ekterya.com

कैसे Vigenère के आंकड़े का उपयोग कर सांकेतिक शब्दों में बदलना और व्याख्या करना

Vigènere का एन्क्रिप्शन एक एन्क्रिप्शन पद्धति है जो एक कीवर्ड के पत्रों के आधार पर अलग सीज़र सिफर की श्रृंखला का उपयोग करता है। सीसर साइफर में, प्रत्येक अक्षर को एक और अक्षर के साथ बदल दिया जाता है, जो बाद में वर्णमाला में कुछ निश्चित पदों में पाया जाता है। उदाहरण के लिए, तीन पदों के विस्थापन के साथ सीज़र साइफर में, पत्र ए को डी, बी, ई, सी, एफ, आदि से बदल दिया जाएगा। संदेश के विभिन्न हिस्सों में कई सीज़र सिफर का उपयोग करके एक विजिनेर सिफर बनाया गया है। इस अनुच्छेद में हम आपको दिखाते हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है।

चरणों

विधि 1

आकृति
Vigènere साइफर चरण 1 का इस्तेमाल करते हुए छवि को एनकोड और डिकोड शीर्षक
1
Vigènere तालिका प्राप्त करें (आप इस आलेख के अंत में एक छवि देख सकते हैं) या खुद को एक बना सकते हैं (संबंधित विकीहेव देखें)।
  • विगनेर साइफर चरण 2 का इस्तेमाल करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    2
    ऐसे कीवर्ड के बारे में सोचें जो संदेश या संदेश से छोटा है जो आप एन्क्रिप्ट करना चाहते हैं इस उदाहरण के लिए हम निम्नलिखित शब्द का प्रयोग करेंगे:
    चूने की
  • Vigènere साइफ़र चरण 3 का इस्तेमाल करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    3
    शब्दों के बीच रिक्त स्थान का उपयोग किए बिना अपना संदेश लिखें इस उदाहरण के लिए हम इसका उपयोग करेंगे:
    WIKIHOWISTHEBEST
  • विगेंनेर साइफर चरण 4 का इस्तेमाल करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने संदेश के नीचे दिए गए शब्द को लिखें, अपने संदेश के पत्रों के साथ संदेश के प्रत्येक अक्षर को सावधानी से संरेखित करें। जब तक आप पूरे संदेश को कवर नहीं करते तब तक कीवर्ड दोहराएं:
    WIKIHOWISTHEBEST

    LIMELIMELIMELIME
  • Vigènere साइफर चरण 5 का इस्तेमाल करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आवश्यक हो, तो कीवर्ड के अंतिम पुनरावृत्ति को कट करें ताकि यह संदेश के साथ बिल्कुल मेल खा सके। उदाहरण में हम इस आलेख के लिए उपयोग करते हैं, शब्द
    चूने की
    यह पूरी तरह से फिट बैठता है, लेकिन ऐसा नहीं होता है, अंत में पूरा शब्द का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए:
    WIKIHOWISTHEBESTOFTHEBEST

    LIMELIMELIMELIMELIMELIMEL
  • विगेंनेर साइफ़र चरण 6 का इस्तेमाल करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    6
    Vignener तालिका में कीवर्ड के पहले अक्षर की पंक्ति और अपने संदेश के पहले अक्षर के कॉलम पर जाएं दोनों का प्रतिच्छेदन वह अक्षर होगा जो आप एन्क्रिप्शन के लिए उपयोग करेंगे।



  • Vigènere साइफर चरण 7 का इस्तेमाल करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    7
    जब तक पूरा संदेश एन्क्रिप्ट न हो जाए, तब तक यह ऑपरेशन जारी रखें। हमारे उदाहरण में, एन्क्रिप्टेड वाक्यांश इस तरह दिखता है:
    LAYEWGKEHLVAQWGP
  • विधि 2

    decrypts
    विगेंनेर साइफर चरण 8 का इस्तेमाल करते हुए छवि को एनोडोड और डिकोड शीर्षक
    1
    किसी पाठ को समझने के लिए, पहले उल्लिखित क्रम में बताए गए चरणों का पालन करें।
  • Vigènere साइफर चरण 9 का इस्तेमाल करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    2
    एन्क्रिप्ट किए गए संदेश के पहले अक्षर के अनुरूप कॉलम ढूंढें और उस पर आगे बढ़ें जब तक आप कीवर्ड के पहले अक्षर की पंक्ति तक नहीं पहुंच जाते। यह डिक्रिप्टेड संदेश का पहला अक्षर होगा
  • Vigènere साइफर चरण 10 का उपयोग करते हुए एनकोड और डिकोड शीर्षक वाली छवि
    3
    जब तक आप पूरे संदेश को समझने तक नहीं समाप्त करते हैं, तब तक ऐसा जारी रखें।
  • छवि शीर्षक से एनकोड और डिकोड Vigènere साइफर पहचान का उपयोग करना
    4
    हो गया!
  • युक्तियाँ

    • यह सुनिश्चित करने के लिए संदेश की समीक्षा करें कि आपने इसे ठीक से एन्क्रिप्ट किया है। एन्क्रिप्शन में त्रुटियों वाली एक संदेश सही ढंग से डिक्रिप्ट करना असंभव हो सकता है, और यदि आप इसे फिर से नहीं देखे तो आपको त्रुटि की पहचान करना मुश्किल होगा
    • अपने संदेश को और समझने में अधिक कठिनाई करने के लिए एक अन्य विधि, एक पूर्वनिर्धारित मान (उदाहरण के लिए, ROT13, जो 13 पदों को घुमाएगी) के साथ मूल संदेश में एक सीज़र सिफर लागू करना है, और फिर विजिनेर साइफर लागू करें यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति विगनेर साइफर को समझने का प्रबंध करता है, तब भी वह एक अर्थहीन पाठ देखेगा यदि उसे पहले सीज़र साइफर के मूल्य का पता नहीं है
    • ऑनलाइन विगनेर एन्क्रिप्शन डिकोडर्स हैं जो आप अपना पासवर्ड समझने के लिए उपयोग कर सकते हैं। उन्हें ढूंढने के लिए खोज करें
    • जब आप किसी को संदेश भेजते हैं, तो आपको इसे समझने में सक्षम होने के लिए कीवर्ड की आवश्यकता होगी। चुपचाप इसे चुपचाप संचारित करें या इसे एन्क्रिप्ट करने के लिए डिफ़ॉल्ट सीसर एन्क्रिप्शन का उपयोग करें।
    • जितना अधिक आप अपने कीवर्ड या कुंजी वाक्यांश दोहराते हैं, पाठ में पैटर्न का पता लगाना आसान होगा और इस प्रकार, उसे समझने में सक्षम हो जाएगा। यह एक कीवर्ड या वाक्यांश का उपयोग करने के लिए बेहतर है, जो कि संदेश या उससे भी ज्यादा समय तक हो।
    • यदि आप एक बड़ा विजिनेरी तालिका का उपयोग करते हैं, जिसमें विराम चिह्न और रिक्त स्थान शामिल होते हैं, तो एन्क्रिप्शन को डीकोड करने में और अधिक मुश्किल होगा। इससे भी अधिक जब शब्द या कुंजी वाक्यांश संदेश से या उससे अधिक लंबा है।
    • किसी संदेश को एन्क्रिप्ट करने के लिए एक और तरीका है कि एक पंक्ति और एक स्तंभ के बीच के अंतराल से मेल खाने वाला अक्षर ढूंढना हमारे उदाहरण में, डब्ल्यू एंड एल का चौराह एच है, और इसी तरह। इस तरह WIKIHOWISTHEBEST HQWMSWIMDBTIMMEX हो जाता है।

    चेतावनी

    • एन्क्रिप्शन बेकार नहीं है (कोई एन्क्रिप्शन नहीं है) और जल्दी से टूटा जा सकता है आज के मानकों के अनुसार, Vigènere का एन्क्रिप्शन बेहद कमजोर है। उस चीज़ का उपयोग न करें जो आप वास्तव में गुप्त रखना चाहते हैं। मजबूत एन्क्रिप्शन रूपों के लिए आप समीक्षा कर सकते हैं और एईएस और आरएसए. हालांकि, यह एन्क्रिप्शन, एक एकल उपयोग पुस्तिका (एक यादृच्छिक कुंजी एन्क्रिप्शन कोड जो मूल संदेश के रूप में लंबे समय तक है और केवल एक बार उपयोग किया जाता है) के साथ उपयोग किया जा सकता है, जबकि एक एन्क्रिप्ट किए गए पाठ का उत्पादन करने के लिए, जबकि कुंजी इसे गुप्त रखें, यह अटूट होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com