ekterya.com

कॉलेज में अच्छे नोट्स कैसे लें

कॉलेज में सफल होने के लिए अच्छे नोट लेना एक महत्वपूर्ण कारक है। कॉलेज में नोट लें के बजाय क्योंकि उच्च विद्यालय में नोट लेने की पाठ्यपुस्तकों पर उनकी शिक्षाओं आधारित से बहुत अलग है, कॉलेज के शिक्षकों को "सुधारने" करने के लिए कैसे विशेष रूप से अपने वार्ता कक्षा के दौरान, जानकारी देने के लिए करते हैं। तो, आपको क्या लिखना चाहिए और आपको क्या छोड़ना चाहिए? अच्छा नोट्स लेने से आप अपने ग्रेड कैसे सुधार सकते हैं?

चरणों

लेग गुड कॉलेज नोट्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि

Video: How to Take Notes in Class by Yogendra Pal (Hindi / Urdu)

1
जानें कि आपका शिक्षक सिखाता है उदाहरण के लिए, अपने शिक्षकों PowerPoint प्रस्तुतियों का उपयोग करते हैं, लेकिन शब्द से शब्द का पालन नहीं करता है, यह आसान नोट लेने के लिए एक schematized प्रणाली का उपयोग, बजाय शायद के शब्द के लिए प्रस्तुति शब्द को कॉपी या का उपयोग प्रणाली नोटों कॉर्नेल हो सकता है ।
  • लेग गुड कॉलेज नोट्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    नोट्स लेने के लिए एक विशेष कार्यक्रम का उपयोग करने पर विचार करें ये शैक्षणिक सफलता के लिए अनौपचारिक संगठनात्मक उपकरण हो सकते हैं। नोट्स लेते समय दक्षता में सुधार करें और इसमें कोई अन्य वर्ड प्रोसेसर नहीं होगा। उदाहरण के लिए, पर एक नज़र डालें ज्ञान नोटबुक.
  • टेक ग्रैज कॉलेज नोट्स स्टेप 3 नामक छवि

    Video: PMT KI TEYARI KE AASAN TIPS / पीएमटी की तैयारी के लिए आसान टिप्स

    3
    नोट्स की रूपरेखा प्रणाली का प्रयोग करें, अगर आपका शिक्षक किसी PowerPoint प्रस्तुति का बहुत निकटता से पालन करता है या यदि वह उस पर अधिकाँश शिक्षण लेता है नोटलाइन की रूपरेखा प्रणाली बहुत सरल है, लेकिन कुछ छोटे विवरण मिलना इतना आसान नहीं हैं इस शैली का अनुसरण नोट लेने के लिए, मूल रूप से शब्द शब्द सब कुछ के लिए PowerPoint में एक प्रणाली एक योजना जैसी पर कॉपी (एक बिंदु और फिर नीचे अधिक विशिष्ट वर्गों आदि पैराग्राफ, तो)। यह कुछ और भी कहते हैं जो शिक्षक कहता है।
  • लेग गुड कॉलेज नोट्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    मुख्य बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कॉर्नेल नोट सिस्टम का उपयोग करें। यह प्रणाली उन लोगों के लिए अच्छा नहीं है जो हर विस्तार की प्रतिलिपि बनाना पसंद करते हैं। यह अधिक उपयुक्त है यदि आप एक क्लास टॉक से मुख्य चीज़ निकालना चाहते हैं या यदि आपका शिक्षक जारी रखने और बात करना जारी रखता है इस शैली, अपनी नोटबुक में एक पृष्ठ पर नोट लेने के शीर्ष पर एक क्षैतिज रेखा खींचना, तो पत्ती मार्जिन के साथ एक खड़ी रेखा या थोड़ा अधिक रिक्ति आकर्षित करता है, तो आप बड़े प्रिंट के लिए लागू करने के लिए। अपने नोट्स के लिए एक शीर्षक डालकर शुरू करो, बात का शीर्षक। फिर, ऊर्ध्वाधर पंक्ति के बाईं तरफ मुख्य बिंदु लिखिए और दाएं तरफ प्रत्येक बिंदु को विकसित करें। कॉर्नेल यूनिवर्सिटी ने अध्ययन किया जो दर्शाता है कि यह नोट लेने के लिए सबसे प्रभावी रणनीति है
  • लेग गुड कॉलेज नोट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    ध्यान रखें कि अलग-अलग कक्षाओं के लिए आपको विभिन्न शैलियों के बाद नोट लेने पड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक इतिहास वर्ग के लिए योजनाबद्ध सिस्टम का उपयोग करें और मनोविज्ञान वर्ग के लिए कॉर्नेल शैली का उपयोग करें।
  • लेग गुड कॉलेज नोट्स स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    नोट्स लेने की अपनी शैली को अच्छी तरह से जानें ताकि आप तुरंत जान सकें कि आपके नोट्स के बीच कुछ चीजें कहाँ हैं
  • लेग गुड कॉलेज नोट्स स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    कक्षाओं के पहले और बाद में अपने नोट्स की जांच करें यह दिखाया गया है कि यह स्मृति को सुधारता है और ग्रेड बढ़ाता है।
  • युक्तियाँ

    • उन लोगों के लिए संक्षेप का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है जो अपने नोट लिखते हैं। इससे सभी जानकारी पर कब्जा करना आसान हो जाता है
    • अपने नोट्स का बैकअप है, तो एक इलेक्ट्रॉनिक स्वरूप में टाइप है, तो आप नोट आप बनाने के लिए और अगर कुछ आपके हस्तलिखित नोट्स का क्या होगा यह भी उपयोगी हो सकता है के बारे में अपने याददाश्त में सुधार कर सकते हैं।
    • यदि शिक्षकों अपने PowerPoint प्रस्तुतियों की प्रतियां देने के लिए, यह, कक्षा से पहले उन्हें डाउनलोड अनुभाग "नोट्स" PowerPoint में जानकारी को पुन: पढ़ने के लिए और नोट लेने के लिए अच्छा है। यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग होगा कुछ लोगों के लिए स्क्रैच से शुरू करना आसान हो सकता है बजाय PowerPoint योजना का उपयोग कर।
    • यदि आप एक लैपटॉप का उपयोग करते हैं, तो आउटलाइन सिस्टम का उपयोग करना आसान होता है, लेकिन कॉर्नेल सिस्टम को प्रीफ़ैब्रिकेट किए गए डिज़ाइन के साथ लागू करना संभव है।
    • यह मुख्य बिंदुओं या उन चीजों को उजागर और अधोरेखित करने की सिफारिश की जाती है जो परीक्षाओं या निबंधों में महत्वपूर्ण होंगी।

    चेतावनी

    • शब्द जो भी PowerPoint प्रस्तुति में है, शिक्षक द्वारा स्पष्टीकरण दिए बिना शब्द की प्रतिलिपि न करें। यदि आप शिक्षक के बजाय PowerPoint प्रस्तुतियों पर भरोसा करते हैं, तो आप एक अच्छे ग्रेड के साथ एक कोर्स नहीं कर सकते। लैपटॉप के साथ अधिक विस्तृत नोट लेना आसान होना चाहिए, इसलिए नोटों को बिना किसी लापरवाह ले जाने का कोई बहाना नहीं है
    • प्रत्येक व्यक्ति के लिए नोट लेने का तरीका अलग होगा कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में बेहतर यादें होती हैं और कम नोट्स लेते हैं, लेकिन यह आपके लिए कम नोट लेने के लिए एक बहाना नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में नोट लेने के लिए लैपटॉप
    • हमेशा एक कलम है जिसमें पर्याप्त स्याही या एक पेंसिल और एक पेंसिल शीशर तैयार है। आप अपने बैकपैक में एक और पेंसिल या पेन ढूंढकर बहुत सारी जानकारी खो सकते हैं।
    • कुछ छात्र जो अपने नोट्स लिखते हैं, वे प्रत्येक वर्ग के लिए समर्पित सर्पिल नोटबुक को पसंद करते हैं। कुछ छात्र नोटबुक लेने के लिए फ़ाइल कैबिनेट में छोटे ग्रिड के साथ नोटबुक के ढीले शीट का उपयोग करना पसंद करते हैं।
    • छोटी ग्रिड के साथ नोटबुक शीट, बड़े ग्रिड के साथ नहीं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com