ekterya.com

आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा कैसे करें

प्रौद्योगिकी ने हमारे जीवन को बहुत ही कुशल और सुविधाजनक बना दिया है शॉपिंग से उपहारों की डिलीवरी तक, आपकी कुर्सी के आराम को छोड़ने के बिना सब कुछ किया जा सकता है हालांकि, इन अग्रिमों में अन्य गंभीर खतरों हैं जो हमें पता होना चाहिए। इनमें से एक समस्या पहचान की चोरी है चूंकि कंपनियों ने इस डिजिटल युग में प्रवेश किया है और एक तरह के नेटवर्क में बहुमूल्य जानकारी स्टोर की है, इसलिए पर्याप्त ज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में लोग आपकी पहचान आसानी से चुरा सकते हैं। यह इस कारण से है कि इस डिजिटल युग में किसी भी व्यक्ति के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि उसकी व्यक्तिगत जानकारी कैसे सुरक्षित रखनी है।

चरणों

विधि 1

अपनी व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन सुरक्षित रखें
व्यक्तिगत जानकारी चरण 1 को संरक्षित शीर्षक वाली छवि
1
सामाजिक नेटवर्क पर निजी या सामाजिक जानकारी साझा न करें यह लोगों की सबसे आम गलतियों में से एक है इस प्रकार की साइट्स में अपने बारे में कोई विवरण साझा न करें।
  • उदाहरण के लिए, जब आप अपना पहला क्रेडिट कार्ड प्राप्त करते हैं, तो फेसबुक या ट्विटर पर अपने कार्ड की तस्वीर को बहुत उत्साहित या पोस्ट न करें। एक बार जब लोग सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच प्राप्त कर लेते हैं, तो आप इसे अपने पसंदीदा तरीके से उपयोग कर सकते हैं
  • व्यक्तिगत जानकारी चरण 2 को संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कंप्यूटर को किसी भी सार्वजनिक इंटरनेट कनेक्शन से जोड़ने से बचें, खासकर यदि आप मौद्रिक लेनदेन करने जा रहे हैं आपके व्यक्तिगत कंप्यूटर में बहुत महत्वपूर्ण व्यक्तिगत डेटा शामिल हैं जब आप इस तरह के वायरलेस कनेक्शन कॉफी के रूप में सुरक्षा के बिना एक सार्वजनिक इंटरनेट कनेक्शन, से कनेक्ट, अन्य लोगों को आसानी से अपने कंप्यूटर को हैक और सभी जानकारी आप उस पर स्टोर कर चोरी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत जानकारी चरण 3
    3
    इंटरनेट पर किसी को भी व्यक्तिगत जानकारी न दें और दोषियों से सावधान रहें। कभी-कभी आप किसी ऐसे व्यक्ति से ई-मेल संदेश प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप जानते हैं और जो अन्य लोगों के बारे में आपकी बैंक की जानकारी, पते या विवरण मांगते हैं जब यह आपके साथ होता है, तो किसी भी जानकारी को मत बताएं क्योंकि ये लोग संभवतया लापरवाह हैं कि वे पहले से न सोचा लोग हैं।
  • व्यक्तिगत जानकारी चरण 4 को संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    4
    फ़िशिंग वेबसाइटों से सावधान रहें जैसे बैंक, ऑनलाइन स्टोर, के रूप में इन वेबसाइटों अन्य वैध वेबसाइटों को कॉपी किया है, दूसरों में प्रवेश करती है, और जानबूझकर वेबसाइट के पते के नाम पर बहुत मूल साइट के समान है बनाते हैं। लोग एक गलती करते हैं जब जब वेब पता टाइप करके, त्रुटि एहसास नहीं है और आपकी जानकारी लॉगऑन और अन्य विवरण दर्ज करते हैं, जानते हुए भी नहीं वे गलत जगह में हैं और सिर्फ जन्म दिया, व्यक्तिगत रूप से बहुमूल्य जानकारी और उनके खातों।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत जानकारी चरण 5
    5
    आपको अपने कंप्यूटर या व्यक्तिगत उपकरणों पर "मैलवेयर" संक्रमण हमेशा देखना चाहिए। दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम जैसे "स्पाइवेयर" आप अपने कंप्यूटर पर जो कुछ भी करते हैं, उन सभी वेबसाइटों से जो आप प्रेस कुंजीपटल बटन पर जाते हैं
  • अपने कंप्यूटर को साफ और सुरक्षित रखने के लिए विश्वसनीय एंटीवायरस प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करें
    व्यक्तिगत जानकारी चरण 5 बुलेट 1 को सुरक्षित रखें
  • विधि 2

    जब आप इंटरनेट पर नहीं हैं तो अपनी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखें
    छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत जानकारी चरण 6



    1
    उन उपकरणों पर व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत न करें जो आपके पास चोरी हो सकती हैं या जो आपके लिए खो सकती हैं ज्यादातर लोग अपने बैंक खातों के विवरण, विभिन्न खातों में सूचना तक पहुंचते हैं और अपने मोबाइल फोन और लैपटॉप पर व्यक्तिगत तस्वीर भी रखते हैं। जब इन डिवाइसों को खो दिया जाता है या चोरी हो जाता है, तो वे सभी व्यक्तिगत जानकारी जोखिम में हैं।
  • व्यक्तिगत जानकारी चरण 7 को संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एन्क्रिप्ट करें अगर आप अपने डिवाइसेज़ पर व्यक्तिगत जानकारी से बचने से बच नहीं सकते हैं, तो आप पासवर्ड जैसे सुरक्षा उपायों को लगाकर कम से कम उन्हें एन्क्रिप्ट करने का प्रयास कर सकते हैं। इस तरह, यदि आपकी डिवाइस हार जाती है, तो यह किसी भी व्यक्ति को खोलने और जानकारी चोरी करने के लिए इतना आसान नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत जानकारी चरण 8
    3
    आप जो मल्टीमीडिया डिवाइस पर स्टोर करते हैं उसका ध्यान रखें। मल्टीमीडिया भंडारण उपकरणों को सुरक्षित रखें, जैसे कि डीवीडी या सीडी, यूएसबी ड्राइव, और बाहरी और आंतरिक हार्ड ड्राइव, जो कि आप व्यक्तिगत जानकारी को संग्रहीत करने के लिए उपयोग करते हैं। उन्हें एक सुरक्षित जगह में रखें, इसलिए कोई भी उन्हें नहीं ले सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक निजी जानकारी चरण 9 को सुरक्षित रखें

    Video: How to save your passwords|save your secret text|keep your password safe|sona|Nasrullah Dogar|

    4
    किसी सुरक्षित स्थान पर भौतिक फ़ाइलों और दस्तावेज़ रखें। यहां तक ​​कि अगर वे डिजिटल प्रारूप में नहीं हैं, तो कागज दस्तावेजों को आपके बिना जानने के लिए चोरी भी किया जा सकता है। कैमरों में अब एक बहुत ही उच्च संकल्प है और इन दस्तावेज़ों को एक दूसरे में कॉपी कर सकते हैं। आप इन दस्तावेजों को व्यक्तिगत सुरक्षित में रख सकते हैं या उन्हें एक बैंक में एक सुरक्षा जमा राशि के अंदर रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक निजी सुरक्षा चरण 10
    5
    सही तरीके से व्यक्तिगत दस्तावेजों से छुटकारा पाएं जब आप इस तरह के एक समय सीमा समाप्त हो पहचान और अन्य रूपों के रूप में एक विशेष दस्तावेज़, समाप्त करने के बाद पुन: उपयोग दूसरों को रोकने के लिए एक उचित तरीके से उनमें से छुटकारा पाने के।
  • आप उन दस्तावेजों को जला सकते हैं या कटाई मशीनों का उपयोग कर सकते हैं।
    व्यक्तिगत जानकारी चरण 10 बुलेट 1 को सुरक्षित रखें
  • डिजिटल स्टोरेज डिवाइस के मामले में, उनसे छुटकारा पाने से पहले उनकी सामग्री को खाली करना सुनिश्चित करें।

    Video: How to change your Facebook password - A Facebook 2018 Security Guide

    व्यक्तिगत जानकारी चरण 10 बुलेटलेट 2 को सुरक्षित रखें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास सभी खातों के सभी लॉगिन विवरण याद करने में समस्या है, तो आप उन्हें लिख सकते हैं या उन्हें सहेजने के लिए कोई दस्तावेज़ बना सकते हैं। आपको सिर्फ उन्हें हर समय सुरक्षित रखना होगा
    • अपने कंप्यूटर को "मैलवेयर" से संक्रमित करने से बचने के लिए अज्ञात स्रोतों से ईमेल से आने वाले प्रोग्राम और फ़ाइलों को स्थापित या खोलने से बचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com