ekterya.com

कैसे पहचान की चोरी को रोकने के लिए

2012 में, अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में पहचान की चोरी के 12.6 मिलियन से अधिक मामले थे - 2009 के बाद से एक लाख से अधिक लोगों की वृद्धि। अगर यह आपकी चिंता नहीं करता है, चोरी के शिकार लोगों के लिए संसाधन केंद्र पहचान की गणना की गई है कि एक साधारण व्यक्ति पहचान की चोरी के मामले में उसकी प्रतिष्ठा को ठीक करने के लिए 600 घंटे का समय लेगा। हालांकि कई लोग पहचान की चोरी को पहचानने और इस तरह के प्रभाव को कम करने में सक्षम होते हैं, हालांकि सबसे अच्छा समाधान इस कदम को नीचे दिए गए चरणों का पालन करके पहले स्थान पर होने से रोकना है।

चरणों

विधि 1

अपने डिजिटल सुरक्षा में सुधार करें
प्रतिरक्षित पहचान की चोरी चरण 1 नामक छवि
1
एक अच्छा पासवर्ड और पिन का उपयोग करें कोई और अनुमान न कर सकने वाले शब्द और संख्याओं को चुनें, भले ही वह व्यक्ति आपके अन्य व्यक्तिगत जानकारी को जानता हो। आप उन शब्दों या संख्याओं का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपको ज्ञात हैं, लेकिन उन्हें इनकोड करें ताकि आपके पासवर्ड को समझना मुश्किल हो, जैसे कि विधियों का उपयोग करना Vigenère कोड. यहां तक ​​कि ऑनलाइन प्रोग्राम भी होते हैं जो पासवर्ड उत्पन्न करते हैं जो समझने या तोड़ने के लिए लगभग असंभव होते हैं। इसके अलावा, यह एक बढ़िया विचार है कि आप निम्नलिखित आदतों को शुरू करते हैं:
  • अपने सभी खातों में एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें अपने पासवर्ड खाते से खाते में बदल दें।
  • ऐसा पिन होने से बचें जो अनुमान लगाना आसान हो, जैसे जन्म की तारीखें, आम संख्या अनुक्रम, फोन नंबर, आपकी पहचान पत्र आदि।
  • सबसे अच्छे पासवर्ड में अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याएं और अन्य वर्ण शामिल हैं इसके अलावा, उनमें कम से कम 8 अक्षर हैं
  • कभी भी अपने कंप्यूटर पर अपने पासवर्ड और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी न रखें सभी कंप्यूटरों को हैक किया जा सकता है यदि आपको यह जानकारी किसी डिजिटल डिवाइस पर रखने की ज़रूरत है, तो उसे सीडी या बाहरी हार्ड ड्राइव पर जला दें जो कि बैकअप के लिए कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है (जब आप अपने बैकअप करते हैं तो इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करें)।
  • आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं: इस गाइड.
  • प्रतिरक्षित पहचान की चोरी चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें कई अपराधियों को बहुत उन्नत सॉफ्टवेयर का उपयोग होता है, जैसे स्पाइवेयर या कीलॉगर, व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने के लिए, जैसे उपयोगकर्ता की सहमति के बिना पासवर्ड और उपयोगकर्ता नाम। यहां तक ​​कि अगर आपका कंप्यूटर अपेक्षाकृत सामान्य लगता है, इसका यह मतलब नहीं है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है वायरस और एडवेयर के विपरीत, ये प्रोग्राम बिना किसी का ध्यान रखने के लिए डिज़ाइन किए गए थे, जितना संभव हो उतना जानकारी और पासवर्ड एकत्र करने के लिए। अपने कंप्यूटर को संक्रमित करने से इन प्रोग्रामों में से किसी एक को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि फ़ायरवॉल, एंटीवायरस और एंटीस्पाइवेयर अपडेट किया जाए।
  • अगर आपको नहीं पता कि आपके कंप्यूटर के लिए सबसे अच्छा क्या है, तो सलाह के लिए अपने स्थानीय इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर पर कॉल करें।
  • प्रतिबिंबित छवि को पहचान की चोरी रोकें चरण 3
    3

    Video: मिर्च पर फूलों को झड़ने से कैसे रोके जानिए जैविक तरीका | How to Care Chilli Plant

    फ़िशिंग के बारे में सावधान रहें लोगों को धोखा देने के लिए, एक व्यक्ति पीड़ित को एक वैध कंपनी के रूप में पेश करते हुए दिखता है और अपने पासवर्ड, खाता संख्या और अन्य व्यक्तिगत जानकारी जैसी जानकारी सत्यापित करने के लिए कहता है। इस प्रकार की जानकारी मांगने वाला कोई भी ईमेल एक चेतावनी संकेत है सबसे अच्छा जवाब आप दे सकते हैं कि कंपनी से सीधे संपर्क करें और उनसे पूछें कि क्या होता है
  • यदि आपको एक ईमेल प्राप्त हुआ है जो आपके बैंक से होने का दावा करता है और आपको अपनी जानकारी (जैसे कि पासवर्ड) को अपडेट या सत्यापित करने के लिए कहता है, तो ईमेल में लिखे गए लिंक का उपयोग न करें, भले ही हैडर या निधि आपके बैंक का उपयोग करता है। यदि आपको लगता है कि ईमेल असली है, सीधे बैंक की वेबसाइट पर जाएं और वहां अपना खाता जांचें - अगर कोई बदलाव नहीं हुआ है, तो आप केवल बेवकूफ़ बन गए हैं। इस प्रकार के घोटाले को "फ़िशिंग" के रूप में जाना जाता है (आप अपनी जानकारी को सत्यापित करने के लिए अपने बैंक को भी कॉल कर सकते हैं - आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप पीले पन्नों में नंबर का उपयोग करते हैं, न कि ईमेल को इंगित करते हैं)।
  • इस प्रकार के अन्य धोखाधड़ी नकली लॉटरी हैं, "नाइजीरियाई राजकुमारों" के लिए मनी ऑर्डर, पैसे बचाने के लिए लोगों की मदद करने के लिए पैसा मांगने का प्रयास, पैसा, टिकट, घर और दूसरों को खो दिया है।
  • सबसे आम घोटाले के साथ अद्यतन सूची रखकर उपभोक्ता की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार अपने देश की सरकार की वेबसाइट की जांच करें इन पृष्ठों में से कई उपभोक्ताओं को इन घोटालों पर अपडेट प्राप्त करने के लिए एक सूची के लिए पंजीकरण करने की अनुमति देते हैं और आपको अपडेट करते रहेंगे। कुछ गैर-लाभकारी एजेंसियों और टेलीविज़न शो में इन ऑनलाइन घोटालों के बारे में जानकारी भी है
  • प्रतिबिंबित छवि को पहचान की चोरी रोकें चरण 4
    4
    अपनी व्यक्तिगत जानकारी को गलती से मत देना यदि आप जा रहे हैं अपने कंप्यूटर से छुटकारा पाएं, सुनिश्चित करें कि अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी को पहले मिटा दें सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने फ़ैक्टरी सेटिंग्स को कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करते हैं सामान्य तौर पर, आप इस जानकारी को मैनुअल में पा सकते हैं या आप बस इसे इंटरनेट पर खोज सकते हैं। यदि आपको अभी भी कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करने का तरीका समझ में नहीं आता है, तो इसे किसी ज्ञात मरम्मत में ले जाएं और सहायता मांगें।
  • एक व्यक्ति जो कंप्यूटर को जानता है वह जानकारी प्राप्त कर सकता है जिसे हार्ड ड्राइव से हटा दिया गया है। इस जानकारी को ऑनलाइन पुनर्प्राप्त करने के लिए मुफ्त प्रोग्राम हैं या सहायता के लिए बस एक दोस्त या कंप्यूटर तकनीशियन से पूछें।
  • प्रतिरक्षित पहचान की चोरी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो सावधान रहें जब भी आप ऑनलाइन खरीदते हैं तो हमेशा पृष्ठ पर सुरक्षा प्रतीकों की जांच करें यदि पैडलॉक आइकन का प्रतीक है कि आपकी जानकारी को एन्कोड किया गया है, तो वहां नहीं है, अपनी व्यक्तिगत जानकारी न दें आपको यह भी देखना चाहिए कि वेबसाइट वैध है - कभी भी किसी भी पेज पर जाकर खरीदारी शुरू नहीं करें। केवल परिचित पृष्ठों पर जाएं
  • ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए विशेष रूप से एक क्रेडिट कार्ड रखना बेहतर होता है अगर कुछ बुरा होता है तो यह रद्द करना आसान होगा और आप बड़ी समस्याओं के बिना "असली जीवन में" का उपयोग करने वाले कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • शॉपिंग सहित किसी भी पेज पर आपकी जानकारी संग्रहीत न करें। यहां तक ​​कि अगर यह सुविधाजनक लगता है, तो आपके पास बहुत कुछ खोना है अगर कोई पृष्ठ को हैक्स करता है।
  • प्रतिरक्षित पहचान की चोरी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: बालश्रम और टैक्स चोरी उत्तराखण्ड की पहचान बन चुकी है - avn news

    कभी अवांछित ईमेल का जवाब न दें यहां तक ​​कि अगर आप इसे एक मजाक के रूप में करते हैं, तो उन्हें लिखकर स्कैमर को अपनी पहचान का पता चलता है, जब उसके लिए यह सोचने के लिए बेहतर होता है कि उसका प्रयास काम नहीं करता और आप गायब हो गए
  • ऐसे ईमेल खोलने से बचें जो आपकी समझ नहीं रखते हैं या अज्ञात लोगों या संगठनों से आते हैं। इन ईमेल में आमतौर पर वायरस या कीड़े होते हैं मेल को कचरे में समाप्त होने पर भी अधिक सावधान रहें हमेशा आपके एंटीवायरस अपडेट और सक्रिय हो जाएंगे।
  • विधि 2

    जब आप घर से दूर हों तो सतर्क रहें
    प्रतिरक्षित पहचान की चोरी चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: राणा एक डॉन | 2018 साउथ इंडियन हिंदी डब्ड़ फ़ुल एचडी मूवी | चिरंजीवी, माधवी

    1
    ध्यान दें, अगर कोई लेनदेन करता है तो आपके कंधे पर दिखता है जब आप एटीएम से पैसे वापस लेते हैं या सुपरमार्केट में खरीदारी करते हैं तो आपके पीछे वह व्यक्ति निर्दोष हो सकता है, लेकिन ऐसे लोग हैं जो आपके क्रेडिट कार्ड के पिन को देखने के लिए दूसरों के कंधों को देखते हैं। जब आप अपना पिन दर्ज करें और अपने शरीर के साथ दूसरों की दृष्टि को अवरुद्ध करने की कोशिश करें तो अपने हाथ से मॉनिटर को कवर करें। ऐसा करने के लिए एक अच्छा विचार भी है, जब कोई भी नहीं है - कुछ चोर दूरबीन का उपयोग करते हैं या दूर से देखने के लिए छिपे हुए कैमरे लगाते हैं।
    • कई एटीएम में अब ऐसा करने से रोकने के लिए विशेष कवर हैं रक्षा के रूप में इस कवर का उपयोग करें, लेकिन अपने पिन के अंक दर्ज करते समय आपको अभी भी अपने हाथ से कीबोर्ड को कवर करना चाहिए।
    • हो सकता है कि आप अपने हाथ से कीबोर्ड को लपेटें। लगता है कि अगर आपके द्वारा आपकी ओर से लेन-देन करने के लिए कोई व्यक्ति आपका पिन का उपयोग करता है, तो इससे भी बदतर महसूस होगा।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक पहचान की चोरी चरण 8



    2
    ध्यान रखें कि आप अपने साथ क्या लेते हैं बहुत से लोग अपने आईडी कार्ड और उनके साथ अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज अपने पर्स या पर्स में लेते हैं। यदि चोर बल से इन वस्तुओं में से एक लेता है, तो वह शिकार की जानकारी को आसानी से और जल्दी से उपयोग कर सकता है यह बेहतर है कि आप इन सावधानी बरतें:
  • आपके साथ क्रेडिट कार्ड (या ऐसा कुछ, जैसे डेबिट कार्ड जो वीज़ा है) न लें तो, न केवल आप जिस चीज के कारण चोर पैदा कर सकते हैं, उसे नुकसान पहुंचेगा, लेकिन यह एक है पैसे बचाने के लिए शानदार तरीका. अगर आपको अपने क्रेडिट कार्ड को अपने साथ लेना होगा, बस एक ले लो और कार्ड के पीछे अपने हस्ताक्षर के बगल में "चेक आईडी" लिखें।
  • अपने क्रेडिट कार्ड के कॉन्फ़िगरेशन को बदलें ताकि आपको किसी लेन-देन में पिन की आवश्यकता हो। इस तरह, यदि कोई व्यक्ति आपका कार्ड चुराता है, तो उन्हें कुछ भी खरीदने के लिए आपके व्यक्तिगत कोड की आवश्यकता होगी अपने कार्ड का ऑनलाइन उपयोग करने से बचने के लिए, अपने बटुए में अपने पहचान दस्तावेजों को कभी भी न रखें। आप वॉलेट में अपना ईमेल या सेल फ़ोन नंबर लिख सकते हैं, ताकि जो लोग इसे ढूंढ सकें वे आपसे संपर्क कर सकें।
  • आपके साथ रिक्त चेक, अपना पासपोर्ट और कोई अन्य दस्तावेज़ न रखें जो आपको उस दिन की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आपको अपने आईडी और अन्य दस्तावेज अपने साथ ले जाने हैं, तो उन्हें एक सुरक्षा बैग में डाल दें, जिसे आप अपने कपड़े में छिपा सकते हैं, अगर लूटने का कोई मौका है।
  • यदि आप यूएस में रहते हैं, तो अपने सामाजिक सुरक्षा कार्ड को अपने साथ (या लिखित संख्या वाला कोई भी कागज़) नहीं ले लें, जब तक कि बिल्कुल जरूरी नहीं।
  • छवि शीर्षक से बचें पहचान पहचान चोरी चरण 9
    3
    अपने बटुए और वॉलेट को एक सुरक्षित जगह पर रखें यहां तक ​​कि अगर आप शहर के सबसे सुरक्षित हिस्से में रहते हैं, तो अवसरवादी लोग आपको अपना सामान खो सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के तरीके हैं, चाहे आप चाहे:
  • अपने बटुए या सूटकेस को कभी भी न छोड़ें जब आप खरीदारी करते हैं तो आपको अपने सामान को सुपरमार्केट गाड़ी में रखने की बुरी आदत का विकास नहीं करना चाहिए यहां तक ​​कि अगर आप कार के पास रहते हैं, तो जब आप उत्पाद तक पहुंचने का प्रयास करते हैं, तो चोर आपके बैग को पकड़ सकता है। अपने समुदाय पर विश्वास करने का मतलब यह नहीं है कि आपको समझौता करना होगा!
  • अपने कोट की जेब में अपने वॉलेट या बटुआ को कभी भी नहीं छोड़ें, खासकर यदि आप रेस्तरां या कॉफी में जाने पर अपनी कुर्सी पर लटकाए जाते हैं इस प्रकार के वस्त्रों को चोरी करना बहुत आसान है I
  • यदि आपके वॉलेट में केवल एक पट्टा होता है, तो इसे एक में रखें आपके शरीर में पार हो गया, ताकि अन्य लोग इसे आसानी से नहीं ले जा सकें।
  • यदि आप अपने साथ एक बटुआ लेते हैं, तो एक चेन या रस्सी रखने पर विचार करें ताकि यह आपके शरीर में सुरक्षित हो। तुम भी एक कर सकते हैं डाकू के लिए वॉलेट, जो एक "चारा" बटुआ है जो आप एक डाकू को दे सकते हैं अगर यह आप पर हमला करता है यह एक चरम उपाय है, लेकिन यदि आप रहते हैं या किसी ऐसे स्थान की यात्रा करते हैं जहां बहुत असुरक्षा है तो यह आदर्श है
  • तैयार हो जाओ यदि आपका वॉलेट चोरी हो गया है या आप इसे खो देते हैं। पढ़ना इस गाइड यह जानने के लिए कि आपको इन मामलों में क्या करना है और इसे जल्दी से करना है जितनी तेजी से आप अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को रद्द कर देंगे, उतनी ही कम क्षति आपको भुगतनी होगी।
  • विधि 3

    आपके घर में सुरक्षा
    प्रतिबिंबित छवि को पहचान की चोरी रोकें चरण 10
    1
    किसी भी दस्तावेज़ को नष्ट करें जिसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी लिखी गई है। कचरा में अपने पुराने बिलों और अन्य समान दस्तावेजों को फेंक न दें। वहाँ है लोग जो अन्य लोगों के दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए अन्य लोगों के कचरा की जांच करता है। अपने क्रेडिट कार्ड नंबर, आपकी पहचान पत्र संख्या या आपके बैंक खाते में उस दस्तावेज़ को नष्ट करने के लिए एक पेपर काफ़ीदार खरीद लें।
    • यदि आप एक पेपर तकलीफ खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे सीधे स्ट्रिप्स में नहीं तोड़ते, क्योंकि चोर उन्हें एक साथ रख सकते हैं और दस्तावेज़ को पुनः जोड़ सकते हैं। यदि आपके पास पेपर तकलीफ नहीं है, तो कम से कम आपको कागज को बहुत छोटे टुकड़ों में तोड़ना चाहिए। इस प्रकार, आप "दो बैग" रणनीति का उपयोग कर सकते हैं एक बैग में कागज स्ट्रिप्स का आधा भाग रखें, और दूसरे में आधा (यदि आपके पास खाद के लिए एक कंटेनर है, तो वहां एक आधा जोड़ें)।
    • पूर्व-अनुमोदित क्रेडिट प्रस्ताव जो आपके पास आते हैं (उदाहरण के लिए, अगर वे आपको रिक्त चेक भेजते हैं) तोड़ना सुनिश्चित करें - न केवल कचरा के डिब्बे चोर आपके नाम पर खाता खोलने के लिए इन ऑफ़र का उपयोग कर सकते हैं और इस तरह चेक का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, उन कंपनियों को कॉल करें, जो आपको अपने क्रेडिट कार्ड देते हैं और भविष्य में नकद अग्रिम चेक न भेजने के लिए कहें। संबंधित कंपनी की संख्या को बुलाओ चुनने के लिए कि आप क्रेडिट कार्ड ऑफर की सूची में नहीं होना चाहते हैं
  • 2
    अपने सामान्य मेल को सुरक्षित रखें डाक प्रणाली हर दिन व्यक्तिगत जानकारी के साथ लाखों दस्तावेज़ों को स्थानांतरित करती है और यह सबसे आम जगहों में से एक है जहां पहचान की चोरी होती है। एक अध्ययन से पता चला है कि प्रौद्योगिकी का उपयोग किए बिना किसी व्यक्ति की पहचान को चोरी करने का सबसे सामान्य तरीका मेल को पत्ते के माध्यम से हटाने का है, जहां पता बदल जाता है! तो अपने ईमेल पर ध्यान देना!
  • सुनिश्चित करें कि आप समय पर अपने खाता विवरणों की जांच करें। यदि आपके पास एक मेलबॉक्स है जो अन्य लोगों को आसानी से एक्सेस कर सकता है, तो एक मेलबॉक्स खरीदने पर विचार करें जिसे लॉक किया जा सकता है या पोस्ट ऑफिस बॉक्स प्राप्त कर सकते हैं। अपने मेल को बार-बार जांचें, ताकि अन्य लोग इसे पहले नहीं प्राप्त कर सकें।
  • अधिकांश बैंक ऐसे विकल्पों की पेशकश करते हैं जो कागज का उपयोग नहीं करते हैं, जैसे ईमेल द्वारा या अपने सेल फोन के द्वारा खाता विवरण। अगर आपका बैंक इन सेवाओं की पेशकश करता है, तो पहचान चोरी के जोखिम को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार होगा।
  • यदि आप मेल द्वारा एक कार्ड प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं और यह बैंक द्वारा निर्दिष्ट समय में नहीं आया है, तो तुरंत उनसे संपर्क करें इससे भी बेहतर, उन्हें ईमेल से आपको भेजने के बजाए आप कार्ड को व्यक्तिगत रूप से लेने के लिए कहें
  • विधि 4

    सावधानी के रूप में अपने क्रेडिट कार्ड को फ्रीज करें
    छवि शीर्षक से बचें पहचान पहचान चोरी 12
    1
    उन्हें अपने क्रेडिट फ्रीज करें संयुक्त राज्य और कुछ अन्य देशों में, आप क्रेडिट ब्यूरो से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें आपकी लाइन की क्रेडिट फ्रीज कर सकते हैं। परिस्थितियों और आपके स्थान के आधार पर यह बहुत ही संभावना है कि वे आपको कुछ पैसे चार्ज करेंगे। इस प्रकार, आप अन्य लोगों (और आप) को अपने नाम पर नए खाते खोलने या अपने क्रेडिट देखने से रोक सकते हैं। अगर आपको एक नया खाता खोलने या क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है तो यह करना बेहतर है।
    • आप प्रत्येक कंपनी द्वारा दिए गए नंबर का उपयोग करते हुए किसी भी समय फ्रीज को वापस ले सकते हैं, हालांकि यह बहुत संभावना है कि आपको ऐसा करने के लिए अधिक पैसा देना पड़ता है।

    विधि 5

    यदि आप एक पहचान की चोरी के शिकार थे
    प्रतिबिंबित छवि को पहचान की चोरी 13
    1
    जल्दी से अधिनियम अपनी प्रतिष्ठा और आपके धन के नुकसान को कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं ऐसा करने के लिए:
    • अपनी सभी क्रेडिट कंपनियों के संपर्क में जाओ और उन्हें अपने कार्ड रद्द कर दें क्रेडिट ब्यूरो की सलाह का पालन करें और सभी वार्तालापों को ध्यान में रखना या ध्यान रखना सुनिश्चित करें, जिसमें आपने बात की थी लोगों के नाम, आपकी स्थिति और वार्तालाप की तिथि।
    • पुलिस को बुलाओ एक रिपोर्ट बनाएं यह करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई बीमा कंपनियां आपको ऐसा करने की आवश्यकता होती है। यह पुलिस को संदिग्धों को खोजने के लिए भी अनुमति देगा। इसके अलावा, आपके पास अपने बैंक और अन्य क्रेडिट संस्थानों को प्रस्तुत करने के लिए दस्तावेज होंगे
    • संबंधित क्रेडिट एजेंसियों से यह बताने के लिए कि क्या हुआ और इसलिए वे आपके सभी खातों पर धोखाधड़ी की चेतावनी रख सकते हैं। उन्होंने आपको दी सलाह का पालन करें
  • प्रतिरक्षित पहचान की चोरी चरण 14 नामक छवि
    2
    अपनी प्रतिष्ठा को बहाल करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए तैयार करें आप में अतिरिक्त जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं [[1]]। यद्यपि यह जानकारी केवल संयुक्त राज्य के निवासियों के लिए उपयोगी है, वहां सामान्य जानकारी है जो अन्य देशों के लोगों द्वारा उपयोग की जा सकती है
  • युक्तियाँ

    • अपनी क्रेडिट रिपोर्ट नियमित रूप से जांचें जो लोग दूसरों की पहचान चोरी करते हैं वे अपने पीड़ितों के नामों के साथ खाते खोलने का प्रयास करेंगे। इनमें से कई कार्ड क्रेडिट सीमा को बढ़ाने के लिए सामान्य तरीके से उपयोग किए जाते हैं इसका मतलब यह है कि यदि आप प्रत्येक वर्ष एक या दो बार अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि क्या ऐसे क्रेडिट खाते हैं जो आपने नहीं खोले। यदि आप इनमें से किसी एक कार्ड को देखते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जितनी जल्दी हो सके कंपनी, साथ ही पुलिस के साथ रिपोर्ट करें। अपने द्वारा भेजे गए सभी पत्रों को फोटोकॉपी के रूप में सुनिश्चित कर लें, क्योंकि यह बहुत सुरक्षित है कि आप कहानी की अपनी तरफ देखने के लिए बाद में उनकी आवश्यकता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चों को व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन सहेजने के महत्व को सिखाते हैं। उन्हें दिखाएं कि कंप्यूटर को सुरक्षित रूप से कैसे उपयोग करें और घर छोड़कर सुरक्षित कैसे रहें।

    चेतावनी

    • अपने खाते में से किसी को उपेक्षा न करें जो क्रेडिट की आवश्यकता होती है। अपने क्रेडिट कार्ड, बंधक, नौकरियों और किराये की संपत्तियों का ख्याल रखना संस्था से पूछें कि आपके पास इन खातों की ज़रूरत है, यदि आपके पास आवेदन की प्रतियां हैं और उन्हें नष्ट करने के लिए कहें या उन्हें ठीक से से छुटकारा पाने के लिए उन्हें वापस करने के लिए कहें।
    • अपने सामाजिक सुरक्षा नंबर या राष्ट्रीय पहचान नंबर न दें। यह संख्या कई देशों की सरकारों द्वारा करों, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं और सेवानिवृत्ति में जमा करने के लिए उपयोग की जाती है। यह कई क्रेडिट एजेंसियों द्वारा अपने ग्राहकों की पहचान करने के लिए भी उपयोग किया जाता है। अगर कोई आपराधिक यह संख्या प्राप्त करता है, तो आपके नाम पर क्रेडिट के लिए आवेदन करना आसान होता है या खाता खोलना किसी को यह जानकारी देने से पहले, उनसे पूछें कि वे इसके लिए क्या उपयोग करने जा रहे हैं और वे इस नंबर की देखभाल कैसे करेंगे।
    • अपराधी लगभग किसी पर हमला करते हैं किसी बच्चे या मृत व्यक्ति की पहचान चोरी करना संभव है। जो लोग आम तौर पर इस अपराध के शिकार नहीं होते हैं वे लोग हैं, जिनके पास बुरा क्रेडिट है या जो दिवालिया हैं। पीड़ितों की ओर से इन विशेषताओं के लिए ऋण आवेदन करना बेहद मुश्किल है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com