ekterya.com

कैसे एक सिरेमिक मूर्तिकला बनाने के लिए

एक मूर्तिकला तीन-आयामी कला का एक टुकड़ा है जिसे विभिन्न कोणों से देखा जा सकता है। इसलिए इसे देखने के सभी बिंदुओं से विकसित किया जाना चाहिए। मिट्टी, वस्त्र, धातु, कांच या लकड़ी जैसे विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करके मूर्तियां बनाई जा सकती हैं। क्ले का उपयोग बहुत ही सुंदर सिरेमिक टुकड़े या बस्ट्स बनाने के लिए किया जाता है। यह लेख आपको एक मिट्टी की मूर्ति बनाने के लिए तकनीक दिखाता है जो कि मिट्टी के पात्र के भट्ठा में पकाया जाना चाहिए।

चरणों

छवि सिरेमिक मूर्तिकला चरण 1
1
जिस तरह से आप मूर्तिकला बनाना चाहते हैं, उसका चयन करें ताकि उसकी सुंदर उपस्थिति हो। बहुत सी चीजों का उपयोग मूर्तिकला बनाने के लिए किया जा सकता है जैसे कि सर्पिल और प्लेट, मिट्टी का उपयोग करके, मिट्टी के साथ ठोस वस्तुओं को बनाने या कई चीजों के संयोजन।
  • दो सिरेमिक मूर्तिकला चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    मूर्तिकला में एक वैक्यूम बनाएं क्ले दीवारों कमजोर बिना ठोस रूप में पकाया नहीं किया जा सकता है और केवल 1.2 सेमी (1/2 ") कहीं भी की एक अधिकतम मोटाई होनी चाहिए। अतिरिक्त मिट्टी दूर स्क्रैप करने का चीनी मिट्टी काटने उपकरणों का उपयोग करें ।
  • छवि सिरेमिक मूर्तिकला चरण 3
    3
    सिकुड़ने या टूटने से बचने के लिए मूर्तिकला की एकरूपता रखें। मिट्टी की विभिन्न मोटाई अलग दरों पर कम हो जाएगी, इसलिए एक टुकड़े की दीवार लगभग एक ही मोटाई होनी चाहिए।
  • क्या सिरेमिक मूर्तिकला चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    जब आप काम करते हैं और सूखने की गति को नियंत्रित करने के लिए नमी रखने के लिए शीट और प्लास्टिक बैग का उपयोग करें। आप विभिन्न आकार के स्पंज के उपयोग से टुकड़े को नमी जोड़ सकते हैं। लोहे की लाल मिट्टी धीरे धीरे सूख जाती है, बहुत मजबूत होती है और यह बहुत नरम है।
  • छवि सिरेमिक मूर्तिकला चरण 5

    Video: समय समाप्त: सिरेमिक मूर्तिकला भाग 1




    5
    खरोंच करके अलग-अलग टुकड़ों को इकट्ठा करें और फिर चिपकने वाली कीचड़ के साथ उन दोनों के छोर को चिपकाएं। आप पुनर्नवीनीकरण और सूखे मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं, पानी में डूबे हुए और पानी में भंग कर सकते हैं ताकि चिपकने वाले टुकड़ों को इकट्ठा किया जा सके।
  • उदाहरण के लिए आप मोल्ड के रूप में लगभग 4 लीटर (1 गैलन) के चौड़े-मुंह के प्लास्टिक के जार का उपयोग कर सकते हैं यह पानी के वाष्पीकरण के लिए और मिट्टी स्थिरता की तरह तेल के साथ एक पेस्ट में जमाना अनुमति देता है। इसमें कुछ सप्ताह लग सकते हैं चिपकने वाला मिट्टी पहले खरोंच समाप्त होने पर लागू होता है और फिर इसमें शामिल हो जाता है। एक लकड़ी के उपकरण का उपयोग करके आपको टुकड़ों के संघ के आंतरिक और बाहरी किनारों को मारा जाना चाहिए। फिर इस क्षेत्र को बंधन को मजबूत करने के लिए सामान्य मिट्टी के साथ कवर करें। जब आप टुकड़े को इकट्ठा करते हैं, तो आपको अंतिम समाप्ति के लिए बाहरी जोड़ों को आकार देना चाहिए। फिर आप दो या तीन हफ्तों के लिए टुकड़ा सूखना चाहिए अगर यह बड़ा और मोटी है यदि voids की दीवारों को समान रूप से नहीं बनाया जाता है और डेबर्िरिंग टूल का उपयोग किया जाता है जो कई तारों को छोड़ देता है, तो टुकड़े किसी न किसी सतह को छोड़ने के लिए ख़राब हो सकता है।
  • क्या सिरेमिक मूर्तिकला चरण 6
    6
    अपनी उंगलियों का उपयोग करके सर्पिल बनाएं अपने हाथों के साथ काम करने वाले सर्पिल के केंद्र से शुरू करें पोत के एक टुकड़े के लिए सर्पिल में शामिल होने के लिए आपको समाप्त करना चाहिए और चिपकने वाला मिट्टी का उपयोग करना चाहिए। टुकड़ों को मजबूत करने के लिए सर्पिल के मध्य भाग को जोरदार रूप से जोड़ा जाना चाहिए। सर्पिल विशेष रूप से तल पर अलग होने के लिए कमजोर होते हैं।
  • छवि सिरेमिक मूर्तिकला चरण 7
    7
    प्लेट बनाने के लिए रोलिंग पिन का उपयोग करें। टुकड़ों को समान रूप से गूंधने के लिए आपको कुछ सामग्री जैसे प्लाईवुड के बीच मिट्टी को संरेखित करना होगा। लकड़ी की मोटाई उस प्लेट के बराबर होनी चाहिए जिसे आप बनाना चाहते हैं। रोलर के किनारों को मिट्टी को सटीक चौड़ाई में गूंध करना चाहिए। प्लेट्स भट्ठी की आग में काफी खराब होती हैं। आप विरूपण को रोकने के लिए एक सिरेमिक इंटीरियर अस्तर लगा सकते हैं। एक प्लास्टर की सतह का उपयोग न करें क्योंकि यह मिट्टी सूख जाती है कच्ची लकड़ी जैसी नॉनस्टिक सतह का उपयोग करें
  • डो सिरेमिक मूर्तिकला चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    कई तरह से बुनाई बनायें जैसे कि ब्लाप पर मिट्टी की कटाई, कई प्रकार के औजारों के साथ अंकन, नक्काशी, उत्कीर्णन उपकरण का उपयोग, आदि।
  • Video: सिरेमिक मूर्तिकला

    छवि सिरेमिक मूर्तिकला चरण 9

    Video: दो आसान तरीके एक बस्ट मूर्ति बनाना पर आरंभ करने के लिए

    9
    टुकड़ा समाप्त करें। सिरेमिक मूर्तियां चमचमायी जा सकती हैं, जो रंगों के साथ पेंट की गई हैं या उन्हें बेक किया जा सकता है और फिर एक्रिलिक्स, तेल या दोनों के संयोजन के साथ चित्रित किया जा सकता है। यदि ओवन के लिए मूर्तिकला बहुत बड़ा है, तो आप इसे टुकड़ों में विभाजित कर सकते हैं जिन्हें खाना पकाने की प्रक्रिया के बाद पुनर्स्थापित किया जा सकता है। बाद में टुकड़ों को फिर से संगठित करने के लिए आपको इंटीरियर भागों में सामग्री की एक अतिरिक्त मात्रा छोड़नी होगी फिर आप दरारें को कवर और पेंट कर लें ताकि वे बाहर खड़े न हों। एक सिरेमिक मूर्तिकला नाजुक है और इसलिए आसानी से टूटता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com