ekterya.com

हाथ से एक ड्राइंग या एक छवि की प्रतिलिपि कैसे करें

आकर्षित करने के लिए सीखने के सबसे आसान तरीकों में से एक एक छवि कॉपी करना है आप तकनीकी पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपनी स्मृति के बारे में कुछ आविष्कार में सक्षम होने का लाभ है और एक संदर्भ बिंदु आप अपने काम की तुलना करने के आगे रख सकते है। सरल और धीरे-धीरे कुछ जटिल छवियों के साथ शुरू करें हाथ से एक छवि की प्रतिलिपि बनाने के लिए, आप छवि पर अधोरेखित करने के लिए एक ग्रिड संरचना बना सकते हैं। अपनी ग्रिड का इस्तेमाल करते हुए, पेंटिंग के 6 वर्ग सेंटीमीटर (1 वर्ग इंच) या एक समय में ड्राइंग कॉपी करें। समय के साथ, आपके पास छवि का सटीक प्रतिकृति होगा।

चरणों

भाग 1
एक ग्रिड बनाएं

चित्र शीर्षक से एक आरेखण या तस्वीर की प्रतिलिपि बनाएँ चरण 1
1
कॉपी करने के लिए एक छवि का चयन करें शुरू करने के लिए, प्रतिलिपि बनाने के लिए एक छवि का चयन करना उचित होगा यह संभव है कि आपके पास पहले से ही एक छवि है जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं यदि आप आरेखण के लिए नए हैं, तो कुछ आसान चुनने का एक अच्छा विचार है। बिना किसी विवरण के एक छवि के लिए और एक स्पष्ट आकार के साथ ऑप्ट। उदाहरण के लिए, बच्चों के कार्टून की छवि को आकर्षित करना आसान हो सकता है क्योंकि आकार अधिक सरल हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक आरेखण या तस्वीर के द्वारा हाथ चरण 2
    2
    ड्राइंग या छवि के आयाम को मापें ग्रिड बनाने के लिए, आपको मूल छवि के आयामों को जानने की आवश्यकता होगी। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आपके द्वारा आकर्षित की गई छवि को स्केल किया गया। ऐसा करने के लिए, एक शासक लें और ड्राइंग या छवि की लंबाई और चौड़ाई को मापें। इस माप को रिकॉर्ड करें उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी ड्राइंग 13 x 18 सेमी (5 x 7 इंच) है
  • चित्र शीर्षक से एक ड्राइंग या तस्वीर को कॉपी करें
    3
    उस प्रतिलिपि का आकार तय करें जिसे आप आकर्षित करना चाहते हैं। इस बिंदु से, अपने कैनवास के आकार का निर्धारण करें। यदि आप 13 x 18 सेमी (5 x 7 इंच) के कैनवास पर आकर्षित करने जा रहे हैं, तो आपको करने के लिए बहुत अधिक काम नहीं होगा हालांकि, यदि आप एक बड़ी छवि चाहते हैं, तो उसी अनुपात के आकारों को चुनना सुनिश्चित करें। यह सुनिश्चित करेगा कि ड्राइंग को सही तरीके से कॉपी किया गया है।
  • यदि ड्राइंग का एक ही अनुपात है, तो आप एक ही नंबर प्राप्त करेंगे यदि आप लंबाई के बीच की चौड़ाई को विभाजित करते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक ड्राइंग को दो बार बड़े रूप में बनाना चाहते हैं यह अनुशंसा की जाएगी कि ड्राइंग में 25 x 35 सेमी (10 x 14 इंच) के आयाम हैं। पांच से सात विभाजित लगभग 0.714 है। चौदह से विभाजित दस भी लगभग 0.714 है
  • यदि आप अधिक से अधिक चित्र बनाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक ही अनुपात के साथ ही लंबाई और चौड़ाई को उसी नंबर से गुणा करें। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप चाहते हैं कि ड्राइंग 3 गुना बड़ा हो। पांच बार तीन 15 है। सात गुना तीन 21 है। आपको छवि को एक कैनवास पर कॉपी करना होगा जो 38 x 53 सेमी (15 x 21 इंच) है।
  • चित्र शीर्षक से एक आरेखण या तस्वीर को हाथ से कदम 4
    4
    तस्वीर या संदर्भ छवि में एक ग्रिड बनाएं इस बिंदु से, आपको संदर्भ तस्वीर में एक ग्रिड खींचना होगा। यह आपको योजना बनाने की अनुमति देगा जो आप आकर्षित करना चाहते हैं। अगर आप सीधे उस छवि या फोटो पर खींचना नहीं चाहते हैं जिसे आप प्रतिलिपि करने जा रहे हैं, तो स्कैनर या फोटोकॉपियर का उपयोग करके छवि की प्रतिलिपि बनाएँ। आप इसे घर पर कर सकते हैं, अगर आपके पास कोई स्कैनर है या स्थानीय कार्यालय आपूर्ति स्टोर पर है
  • ड्राइंग या छवि के ऊपर एक शासक रखें प्रत्येक 2.5 सेमी (1 इंच) का एक छोटा निशान बनाओ। फिर, कागज के निचले भाग में भी ऐसा ही करें। ऊपरी और निचले अंकों को जोड़ने वाली सीधी रेखाओं की एक श्रृंखला को आकर्षित करने के लिए शासक का उपयोग करें।
  • शासक को अखबार के बाईं ओर रखें और प्रत्येक 2.5 सेमी (1 इंच) निशान बनाएं। कागज के दाहिने हिस्से पर भी यही करें। फिर, बाएं और दाएं अंक के बीच सीधे रेखा खींचने के लिए शासक का उपयोग करें
  • समाप्त होने पर, आप एक समग्र ग्रिड वर्ग छवि है कि नकल करने के लिए जाने पर 2.5 x 2.5 सेमी (1 एक्स 1 इंच) तैयार की है जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से एक आरेखण या तस्वीर की प्रतिलिपि बनाएँ चरण 5
    5
    उचित आकार के वर्गों के साथ अपनी ग्रिड बनाएं अब, एक ही विधि का उपयोग करके अपने कैनवास पर ग्रिड खींचें। कैनवास के आकार के आकार के एक उचित आकार के वर्गों का उपयोग करें यदि आप एक छवि को दो बार बड़े रूप से आकर्षित करने जा रहे हैं, तो आपको 5 x 5 सेमी (2 x 2 इंच) के वर्ग की आवश्यकता होगी। आप एक तीन गुना बड़ा छवि आकर्षित हैं, तो आप तो एक चार बार बड़ी छवि के लिए 7.6 x 7.6 सेमी (3 x 3 इंच) 10 x 10 सेमी (4 x 4 इंच) के वर्ग की जरूरत है, और पर।
  • आप 5 सेमी (2 इंच) के वर्ग का उपयोग करेगा, तो, ऊपर, नीचे के निशान छोड़ दिया और सही 5 सेमी (2 इंच) के बजाय 2.5 सेमी (1 इंच) और उसके बाद की वृद्धि के साथ उन्हें कनेक्ट। आप 7.6 सेमी (3 इंच) के वर्ग का उपयोग करेगा, तो ऊपर, नीचे के निशान, बाएँ और दाएँ 7.6 सेमी (3 इंच) और कनेक्ट की वृद्धि के साथ।
  • संदर्भ तस्वीर के साथ ग्रिड की सतह को अधिक या कम से मेल खाना चाहिए।
  • भाग 2
    चित्र खींचें

    चित्र शीर्षक से आरेखण या तस्वीर के द्वारा हाथ चरण 6
    1



    वर्गों में संख्याओं और अक्षरों को लिखें आपके ग्रिड के कॉलम और पंक्तियों के साथ संख्याओं और अक्षरों को लिखना उपयोगी हो सकता है। यह आपको एक ऐसी योजना दे सकता है जिसके साथ आप उस चित्र के उस भाग का पालन करें जिसे आप प्रतिलिपि करने जा रहे हैं छोटे और बेहोश अक्षरों और संख्याओं को लिखना सुनिश्चित करें ताकि वे आसानी से बाद में मिट सकें।
    • ग्रिड के ऊपर और नीचे संख्याओं को लिखें।
    • बाईं और दाईं तरफ के साथ पत्र लिखें।
    • आप स्तंभों और पंक्तियों को कैसे जोड़ते हैं, इसके संदर्भ में आप वर्गों के मानसिक रूप से सोच सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वर्ग एक स्तंभ संख्या 3. पंक्ति इस स्तंभ के लिए इसी पत्र B. आप बी 3 या 3 बी के रूप में इस वर्ग के बारे में सोच सकते हैं के साथ लेबल है के साथ लेबल में गिरने आकर्षित करने के लिए जा रहे हैं का कहना है।
  • चित्र शीर्षक से एक आरेखण या चित्र की नकल शीर्षक चरण 7
    2
    वर्ग की छवि को वर्ग से कॉपी करें छवि को एक चौकोर से आगे बढ़ने की प्रतिलिपि करने के लिए सलाह दी जाएगी उदाहरण के लिए, कोने से शुरू करें, जहां आपको चौकोर ए 1 मिलेगा। आकार और छवियों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप स्क्वायर में देखते हैं। धीरे-धीरे इन आकृतियों को आपके रिक्त ग्रिड में संबंधित वर्ग में कॉपी करें।
  • ग्रिड में अलग होने पर मूल रूप से एक छवि संभवतः मूल आकृति में विघटित हो जाएगी। इससे प्रतिलिपि बनाने के लिए इसे कम असर पड़ सकता है उदाहरण के लिए, एक वर्ग में कार्टून चरित्र के कान के कोने को 2 अर्धवृत्त के रूप में देखा जा सकता है। ग्रिड के अन्य क्षेत्रों के बारे में सोच के बिना केवल अर्धविराम ड्राइंग पर ध्यान केंद्रित करें
  • वास्तव में आप जिस वर्ग में देख रहे हैं उसे कॉपी करें। ग्रिड के साथ ड्राइंग का एक लाभ यह है कि आप जो देखते हैं उसे देखने के बजाय आप जो भी देखते हैं उसे कॉपी करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से एक आरेखण या चित्र की नकल शीर्षक चरण 8
    3

    Video: How to Draw Rihanna Step by Step

    जब आप समाप्त हो जाएं तो ग्रिड को ध्यान से मिटा दें एक बार जब आप सभी चौराहियां भरे हैं, तो ग्रिड को ध्यान से हटा दें, साथ ही संबंधित संख्याएं और अक्षरों को भी हटा दें। इसे धीरे से करो और ध्यान दें कि आप क्या मिटाएंगे। आप अपने प्रतिलिपि आरेख के किसी भी भाग को गलती से मिटाना नहीं चाहते हैं।
  • यह ग्रिड के किसी भी भाग को मिटा से पहले एक बॉलपेप पेन के साथ अपने ड्राइंग को चित्रित करने के लिए सलाह दी जा सकती है। यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपका ड्राइंग बरकरार हो।
  • भाग 3
    गुणवत्ता ड्राइंग की गारंटी दें

    चित्र शीर्षक से एक आरेखण या तस्वीर की प्रतिलिपि बनाएँ चरण 9
    1
    पेंसिल सही ढंग से लें आप सटीकता से प्रतिलिपि बनाना सुनिश्चित करने का एक तरीका पेन्सिल को सही ढंग से लेना है पेंसिल को ऐसे तरीके से पकड़ लें जिससे आप नियंत्रण बनाए रख सकें। करीब आप पेंसिल की नोक को अपना हाथ रख देते हैं, अधिक नियंत्रण आप इसे खत्म हो जाएगा।
    • हालांकि, अगर आप नरम स्ट्रोक चुनने जा रहे हैं, तो यह पेंसिल के ऊपर अपना हाथ ले जाने के लिए सलाह दी जा सकती है। आपका हाथ पेंसिल की नोक के करीब है, गहरे रंग के निशान।
  • चित्र शीर्षक से एक आरेखण या चित्र की नकल शीर्षक 10
    2
    ग्रिड के प्रत्येक वर्ग में मूल आकृतियां ढूंढें प्रत्येक छवि में बुनियादी रूप हैं जटिल छवियों को चित्रित करने के बजाय अधिकांश लोगों को अधिक सहज आरेखण लगता है। छवियों को बेहतर तरीके से आकर्षित करने में आपकी सहायता करने के तरीकों को देखने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, किसी त्रिकोण की तरह एक कार्टून चरित्र के मुंह के कोने पर देखें ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए बस एक साधारण त्रिकोण को खींचने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक से एक आरेखण या चित्र द्वारा हाथ कदम 11

    Video: Brian McGinty Karatbars Gold Review Brian McGinty June 2017 Brian McGinty

    3
    लाइन की गुणवत्ता पर ध्यान दें लाइन की गुणवत्ता का मतलब है कि लाइन की मोटाई या पतली। जब आप आकर्षित करने जा रहे हैं, तो लाइन की गुणवत्ता को ध्यान में रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह दी जाती है कि आपके द्वारा चित्रित की गई रेखा चित्र के लिए सही गुणवत्ता के हैं।
  • उपयुक्त होने पर पतले और मोटा लाइनों का उपयोग करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आपके ड्राइंग के कुछ हिस्सों में, आप देख सकते हैं कि लाइनें मोटा हैं ड्राइंग की छायांकित अवयव भी हो सकते हैं जहां मोटा लाइनें आकर्षित करना उचित होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने ड्राइंग की प्रतिलिपि करते समय लाइन की गुणवत्ता पर ध्यान दें। छवि के लिए उपयुक्त मोटाई या पतली की तर्ज रखें।
  • Video: Pencil 2D [Free Animation Software][Tutorial Deluxe Edition]

    युक्तियाँ

    • धीरज रखो! यदि आप इसे सही करना चाहते हैं, तो यह समय, प्रयास और अनुभव लेगा। आपके पास बहुत अधिक प्राकृतिक प्रतिभा हो सकती है, लेकिन आपको कहीं से शुरू करना होगा।
    • विभिन्न प्रकार के ड्राइंग सामग्री की कोशिश करें आप ब्रश टिप के साथ पेन, नंबर 2 पेंसिल, क्रैयोन और बॉलपॉइंट पेन का उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक सामग्री की अपनी विशिष्टताएं हैं और आप यह जान सकते हैं कि आप दूसरे के बजाय एक के साथ और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं।
    • एक अच्छा आसन रखें हथियारों को स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए और आवश्यक रूप से स्ट्रोक की पूरी श्रृंखला प्राप्त करने के लिए आवश्यक होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com