ekterya.com

मुँहासे को कम करने और मुँहासे के निशान ठीक करने के लिए नींबू के रस का उपयोग कैसे करें

हालांकि निश्चित रूप से अन्य तरीके हैं मुँहासे का इलाज

, शायद घर पर कोई इलाज नहीं किया जा सकता है और यह नींबू के रस के रूप में उतना ही आर्थिक रूप से है। नींबू का रस एल एस्कॉर्बिक एसिड, एक प्राकृतिक कसैले जो मुँहासे सूख जाता है, और अन्य जीवाणुरोधी यौगिकों कि बैक्टीरिया है कि इस हालत का उत्पादन लड़ने में शामिल है। सही तरीके से इस्तेमाल किए जाने पर नींबू का रस अविश्वसनीय रूप से प्रभावी हो सकता है, आपको सावधान रहना चाहिए कि चोटों को खराब न करें और संवेदनशीलता और सूरज की क्षति से बचें।

चरणों

भाग 1

नींबू के रस के साथ मुँहासे और मुँहासे के निशान का इलाज करें
मुँहासे कम करने और मुँहासे निशान को ठीक करने के लिए लेमन जूस का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
वसा, अशुद्धियों और पसीना को खत्म करने के लिए अपना चेहरा धो लें या उबालें। कई नींबू का रस रातोंरात छोड़ना पसंद करते हैं और सोने से पहले अपने चेहरे की देखभाल की नियमितता में इसे शामिल करते हैं। यदि आप नींबू के रस को पूरी रात छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो सुबह अपना चेहरा धोने के बाद इसे लागू करने का प्रयास करें। आगे बढ़ने से पहले सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से सूखा और हाइड्रेटेड है।
  • मुँहासे कम करने और मुँहासे निशान को ठीक करने के लिए लेमन का रस का उपयोग करें
    2
    एक लस-स्वाद ले लो और इसे ताजे नींबू के टुकड़ों में डुबकी। एक अच्छी मात्रा को अवशोषित करने के लिए कुछ सेकंड के लिए नींबू के अंदर खोपड़ी छोड़ दें।
  • मुँहासे कम करने और मुँहासे निशान को ठीक करने के लिए लेमन जूस का उपयोग करें शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    हाइप्स के साथ, यह केवल मुँहासे और मुँहासे निशान को हल्का स्पर्श देता है। आपको थोड़ी सी डंक लगती है, लेकिन दर्द के बिना। फिर नींबू का टुकड़ा के रूप में कई बार जरूरी के रूप में जड़ी बूटी डुबकी। बस समस्या क्षेत्रों पर जाएं
  • मुँहासे कम करने और मुँहासे निशान को ठीक करने के लिए उपयोग करें लिंबा का रस शीर्षक छवि 4 चरण 4
    4
    प्लास्टिक की चादर के साथ नींबू को कवर करें और अपने चेहरे को धोने के लिए लगभग 30 मिनट या रात भर रुको। जिस अवधि में आप अपनी त्वचा पर नींबू का रस छोड़ने का फैसला करते हैं वह दो पहलुओं पर निर्भर करेगा: चाहे आप इसे निशान, मुँहासे या आपकी त्वचा की संवेदनशीलता के अनुसार लागू करने जा रहे हैं:
  • निशान या मुँहासे? यदि आप केवल निशान का इलाज करने जा रहे हैं, तो आपके पास अधिक लचीलापन होगा, क्योंकि आप मुँहासे को खत्म नहीं करने के लिए त्वचा को हल्का करने के लिए नींबू का रस का उपयोग करना चाहिए। इस मामले में, आप इसे रात भर में कई घंटे तक छोड़ सकते हैं। यदि आप मुँहासे का इलाज करने जा रहे हैं, तो इसे कम समय के लिए छोड़ दें।
  • संवेदनशील त्वचा या नहीं? संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को लंबे समय तक नींबू के रस को छोड़ना कठिन लगता है। यदि आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है, आसानी से या आम तौर पर असुविधा का कारण बनती है, तो इसे लंबे समय तक प्रयोग करने से पहले दो घंटों को लागू करें।
  • Video: आलू से पाए बेदाग निखरी त्वचा,आलू से दूर करे मुँहासे और झुर्रियां || Beauty Benefits Of Potato

    मुँहासे कम करने और मुँहासे निशान को ठीक करने के लिए प्रयोग करें लिंबो का रस शीर्षक चरण 5
    5
    अतिरिक्त नींबू का रस निकालने के लिए अपना चेहरा धो लें सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कई हफ्तों की अवधि में 1 से 3 दिनों के बाद नींबू का रस लागू करें। यदि रस आपको अपेक्षित परिणाम नहीं देता है, तो किसी त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें या अन्य स्रोतों के बारे में अन्य पूछताछ करें जल्दी और स्वाभाविक रूप से मुँहासे का इलाज करने के लिए उपचार.
  • भाग 2

    जो कुछ भी आपको नहीं करना चाहिए
    मुँहासे कम करने और मुँहासे निशान को ठीक करने के लिए उपयोग करें लिंबो का रस शीर्षक चरण 6
    1
    नींबू का एक पूरा टुकड़ा सीधे अपने चेहरे पर लागू न करें या नींबू के रस के साथ पूरी तरह से कवर करें। नींबू अविश्वसनीय रूप से अम्लीय है, प्राकृतिक तेल शेड करता है और त्वचा के प्राकृतिक पीएच को बदलता है। इस सब के अलावा, संवेदनशील त्वचा वाले लोग बहुत ज्यादा नींबू का रस से निपटने के लिए बहुत मुश्किल पाएंगे। याद रखें, थोड़ा बहुत कुछ कर सकता है सिर्फ इसलिए कि थोड़ा अच्छा है इसका मतलब यह नहीं है कि बेहतर होगा!
  • मुँहासे कम करने और मुँहासे निशान को ठीक करने के लिए उपयोग करें लिंबा का रस शीर्षक 7



    2
    घावों को खोलने के लिए नींबू का रस लागू न करें। यदि आपकी मुँहासे गंभीर है और आपके खुले घाव या घायल हैं, तो हम नींबू के रस की सिफारिश नहीं करते हैं। हालांकि यह मुँहासे से लड़ेंगे, यह त्वचा को लगभग नुकसान पहुंचा सकता है और इसे बदतर छोड़ देता है।
  • आप सक्रिय मुँहासे में नींबू का रस का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं जो कि खुले नहीं है या फट नहीं है। अगर आपकी त्वचा लाली, चिड़चिड़ापन या चकत्ते के लक्षण दिखाती है तो इसका उपयोग करना बंद करो
  • मुँहासे कम करने और मुँहासे निशान को ठीक करने के लिए उपयोग करें लिंबा का रस शीर्षक 8 छवि चरण 8

    Video: मुँहासे इलाज के लिए नींबू का उपयोग कैसे करें

    3
    नींबू के रस का उपयोग करने के बाद सूर्य में लंबे समय तक समय व्यतीत न करें। नींबू का रस आपकी त्वचा विशेष रूप से सूरज क्षति के लिए अतिसंवेदनशील बना देगा। यही कारण है कि कई लोग सुबह के बजाय रात में इस रस को लागू करना पसंद करते हैं, फिर जागने पर इसे धो लें। यदि आप दिन के दौरान नींबू का रस का उपयोग करना चुनते हैं, तो अपनी त्वचा को सूरज की रोशनी से बचाने की कोशिश करें: सनस्क्रीन, एक टोपी आदि डाल दीजिये।
  • मुँहासे कम करने और मुँहासे निशान को ठीक करने के लिए उपयोग करें लिंबा का रस शीर्षक चित्र 9
    4
    सावधान रहें यदि आप कई अन्य उत्पादों के साथ नींबू का रस का उपयोग करने जा रहे हैं। यदि आप इस रस को मुँहासे और उसके निशान का इलाज करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो नींबू के रस के साथ अन्य त्वचा उत्पादों का उपयोग करते समय सावधान रहें। आपके चेहरे की देखभाल के दौरान बेंज़ोइल पेरोक्साइड, सैलिसिलिक एसिड आदि के उत्पादों में शामिल नहीं होने पर, त्वचा पर नींबू को लागू करने में अधिक उपयोगी हो सकता है।
  • भाग 3

    नींबू के रस के साथ विशिष्ट व्यंजनों का प्रयास करें

    Video: 5 मिनट में चेहरे के दाग धब्बे हटाए Pimples Marks Removal On Face At Home | Acne Treatment (Beauty)

    मुँहासे कम करने और मुँहासे निशान को ठीक करने के लिए उपयोग करें लिंबा का रस शीर्षक 10

    Video: चेहरे पर काले दाग, धब्बे, मुँहासे के निशान के इलाज के लिए घरेलू उपाय | Remedy For Pimples, Dark Spot

    1
    नींबू का रस, शहद और जैतून का तेल के साथ एक मुखौटा बनाओ यह साधारण मुखौटा नींबू की शक्ति और शहद और जैतून का तेल की मॉइस्चराइजिंग शक्ति को जोड़ती है इसे आपकी त्वचा की संवेदनशीलता के आधार पर 10 से 30 मिनट के लिए कार्य करें और फिर अपने चेहरे को गर्म पानी और ठंडा पानी के साथ धो लें ताकि छिद्रों को बंद किया जा सके। अंत में, अपने पसंदीदा मॉइस्चराइजर को लागू करें हम नीचे नुस्खा सुझाते हैं:
    • 1 बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) नींबू का रस
    • 1 बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) शहद
    • 1 बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) जैतून का तेल
  • मुँहासे को कम करने और मुँहासे निशान को ठीक करने के लिए उपयोग करें लिंबा का रस शीर्षक चित्र 11
    2
    संवेदनशील त्वचा पर अधिक उपयोग करने के लिए पानी के साथ नींबू का रस कम करने का प्रयास करें यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है लेकिन फिर भी नींबू के रस की शक्ति का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको इसे छोड़ना होगा नहीं। कम केंद्रित समाधान प्राप्त करने के लिए, 1 चम्मच (5 मिलीलीटर) पानी के साथ 1 चम्मच (5 मिली) नींबू का रस मिलाकर आज़माएं। फिर पतला समाधान में खोपड़ी को डुबकी और इसका उपयोग पहले संकेतित के रूप में करें।
  • यदि आपकी त्वचा बहुत ही संवेदनशील है और एक कपास पट्टी के साथ शांत अपने आप को लागू करने के लिए नींबू के रस का एक स्पर्श महसूस करना चाहते हैं, पतला नींबू का रस में पट्टी परीक्षण डुबकी और फिर 10 से 20 मिनट के लिए फ्रीजर में रखें जब तक जमे हुए। फिर, जब आप अपनी त्वचा को स्वाब लागू करते हैं, तो आप इसे ठंडा महसूस करेंगे!
  • मुँहासे कम करने और मुँहासे निशान को ठीक करने के लिए उपयोग करें लिंबा का रस शीर्षक 12
    3
    नींबू और चीनी या समुद्री नमक के साथ एक exfoliant बनाओ चीनी और समुद्री नमक महान प्राकृतिक abrasives है कि, जब नींबू का रस के साथ संयुक्त, मुँहासे लड़ाई में मदद करता है और आपकी त्वचा glistening छोड़ देंगे एक पेस्ट बनाने के लिए आवश्यक नींबू का रस और चीनी या समुद्री नमक मिलाएं। फिर, चेहरे और गर्दन पर पेस्ट को लागू करें, कोमल परिपत्र आंदोलनों के साथ त्वचा को उबालें। 8 से 10 मिनट की प्रतीक्षा करें, अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें और छिद्रों को बंद करने के लिए ठंडे पानी के जेट के साथ समाप्त करें।
  • चेतावनी

    • यदि आप लाली या सूजन के संकेतों के साथ जागते हैं, तो नींबू का रस भी अधिक पतला हो और पुनः प्रयास करें।
    • किसी भी क्रस्टिंग से बचने के लिए कोकोआ मक्खन या वेसलीन रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com