ekterya.com

कैसे को मूर्तिकला करने के लिए

चाहे आप अपने भीतर के माइकल एंजेलो को ला रहे हों या अपने डीएनडी सत्र को तेज करने के लिए अपने स्वयं के लघुचित्र बनाने के लिए चाहते हैं, मूर्तियां एक अच्छा शौक है और एक सीखा कौशल है जिसे किसी भी तरह के निपुण कलात्मक कौशल की आवश्यकता नहीं है। कोई भी मूर्तिकला सीख सकता है! ऐसी विभिन्न सामग्रियां हैं जो आप को मूर्तिकला बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सबसे आम और सबसे आसान और सिखाने के लिए सीखना मिट्टी के साथ है। इस ट्यूटोरियल में दिए गए निर्देश विशेष रूप से मिट्टी की मूर्ति पर हैं, लेकिन बुनियादी सिद्धांत कई अलग-अलग प्रकार की मूर्तिकला पर लागू होते हैं।

चेतावनी: एक अंतिम मूर्तिकला में उन्हें प्रयोग करने से पहले परीक्षण मिट्टी में तकनीक का परीक्षण करें। बर्न्स को रोकने के लिए इलाज प्रक्रिया को सावधानीपूर्वक परीक्षण किया जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1

अपना आधार बनाना
छवि का शीर्षक Sculpt Step 1
1
अपने डिजाइन का संक्षिप्त वर्णन करें शुरू करने से पहले आपको हमेशा अपना डिज़ाइन खींचा जाना चाहिए यह एक अच्छा ड्राइंग नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको यह करना चाहिए कि आप क्या करने जा रहे हैं का ठोस नक्शा दें। विभिन्न कोणों से मूर्तिकला को ऐसे तरीके से खींचना, जिससे आप समझ सकते हैं कि विभिन्न क्षेत्रों में कैसे एक साथ आते हैं, जिस ऊंचाई पर कुछ टुकड़े होने चाहिए, वर्तमान पैमाने, आदि।
  • स्केलिंग स्केलिंग स्केलप्चर अत्यंत उपयोगी हो सकता है। यदि यह बहुत बड़ा है, चिंता न करें, लेकिन यदि आप स्केल के लिए मूर्ति को आकर्षित कर सकते हैं, तो इसे करें।
  • 2
    अपना ढांचा बनाएं फ़्रेम एक अत्याधुनिक शब्द है जो मूर्तिकार "समर्थन संरचना" के लिए उपयोग करते हैं अपनी मूर्ति की हड्डियों के रूप में अपने फ्रेम के बारे में सोचो फ़्रेम महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह टुकड़ा को नाजुक और आसानी से तोड़ने से रोकता है

  • फ्रेम आमतौर पर तार से बना होता है, जिसका मोटाई आपकी मूर्तिकला के आकार पर निर्भर करता है हालांकि, आप अन्य सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं, यदि आपकी मूर्तिकला बहुत कम है या आपके पास आपके निपटान में तार नहीं है। टूथपिक्स काम कर सकते हैं, बस स्टिक्स की तरह। बड़ी मूर्तियों के लिए, पीवीसी पाइप या पाइप उपयोगी हो सकते हैं।
    छवि का शीर्षक Sculpt Step 2 Bullet1
  • अपने स्केच का उपयोग करके, अपनी मूर्ति की मुख्य "टुकड़ों" की पहचान करें लाइनों को देखो जो इन टुकड़ों को परिभाषित करता है और कैसे वे एक दूसरे से जुड़ते हैं फिर, एक कंकाल की कल्पना करो। इन पंक्तियों के लिए अपने फ्रेम का निर्माण करें
    छवि का शीर्षक स्कुलप्ट चरण 2 बुलेट 2
  • छवि शीर्षक शिल्प चरण 3
    3
    अपना भरण जोड़ें भरण आपकी मूर्तिकला की मांसपेशियों को थोड़ा सा जैसा दिखता है यह आमतौर पर सस्ते, हल्के और प्रचुर मात्रा में सामग्री से बना है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको भौतिक लागतों को बचाने में मदद करेगा, साथ ही साथ अपनी मूर्तिकला के वजन को सीमित करेगा (इसे कम करने के लिए प्रवण होने वाला और आगे बढ़ना आसान)।
  • आम भराव सामग्री में मास्किंग या चित्रकार टेप, एल्यूमीनियम पन्नी, अखबार या सस्ते मिट्टी (अनुशंसित नहीं) शामिल हैं
  • भाग 2

    अपनी मूर्तिकला बनाना
    छवि का शीर्षक Sculpt Step 4
    1
    बड़े वर्गों के साथ शुरू करें एक बार जब आपका फ्रेम और भराव सामग्री हो, तो आप अपनी मूर्ति सामग्री को जोड़ना शुरू कर सकते हैं। इस ट्यूटोरियल के प्रयोजनों के लिए, इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री बहुलक मिट्टी (सुपर स्कल्पी या समान) है। प्रपत्र के संदर्भ में व्यापक स्ट्रोक से प्रारंभ करें आपको बस काम करने की नींव की जरूरत है यदि आप एक कार्बनिक प्राणी (जैसे एक व्यक्ति या एक जानवर) को नक्काशी कर रहे हैं, तो यह बेहतर है कि इन टुकड़ों को उस प्राणियों के लिए बड़े मांसल समूहों की तरह लगाना बेहतर होगा।
  • छवि का शीर्षक Sculpt Step 5
    2
    छोटे अनुभाग जोड़ें अधिक देखभाल के साथ अपनी मूर्तिकला के आकार को परिभाषित करना शुरू करें इस बिंदु पर, आप अभी भी मिट्टी या अन्य मूर्तिकला सामग्री को जोड़ना चाहिए। बड़े टुकड़ों की तरह, इन जोड़ों को मूर्तिकला के सामान्य आकार को परिभाषित करना चाहिए और छोटे क्षेत्रों को कवर करना चाहिए। कार्बनिक जीव के उदाहरण में, ये छोटे मांसपेशियों के समूह होंगे, लेकिन लंबे समय तक बालों के मूल रूप जैसे अतिरिक्त चीजें (फर जैसी चीजें नहीं)।
  • छवि का शीर्षक Sculpt Step 6
    3
    मूर्तिकला बेहतर विवरण जगह में मूल रूप से, आप अपनी सामग्री को निकालना शुरू कर सकते हैं या उसे अपने स्थान पर स्थानांतरित कर सकते हैं। यह मूर्ति की अवस्था है, पारंपरिक अर्थों में। अपने आखिरी आकार में बड़े टुकड़े को स्थानांतरित करें और चिकना करें और छोटे विवरणों को ढंकना शुरू करें (एक गालिका का कोण, हाथ की पोर आदि)
  • दो पिछले चरणों के लिए, आप बड़े पैमाने पर अपने हाथों पर निर्भर रहेंगे, जब तक कि आपकी मूर्ति बहुत छोटा नहीं है। हालांकि, इस चरण के लिए आपको कुछ टूल का उपयोग करना शुरू करना पड़ सकता है। आप मूर्तिकला उपकरण का उपयोग कर सकते हैं या आप उन्हें सुधार सकते हैं। उपकरण पर अधिक विस्तृत चर्चा के लिए अगला अनुभाग पढ़ें
  • भाग 3

    अपनी मूर्तिकला को बनावट देना
    छवि का शीर्षक Sculpt Step 7
    1

    Video: How to make a fondant man sitting tutorial | Icing figures | Fondant man sitting

    Video: धातु की मूर्ती कैसे बनाई जाती है ,how to make a statue of metal




    आवश्यक बनावट पहचानें अपनी मूर्तिकला पर एक नज़र डालें और वास्तविक सामग्रियों (मांस, बाल, कपड़ा, पत्थर, घास, फर, आदि) में उस वस्तु का गठन करने वाली विभिन्न सामग्रियों के बारे में सोचें। अपने मूल स्केच में या एक पूरी तरह से नया में, जहां प्रत्येक बनावट का पता चलता है
    • कुछ शोध करो इन प्रकार के बनावट के कई फ़ोटो को समझने के लिए देखें कि वे कैसे काम करते हैं। आप आश्चर्यचकित होंगे कि यह कैसे जटिल हो सकता है उदाहरण के लिए, फर टुकड़ों में बढ़ता है और आपको लंबाई, संगठन और हर एक की दिशा पर ध्यान देना होगा।
  • छवि का शीर्षक स्कुलप्ट चरण 8
    2
    क्षेत्रों में बनावट जोड़ें पारंपरिक या तात्कालिक टूल का इस्तेमाल करके अपनी मूर्तिकला बनाना, एक समय में एक अनुभाग बनाना शुरू करें। केवल बहुत ही सीमित संख्या में उपकरणों की आवश्यकता होती है और आम तौर पर आम घरेलू वस्तुओं से सुधार किया जा सकता है। आपको यह पता लगाने के लिए प्रयोग करना होगा कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है, क्योंकि लगभग हर मूर्तिकार अपने उपकरण का अलग-अलग उपयोग करता है
  • आम तौर पर मूर्तिकला उपकरण के साथ, बड़े सुझावों का सामान्य विवरण बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि बेहतर अंक विवरण बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। चम्मच के आकार के उपकरण गोल क्षेत्रों को बनाते हैं। एक छेद के साथ उपकरण स्क्रैपिंग सामग्री को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है। तेज किनारे वाले किसी भी उपकरण का उपयोग कटौती करने के लिए किया जा सकता है।
    छवि का शीर्षक Sculpt Step 8 Bullet1
  • उपकरण से सुधार किया जा सकता है: एल्यूमीनियम पन्नी गेंदें, काली मिर्च, टूथपीक्स, सटीक चाकू, एक टूथब्रश, एक स्टील की मोती का हार, एक कंघी, सुई बुनाई, crochet सुई, सुइयों सिलाई के बड़े और छोटे, कुकी कटर, तरबूज चम्मच आदि
  • छवि का शीर्षक Sculpt Step 9
    3
    अपनी मूर्तिकला का इलाज एक बार जब आप मिट्टी के साथ सभी मुख्य काम समाप्त कर लें, तो आपको अपनी मूर्ति को कड़ा करने के लिए इलाज की आवश्यकता होगी (यदि आप इसे कठोर करना चाहते हैं ... यदि नहीं, तो इस कदम को अनदेखा करें)। विभिन्न माले को अलग-अलग तरीकों (वायु शुष्क, सेंकना, आदि) में ठीक करने की जरूरत है, इसलिए आप उपयोग करने वाले मिट्टी के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • जलने से बचने के लिए आमतौर पर थोड़ा सा सेंकना (यदि आप कर सकते हैं, लंबे समय तक कम तापमान का उपयोग कर सकते हैं)
  • भाग 4

    खत्म जोड़ना
    छवि का शीर्षक Sculpt Step 10
    1
    अपनी मूर्तिकला पेंट करें यदि आप चाहते हैं कि आपकी मूर्तिकला का रंग हो और आपकी सामग्री का अपना रंग न हो, तो आप इसे पेंट करना चाहते हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंग का प्रकार आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री पर निर्भर करेगा, लेकिन अधिकतर सामग्री के लिए, कुछ प्रकार के ऐक्रेलिक रंग का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है यदि आप बहुलक मिट्टी का उपयोग करते हैं तो आपको (या कम से कम अनुशंसित) एनामल्स की आवश्यकता होगी
    • इसे साबुन और पानी से धोकर या थोड़ा अल्कोहल के साथ जल्दी से सफाई के द्वारा चित्रित करने के लिए मूर्तिकला तैयार करें।
    छवि का शीर्षक स्कुलप्ट चरण 10 बुलेट 1
  • यदि आपकी पेंट बहुत विचित्र दिखती है, तो एक आधार कोट या रंग की कई परतें भी आवश्यक हो सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक Sculpt Step 11

    Video: पंचधातु द्वारा आकर्षक मूर्तिकला

    2
    यदि आप चाहते हैं, तो चमक जोड़ें। ग्लॉस और वार्निश का इस्तेमाल उन क्षेत्रों को बनाने के लिए किया जा सकता है जो नमी दिखना चाहिए, जैसे कि आंखें या खुले मुंह, अधिक यथार्थवादी जिस सामग्री के साथ आप काम कर रहे हैं, उसके लिए उपयुक्त चमक या वार्निश का प्रयोग करें। एक अच्छा बुनियादी विकल्प है मोडेग पॉज।
  • छवि का शीर्षक Sculpt Step 12
    3
    मिक्स सामग्री यदि आवश्यक हो तो एक और अधिक यथार्थवादी देखो बनाने के लिए, आप जब भी चाहते हैं कि आप चाहते हैं, तब सामग्री को मिला सकते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी व्यक्ति की मूर्तिकला, कपड़े के लिए असली कपड़े या वास्तविक धरती, चट्टानों या अपनी मूर्ति के आधार के लिए काई के लिए वास्तविक बाल का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • मिट्टी के विभिन्न ब्रांड कठोरता में भिन्नता है। "फिमो फर्म" कुछ भी है, लेकिन इसके साथ काम करना बहुत कठिन है और "स्कल्पी मूल" काफी नरम और कमजोर है। आप वांछित कठोरता प्राप्त करने के लिए अलग-अलग मिट्टी मिश्रण कर सकते हैं, जब तक उनका एक ही खाना पकाने का तापमान होता है
    • उन्हें काम करके कठोर मिट्टी को नरम किया जाता है। अधिक आप हवा, निचोड़, गूंध और सामान्य में संभाल, नरम यह अपने हाथों की गर्मी और तेल के कारण हो जाएगा।
    • प्लास्टिक के साथ अपनी परियोजना को कवर करें जब आप इसके साथ काम नहीं कर रहे हों
    • आइस क्रीम की छड़ें नरम करने के लिए अच्छे हैं। कोई अच्छा कटर कटौती करने के लिए कार्य करता है
    • आपके मिट्टी की परियोजना सूखी होने के बाद, आप उपयुक्त रंग के साथ रंग का एक स्पर्श जोड़ सकते हैं।
    • जादू की रेत या पेपर माच के साथ अभ्यास करें।
    • टेलीविजन पर DIY कार्यक्रमों पर एक नज़र डालें

    चेतावनी

    • मिट्टी को न छूएं क्योंकि यह आसानी से जला सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com