ekterya.com

कैसे जस्तात्मक ड्राइंग अभ्यास करने के लिए

शब्द "गहरात्मक आरेखण" प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग सुझाव देता है, लेकिन यह परिभाषित करता है कि इस प्रकार के ड्राइंग का उद्देश्य विवरण को पूरा करने के बजाय एक यथार्थवादी चित्र प्रस्तुत करने के बजाय, इसे जल्दी से करना और वस्तु का सार कब्जा करना है। गेश्लिक ड्राइंग अक्सर एक शैक्षणिक उपकरण के रूप में प्रयोग किया जाता है। एक कला विद्यालय की कल्पना करना मुश्किल है जिसमें कम से कम एक वर्ग नहीं है जिसमें छात्रों को 30 सेकंड में कब्जा करना चाहिए। इस अभ्यास से कलाकार को एक आंदोलन पर कब्जा करने की अनुमति मिलती है और किसी ऑब्जेक्ट के सामान्य स्वरूप को गति में खींचने में सक्षम हो जाता है, यदि आप प्रकृति में जानवर या धावक को आकर्षित करना चाहते हैं तो यह अपरिहार्य है। किसी भी चीज़ से ज्यादा, गिटारल ड्राइंग में बहुत अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन कुछ सलाह किसी को चोट नहीं पहुँचाती है

चरणों

Video: पढाई मे मन कैसे लगाये | पढाई कैसे करे | 14 SCIENTIFIC STUDY TIPS FOR GETTING 1ST CLASS DESIRE HINDI

प्रैक्टिस इशारे आरेखण चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1

Video: कैसे भारत के मानचित्र (हिंदी में) बनाने के लिए: | ड्रा भारत / भारत के नक्शे के मानचित्र | चरण दर चरण - 2 मिनट में।

एक थीम चुनें आम तौर पर, गेश्लिक ड्राइंग आंकड़ों की रेखाचित्र से संबंधित होता है, मानव आकृति, आम तौर पर एक मॉडल की बनती है। जब तक आपके सार में कुछ है, तब तक आप कुछ भी आकर्षित कर सकते हैं जिसे आप कब्जा करने की कोशिश कर सकते हैं। सबसे पहले यह निर्जीव वस्तुएं स्केच करने का एक अच्छा विचार है, लेकिन आपको आगे बढ़ने वाले लोगों को आकर्षित करने की कोशिश करनी चाहिए। इसे "एक्शन ड्रॉइंग" कहा जाता है एक्शन ड्रॉइंग और गेस्टरल ड्राइंग के बीच की रेखा बहुत पतली है। दोनों तरल पदार्थ ड्राइंग पर आधारित हैं, जबकि हस्तक्षेप वस्तु के सार को पकड़ने की कोशिश करता है, कार्रवाई आंदोलन को पकड़ना चाहता है। कभी-कभी वे एक ही बात लगते हैं
  • प्रैक्टिस इशारे आरेखण चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अपना विषय देखें जस्तात्मक ड्राइंग का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा अवलोकन है न सिर्फ उस पर ध्यान दो, बल्कि अपना पूरा ध्यान दें। अपनी आँखें लेंस के रूप में प्रयोग करें ताकि छवि को सीधे कागज़ पर चार्ज कर सकें।
  • अपनी आँखें इस विषय पर रखें आप समय-समय पर कागज को देखना चाहते हैं, लेकिन उन्हें जल्दी दिखना चाहिए। जेस्चरल ड्राइंग में आपको ऑब्जेक्ट को जितना संभव हो उतना देखना चाहिए। कागज को देखने के लिए प्रलोभन का विरोध करने की कोशिश करें और आप क्या चित्र कर रहे हैं।
  • प्रैक्टिस इशारे आरेखण स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    विषय की "पंक्ति" ढूंढें ऐसा कहा जाता है कि प्रत्येक विषय की एक पंक्ति है जो इसकी सार को परिभाषित करती है। यह गहराई से लग सकता है, लेकिन जब आपको आकर्षित करना शुरू किया जाए, तो आपको इस विषय का पालन करना और वह क्या कर रहा है, उसे कैसे दिखता है और उसका सरल प्रतिनिधित्व कैसे होगा, इसके बारे में सोचें। कल्पना कीजिए कि आप केवल विषय पर कब्जा करने के लिए एक रेखा खींच सकते हैं और फिर इसे कर सकते हैं। मुद्रा और गति का प्रतिनिधित्व करने के लिए, यह घुमावदार या नहीं किया जा सकता है कभी-कभी दो पंक्तियां एक से अधिक उपयुक्त होती हैं
  • तनाव पर ध्यान केंद्रित करें लाइव विषयों में हिस्सा या एक समूह है जो कि सबसे बड़ी ऊर्जा का समर्थन करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने हाथ से लहर करते हैं, तो आपका हाथ और हाथ सक्रिय हो जाएगा, जबकि यदि आप हथियारों को पार करते हैं, तो जिस हिस्से में आप पार करते हैं वह बहुत अधिक ऊर्जा होती है भले ही आप पूरी तरह से अभी भी हों
  • प्रैक्टिस इशारे ड्राइंग स्टेप 4 नामक छवि
    4



    समोरा लाइनें बनाएं जब आप मानव शरीर को आकर्षित करते हैं, तो समोच्च लाइन कंधों, धड़ या सिर का प्रतिनिधित्व करती है वे बाहर से ही रेखाएं हैं, लेकिन उन्हें नहीं होना चाहिए एक छड़ी की आकृति एक बहुत ही सरल समोच्च लाइनों वाला एक शरीर है, और केवल एकल लाइनों का उपयोग करके दो आयामों में एक प्रतिनिधित्व होता है। आपके पास अलग-अलग हिस्सों में विवरण करने का समय नहीं है क्योंकि आप सार को पकड़ने के लिए तेजी से आकर्षित करना चाहते हैं। रूपरेखा को आरेखण केवल दिखाता है कि ये भाग मौजूद हैं और थोड़ा सा विचार देते हैं।
  • प्रैक्टिस इशारे आरेखण चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    5
    द्रव्यमान निकालें ऑब्जेक्ट का वजन दिखाने के लिए कलाकार को द्रव्यमान का प्रतिनिधित्व करना मुश्किल हो सकता है बड़े पैमाने पर दिखाने के लिए इस्तेमाल की गई एक तकनीक परिपत्र आंदोलनों का उपयोग करने के लिए इसका प्रतिनिधित्व करना है। यह छायांकन का उपयोग करने के समान है, सिवाय इसके कि आप इसे बहुत तेज़ और गलत तरीके से करते हैं। आप अधिक या कम जन को दिखाने के लिए हलकों को हल्का या हल्का बना सकते हैं, लेकिन आमतौर पर केवल एक चीज जिसे आप दिखाना चाहते हैं वह है कि वहां कुछ है। चयनात्मक हो जहां आप बड़े पैमाने पर संकेत करते हैं पूरे मानव शरीर में द्रव्यमान हैं, उदाहरण के लिए, लेकिन आप नहीं चाहते कि पूरे ड्राइंग बहुत सारे मंडली बनें। इस तकनीक का उपयोग मांसपेशियों, पेट, नितम्बों या कहीं भी जो विषय के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक द्रव्यमान है। आप सर्कल के बजाय या उनके साथ लाइनों (छायांकन के समान) का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रैक्टिस इशारे आरेखण चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    6
    अपना हाथ हिलना बंद मत करो जब भी आप ड्राइंग खर्च करते हैं, तो अपना हाथ बढ़ना चाहिए। विचार यह है कि आप छवि को सीधे अपनी आंखों से हाथ में स्थानांतरित कर सकते हैं, इसके बारे में सोचने के बिना यदि आप अपना हाथ रोकते हैं, तो आप खुद को ड्राइंग की कार्रवाई से अलग करते हैं और सोचने लगते हैं।
  • अपनी पेंसिल को ढीला रखें और अपने आंदोलनों को बहते रहें। कुछ कलाकार दूसरे प्रकार के चित्रों को करने से पहले गर्मी के रूप में गहराई से ड्राइंग का उपयोग करते हैं, क्योंकि यह हाथ की मांसपेशियों को आराम देता है अपने आप को जाने दें और अपना हाथ और आज़ादी से अपने हाथों को स्थानांतरित करें।
  • जब आप ड्राइंग के प्रत्येक भाग के साथ खर्च करते हैं, तब तक सीमित करें न केवल आपको ड्राइंग को रोकना चाहिए, आपको उसी हिस्से को ड्राइंग करने में बहुत अधिक समय नहीं बिताना चाहिए। अभ्यास करने के लिए, वह प्रत्येक क्षेत्र में केवल छह सेकंड खर्च करता है। उस समय के उस हिस्से के साथ-साथ उस स्थान के उस हिस्से पर कब्जा करने की कोशिश करें जो आप कर सकते हैं। अपने आंखों को खींचें, एक तार्किक आदेश का उपयोग करने के बारे में चिंता न करें। अगर आप अपनी आँखों को रोक नहीं सकते हैं या कागज़ पर नजर नहीं लेते हैं, तो इसके साथ कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • खुद को संशोधित न करें यह हमेशा आपके काम को "ठीक" करने का प्रयास करने का प्रयास करता है या आपकी अगली चाल के बारे में सोचने की कोशिश करता है प्रलोभन में मत दो। यदि आप ड्राइंग को नहीं रोकते हैं, और अगर आप जितना संभव हो उतना आपके पेपर पर अपनी आँखें रखते हैं, आपको इसके साथ समस्या नहीं होगी।
  • प्रैक्टिस इशारे आरेखण चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    एक समय निर्धारित करें जब वे कक्षाओं में गहन चित्रों को पढ़ते हैं, तो आमतौर पर एक मॉडल 30 सेकंड और 2 मिनट के बीच में बदल जाता है। यह एक अच्छा अभ्यास है कि आप इस विषय के सार को अधिक तेज़ी से कैप्चर करने के लिए तेजी से और अधिक महत्वपूर्ण आकर्षित करने के लिए प्रेरित करें। इसका व्यावहारिक उपयोग है, उदाहरण के लिए यदि आप इसे फिर से उड़ने से पहले एक तितली आकर्षित करना चाहते हैं आप कभी नहीं जानते हैं कि इससे पहले कि वह पत्तियों से पहले आपको यह करना होगा एक पलक के साथ, सब कुछ बदल गया हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अधिक तरल स्ट्रोक बनाने के लिए आप आधे में पेंसिल पकड़ सकते हैं।
    • प्रगति को देखने के लिए अपने चित्रों की तारीखें रखें।
    • भले ही आपको तेज़ी से अपना हाथ ले जाना पड़ता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप को चिड़ियों के पंख के रूप में तेजी से जाना चाहिए। आराम से और कुशल आंदोलनों बनाओ।
    • कई कलाकारों का मानना ​​है कि ऊपर वर्णित रेखा को खोजने से काम आसान हो जाता है, क्योंकि सब कुछ ठीक है ऐसा कोई नियम नहीं है जो आपको पहले काल्पनिक रेखा खींचना चाहिए, और कई कलाकार नहीं करते हैं।
    • कला के स्वतंत्र कार्यों के रूप में आपके चित्रों के बारे में सोचें कई चित्र विकसित होते हैं और अधिक काम हो जाते हैं, लेकिन कुछ अन्य के लिए प्रस्तावना के रूप में एक गिटारल ड्राइंग के बारे में नहीं सोचते।
    • हल्के से ड्रा बनाएं याद रखें कि आप कुछ भी मिटाना नहीं चाहते हैं, और फिर भी आप हमेशा "गलतियाँ" करेंगे। एक लंबी, मोटी रेखा जो सिर्फ अच्छा नहीं दिखती है, उसे छोड़ना मुश्किल होगा क्योंकि आप आकर्षित करने की कोशिश करते हैं। लेकिन रेखाएं और हल्के हलकों को उन पर ड्राइंग द्वारा छिपाया जा सकता है, वे जोड़ सकते हैं, या उन्हें आसानी से अनदेखा किया जा सकता है। अगर आप सूजेरो को अपनी समय सीमा के भीतर पर्याप्त रूप से कब्जा कर लेते हैं, तो आप वापस जा सकते हैं और कुछ क्षेत्रों या गहरे रंग की पंक्तियों के साथ आकृतियां भी कर सकते हैं।
    • जेशल ड्राइंग के कई अलग-अलग शैलियों हैं विचारों को लेने के लिए कला वर्गों, संग्रहालयों, या इंटरनेट पर चित्र देखें
    • गेश्लिक ड्राइंग किसी भी तरह से अभ्यास किया जा सकता है। पेंटिंग्स, पेस्टल्स, कोर्कोल्स, स्याही आदि।
    • गेश्लिक ड्राइंग एक विशेष उद्देश्य, एक व्यक्ति, एक जानवर या कुछ और के शरीर रचना विज्ञान को समझने का एक अच्छा तरीका है। अधिक बार आप इसे आकर्षित करते हैं, बेहतर होगा कि आप उस फॉर्म और उसके आंदोलन को समझेंगे।
    • नींद में एक सो रही पालतू या एक बच्चा ड्राइंग की कोशिश करें वे सपनों में चलते हैं यदि आप ड्राइंग समाप्त करने से पहले चलते हैं, तो उसे स्मृति से समाप्त करें या इसे अधूरा छोड़ दें और एक नए से शुरू करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com