ekterya.com

कैसे ग्लास तस्वीर

किसी ऑब्जेक्ट को फोटो दें एक ग्लास पैनल के माध्यम से, आपको केवल एक ध्रुवीकरण फिल्टर है। हालांकि, ग्लास की तस्वीर सीधे एक बड़ी चुनौती है सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आप "सफेद रेखाएं" या "काले रेखाएं" प्रभाव बनाने के लिए एक पेशेवर मॉन्टेज का अनुकरण कर सकते हैं। हर रोज़ तस्वीरों के लिए, कुछ तकनीकें हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं, लेकिन प्रतिबिंब और चमक को नियंत्रित करना थोड़ा और अधिक कठिन होगा

चरणों

विधि 1

बुनियादी तकनीकों का उपयोग करें
तस्वीर का चित्र फोटो ग्लास चरण 1
1
यदि आपके पास बेहतर माउंट न हो तो नरम पीला प्रकाश का उपयोग करें। ग्लास तस्वीर लेने के लिए प्रकाश सबसे महत्वपूर्ण कारक है, चूंकि अनुचित विधानसभा नियंत्रण से बाहर के रिफ्लेक्शंस या धूमिल भागों का निर्माण कर सकती है। नरम पीला या नारंगी प्राकृतिक प्रकाश जो सुबह में या सूर्यास्त के समय में चमकती है, ग्लास बहुत ज्यादा चमक पैदा किए बिना दिखाई दे सकता है। यदि कोई नरम प्राकृतिक प्रकाश नहीं है, तो कमजोर कृत्रिम पीला रोशनी का उपयोग करें।
  • हम केवल सफेद रोशनी का उपयोग करने की सलाह देते हैं यदि आप सफेद लाइनों या अधिक जटिल काले रंग की परतों का एक असेंटेज लगाने के लिए समय लेते हैं, जिसे बाद में बताया गया है।
  • चित्र शीर्षक चित्र ग्लास चरण 2
    2
    ग्लास को साफ रखें फिंगरप्रिंट्स और गंदगी को प्रबुद्ध ग्लास में स्पष्ट रूप से देखा जाता है। ग्लास क्लीनर और अखबार या एक कपड़े के साथ कांच को साफ करने से पहले, ग्लास को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • यह दस्ताने का उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि वे आमतौर पर अवशेषों या तंतुओं को छोड़ देते हैं। यह भी कारण है कि कागज तौलिया के बजाए अखबार का उपयोग करना बेहतर है
  • चित्र शीर्षक चित्र ग्लास चरण 3
    3

    Video: Jio फोन में अपने फोटो को Frame में कैसे करें || Jio Phone me Photo editing kaise kare ||

    एक सरल रंग की पृष्ठभूमि के लिए देखो अधिक विस्तृत विधानसभा के बिना, एक सरल रंग की पृष्ठभूमि का उपयोग करना सबसे अच्छा है जो न तो उज्ज्वल है और न ही बहुत अंधेरा है एक दीवार, एक मेकक्लॉथ या किसी अन्य पृष्ठभूमि को ढूंढें, जिसमें आप फ़ोटोग्राफ़ कर सकते हैं और वह ग्रे या क्रीम है।
  • तस्वीर का चित्र फोटो ग्लास चरण 4
    4
    तस्वीर में रंगों की संख्या कम करें यदि आप अधिक दिलचस्प पृष्ठभूमि या अन्य वस्तुओं के साथ ग्लास तस्वीर चाहते हैं, संभव के रूप में कम के रूप में दिखाई देने वाले रंगों की संख्या रखने की कोशिश करें। जैसे ही पर्यावरण के क्षेत्र में एक दूसरे या तीसरे रंग के दृश्य दिखाई देते हैं, ग्लास के प्रतिबिंब में बहुत परेशान और अजीब लगेगा
  • यह स्पष्ट है कि यदि आप चाहते हैं कि वे "कष्टप्रद और अजीब" हों, तो आप पृष्ठभूमि या पर्यावरण में रंगों की संख्या में "वृद्धि" कर सकते हैं।
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 5
    5
    प्रतिबिंब को नियंत्रित करने के लिए ऑब्जेक्ट की स्थिति निर्धारित करता है। यदि आप अपने फोटोग्राफ में प्रतिबिंब को शामिल करना चाहते हैं, तो यह निबंध और गलतियों की एक मजेदार श्रृंखला हो सकती है, जो कि आप सबसे ज्यादा पसंद करने वाले प्रभाव को निर्धारित करने के लिए करेंगे। यदि आप परावर्तन को कम करने और कांच के ऑब्जेक्ट पर अपना ध्यान रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको सख्त नियम हैं जिनका आपको पालन करना होगा:
  • प्रकाश स्रोत को इंगित करें (या फोटो या बाधाओं के लिए स्क्रीन का उपयोग करके इसे निर्देशित करें) ऑब्जेक्ट के बाएं या दाएं सतहों को उजागर करने के लिए, ऑब्जेक्ट स्वयं नहीं।
  • प्रकाश को निर्देशन करने से आम तौर पर चमक उत्पन्न होती है, लेकिन आप इसे "चमक" प्रभाव को अधिक प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। एक फोटो डिफ्यूज़र या टिशू पेपर की एक शीट के माध्यम से प्रकाश भेजकर चमक कम करें। कैमरे के संबंध में करीब 45 ° के कोण पर प्रकाश का लक्ष्य।
  • पीछे से प्रकाश प्रतिबिंबित को कम कर सकता है, लेकिन आपको ग्लास पर दिखाई देने से अपने या अपने सिल्हूट के प्रतिबिंब को रोकने के लिए अपने और कांच के बीच एक बाधा लगाने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक चित्र ग्लास चरण 6
    6

    Video: BJP सांसद ने कहा सोशल मीडिया पर लगे बैन

    प्रतिबिंब को कम करने के लिए वापस जाएं आगे आप कर रहे हैं, कम प्रतिबिंब आपके कैमरे तक पहुंच जाएगा। इस का लाभ उठाएं, खासकर यदि आपके पास लंबे लेंस है जो आप अपने कैमरे पर रख सकते हैं
  • चित्र शीर्षक चित्र ग्लास चरण 7
    7
    खोलने को समायोजित करें यदि आप इसे अपने कैमरे के लेंस के साथ कर सकते हैं, तो एपर्चर को एफ / 16 या एफ / 20 तक कम करें एक सामान्य नियम के रूप में, यह एक तेज छवि बनाएगा और छवि में धुंधला और कमजोर स्थानों को कम करेगा।
  • चित्र शीर्षक चित्र ग्लास चरण 8
    8
    तरल जोड़ें (वैकल्पिक) यदि ग्लास फोटो में घृणास्पद या दिलचस्प लग रहा है, तो प्रकाश को फिर से झुकने के लिए पानी या कुछ अन्य तरल जोड़ने का प्रयास करें और इसे अधिक परिभाषित आकार दें। आप पानी को सीधे कंटेनर में डाल सकते हैं, जबकि अन्य वस्तुओं में, बूंदों को छोड़ने के लिए पानी छिड़का जा सकता है।
  • यदि आप रंग का एक छप चाहते हैं तो थोड़ा खाना रंग भरें।
  • चित्र शीर्षक चित्र ग्लास चरण 9
    9
    काली प्रतिबिंब के साथ काँच को दिखाता है (वैकल्पिक)। कांच के किनारों प्रतिबिंब और पृष्ठभूमि की विकृत छवियों से भर रहे हैं, तो, बाईं और कांच के अधिकार पर कोई काली वस्तु डाल कैमरा की दृष्टि से बाहर। आदर्श रूप में, इन वस्तुओं कांच के किनारों पर प्रकाश को प्रतिबिंबित, एक और अधिक शांत काले सिल्हूट बनाने। उन्हें बंद करें या उन्हें काले लाइनों की चौड़ाई को अनुकूलित करने के लिए ले जाएं।
  • यह "काले रेखाओं" के विधानसभा का त्वरित और गंदे संस्करण है, जिसे बाद में और अधिक विस्तार में वर्णित किया गया है। सामान्य तौर पर, यह उपयोगी होगा, लेकिन यह नियंत्रित प्रकाश स्रोतों के साथ पर्यावरण के बाहर परिणामों की गारंटी नहीं देगा।
  • विधि 2

    सफेद लाइनों की विधानसभा का उपयोग करें
    तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 10
    1
    आकार दिखाने के लिए एक सफेद रेखा प्रभाव का उपयोग करें यह विन्यास कांच के किनारों पर सफेद लाइनों के साथ एक गहरे चित्र में परिलक्षित होता है यह ग्लास ऑब्जेक्ट के आकार पर बल देता है, लेकिन रंग और विस्तार को देखना मुश्किल हो सकता है।
  • Video: जानिए बिहार के शिक्षामंत्री के सामने पड़ी रंगीन ग्लास का सच//Know the truth of the colorful glass

    चित्र शीर्षक चित्र ग्लास चरण 11



    2
    एक काले रंग की पृष्ठभूमि और सतह को माउंट करें काली वस्तु के पीछे और नीचे काले कपड़े या काले मैट पेपर के साथ एक पृष्ठभूमि रखें, ताकि तस्वीर में कुछ और दिखाई न दे। ऑब्जेक्ट के बाईं और दाईं ओर, तस्वीर के दृश्य क्षेत्र के बाहर, एक आयताकार सफेद पेपर खड़ी रखें।
  • यदि आपके फोटोग्राफी के लिए एक लाइट बॉक्स है या आप अपना बना सकते हैं, अपने ऑब्जेक्ट को इसके अंदर रखें
  • चित्र का चित्र फोटो ग्लास चरण 12
    3
    पीछे और पक्षों पर श्वेत पत्र या कैनवास जोड़ें ग्लास ऑब्जेक्ट से अधिक लंबा श्वेत पत्र ("फ़िलर कार्ड") के दो पतले आयतें कट करें। उन्हें बाईं और दाईं ओर ऑब्जेक्ट के पीछे रखें, इसके पीछे और कैमरे की दृष्टि की सीमा से बाहर रखें कैमरे के संबंध में लगभग 45 ° के कोण पर ऑब्जेक्ट की दिशा में इसे इंगित करें। ये ग्लास के किनारों पर एक सफेद प्रतिबिंब बनाएगा, इसका आकार हाइलाइट करना और काली केंद्र के साथ विषमता
  • एक और अधिक शैली प्रभाव जिसमें कांच के केवल चित्रित पक्षों दिखाई दे रहे हैं के लिए, आप "दीवारों" सीधे छोड़ दिया और वस्तु की सही करने के लिए बनाने के लिए श्वेत पत्र का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप कागज के एक टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं और ग्लास दोनों पक्षों पर दिखाई देने के लिए इसे प्रतिबिंबित करना जारी रखेगा।
  • Video: फोटो फ्रेम बनाने का आसान तरीका || फोटो फ्रेम कैसे बनाए घर पर #2018

    चित्र शीर्षक चित्र ग्लास 13 कदम
    4
    सफेद सतहों पर रोशनी चमकती करें यदि आपके पास कोई पेशेवर लाइट बॉक्स नहीं है, तो इस चरण के लिए विधानसभा के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए संशोधनों को तैयार करने के लिए तैयार रहें। प्रत्येक सफेद भरने वाले कार्ड पर एक सफ़ेद रोशनी दें, लेकिन सुनिश्चित करें कि प्रकाश काँच से नहीं जाता है। आदर्श रूप से, प्रकाश स्रोत के सभी पक्षों पर फोटो प्रकाश स्क्रीन का उपयोग करके इसे एक क्षेत्र में केंद्रित रखना। यदि आपके पास प्रकाश स्क्रीन नहीं है, तो आप फोम या किसी अन्य अपारदर्शी और ठोस सामग्री के शीट का उपयोग करके अपना बना सकते हैं।
  • फोटो का चित्र फोटो ग्लास चरण 14
    5
    अतिरिक्त प्रकाश के प्रति सुरक्षा के रूप में अधिक काले सतहों का उपयोग करें ब्लैक मैट पेपर या ब्लैक-पेंटेड कार्डबोर्ड के साथ संपूर्ण असेंबली के चारों ओर, और कमरे में अन्य सभी रोशनी बंद करें। अपने कैमरे के लेंस को पास करने के लिए एक छोटी सी जगह छोड़ें।
  • यदि आप ग्लास में प्रतिबिंबों का ध्यान रखते हैं, तो ध्यान से देखें और सुनिश्चित करें कि सभी चिंतनशील सतहें अंधेरे हैं।
  • चित्र का चित्र फोटो ग्लास चरण 15
    6
    फ़ोटो के साथ प्रयोग करें एक तस्वीर ले लो और देखें कि यह कैसे निकला। यदि आपको लगता है कि आप बेहतर कर सकते हैं, तो प्रकाश की मात्रा और सफेद भराव कार्ड की स्थिति के साथ प्रयोग करें। उज्ज्वल प्रकाश और कार्ड के करीब, ग्लास के किनारे पर सफेद रेखाओं की मोटाई और चमक अधिक है।
  • यदि आप अधिक विस्तार प्राप्त करना चाहते हैं और एक पारदर्शी सतह जिस पर आप ऑब्जेक्ट रख सकते हैं, तो आप काली कागज में छेद को काट सकते हैं और नीचे से ऑब्जेक्ट को रोशन कर सकते हैं। इसके साथ और बिना सफेद पक्षों की कोशिश करें
  • जब आप ग्लास का फोटोग्राफ करते हैं तो कभी फ्लैश का उपयोग न करें
  • विधि 3

    काली लाइनों की विधानसभा का उपयोग करें
    चित्र शीर्षक चित्र ग्लास चरण 16
    1
    रंग और विस्तार दिखाने के लिए काले रेखा की तकनीक का उपयोग करें। यह विधानसभा एक प्रबुद्ध और चमकदार ग्लास ऑब्जेक्ट में परिणाम करती है, जिसमें काले रेखाएं सिल्हूट के समान प्रभाव पैदा करती हैं। सफेद रेखाओं की तुलना में रंग और विस्तार अक्सर ज़ोर देना आसान होता है, और उज्ज्वल प्रकाश अदृश्य प्रतिबिंब और कमजोर चमक प्रदान कर सकता है।
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 17
    2
    काली बाधाओं के साथ कांच के चारों ओर तस्वीरों के एक ब्लैक बॉक्स में ग्लास रखें, अगर आपके पास एक है या इसे नीचे काले मैट बाधाओं के साथ, पीछे और प्रत्येक पक्ष पर कवर करें। पक्षों में इन बाधाओं को संलग्न करें या सामने से प्रकाश को रोकने के लिए अतिरिक्त अवरोधों का उपयोग करें और कैमरा लेंस के लिए केवल एक छोटी सी जगह छोड़ दें।
  • निचले असेंबली को पूरा करने के बाद तक आप क्षेत्र को पूरी तरह से कवर कर सकते हैं, लेकिन इस अंतिम लक्ष्य को ध्यान में रखें।
  • ऐसा होने की संभावना है कि क्षेत्र के लिए आपको "छत" का उपयोग करना पड़ता है, अगर प्रतिबिंब दीवारों के ऊपर प्रवेश करते हैं
  • चित्र शीर्षक चित्र ग्लास 18 कदम
    3
    ऑब्जेक्ट के पीछे सीधे एक पीले-रंग का पैनल जोड़ें। यह सफेद या भूरे रंग का हो सकता है - जो हल्का स्रोत आप उपयोग करते हैं, वह गहरे रंग का यह पैनल हो सकता है कैमरे के परिप्रेक्ष्य से वस्तु के पीछे सीधे माउंट करें और सुनिश्चित करें कि यह ऑब्जेक्ट से अधिक व्यापक नहीं है। यदि पैनल बहुत चौड़ा है, तो सफेद प्रतिबिंब या लेंस भड़कना प्रोफाइल और स्वच्छ रूप से हस्तक्षेप कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक चित्र ग्लास चरण 1 9
    4
    फैलाना प्रकाश के साथ पृष्ठभूमि को उजागर करता है आप एक विशेष विसारक का उपयोग कर सकते हैं या आप अपने प्रकाश स्रोत को एक सफेद रूमाल के साथ कवर करके इसके प्रभाव की नकल कर सकते हैं इसे नीचे के पैनल की ओर इंगित करें गिलास को सीधे रोशन करने से बचने के लिए स्क्रीन या बाधाओं का उपयोग करें, यदि आवश्यक हो तो। आपको पृष्ठभूमि में नरम "परावर्तक" प्रभाव प्राप्त करना होगा, जो बदले में कैमरे में कांच के माध्यम से प्रकाश भेज देगा।
  • आप कांच को सीधे पीछे से रोशन करने का प्रयास कर सकते हैं, एक सफेद ऐक्रेलिक शीट या एक पारदर्शी कैनवास के माध्यम से प्रकाश भेज सकते हैं। इस विधानसभा को समायोजित करने में अधिक मुश्किल हो सकती है
  • छायाचित्र ग्लास चरण 20 शीर्षक वाला छवि
    5
    अपनी तस्वीरों के साथ प्रयोग करें ग्लास तस्वीर और परिणाम को देखो। यदि आप संतुष्ट नहीं हैं, तो प्रकाश स्रोत की चमक समायोजित करें या अवांछित प्रतिबिंबों को खत्म करने के लिए अतिरिक्त फोटो स्क्रीन या बाधाएं का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • वस्तुओं की तस्वीर कांच के माध्यम से, अपने लेंस में एक ध्रुवीकरण फ़िल्टर डालें और इसे नियंत्रित करें कि कितना प्रतिबिंब पास हो सकता है
    • जब आप एक ग्लास खिंचाव शूट करते हैं, तो खिड़की पैनल की तरह फोकस बढ़ाने के लिए कैमरे झुकाएं
    • यदि आप ग्लास में प्रतिबिंब तस्वीर करना चाहते हैं, तो यह उस वस्तु को उजागर करता है, जिसे आप गिलास को प्रतिबिंबित नहीं करने के लिए जा रहे हैं।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com