ekterya.com

कैसे बालों के लिए जैतून का तेल का मुखौटा बनाने के लिए

जैतून का तेल एक प्राकृतिक संघटक है जो कि खपत और जब त्वचा पर लागू होता है और बाल लाभ प्रदान करता है। जब जैतून का तेल एक मुखौटा के रूप में प्रयोग किया जाता है और बालों को सूखता है, तो इसकी उपस्थिति, स्पर्श और नियंत्रण में सुधार होता है जैतून का तेल एक समृद्ध माहौल है, जो बालों की स्थितियों और तलाशी की सुविधा प्रदान करता है, यह चमक भी बढ़ाता है और बाल को तोड़ने से रोकता है। जैतून का तेल सभी बालों के प्रकार और किसी भी जातीय मूल के लिए फायदेमंद है। जैतून का तेल और अन्य अवयवों के संयोजन विभिन्न प्रकार के मुखौटे प्रदान करते हैं जो सभी प्रकार के बालों को मजबूत और चमकाने की अनुमति देते हैं।

चरणों

विधि 1
जैतून का तेल और शहद का एक मुखौटा बनाओ

एक ऑलीव ऑयल हेयर मास्क चरण 1 को बनाएं
1
अपने मुखौटा के आधार के रूप में उच्च गुणवत्ता के एक अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल चुनें आप के बारे में 1/2 कप जैतून का तेल की आवश्यकता होगी अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल अन्य प्रकार के तेलों के मुकाबले थोड़ा अधिक महंगा है, लेकिन इसमें अधिक सुखद खुशबू और अधिक एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन हैं जो आपके बाल को मजबूत और चमक देंगे।
  • अपने बालों को एक सुखद खुशबू और अन्य अतिरिक्त लाभ देने के लिए, अपना मुखौटा बनाने से पहले कई दिनों के लिए जैतून के तेल की एक बोतल में सूखे रोज़ामी या लैवेंडर के एक तरफ भरी। ये सुगंध आराम के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • एक ऑलीव ऑयल बाल मास्क चरण 2 बनाओ शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक गिलास कटोरे में 1/4 कप शहद डालें। हनी एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है (यानी यह नमी बनाए रखने में सहायता करता है) और इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लॉमरेट यौगिक शामिल हैं। ये गुण सूखे और क्षतिग्रस्त बालों को बहाल करने और टूटे हुए अंतों को बहाल करने के लिए शहद आदर्श बनाती हैं। प्रसंस्कृत शहद के मुकाबले शुद्ध शहद इन गुणों में से अधिक है। जैतून का तेल मिश्रण करने के लिए ब्लेंडर का उपयोग करें
  • इस प्रयोजन के लिए (और अतिरिक्त मात्रा में भंडारण के लिए) शोधणीय ढक्कनों के साथ बोतलें भरना बहुत अच्छा है, लेकिन आप किसी भी साफ ग्लास कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपका मुखौटा बहुत चिपचिपा हो जाता है, तो इसे अधिक जैतून का तेल जोड़कर कम करें और इसे मारना जारी रखें।
  • एक ऑलीव ऑयल हेयर मास्क स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    विटामिन ई के तीन कैप्सूल ड्रिल करें और इसकी सामग्री को मिश्रण में जोड़ें। आप सबसे किराने की दुकानों और फार्मेसियों में तरल से भरे विटामिन कैप्सूल पा सकते हैं। अतिरिक्त विटामिन ई न केवल क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत में मदद करेगा, इसके साथ-साथ भड़काऊ गुण भी हैं जो आपके खोपड़ी को कम कर देंगे। मिश्रण जब तक इसकी स्थिरता चिकनी और प्रबंधनीय है मारो। मिश्रण बहुत चिपचिपा नहीं होना चाहिए।
  • एक ऑलीव ऑयल हेयर मास्क चरण 4 के साथ एक छवि बनाएं
    4
    नम बाल पर मुखौटा फैलाने के लिए स्प्रेडर या एक पेंट ब्रश का उपयोग करें। युक्तियों पर ध्यान केंद्रित करें, जो अधिक शुष्क और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों के बीच समान रूप से मिश्रण वितरित करें।
  • एक ऑलीव ऑयल हेयर मास्क चरण 5 के साथ शीर्षक वाली छवि
    5
    स्नान करने वाली टोपी, एक प्लास्टिक की चादर या एक प्लास्टिक की थैलियों के साथ बाल को कवर करें। यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो अपने सिर को अपने सिर के ऊपर रखें, सुनिश्चित करें कि यह है ढीला, और यह इसे लपेटने से पहले एक हुक के साथ संलग्न। तेल और शहद के मिश्रण के लिए 90 मिनट की प्रतीक्षा करें ताकि आपके बालों को पूरी तरह से घुसना हो।
  • प्लास्टिक के अंदर फंसने वाली गर्मी अपने बालों को जैतून का तेल और शहद को अवशोषित करने में मदद करेगी।
  • एक ऑलीव ऑयल बालों का मुखौटा बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    गर्म पानी से कुल्ला अपने बालों को गर्म पानी से सावधानी से कुल्ला, गर्म न हो आपके बाल कड़ी या चिपचिपा महसूस कर सकते हैं, इसे कुल्ला करना जारी रखें जब तक कि यह ढीली और नरम न हो। अपने बालों को धोने के लिए एक हल्के शैम्पू का उपयोग करें और फिर कंडीशनर का उपयोग करें
  • शैंपू के विपरीत, शैंपू "सल्फेट के बिना" या "सल्फैक्टेंट बिना" वे अपने बालों के लिए नरम हैं ये एक ही फोम नहीं बनाते हैं, लेकिन अपने बालों को ठीक तरह से साफ़ करें।
  • विधि 2
    जैतून का तेल और नारियल का तेल का मुखौटा बनाओ

    एक ऑलीव ऑयल बालों का मुखौटा बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    आधार के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले नारियल का तेल चुनें। नारियल का तेल "अतिरिक्त कुंवारी" यह सबसे अच्छा है, लेकिन आप बिना सुगंध, फ्लेवर या रंग के बिना किसी भी तेल का उपयोग कर सकते हैं। विशेष रूप से नारियल का तेल क्षतिग्रस्त बालों के लिए अच्छा है, क्योंकि इसकी फैटी एसिड संरचना अन्य तेलों के मुकाबले बालों के तंतुओं में अधिक कुशलता से प्रवेश करती है। यह सूखी, खुजली खोपड़ी और रूसी के लिए एक उत्कृष्ट उपचार भी है - और यह एक प्राकृतिक एंटिफंगल एजेंट है
    • शुद्ध कार्बनिक नारियल तेल का उपयोग करें (यदि आप इसे खरीद सकते हैं), क्योंकि यह बाल के लिए सबसे प्रभावी तेल है। शुद्ध शहद की तरह, शुद्ध नारियल का तेल जार में स्थिर हो सकता है - यदि हां, तो माइक्रोवेव में इसे 10 से 20 सेकंड तक गरम करें जब तक कि यह तरल न हो जाए
    • यह मुखौटा बहुत हल्का है: इसलिए, यह ठीक या पतले बालों के लिए एकदम सही है
  • एक ओलिव ऑयल हेयर मास्क चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल के 1 भाग के साथ नारियल के तेल के 2 भागों मिलाएं। इन तेलों को एक शोधणीय ग्लास जार में मिलाएं यदि आपके पास छोटे बाल हैं, तो नारियल के तेल का 2 बड़ा चमचा और जैतून का 1 बड़ा चमचा पर्याप्त होगा, लेकिन अपने बालों की लंबाई और मोटाई के अनुसार आवश्यक मात्रा में बदलाव करें।
  • एक ऑलिव ऑयल हेयर मास्क चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बालों में तेल का मिश्रण लागू करें अपने बालों में तेल फैलाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें युक्तियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि ये सूखे और क्षतिग्रस्त हैं। एक विस्तृत दाँत कंघी या अपनी उंगलियों के साथ कंबल
  • एक ऑलीव ऑयल बालों का मुखौटा बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    अपने बाल लपेटें यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो एक चोटी बनाओ या ढीले रोटी को बांध दें, फिर इसे स्नान करने वाली टोपी, प्लास्टिक की चादर या एक प्लास्टिक की थैली के साथ लपेटें।
  • एक ऑलीव ऑयल बालों का मुखौटा बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    अपने बालों में मिश्रण को सारी रात छोड़ दें अपने बालों में नारियल के तेल के मिश्रण को पूरी रात छोड़कर आपको सबसे अधिक क्षतिग्रस्त बालों के किस्में में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। सुबह में, गर्म पानी से कुल्ला फिर एक हल्के शैम्पू और कंडीशनर लागू करें
  • विधि 3
    एक जैतून का तेल और केला बाल मुखौटा बनाएं

    एक ऑलीव ऑयल हेयर मास्क चरण 12 के साथ शीर्षक वाली छवि
    1
    एक मध्यम कटोरे में पका हुआ केले पील करें और पिलो। केले में विटामिन ए और ई और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों की उच्च सामग्री होती है, जिससे आपके बालों को स्वस्थ बनाते हैं। चीनी और केले में पेक्टिन भी बालों को नम बनाए रखने में मदद करते हैं। यह मुखौटा उन बालों के लिए एकदम सही है जो इलाज या रंगाई के अतिरिक्त सूखे हुए हैं।
  • एक ऑलीव ऑयल हेयर मास्क चरण 13 को बनाएं
    2



    1/4 कप अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल जोड़ें। अच्छी तरह से मारो जब तक मिश्रण चिकनी है यह संभव है कि केला के छोटे टुकड़े, कोई समस्या नहीं है - बस बड़े टुकड़ों को कुचलने की कोशिश करें।
  • आप भोजन प्रोसेसर या ब्लेंडर में केले पुरी और जैतून का तेल भी बना सकते हैं, अगर आपके पास इनमें से कोई भी डिवाइस है यह तकनीक एक बेहतर emulsified मिश्रण बनाने की अनुमति देगा।
  • मेक ए ऑलिव ऑयल हेयर मास्क स्टेप 14 नामक छवि
    3
    शहद का एक चम्मच जोड़ें शुद्ध कार्बनिक शहद इस उद्देश्य के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री है, लेकिन आप किसी भी शहद का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप मिश्रण अच्छी तरह से मिलाएं
  • एक ऑलीव ऑयल बाल मास्क चरण 15 को बनाएं
    4
    बाल पर मिश्रण फैलाएं युक्तियों पर ध्यान केंद्रित करें, जहां अधिकांश नुकसान आम तौर पर होता है सुनिश्चित करें कि आप समान रूप से मुखौटा वितरित करते हैं और अपने बालों में केले का एक बड़ा टुकड़ा नहीं है।
  • एक ऑलीव ऑयल हेयर मास्क चरण 16 को बनाओ
    5
    एक प्लास्टिक की चादर, एक स्नान कैप या एक प्लास्टिक बैग के साथ अपने बाल लपेटें। यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो एक चोटी बनाओ या एक रोटी टाई दें जो ढीली है, या इसे लपेटने से पहले बाल क्लिप के साथ संलग्न करें। इसे 30 मिनट के लिए अपने बालों में छोड़ दें
  • एक ऑलीव ऑयल बाल मास्क चरण 17 को बनाएं

    Video: Benefits Of Egg Mask For Hair How To Prepare The Mask At Home

    6
    गर्म पानी के साथ अच्छे से कुल्ला यह मुखौटा बहुत चिपचिपा है, इसलिए इसे पूरी तरह से कुल्ला करना सुनिश्चित करें! फिर एक हल्के शैम्पू और कंडीशनर लागू करें
  • Video: जैतून के तेल में बस इसे मिलाकर बालों पर लगा लिया फिर जो हुआ आप खुद ही जान लो

    विधि 4
    जैतून का तेल, एवोकैडो और शहद का बाल मुखौटा बनाएं

    एक ऑलिव ऑयल हेयर मास्क स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    1
    एक पका हुआ avocado चुनें उस टिप के पास दबाएं जो स्टेम के निकट था - अगर एवोकाडो थोड़ा नरम महसूस करता है, तो यह परिपक्व है। Avocados विटामिन ए और ई में समृद्ध हैं और monounsaturated वसा में, जो आपके बाल अधिक नमी और चमक दे। Avocado तेल त्वचा तेल और मानव बाल के समान होते हैं, जो सूखे या घुंघराले बालों के लिए यह मुखौटा आदर्श बनाता है।
    • मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के उच्च स्तर के कारण, ऑवोकैडो प्राकृतिक बालों के लिए विशेष रूप से अच्छा है, जिसके लिए अतिरिक्त नमी की आवश्यकता हो सकती है। यह मुखौटा भी बढ़िया है यदि आप घुंघराले बाल, मोटी या प्रचुर बाल हैं हालांकि, बहुत पतले या पतले बाल वाले लोगों के लिए यह बहुत भारी हो सकता है।
  • एक ऑलीव ऑयल बालों का मुखौटा बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    एक चमचा के साथ अपनी त्वचा से avocado निकालें एवोकैडो को कुचलने के लिए एक कांटा का उपयोग करें और एक मध्यम कटोरे में एक पेस्ट बनाएं। एक बोतल इस मुखौटा के लिए उपयोगी नहीं होगी, क्योंकि आपको एवोकैडो को पूरी तरह से कुचलने के लिए जगह की आवश्यकता होगी।
  • एक ऑलीव ऑयल बाल मास्क चरण 20 को बनाएं
    3
    अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल और 2 शहद के 2 tablespoons जोड़ें अच्छी तरह से संयुक्त तक मिश्रण। इसमें हल्का हरा रंग होना चाहिए और बनावट जितनी चिकनी होनी चाहिए।
  • यदि आपके पास भोजन प्रोसेसर, ब्लेंडर या ब्लेंडर है तो आप एक पायसीकारी मुखौटा बना सकते हैं। मारो जब तक यह एक चिकनी और हल्के बनावट है
  • एक ऑलीव ऑयल हेयर मास्क चरण 21 को बनाएं
    4
    अपने नम बालों पर मुखौटा फैलाएं युक्तियों पर ध्यान केंद्रित करें, जहां अधिकांश नुकसान आम तौर पर होता है यदि आपके पास चिकनाई जड़ें हैं, तो उन पर मुखौटा डालने से बचें। आप अपने बालों पर मुखौटा लगाने के लिए अपनी उंगलियों या ब्रश को फैलाने या एक पेंट ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक ऑलीव ऑयल बाल मास्क चरण 22 को बनाएं
    5
    अपने बालों को पकड़ो यदि आपके पास लंबे बालों हैं, तो एक चोटी बनाना या ढीली रोटी बांध दें, या इसे लपेटने से पहले एक हुक के साथ बांधें। एक प्लास्टिक की चादर, एक स्नान कैप या एक प्लास्टिक बैग के साथ अपने बाल लपेटें।
  • एक ऑलीव ऑयल हेयर मास्क स्टेप 23 को बनाएं
    6

    Video: Olive Oil 4 uses For Skin | त्वचा के लिए जैतून तेल के 4 इस्तेमाल | DIY | Boldsky

    गर्मी लागू करें यह मुखौटा अच्छा काम करता है अगर यह गर्म हो जाता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि प्लास्टिक आपके बालों में पिघल नहीं पड़ती है! 15-20 मिनट के लिए कम तीव्रता के साथ एक तुकड़ी ड्रायर का प्रयोग करें या धूप, गर्म स्थान की तलाश करें और 30 से 45 मिनट के लिए बैठें।
  • एक ऑलीव ऑयल हेयर मास्क चरण 24 के साथ एक छवि बनाएं
    7
    गर्म पानी के साथ अच्छे से कुल्ला जब आप कुल्ला करते समय आपको अपनी उंगलियों के साथ पानी लागू करना पड़ सकता है, क्योंकि यह मुखौटा बहुत मोटी है फिर एक हल्के शैम्पू और कंडीशनर लागू करें
  • युक्तियाँ

    • यदि किसी भी शेष मुखौटा आपके बालों पर रहता है, तो इसे अपने हाथों और कट्टिकाओं पर रगड़ें, फिर कुल्ला, यह एक ऐसे उपचार के रूप में काम करेगा जो आपके हाथों को नरम और चंगा करेगा।
    • आप आवश्यक मालों के कुछ बूंदों के साथ इनमें से किसी भी मुखौटा में सुगंध जोड़ सकते हैं। लैवेंडर को एक रेडिएटलज़र के रूप में आराम करने वाला या टकसाल के रूप में उपयोग करें।

    चेतावनी

    • हालांकि कभी-कभी कच्चे अंडे जैतून के तेल के साथ बाल मास्क बनाने के लिए जोड़ दिए जाते हैं, क्योंकि यह कच्चे अंडों में हानिकारक रोगजनकों को शामिल किया जा सकता है जो आसानी से आपके मुँह में प्रवेश कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल
    • शहद
    • नारियल का तेल
    • केला
    • एवोकैडो
    • लैवेंडर या रोसमेरी के स्प्रिज (वैकल्पिक)
    • आवश्यक तेल (वैकल्पिक)
    • कांच का कटोरा या जार
    • भीतर दौड़ानेवाला
    • स्नान टोपी, प्लास्टिक की चादर या प्लास्टिक की थैली
    • शैम्पू
    • कंडीशनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com