ekterya.com

कैसे नाक के छिद्र को साफ करने के लिए

पसीना, गंदगी, झींगा और श्रृंगार त्वचा पर जमा हो सकता है और छिद्रों को रोकना। नाक के छिद्र आमतौर पर अधिक दिखाई देते हैं जब वे अवरुद्ध होते हैं। यदि आप उन्हें साफ रखते हैं, न केवल वे कम ध्यान देने योग्य होंगे, लेकिन वे मुँहासे का कारण होने वाले संक्रमणों से भी कम होने की संभावना नहीं होगी दलिया या नींबू का रस के समाधान के साथ स्वाभाविक रूप से साफ करें आप कृत्रिम उत्पादों का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे कि चेहरे की स्क्रब या उन्हें साफ करने के लिए स्ट्रिप्स।

चरणों

विधि 1
पियर्स को स्वाभाविक रूप से साफ़ करें

स्वच्छ नाक Pores चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
नाक के छिद्र को साफ करने के लिए ओट का उपयोग करें। 1 कप गर्म पानी के साथ 1 कप (240 मिलीलीटर) ओटमील मिलाएं। एक बर्तन के साथ अच्छी तरह से सामग्री का मिश्रण। जब मिश्रण ठंडा लगता है, तो इसे लगभग 2 मिनट के लिए नाक पर (और चेहरे पर, यदि आप चाहें) पर लागू करें ताजा पानी के साथ मिश्रण कुल्ला।
  • मिश्रण को नाक में रखने के लिए, आप इसे एक साफ और लिंट-फ्री क्लॉथ से तर कर सकते हैं और नाक पर आराम कर सकते हैं।
  • स्वच्छ नाक Pores चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक हफ्ते में एक बार नींबू का रस लागू करें। नींबू के साइट्रिक एसिड से छूटना होगा और पियर्स को रोकना होगा। निचोड़ा हुआ नींबू का रस लागू करें या सीधे नाक पर नींबू का एक टुकड़ा रगड़ें। आपकी त्वचा की संवेदनशीलता के आधार पर 1 से 5 मिनट तक प्रतीक्षा करें, और फिर गर्म पानी से कुल्ला करें
  • यद्यपि यह विधि समय-समय पर छिलकों को साफ करने के लिए उत्कृष्ट है, अगर आप हर सप्ताह ऐसा करते हैं, तो आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।
  • स्वच्छ नाक Pores चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अंडा सफेद लागू करें एक अलग अंडा सफेद एक कटोरी में हल्के साबुन और गर्म पानी के साथ अपना चेहरा धो लें अंडा सफेद को नाक पर लागू करने के लिए एक साफ स्पंज या लिंट-फ्री क्लॉथ का प्रयोग करें। जब यह त्वचा पर सूख जाता है, तो पानी से फिर से कुल्ला और जाओ।
  • धोने के बाद, एक गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर का उपयोग करें ताकि यह छिद्र नहीं लगा सके।
  • Video: नाक के काले्‍पन ओर छिद्र को बिल्कुल साफ kre Clean nose and face beauty tips in hindi

    स्वच्छ नाक Pores चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    भाप के साथ छिद्र को खोलें और शुद्ध करें। गर्म पानी के साथ एक बड़ा कटोरा भरें। अपने सिर पर एक तौलिया रखो और धीरे से कटोरे पर रखो। तौलिया भाप को फँस जाएगा, इसलिए यह चेहरे को गर्म करेगा और छिद्रों को साफ करेगा। यह 10 से 15 मिनट करो।
  • इस पद्धति से बहुत सावधान रहें, क्योंकि बहुत गर्म पानी और भाप आपको जला सकता है। तापमान को मापने के लिए धीरे-धीरे चेहरे पर वाष्प से संपर्क करें।
  • सफाई पावर को बढ़ाने के लिए कुछ आवश्यक तेलों जैसे कि नीलगिरी, टकसाल और चाय के पेड़ को पानी में जोड़ें। चाय के पेड़ के तेल प्रकोप से ग्रस्त त्वचा के लिए उत्कृष्ट है
  • विधि 2
    त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करें

    स्वच्छ नाक Pores चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    नाक के छिद्र पोलिश इलेक्ट्रिक एक्सफ्फ़िलेटिंग डिवाइस, जैसे कि घूर्णन ब्रश के साथ एक ब्रश, छिद्रों को गहराई से साफ करने के लिए उत्कृष्ट है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए डिवाइस के निर्देशों का पालन करें। सामान्य तौर पर, आपको हल्के ढंग से गर्म पानी से गीला हो जाना चाहिए और डिवाइस को नाक के छिद्रों में रखना चाहिए।
    • सफाई की शक्ति बढ़ाने के लिए, आप ब्रश के ब्रोस्टल पर इस्तेमाल होने से पहले थोड़ा सा हल्का चेहरे का कंडीशनर आवेदन कर सकते हैं।
    • एक अतिरिक्त लाभ यह है कि इस तरह एक उपकरण का उपयोग करने के बाद pores कम ध्यान देने योग्य होगा
  • Video: नाक से कैसे निकलता है पानी (जल नेति कैसे करे) How to do Neti for Sinus 7588094317

    स्वच्छ नाक Pores चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: नाक और चेहरे से ब्लैकहैड्स कैसे निकालें || How to Remove Blackheads From Nose & Face Naturally

    2



    चेहरे की रगडें के साथ छिद्र को साफ़ करें। एक का उपयोग करें चेहरे की रगडें सप्ताह में 2 या 3 बार। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए छूटने के संकेतों का पालन करें, हालांकि अधिकांश मामलों में, आपको नाक पर उबाऊ और गर्म पानी से फोम करना चाहिए, एक पल का इंतजार करना और इसे कुल्ला करना।
  • यदि आपके पास सूखी त्वचा है, तो आप एक क्रीमयुक्त उष्मीय का उपयोग कर सकते हैं। इसके विपरीत, यदि आपके पास तेल त्वचा है, तो सैलिसिलिक एसिड के साथ एक चेहरे की रगडें का उपयोग करें।
  • आप आमतौर पर इन उत्पादों को कई दुकानों के सौंदर्य या त्वचा देखभाल अनुभाग में खरीद सकते हैं।
  • स्वच्छ नाक Pores चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    कार्बन मास्क के साथ छिद्रों को खोलना कार्बन मास्क तेल और काले धब्बों को खत्म करने के लिए गहरी छिद्रों के अंदर साफ करते हैं। आप इस उत्पाद को कई दुकानों और सौंदर्य उत्पादों के स्टोरों के सौंदर्य खंड में खरीद सकते हैं। प्रत्येक उत्पाद अलग है, इसलिए आपको लेबल पर निर्देशों का पालन करना होगा।
  • स्वच्छ नाक Pores चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    छिद्रों को साफ करने के लिए स्ट्रिप्स के साथ अवरोधों को निकालें। यदि आप उन्हें साफ करने या मवाद छोड़ने के लिए निचोड़ते हैं, तो आप त्वचा को भी अधिक परेशान कर सकते हैं या प्रकोपों ​​को खराब कर सकते हैं। इसके बजाय, निर्देश के रूप में नाक के छिद्र को साफ करने के लिए डिज़ाइन स्ट्रिप्स का उपयोग करें। जब संकेत दिया गया समय बीत चुका है, तो गंदगी को हटाने के लिए पट्टी खींचें।
  • स्ट्रिप्स के साथ सावधान रहें यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है क्योंकि वे बहुत चिपचिपा होते हैं।
  • विधि 3
    छिद्रों को रखरखाव दें

    स्वच्छ नाक Pores चरण 9 शीर्षक छवि
    1
    अपना नाक धो लें और हर दिन चेहरे पर। नाक के छिद्र को उचित रखरखाव देने के लिए, सुबह में दो बार अपना चेहरा धोना बेहतर होता है, एक बार सुबह में और शाम को एक बार। गर्म पानी और हल्के चेहरे का साबुन का प्रयोग करें - फिर ठंडे पानी से कुल्ला। आपको कोई भी गतिविधि करने के बाद भी अपना चेहरा धोना चाहिए जो आपको पसीना करता है
    • विशेष रूप से आपकी त्वचा के प्रकार के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। मुख्य रूप से, तेल त्वचा त्वचा को संवेदनशील बना सकती है और आपको एक विशेष क्लीनर की आवश्यकता हो सकती है।
  • स्वच्छ नाक Pores चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    मेकअप के साथ सोते रहने से बचें, अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं त्वचा पर छोड़ दिया गया श्रृंगार सामान्य रूप से इसकी गुणवत्ता को नुकसान पहुंचाता है और यह छिद्रों की दबाने में भी योगदान देता है। हमेशा की तरह श्रृंगार कुल्ला: गर्म पानी और एक हल्के साबुन के साथ
  • यदि आप एक रात के लिए श्रृंगार छोड़ देते हैं, तो त्वचा की स्थायी क्षति होने की संभावना नहीं है, लेकिन हर रात को आप बिना सोते ही सोते हैं और आगे की पियर्स को रोकना होगा।
  • स्वच्छ नाक पोरर्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    सनस्क्रीन का उपयोग करें सूरज को एक्सपोजर त्वचा को नष्ट कर सकता है, जिसके कारण यह उसकी कोमलता खो देता है। इससे पियर्स सामान्य से बड़ा लग सकता है इससे बचने के लिए, बाहरी गतिविधियों को करने से पहले अपनी नाक पर सनस्क्रीन लागू करें। एक व्यापक ब्रूमिड टोपी पहनें, ताकि आपको नाक पर ज्यादा धूप न मिले।
  • कई मॉइस्चराइजर्स एक हल्के सूरज संरक्षण प्रदान करते हैं, जिसमें 15 से 30 एसपीएफ़ होता है, जब आप सड़क पर समय बिताने की सलाह देते हैं।
  • स्वच्छ नाक Pores चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: सीखें कि "जल नेति" आसानी से कैसे करना है। (How to perform Jal Neti Yoga)

    एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि पीयर्स के साथ समस्याएं जारी रहती हैं। यदि ऊपर वर्णित तकनीक नाक छिद्रों की स्थिति का मुकाबला करने के लिए काम नहीं करती है, तो आपको त्वचा विशेषज्ञ के पास जाने की आवश्यकता हो सकती है। यह कुछ विशेष उपचारों का उपयोग कर सकता है, जैसे कि लेजर प्रकाश, शारीरिक निकासी, कुछ सामयिक दवाएं, दूसरों के बीच में
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com