होता है तनावपूर्ण hairstyles द्वारा जड़ में तनाव तनाव कमजोर और बालों को तोड़ सकता है। यह खोपड़ी के लिए भी आक्रामक है, क्योंकि यह रक्त परिसंचरण को बाधित करता है, जिससे सिरदर्द हो सकता है और पोषक तत्वों को सामान्य रूप से बाल तक पहुंचने से रोका जा सकता है।
  • खोपड़ी के उन क्षेत्रों में जो अधिक तनाव के अधीन होते हैं, उन्हें बालों के झड़ने पर भी देखा जा सकता है।
  • जब संभव हो तो लोशन के केश विन्यास लाओ और धातु के टुकड़ों के साथ बाल मसूड़ों से बचने की कोशिश करें, क्योंकि वे इसे तोड़ सकते हैं और उलझन की उपस्थिति की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • अपनी बाल बढ़ोतरी चरण 7 को बढ़ाना
    3
    अपने बाल काटें यह बहुत उल्टा लगता है जब लक्ष्य को लंबे समय तक प्राप्त करना है, लेकिन वास्तव में मजबूत और स्वस्थ होने के लिए बालों को काट करना आवश्यक है। समय के साथ, बाल भंगुर हो जाते हैं और सुझाव खुले होते हैं। इससे बचने के लिए, युक्तियों को नियमित रूप से काटने के लिए आवश्यक है, इस प्रकार एक मजबूत और सुंदर माने प्राप्त करना आपको हर छह या आठ सप्ताह में एक से दो सेंटीमीटर तक अपने बाल काट देना चाहिए।
  • विधि 3
    मजबूत बाल प्राप्त करें

    अपने बाल बढ़ने के चरण 8 में कदम रखें
    1
    खोपड़ी को उत्तेजित करता है मालिश के साथ खोपड़ी को उत्तेजित करना, कोमल पिनिंग या प्राकृतिक ब्रश के साथ ब्रश, विकास प्रक्रिया को बढ़ावा दे सकता है। ये मालिश बालों के रोम में रक्त के प्रवाह की पहुंच की सुविधा प्रदान करते हैं, जिससे सभी आवश्यक पोषक तत्व बाल तक पहुंच जाते हैं। यह उपरोक्त उल्लिखित अत्यधिक तनावपूर्ण हेयर स्टाइल द्वारा निर्मित सिर दर्द को शांत करने में भी मदद कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ आपका बालों का लम्बी चरण आगे बढ़ें चरण 9
    2
    स्वस्थ खाओ स्वस्थ भोजन आपके बालों के विकास पर एक सकारात्मक और उच्च प्रभाव पड़ेगा। आहार सीधे पोषक तत्वों है कि बाल कूप और इस तरह बाल सहित अपने शरीर के सभी भागों तक पहुँचने अंत से संबंधित है। आवश्यक पोषक तत्वों के बिना, नए बाल तेजी से या मजबूत के रूप में विकसित नहीं होंगे एक आहार का पालन करें जिससे आप बाल विकास की सुविधा के लिए उचित पोषक तत्व प्रदान कर सकें।
  • प्रोटीन: बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए आपका शरीर मजबूत और स्वस्थ बालों को पैदा करने में सक्षम नहीं होगा यदि उसे इस पदार्थ की आवश्यक मात्रा नहीं मिलती है। अपने दैनिक आहार में पूर्ण प्रोटीन शामिल करना सुनिश्चित करें, चाहे मांस, सोया उत्पादों या किसी भी वैकल्पिक स्रोत से। फलियां, बीज, मेवा, दूध और शैवाल प्रोटीन का उत्कृष्ट वैकल्पिक स्रोतों हैं, लेकिन इन संयुक्त भोजन पूरा प्रोटीन प्राप्त करने के लिए करना चाहिए।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड: आपके शरीर को बाल उत्पन्न करने की जरूरत है। ओमेगा -3 जैसे फैटी एसिड द्वारा बाल का गठन 3% से अधिक होता है हालांकि, शरीर इन पदार्थों को अपने आप में नहीं बना सकता है, इसलिए आपको अपने दैनिक आहार में ओमेगा -3 को शामिल करना सुनिश्चित करना होगा। मछली, सैल्मन की तरह, और पागल जैसे पागल, दोनों फैटी एसिड और प्रोटीन के महान स्रोत हैं।
  • ज़िंक: जस्ता के बिना, खोपड़ी की सूखे की त्वचा और चिढ़ हो जाती है यह बाल विकास को प्रभावित कर सकता है और यहां तक ​​कि इसकी गिरावट भी पैदा कर सकता है गढ़वाले अनाज, कस्तूरी और अंडे खाने से अपने आहार में अधिक जिंक शामिल करें।
  • विटामिन ए या बीटा कैरोटीन बीटा-कैरोटीन आपके शरीर को विभिन्न शरीर के कार्यों के लिए आवश्यक विटामिन ए तैयार करने में मदद करेगा, और खोपड़ी पर सीबम के उत्पादन को विनियमित करेगा। इस sebum के बिना खोपड़ी की त्वचा सूखे, बालों की वृद्धि और गुणवत्ता को प्रभावित करती है, लेकिन अगर अधिक वसा है, तो यह बालों के झड़ने या दुर्बलता का कारण बन सकता है, इसलिए संतुलन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। मीठे आलू, कद्दू, खुबानी और गाजर खाने से अपने आहार में बीटा कैरोटीन की मात्रा बढ़ाता है।
  • लोहे: लोहे को रक्त ऑक्सीजन बनाना आवश्यक है, और स्वस्थ बालों के लिए यह ऑक्सीजन आवश्यक है। लौह की कमी बालों के झड़ने के मुख्य कारणों में से एक है, खासकर महिलाओं में। पालक, अंडे और मांस जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां खाकर अपने आहार में लोहे की मात्रा बढ़ाएं
  • विटामिन बी: ​​ग्रुप बी के सभी विटामिन स्वस्थ बालों की वृद्धि का समर्थन करते हैं। प्रोटीन अवशोषण की प्रक्रिया में विटामिन बी 5 के उपरोक्त फैटी एसिड की प्रक्रिया के लिए आवश्यक है, और विटामिन बी 7 और बी 12 आवश्यक हैं। बी 9 सीधे कोशिकाओं के पुनर्जन्म को प्रभावित करता है टर्की, टूना और दाल खाने से आपके आहार में विटामिन बी की मात्रा बढ़ाएं
  • विटामिन ई: खोपड़ी सहित स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए विटामिन ई आवश्यक है। यह विटामिन भी बालों की रक्षा करने में मदद करता है आपके आहार में सूरजमुखी के बीज, नट और एवोकैडो सहित विटामिन ई की मात्रा बढ़ाएं।
  • अपनी बाल बढ़ोतरी चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: Shampoo में मिला लो बस ये एक चीज़ आपके बाल किसी Actor से काम नहीं लगेंगे Get Long Shiny Strong Hairs

    कुछ विटामिन कॉम्प्लेक्स लें विटामिन लेने से आपको अपने शरीर की सभी पौष्टिक जरूरतों को कवर करने में मदद मिलेगी, ताकि आप समस्या के बिना बाल उत्पन्न कर सकें। हालांकि एक संतुलित और स्वस्थ आहार आवश्यक पोषक तत्वों प्राप्त करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, विटामिन आपके दैनिक आहार में किसी भी कमी के लिए क्षतिपूर्ति करने में मदद कर सकते हैं। बाल विकास को बढ़ावा देने के, क्योंकि वे आम तौर पर बाल स्वास्थ्य के साथ जुड़े विटामिन होते हैं सबसे उपयुक्त होने की संभावना गर्भवती के लिए विटामिन परिसरों।



  • इमेज का शीर्षक, मेक योर बालों के लम्बे समय से बढ़ो चरण 11
    4
    बालों के लिए एंटीऑक्सिडेंट मास्क का प्रयोग करें। जैतून और नारियल के तेल के दो-दो चम्मच दांतों को लागू करने से हर दो हफ्ते एंटीऑक्सिडेंट के साथ आपके बाल प्रदान करेंगे जो मुक्त कणों के खिलाफ बाधा के रूप में कार्य करेंगे।
  • तेलों को अच्छी तरह से मिलाएं और परिणाम गरम करें। खोपड़ी के लिए आवेदन करते समय खुद को जलाने से बचने के लिए तापमान की जांच करें
  • कंघी की मदद से बाल के माध्यम से मिश्रण फैलाएं। सुनिश्चित करें कि आप तेलों को रूट से युक्तियों तक वितरित करते हैं
  • तेलों को 20 से 30 मिनट के लिए बाल पर काम करने दें। फिर इसे बहुत पानी से कुल्ला और खुली हवा में सूखने दो।
  • अपने बाल का आकार बढ़ने के बाद चरण 12
    5
    पानी पी लो पानी का सेवन खोपड़ी और बाल स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी जब शरीर में पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, यह सूखना शुरू होता है। यह निर्जलीकरण शरीर के दूसरे भागों में त्वचा और बाल की स्थिति परिलक्षित होता है और इसका सबूत होता है। अनुशंसित दैनिक राशि प्रति दिन आठ गिलास पानी (प्रत्येक 250 मिलीग्राम) है, लेकिन व्यक्ति द्वारा भिन्न होता है
  • अपनी बाल बढ़ने के चरण 13 में बढ़ोतरी करें
    6
    पर्याप्त समय सो जाओ नियमित नींद के चक्र के बाद शरीर को मेलेटोनिन और कोर्टिसोल (या हाइड्रोकार्टिसोन) के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है, हार्मोन जो बाल विकास को प्रभावित करते हैं। दूसरी ओर, सामान्य रूप से शरीर को अच्छी हालत में रखने के लिए नींद आवश्यक है, और जब आप पर्याप्त घंटों तक नहीं छोड़ते हैं, यह बालों के उत्पादन को एकजुट रूप से प्रभावित करता है नींद की जरूरत व्यक्ति के आधार पर अलग-अलग होती है, इसलिए आपको यह जानना चाहिए कि आपके शरीर के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए आपको प्रति दिन कितने घंटे सोना चाहिए।
  • विधि 4
    एक घर का बना बाल मुखौटा बनाओ

    छवि शीर्षक 1554129 14
    1
    अपने रेफ्रिजरेटर पर एक नज़र डालें इन सामग्रियों को आपको मूल बाल मुखौटा बनाने की आवश्यकता होगी:
    • 2 अंडे
    • दालचीनी के 1 चम्मच
    • 1 चम्मच सरसों
    • तेल के 2 चम्मच
    • अपनी पसंद के तेल के 2 tablespoons (जैसे नारियल तेल, जॉज़्वा तेल, अंगूर के बीज का तेल, अरंडी का तेल, एवेव ऑयल या जैतून का तेल - आप उन्हें भी मिला सकते हैं!)
    • बेशक, आप अन्य सामग्रियों का उपयोग भी कर सकते हैं। दूध, नींबू (यद्यपि यह आपके बालों को हल्का कर सकता है), शहद और सेब साइडर सिरका चार आम जोड़ हैं जो सिर्फ प्रभावी हैं यदि आपको सरसों की गंध पसंद नहीं है, तो इसे बदलें!
    • जैतून का तेल मजबूत करने और बालों को चमकाने के लिए आदर्श है। दूध और नारियल का तेल यह नरम और शानदार बना देगा। शहद चमक को जोड़ देगा और सेब साइडर सिरका आपको जीवन में वापस लाएगा, सिर्फ अगर आप उत्सुक हैं। आपके बाल स्वस्थ हैं, यह तेज़ी से बढ़ेगा
  • छवि 1554129 15
    2
    कटोरे में सामग्री मिक्स करें सुनिश्चित करें कि सभी अंडे अच्छी तरह से मिश्रित हो गए हैं, क्योंकि ये शामिल करने के लिए अधिक समय लेते हैं। यदि आपके पास बहुत लंबे बालों हैं, तो आप अपने मिश्रण को और अधिक सुसंगत बनाने के लिए दूसरे अंडे या थोड़ा अधिक तेल का उपयोग करना चाह सकते हैं।
  • Video: क्या नींबू का रस बालों में लगाने से बाल सफेद होते हैं? Does Lemon Causes Hair Graying/Whitening?

    छवि शीर्षक 1554129 16

    Video: 1 रात लगाके देखो बालो की लम्बाई इतनी बढ़ेगी बस कटवाते रह जाओगे / Fastest Hair Growth Formula

    3
    अपने जड़ों से पहले मिश्रण को लागू करें, उन्हें मालिश करने के लिए सुनिश्चित करें। अपनी उंगलियों को गंदे होने से डरो मत! आगे तुम जाओ, बेहतर परिणाम होगा। आप चाहते हैं कि हर कब्र अपने जादू मिश्रण से संतृप्त हो।
  • ऊपर से अपने बालों को कवर करें, फिर इसे मोड़ो और नीचे से इसे कवर करें अपने बाल अलग-अलग तरीके से अलग करें इससे पहले कि आप ऐसा करने के बारे में सोचें। अपने कानों के पास के बालों के मिश्रण को भी लागू करना सुनिश्चित करें!
  • छवि शीर्षक 155412 9 17
    4
    अपने मिश्रण के बाकी हिस्सों को अपने बालों में छोड़ दें। सुनिश्चित करें कि आप अपने पूरे खोपड़ी को समाप्त करने के लिए कवर करते हैं हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आपकी खोपड़ी है, क्योंकि वह है जहां जड़ें बढ़ने के लिए प्रेरित हो जाती हैं। एक बार जब आपको लगता है कि आप काम कर रहे हैं, तो आपके खोपड़ी को कुछ और मिनट में मालिश करें!
  • छवि शीर्षक 1554129 18
    5
    अपने बाल ऊपर रखो और मिश्रण 30 मिनट के लिए काम करते हैं। आप एक रोटी, एक स्नान टोपी या खुद को एक चोटी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन क्योंकि आप शायद इसे छूने के लिए परीक्षा होगी, एक शॉवर टोपी तुम्हारा सबसे अच्छा विकल्प है आप इसे एक पतली तौलिया में भी लपेट कर सकते हैं। जब आप टीवी देखते हैं और एपिसोड समाप्त होने पर वापस आते हैं, तो कुछ योग करें!
  • छवि शीर्षक 1554129 19
    6
    ठंडे पानी के साथ अपने बालों को अच्छी तरह धो लें अपने बालों को गर्म पानी से धोकर अपने बालों में अंडे भून लेंगे अंडे चिपचिपा होते हैं, इसलिए हमेशा की तरह अपने बालों को धो लें, लेकिन इसे अच्छी तरह धो लें। सुनिश्चित करें कि आप इसे कुछ भी चिपचिपा तक धो लें, क्योंकि आप मेयोनेज़ के एक जार की गंध नहीं करना चाहेंगे।
  • शैम्पू के साथ खुद को धो लें और हमेशा की तरह अपने बालों की स्थिति। अपने बालों के लिए ड्रायर, कम होने की संभावना आपके बाल शैम्पू की आवश्यकता होगी आप अपने बालों को जानते हैं, क्या मुखौटा भी बहुत चिकना होगा? यदि आप तेल के तेजी से जमा होने की संभावना रखते हैं, शैंपू का उपयोग करें - यदि नहीं, तो आप इसे छोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1554129 20
    7
    हमेशा की तरह मुकाबला करें यदि आप चाहें तो सप्ताह में एक बार इस तरह से एक गहरी उपचार मुखौटा का उपयोग कर सकते हैं। आप थोड़े समय में अंतर देखेंगे!
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक रासायनिक मुक्त शैम्पू और कंडीशनर
    • एक सूअर का बाल ब्रश
    • विटामिन की खुराक
    • बाल मुखौटा (अंडे, आपकी पसंद का तेल, सरसों और दालचीनी) के लिए सामग्री
    • एक कटोरा और एक चम्मच (यदि आप मुखौटा बनाने जा रहे हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com