ekterya.com

अपने चोरी हुए फोन को कैसे खोजें

फोन की चोरी एक निराशाजनक और कठिन अनुभव है। चाहे आप घर पर हों या किसी अन्य जगह पर जा रहे हों, यह महत्वपूर्ण है कि आप जल्द से जल्द चोरी किए गए फोन को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करें। सेलफोन और वर्तमान स्मार्ट फोन्स को ट्रैकिंग अनुप्रयोग का उपयोग करके या पूर्व-स्थापित ट्रैकिंग प्रोग्राम द्वारा पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। इन अनुप्रयोगों और कार्यक्रमों में कार्यक्षमता के विभिन्न स्तर हैं, और कुछ को फोन चालू करने और इंटरनेट से कनेक्ट होने की आवश्यकता होती है। नंबर खोकर या टेक्स्टिंग करके और अपना रास्ता फिर से चलाकर आप मैन्युअल रूप से खो गए फ़ोन भी पा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक खो फोन पुनर्प्राप्त करें

Video: चोरी या खोया हुआ मोबाइल कैसे ढूंढे सिर्फ 1 मिनट में।with 100% Proof...

1
अपने फोन को कॉल करें आप एक पारंपरिक (स्मार्ट नहीं) फोन कोई इंटरनेट कनेक्शन है कि खो दिया है, तो आप इसे ऑनलाइन पर नज़र रखने और अन्य विधियों का उपयोग करने की जरूरत नहीं कर सकते हैं। फ़ोन को कॉल करके प्रारंभ करें यदि आप भाग्यशाली हैं, तो जो व्यक्ति आपके फोन को चुरा लेगा वो जवाब देगा। दूसरी ओर, अगर आप बस खो फोन (उदाहरण के लिए, एक टैक्सी या एक मेट्रो कार की सीट में), किसी को जवाब कर सकते हैं और एक ही स्थान पर हो सकता है और फोन का आदान प्रदान करने उस व्यक्ति के साथ रह सकते हैं।
  • यदि आप अपने फोन को कॉल करते हैं और कोई जवाब देता है, तो "हाय, मैं (आपका नाम) कहता हूं, और आपके पास मेरा सेल फोन है यह मेरे लिए महत्वपूर्ण है और मुझे आपसे इसे वापस देने की आवश्यकता है। क्या कोई ऐसा स्थान है जहां हम फोन का आदान-प्रदान कर सकते हैं? "
  • 2

    Video: चोरी हुआ मोबाइल ढूंढे कैसे? ट्रेस करने के लिए कैसे आईएमईआई संख्या स्थान के साथ

    एक पाठ संदेश लिखें यहां तक ​​कि अगर कोई भी जवाब नहीं दिया जब आप फोन बुलाया, यह एक संदेश भेजने के लायक है यह संभव है कि चोर ने अपना मन बदल दिया है और फोन को उसके मालिक को वापस करने का फैसला किया है। एक संक्षिप्त पाठ संदेश भेजें जो आपकी संपर्क जानकारी प्रदान करता है और आपको फोन वापस करने के लिए कहता है। अगर आपको लगता है कि यह उपयोगी होगा, तो आप फोन पर वापस लौटने पर भी व्यक्ति के लिए एक इनाम का वादा कर सकते हैं।
  • ऐसा करने के लिए, आपको किसी अन्य सेल फोन पर पहुंच प्राप्त करनी होगी। अपने दोस्त को उधार देने के लिए कहें यदि आप अपने मित्र के करीब नहीं हैं, तो एक दोस्ताना अजनबी आपको अपने सेल फोन पर एक पाठ संदेश भेजने के लिए अपना उपयोग करने की अनुमति दे सकता है।
  • 3
    सुरक्षित उपाय करें यदि वह व्यक्ति आपके साथ टेलीफोन का आदान-प्रदान करने के लिए मिलना चाहता है। यदि कोई व्यक्ति, जो चोर या नहीं, जो आपके फोन को शुरू में उठाए, चाहे वह फोन वापस करने के लिए, सुरक्षा उपायों को लेने के लिए आपके साथ मिलें। किसी सार्वजनिक स्थान पर किसी व्यक्ति के साथ मीटिंग, जैसे कि एक शहर वर्ग या ट्रांज़िट स्टेशन, दिन के समय के दौरान, यदि संभव हो, तो अकेले मत जाओ आपको कंपनी रखने और अधिक सुरक्षित रहने के लिए अपने साथ एक दोस्त ले लो। इसके अलावा, उसे अपने फोन को लाने के लिए कहो ताकि अवैध तरीके से अगर पुलिस को बुला सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर वह व्यक्ति जो फोन वापस करेगा, आपके द्वारा फ़ोन (या पाठ संदेश द्वारा) के लिए अनुकूल है, तो आपको सुरक्षा उपायों पर विचार करना चाहिए।
  • विधि 2
    अधिकारियों और सेवा प्रदाता को सूचित करें

    1
    अधिकारियों के संपर्क में जाओ अगर आप पुलिस को सूचित करते हैं कि आपका फ़ोन गायब है, तो आपको उसे खोजने में सीमित सहायता दी जा सकती है। स्थानीय पुलिस कार्यालय के संपर्क में आने के लिए अपने देश में आपातकालीन लाइन या गैर-आपातकालीन पुलिस नंबर को कॉल करें। स्थानीय पुलिस शायद आपको फोन के सीरियल नंबर के लिए पूछेंगे एंड्रॉइड आईडी संख्या सीरियल नंबर की तरह काम करती है, और आप इसे बैटरी के फोन से पीछे निकालकर और नीचे देखकर ढूंढ सकते हैं। एंड्रॉइड आईडी में आईएमईआई पहचानकर्ता (मोबाइल उपकरण अंतरराष्ट्रीय पहचान) से पहले की एक संख्या होती है।
    • जब आप पुलिस से संपर्क करते हैं, तो कुछ कहें "हैलो, मुझे लगता है कि फोन चोरी हो गया है। मैं लगभग 10 मिनट पहले खो गया था, और मुझे एहसास हुआ कि जब मैं मैन स्ट्रीट पर पब्लिक लाइब्रेरी के बाहर था तब मेरे पास ऐसा नहीं था .. "
  • 2
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सेवा प्रदाता को अलर्ट करें यदि आपने अपना फोन बुलाया है और परिणाम प्राप्त किए बिना इसके लिए खोज की है, तो आपको उपयोग करने वाले सेवा प्रदाता को फोन करना होगा और उन्हें सूचित करना होगा कि आपका फोन चोरी हो गया है। सेवा प्रदाता खोया फोन का पता लगाने के लिए जीपीएस का उपयोग कर खोज कर सकता है।
  • यदि कोई जीपीएस खोज एक विकल्प नहीं है, या यदि परिणाम सफल नहीं हैं, तो सेवा प्रदाता से अपने फोन सेवा को निलंबित करने के लिए कहें। यह चोर को फोन कॉल करने से रोकता है और संभवत: एक महंगा टेलीफोन बिल उत्पन्न करता है।
  • 3
    व्यक्ति में फोन ढूंढें फिर से सोचें कि आपका फ़ोन चोरी हो जाने पर आप कहां हो सकते थे, और उसके बाद उस क्षेत्र में अपना रास्ता वापस ले लें। यह संभव है कि चोर ने अपना मन जल्दी बदल दिया है और यदि आप भाग्यशाली हैं, तो उसने उस जगह से कुछ सौ मीटर दूर फोन को फेंक दिया जहां उन्होंने इसे चुरा लिया।
  • उन जगहों पर चलें, जहां से आप अपने फ़ोन से चोरी हो जाने से पहले समय बिता चुके थे और अपने फोन को फोन करते रहेंगे, जब आप इसके लिए खोज करेंगे



  • विधि 3
    अपने चोरी हुए फोन को ट्रैक करें

    1
    अपने फोन के लिए ट्रैकिंग एप्लिकेशन को सक्षम करें IPhone पर, इस एप्लिकेशन को "आईफोन सर्च" कहा जाता है, जबकि एंड्रॉइड डिवाइस पर इसे "एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर" कहा जाता है। यह प्रोग्राम आपके फोन के स्थान को ट्रैक करेगा और इस जानकारी को क्लाउड पर प्रसारित करेगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप इस फ़ंक्शन को सेट करते हैं, जबकि आपके पास अभी भी आपका फोन है, क्योंकि एप्लिकेशन को सक्षम करने का कोई तरीका नहीं है, अगर आपका फोन पहले ही चोरी हो गया है।
    • "आईफोन खोज" एप्पल के क्लाउड-आधारित सर्वर, iCloud का एक घटक है, जो आपके फ़ोन के डेटा का बैक अप और स्टोर करता है। यदि आपने अभी तक कोई iCloud खाता स्थापित नहीं किया है, तो आप "आईफ़ोन खोजें" आवेदन का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे। अपने फोन पर "सेटिंग्स" मेनू के माध्यम से एक iCloud खाता सेट करें, फिर iCloud की स्थिति जानें और पंजीकरण के लिए "खाता" विकल्प चुनें।
    • चोरी किए गए फोन को ढूंढने के लिए एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर के लिए, आपके पास जीपीएस ट्रैकर में सक्रिय "स्थान" विकल्प होना चाहिए।
  • 2
    खोया मोड सक्षम करें आप लॉस्ट मोड को दूरस्थ रूप से सक्रिय कर सकते हैं: बस अपने iCloud अकाउंट या अपने एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर खाते में लॉग इन करें और लॉस्ट मोड को सक्रिय करें। लॉस मोड सक्षम होने पर, जो व्यक्ति आपके फोन को चुरा लेगा वह लॉग इन करने में सक्षम नहीं होगा और उसे फ़ोन के डेटा या एप्लिकेशन तक पहुंच नहीं होनी चाहिए।
  • एक बार जब आप खो गए फ़ोन को पुनर्प्राप्त कर लें, तो आप फ़ोन के होम स्क्रीन पर अपने एक्सेस कोड को दर्ज करके खोया मोड को निष्क्रिय कर सकते हैं।
  • भले ही आपका आईफोन या एंड्रॉइड डिवाइस इंटरनेट से जुड़ा न हो, आप दूर से फोन लॉक कर सकते हैं। आप अपने ऑनलाइन खाते में लॉग इन करके कर सकते हैं। डिवाइस पर आप जो भी बदलाव करते हैं, वह अगली बार फोन को इंटरनेट से जोड़ता है।
  • 3
    अपने फोन को ऑनलाइन ट्रैक करें यदि आपका आईफोन चोरी हो गया है, तो आप icloud.com/find पर अपना भौतिक स्थान ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। यह पता आपको एक नक्शा दिखाएगा जो आपके फोन का वर्तमान स्थान दिखाता है। मानचित्र वास्तविक समय में आंदोलनों को दिखाएगा, इसलिए यदि आपका फोन बस या सबवे पर है, तो आप इसे नक्शे के साथ अनुसरण कर सकते हैं।
  • अपने Android फ़ोन चोरी हो गया है, या आप बल्कि फोन के बजाय एक कंप्यूटर पर अपना खाता सेट हैं, तो आप ऑनलाइन Android डिवाइस प्रबंधक google.com/android/devicemanager पहुँच सकते हैं। इस वेबसाइट पर पंजीकरण करने से आपको अपने खोए हुए फ़ोन के स्थान दिखाई देगा।
  • एक बार जब आप अपने खोए हुए फ़ोन पर स्थित हो, तो आप डिवाइस को ध्यान देने के लिए ध्वनि बना सकते हैं। यद्यपि यह कदम आपकी मदद नहीं करेगा, अगर किसी ने जानबूझकर फोन को छीन लिया है, तो यह उपयोगी हो सकता है कि आपका फोन आपके पास है और बस खो जाता है
  • 4
    फ़ोन लॉक करें ICloud वेबसाइट या Android डिवाइस प्रबंधक से आप फ़ोन लॉक करने के लिए एक बटन क्लिक कर सकते हैं। यह लॉगिन तंत्र को अक्षम करेगा जिससे कि आपके फ़ोन को चुराए गए व्यक्ति को आपके किसी भी व्यक्तिगत जानकारी या संपर्क जानकारी तक पहुंच न हो।
  • एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर आपको अपने फोन के लिए एक नया पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहेंगे। एक बार जब आप अपना खोया हुआ या चोरी हुए फोन पुनर्प्राप्त कर लें, तो आप पासवर्ड दर्ज करके ताला मोड को निष्क्रिय कर सकते हैं।
  • 5
    फोन की अंगूठी बनाएं ऑनलाइन फ़ोन के ट्रैकिंग पृष्ठ के मेनू से, आप अपने फोन पर "रिंग" विकल्प चुन सकते हैं। इससे आपके फोन को 5 मिनट तक अधिकतम मात्रा में रिंग करना होगा, जब तक कि आप ऐसा करने से पहले रिंग सेटिंग को बंद करने का विकल्प नहीं देते। यदि आपको संदेह है कि किसी को आस-पास के अपने फोन को खोजने के लिए या किसी और को दुर्घटना या मजबूत लय मदद से अपने फोन ले लिया है हो सकता है घंटी समारोह उपयोगी है।
  • 6
    Google Play या Apple Store से एक ट्रैकिंग एप्लिकेशन डाउनलोड करें आप अपने फोन को ट्रैक करने की सुविधा Android डिवाइस प्रबंधक का उपयोग करने के लिए यदि आप खोना नहीं चाहते, तो आप भी Google Play स्टोर उपलब्ध कई ट्रैकिंग अनुप्रयोगों में से एक डाउनलोड कर सकते हैं। ये एप्लिकेशन आपको एक वेबसाइट से कनेक्ट करने की अनुमति दे सकते हैं, यदि आपका फोन चोरी हो गया है, तो आप फ़ोन का स्थान दूर से पा सकते हैं।
  • लुकआउट की तरह एक आवेदन पर एप्पल स्टोर और गूगल उपलब्ध कई अन्य लोगों के अलावा Play स्टोर, आप एक अलार्म ध्वनि की सुविधा देता है, फ़ोन लॉक करें और दूर से उस पर डेटा को मिटा।
  • युक्तियाँ

    • आईपैड या अमेज़ॅन फायर जैसी टैबलेटों का भी पता लगाया जा सकता है कि ऊपर दिए गए वर्णों के समान तरीके हैं। अपने टेबलेट पर एक ट्रैकिंग एप्लिकेशन डाउनलोड करें, और यदि आप इसे खो देते हैं, तो आप इसे खोए हुए फ़ोन की तरह ट्रैक कर सकते हैं।
    • हमेशा अपने फोन की मुख्य स्क्रीन पर एक सुरक्षा कोड (या अवरुद्ध पैटर्न) सेट करें ताकि एक चोर को आपके सभी डेटा तक तुरंत एक्सेस न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com