ekterya.com

कैसे एक पूर्ण कान प्राप्त करने के लिए

है "पूर्ण कान" यह एक श्रवण गुणवत्ता संगीत नोट्स से सक्रिय होता है जो श्रोता को बताता है कि संगीत स्तर के भीतर नोट्स की जगह। संगीत नोट की अंतर्निहित संपत्ति होने के बजाय, यह एक व्यक्तिपरक भावना का अधिक है जो श्रोता के कान में होता है और संगीत ध्वनि के अनुसार उनकी ध्वनि के अनुसार इसे पहचानने की अनुमति देता है। हालांकि यह सच है कि कई संगीत विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एक पूर्ण कान होने के लिए एक गुणवत्ता का जन्म होना चाहिए, एक सरल अध्ययन और अभ्यास के माध्यम से अधिक सटीक ध्वनियों का मूल्यांकन करने के लिए कान को प्रशिक्षित करना संभव है।

चरणों

भाग 1
अपने आप को संगीत नोटों से परिचित कराएं

Video: || अनहद नाद क्या है, कैसे खोजें? जानिए ओशो सिद्धार्थ जी से What is Anāhad Nāad? ||

छवि परम पिच चरण 1 प्राप्त करें

Video: हमारे कान भी बताते हैं भविष्य - जानें प्रो.धर्मेन्द्र शर्मा जी से

1
सभी नोटों को बार-बार सुनें एक बुनियादी ग्रेड चुनें जिसे आप सीखना चाहते हैं एक सरल नोट के साथ शुरू करें, जैसे "" या "करना"। इसे फिर से और फिर से चलाएं जब तक कि आप अपनी ध्वनि को यंत्रवत् याद रखना शुरू न करें। यह एक विशेष ध्यान देने योग्य आवाज़ें सीखने और कई श्रवण गुणों को अवशोषित करके याद कर के ग्राम्य रूप है।
  • छवि परफेक्ट पिच चरण 2 प्राप्त करें
    2
    नोट के लिए अन्य गुणों का गुणन देता है कोशिश करो "देखना" या यहां तक ​​कि "अनुभव" नोट की आवाज, बस इसे सुनने की बजाय क्या नोट एक निश्चित भावना या अनुभूति प्रकट करता है? क्या यह आपको रंग की याद दिलाता है या क्या आपको एक निश्चित प्रकार के दृश्य की छाप है? नोट के इन लक्षणों को अलग करने पर ध्यान दें जब आप एक रचनात्मक संगीत स्मृति को विकसित करना शुरू करते हैं तो आपकी सुनवाई में सुधार करना शुरू हो जाएगा
  • संगीतकार आमतौर पर इस प्रकार के व्यवहार को संदर्भित करते हैं "रंगीन सुनवाई" या श्रोता की स्मृति में ध्वनि की जगह तय करने के लिए अन्य संवेदी विशेषताओं का उपयोग करें
  • एक व्यापक उदाहरण के रूप में, नाबालिग नोटों को श्रोताओं में उदासी की भावना पैदा करने का प्रभाव होता है, जबकि पुराने लोग भावनाओं, खुशी और विजय के प्रभाव से संबंधित होते हैं।
  • छवि परफेक्ट पिच स्टैप 3 प्राप्त करें
    3
    दूसरे ध्वनि के साथ नोट संबद्ध करें अन्य नॉन-संगीतात्मक ध्वनियों के बारे में सोचें जो नोट आपको याद दिलाता है। इन ध्वनियों के साथ संघटन करना आपके ध्यान में रखते हुए नोट के तानवाला संरचना को मजबूत करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, नोट "मेरा नाबालिग" या " बी फ्लैट" मैं एक ट्रान्साटलांटिक की छवियों का आह्वान कर सकता हूं जो उसके धुंधला चलती है
  • संगीतकार जो इस स्मरणीय तंत्र का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें उनके दिमाग में ज्वलंत विवरणों को नोटिस करने की अनुमति मिलती है, जो उन्हें अधिक यादगार बनाती है।
  • छवि परफेक्ट पिच स्टैप 4 प्राप्त करें
    4
    नोट के विविधताएं जानें स्वरों को भेद करने का मतलब यह पता चलता है कि कौन सा नोट्स दूसरों की तुलना में एक उच्च या निम्न आवृत्ति है इसलिए, अपने सामान्य ध्वनि और इसके निरंतर या फ्लैट मोड के अलावा, विभिन्न ऑक्टों में समान नोटों को पहचानना सीखें। यदि आप इन रूपांतरों से परिचित हो जाते हैं, तो नोट के लिए बिल्कुल बेहतर कान होगा और जब यह बहुत अधिक या कम होता है
  • "निरंतर" उन नोटों को संदर्भित करता है जो उनके मूल आवृत्ति से लगभग अधिक होते हैं, जबकि नोट्स "फ्लैटों" वे थोड़ा कम माना जाता है
  • एक नोट के अंतर के साथ परिचित होने की कमी के कारण संगीत स्वर में कई त्रुटियां उत्पन्न होती हैं।
  • भाग 2
    नोटों की पहचान करने के लिए ट्रेन

    छवि पर क्लिक करें सही पिच कदम 5 जाओ
    1
    एक समय में एक नोट को अलग करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें जब आप पैमाने पर कई नोट्स सीखना शुरू कर चुके हैं, तो इसे दूसरों से अलग करने के लिए एक चुनें। किसी दोस्त को एक विशेष आदेश के बिना एक नोट्स खेल सकते हैं और अपने कान को उस नोट के लिए तैयार कर लें जिसे आप सुनना चाहते हैं। प्वाइंट जब आपको लगता है कि आप नोट सुनते हैं और जांचें कि क्या आप टोन के स्थान को देखकर सही थे या नहीं
    • एक समय में एक या दो नोट्स सीखने पर ध्यान दें इस तरह, आप अभिभूत नहीं होंगे, और भविष्य में अन्य टोन और मोड सीखना आसान करेंगे।
  • छवि परम पिच चरण 6 प्राप्त करें
    2
    यादृच्छिक रूप से नोटों को पहचानें पिछले अभ्यास की अधिक उन्नत भिन्नता के रूप में, अपने मित्र को यादृच्छिक नोटों को धीरे-धीरे स्पर्श करें और प्रत्येक नोट को नाम देने की कोशिश करें जैसे कि आप इसे खेलते हैं। यह प्रशिक्षण का एक बेहद चुनौतीपूर्ण रूप है जिसके लिए आपको प्रत्येक नोट के ध्वनिक प्रोफाइल का कार्य ज्ञान रखने की आवश्यकता होती है। इस अधिनियम में नोटों की पहचान करने की मांग आपकी मेमोरी को पर्याप्त रूप से मजबूत करेगी।
  • निरंतर और फ्लैट नोट्स जोड़ें जब आप प्रत्येक नोट को लगातार सटीकता के साथ पहचान सकें।
  • छवि परफेक्ट पिच 7 कदम उठाएं
    3



    यह तार संरचना की समझ को बनाता है एक स्वर एक जटिल और सामंजस्यपूर्ण ध्वनि है जिसमें एक पूरक स्वर में एक साथ कई नोट एकत्रित किए जाते हैं। एक परिष्कृत कान करके, आपको न केवल उस तार को नामित करने में सक्षम होना चाहिए, बल्कि व्यक्तिगत नोट्स जो इसे उत्पन्न करते हैं। जिस तरीके से आप तारों को अलग-अलग करते हुए अलग-अलग कॉर्डों को पहचानते हुए अलग-अलग तरीके से अलग-अलग नोट्स में अलग-अलग नोट्स को अलग करते हैं, उसी तरह राग का अभ्यास करें।
  • Chords की मान्यता एक मुश्किल काम है जिसे आमतौर पर अधिक अनुभवी कानों के साथ ही प्राप्त किया जाता है क्योंकि श्रोता एक तार के अलग-अलग नोटों को अलग करने में सक्षम होना चाहिए, इसके अलावा उस तार को पहचानने के अलावा।
  • छवि का शीर्षक, सही पिच ले जाएं 8
    4
    असंभव स्रोतों से नोटों पर ध्यान दें अपने आस-पास की सामान्य आवाज़ों पर ध्यान दें कई अजीब आवाज़ें निरंतर संगीत नोटों के समान मिलती-जुलती हैं। अगली बार जब आप एक कार सींग, एक सड़क की चीख या अलार्म का झंकार सुनते हैं, तो अपने दिमाग में एक नोट करने के लिए उतना जितना भी हो उतना ध्वनि का मिलान करने का प्रयास करें यदि आप संगीत नोट्स और गैर-संगीत ध्वनियों के बीच मानसिक संबंध बनाते हैं और एक ही समय में अपने परिचालन ज्ञान को बेहतर बनाते हैं तो यह आसान हो जाएगा।
  • अपने घर के माध्यम से चले जाओ और अपने सेल फोन, माइक्रोवेव ओवन बटन, कचरा निपटान, चांदी के बर्तनों आदि से बने नोटों की पहचान करें।
  • शब्द "टिप्पणी" आमतौर पर एक केंद्रित ध्वनि को संदर्भित करता है जो निरंतर आवृत्ति रखता है। इसलिए, हमेशा ऐसे नोट्स होते हैं जो दैनिक जीवन में उत्पन्न होते हैं, भले ही वे संगीत के संदर्भ के बाहर हो।
  • भाग 3
    अपनी इच्छानुसार नोट पुन: उत्पन्न करने के लिए जानें

    छवि परफेक्ट पिच प्राप्त करें शीर्षक 9
    1
    अलग नोट्स गाओ अपनी आवाज़ के साथ नोट्स खेलकर कान और अलग-अलग टन के बीच संबंध को मजबूत करें नोट बनाने के लिए एक दिन में कुछ मिनटों का समय लें, जैसे कि किसी को बनाने का प्रयास करते वक्त "चित्र" अपने मन में नोट को साफ़ करें और यहां तक ​​कि यह पर्याप्त है जैसे ही आप नोटों को पहचानने में कामयाब हुए हैं, जैसे कि वे खेले जाते हैं, अब आपको उस रिवर्स में उस क्षमता को लागू करने की कोशिश करनी चाहिए, जो आपके ऑर्डर के लिए नामित नोट का उत्पादन करती है
    • अगर आप गा नहीं सकते हैं, तो शर्मिन्दा न हों अन्य लोगों की उपस्थिति में गायन की नसों से छुटकारा पाने के लिए केवल अभ्यास करें।
    • सही पिच गाने के लिए सीखना भी मौलिक मुखर प्रशिक्षण के एक प्रकार के रूप में कार्य करता है।
  • छवि परफेक्ट पिच प्राप्त करें शीर्षक 10
    2
    कई नोटों में प्रत्येक नोट का परीक्षण करें क्योंकि टोन ध्वनि की एक विशिष्ट विशेषता नहीं है, लेकिन कान जो इसे मानते हैं, वह अलग-अलग तरीकों से अपने आप को परिचित करने के लिए उपयोगी हो सकता है जिसमें अलग-अलग यंत्रों पर खेला जाने वाला नोट ध्वन्याल होता है। प्रत्येक यंत्र अद्वितीय स्पंदनात्मक विशेषताओं का उत्पादन करेगा, जो उत्पादन के नोटों की तानवाला गुणवत्ता को प्रभावित करता है। हालांकि, नोट अलग-अलग रहेगा क्योंकि वे अपनी मूल आवृत्ति और उनकी आवाज़ से परिभाषित होते हैं, चाहे वे पिच की परवाह किए बिना।
  • पियानो, गिटार, बांसुरी और वायलिन पर समान पैमाने पर खेलें और प्रत्येक नोट का निर्माण होने के तरीके में समानताएं और मतभेदों पर विचार करें।
  • छवि परफेक्ट पिच प्राप्त करें शीर्षक 11
    3
    किसी ने आपको परीक्षा में रखा है। अपने दोस्त को यादृच्छिक नोट्स की एक श्रृंखला को निर्देशित करने के लिए निर्देश दें और फिर प्रत्येक नोट गाएं इस प्रथा की गति बढ़ाएं क्योंकि आप नोट्स के उत्पादन में अधिक कुशल बन जाते हैं। दोषपूर्ण और निरंतर विविधताओं को शामिल करके व्यायाम की कठिनाई बढ़ जाती है।
  • आपके पास उन नोटों की सटीकता का एक त्वरित मूल्यांकन देने के लिए हाथ में एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर है, जो आप तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।
  • छवि परफेक्ट पिच स्टीफ 12 प्राप्त करें
    4
    अभ्यास। अपने तकनीकी निपुणता को बेहतर बनाने के लिए संगीत नोटों के ध्वनिक गुणों के अपने नए ज्ञान को निकालना यदि आप उस ज्ञान को सृजन या संगीत प्रस्तुति में लागू नहीं करते हैं, तो संगीत नोटों को अलग करने के लिए प्रशिक्षण बहुत कम उपयोग होगा। पर्याप्त अभ्यास के लिए कोई विकल्प नहीं है
  • अपनी सुनवाई के व्यायाम के अलावा, रेडियो के गीतों में नोटों की प्रगति को देखने के लिए प्रशिक्षण शुरू करना, मानसिक रूप से स्कोर खेलना और एक बार में दो बार दोबारा सुनना के बाद एक उपकरण के साथ कान में गाने चलाने का प्रयास करना।
  • युक्तियाँ

    • एक संगीत शिक्षक के साथ काम करना आपको नए अभ्यास और नए सिद्धांतों को सीखने का मौका दे सकता है जो आपकी सुनवाई बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • हालांकि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि पूर्ण सुनवाई स्वाभाविक है और सीखा नहीं जा सकती है, यह दिखाने के लिए अधिक से अधिक अध्ययन सामने आए हैं कि यह जरूरी नहीं कि मामला है। कुछ लोगों को प्राकृतिक तानवाला संवेदनशीलता वाले लोगों के मुकाबले एक पूर्ण कान सीखना अधिक समय और प्रयास लग सकता है, लेकिन यह एक ऐसा कौशल है जिसे खेती की जा सकती है।
    • सभी लोगों की सुनवाई में सुधार करने की क्षमता है। मानसिकता के साथ अभ्यास करें कि पूर्ण सुनन प्राप्त करना समय और प्रयास की बात है।
    • जब आप गायन करते समय पूर्ण सुनवाई सीखना शुरू करते हैं, तो मुखर रेंज चुनें, जो आपके लिए सहज है।
    • निराश मत हो अगर आपको पता चलता है कि आपकी सुनवाई जितनी जल्दी हो सके उतनी ही विकसित नहीं होती है आपकी प्राकृतिक सुनवाई को ठीक करने के लिए यह आपको निरंतर अध्ययन का साल ले सकता है।

    चेतावनी

    • अगर आप टोन को अलग करने में मदद करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह ठीक से ट्यून किया गया है। एक खराब ढंग से लिखने वाला उपकरण आपको नोटों को अलग करने में मदद कर सकता है, लेकिन यदि आप अलग-अलग नहीं कर सकते हैं, तो नोटों को अलग करने में आपके प्रयास काफी व्यर्थ होंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टोन की पहचान करने के लिए पियानो, गिटार या अन्य उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com