ekterya.com

सुडोकू कैसे बनाएं

सुडोकू समय को पारित करने का एक मजेदार तरीका है और जब आप अपने खुद के गेम बनाने के लिए सीखते हैं तो यह और भी मज़ेदार है। अपना सुडोकू बनाना जटिल हो सकता है, लेकिन यह आपको खेल का एक नया दृष्टिकोण देगा। 9x 9 वर्ग बनाएं और फिर पटरियों को हाथ से या ऑनलाइन जनरेटर की सहायता से जोड़ें। जब आप सुडोकू समाप्त कर देते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें या स्वयं को हल करने का प्रयास करें।

चरणों

विधि 1
ग्रिड बनाएं या मुद्रित करें

एक सुडोकू चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
सामग्री इकट्ठा सुडोकू बनाने के लिए, आपको एक पेंसिल, एक मार्कर, एक शासक और प्रिंटर पेपर की एक मानक शीट की आवश्यकता होगी। आप पहले चरण के लिए पेंसिल का उपयोग करेंगे, ताकि आप किसी भी त्रुटि को समाप्त कर सकें और नियम आपको एक समान आकार की ग्रिड बनाने में मदद करेगा।
  • एक सुडोकू चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    एक बड़ा वर्ग बनाएं पेंसिल और शासक के साथ, एक बड़ा वर्ग बनाएं। वर्ग 13x13 सेमी (5x5 इंच) होना चाहिए, लेकिन यदि आप चाहें तो इसे बड़ा या छोटा कर सकते हैं इसके अलावा, अगर आपके हाथ में सुडोकू पुस्तक है, तो आप मानक आकार और आकार प्राप्त करने के लिए मौजूदा एक की समीक्षा कर सकते हैं।
  • एक सुडोकू चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    वर्ग को 3x3 ग्रिड में विभाजित करें फिर, पेंसिल के साथ, बड़े आकार के बड़े वर्ग को 9 छोटे वर्गों में विभाजित करें। शीर्ष पंक्ति में तीन वर्ग, मध्य पंक्ति में तीन और निचले पंक्ति में तीन होना चाहिए: तीन समांतर रेखाएं जो वर्ग क्षैतिज रूप से पार करती हैं और तीन समांतर रेखाएं जो इसे लंबवत पार करती हैं यह सुनिश्चित करने के लिए एक शासक का उपयोग करें कि लाइनें सीधे हैं
  • एक सुडोकू चरण 4 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4
    छोटे वर्गों को 3x3 ग्रिड में विभाजित करें वर्ग को 9 छोटे वर्गों में विभाजित करने के बाद, आपको उन चौकों को एक छोटे ग्रिड में विभाजित करना होगा। पेंसिल और शासक के साथ, तीन समानांतर रेखाओं कि प्रत्येक वर्ग क्षैतिज और उसके बाद तीन समानांतर रेखाओं कि प्रत्येक वर्ग खड़ी पार पार आकर्षित। सुडोकू को पहले से ही किया गया है यदि आपको एक संदर्भ की आवश्यकता है।
  • एक सुडोकू चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    5
    एक मार्कर के साथ पेंसिल के साथ बनाई गई लाइनों की समीक्षा करें यह रगड़ना और पेंसिल बनाया लाइनों को मिटाने के लिए आसान है और ग्रिड फीका करने के लिए नहीं करना चाहते हैं, तो ब्रश लाइनों आप एक मार्कर या कलम से आकर्षित किया है, यह सुनिश्चित करें कि पहले 3x3 की तर्ज वर्ग मोटा और रहने पर प्रकाश डाला बना रही है। छोटे वर्गों की रेखाओं को स्पष्ट और पतला होना चाहिए, ताकि आप एक कलम का उपयोग कर सकें
  • एक सुडोकू चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    6
    खाली सुडोकू को कॉपी या स्कैन करें आप एक से अधिक सुडोकू बना सकते हैं और आप अपने आप को ग्रिड को फिर से तैयार करने की परेशानी को बचा सकते हैं। बस ग्रिड स्कैन या फोटोकॉपी और कुछ डुप्लिकेट बनाएं फोटोकॉपियर का उपयोग करने के लिए घर पर स्कैनर का उपयोग करें या एक फोटोकॉपी सेंटर या लाइब्रेरी पर जाएं।
  • एक सुडोकू चरण 7 बनाएँ

    Video: सुडोकु - sudoku पहेली का हल बहुत ही आसान तरीका

    7
    एक टेम्पलेट प्रिंट करें अगर आप हाथ से सुडोकू ग्रिड नहीं आकर्षित करना चाहते हैं, तो ऑनलाइन टेम्पलेट खोजें कई वेबसाइटों पर, आप विभिन्न आकारों के ग्रिड पा सकते हैं और आप इस पृष्ठ पर भी एक खोज सकते हैं। आपको लगता है कि टेम्पलेट की प्रतियां की संख्या मुद्रित करें आपको आवश्यकता होगी
  • विधि 2
    समाधान बनाएं

    एक सुडोकू चरण 8 बनाएँ
    1
    इसे समाधान के साथ भरना शुरू करें एक पेंसिल के साथ, सुडोकू का समाधान शुरू करना सुनिश्चित करें कि समाधान मान्य है, प्रत्येक नंबर को क्रम में रखें। यह मत भूलें कि गेम कैसे काम करता है - अन्यथा, आप गलत समाधान बनाएंगे।
    • नियमों को याद रखें एक सुडोकू पूरा करने के लिए, खिलाड़ी ग्रिड को पूरा करना होगा ताकि प्रत्येक पंक्ति से 9 1 संख्या शामिल है, प्रत्येक स्तंभ संख्या 9 से 1 होता है और प्रत्येक 3x3 वर्ग से 9 संख्या 1 में शामिल है।
    • संख्या को प्रारंभ करना प्रारंभ करें। 3x3 के प्रत्येक वर्ग में एक संख्या 1 रखें, प्रत्येक पंक्ति और प्रत्येक स्तंभ। सुनिश्चित करें कि आप दो नंबर 1 को किसी भी 3x3 कॉलम, पंक्ति या स्क्वायर में नहीं रखते हैं।
    • नंबर के साथ जारी रखें 2. प्रत्येक कॉलम, पंक्ति और 3x3 के वर्ग में नंबर 2 को प्रारंभ करना शुरू करें। नंबर 1 के साथ, सुनिश्चित करें कि आप नंबर 2 का डुप्लिकेट नहीं करते हैं
    • लगातार प्रत्येक नंबर के साथ जारी रखें प्रत्येक पंक्ति, कॉलम और 3x3 के वर्ग में संख्या 3, संख्या 4 और इसी प्रकार जोड़ते रहें। अधिक संख्याएं जोड़कर, बक्से को भरना आसान होगा क्योंकि प्रत्येक बार आपके पास कम रिक्त स्थान होंगे



  • एक सुडोकू चरण 9 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: कैसे हिन्दी में सुडोकू कम से कम चाल हल करने के लिए

    अगर आप फंस जाते हैं तो वापस जाओ। समाधान तैयार करना निराशाजनक साबित हो सकता है आप आसानी से एक कोने तक पहुंच सकते हैं जहां आप देखेंगे कि आप केवल एक पंक्ति या कॉलम को डुप्लिकेट नंबर से भर सकते हैं। यदि आप फंस जाते हैं, तो कुछ समस्याग्रस्त संख्याएं हटाएं और फिर से अनुभाग शुरू करें
  • एक सुडोकू चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    समाधान की जांच करें सुनिश्चित करें कि डुप्लिकेट नंबरों की जांच करके समाधान ठीक है। इसमें 3x3, पंक्ति और स्तंभ के प्रत्येक वर्ग की समीक्षा करने में थोड़ी देर लग सकती है, लेकिन सुनिश्चित करें कि प्रत्येक में कोई संख्या डुप्लिकेट के बिना 1 से 9 तक की संख्या शामिल हो। यदि आप इसे हाथ से नहीं करना चाहते हैं, तो एक sudukus solver ऑनलाइन का उपयोग करें जब आप सुनिश्चित हों कि कोई त्रुटियां नहीं हैं, तो आप अंतिम छू को जोड़ सकते हैं।
  • एक सुडोकू चरण 11 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    4
    जनरेटर ऑनलाइन का उपयोग करें यदि हाथ से सुडोकू कर रहा है तो बहुत निराशाजनक है, एक ऑनलाइन जनरेटर पर एक नज़र डालें आप अभी भी कठिनाई और पटरियों की संख्या को अनुकूलित कर सकते हैं, लेकिन आपको उतना काम करना पड़ेगा नहीं। कई अलग-अलग वेबसाइटें हैं जो सुडोकू उत्पन्न और समीक्षा करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • विधि 3
    गेम समाप्त करें

    एक सुडोकू चरण 12 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    1
    अंकों को हटाने शुरू करें ड्राफ्ट के साथ, प्रत्येक कॉलम, पंक्ति और 3x3 का वर्ग से एक नंबर मिटाकर शुरू करें। जितना अधिक आप मिट जाएंगे, उतना मुश्किल होगा कि वह हल हो जाए, इसलिए आप जिस कठिनाई को सुडोकू चाहते हैं, उसके बारे में सोचें। थोड़ा मिटा दें, यदि आप अपना दिमाग बदलते हैं तो सुराग ठीक कर सकते हैं। इसके अलावा, एक संदर्भ के रूप में समाधान की प्रतिलिपि बनाने पर विचार करें।
  • एक सुडोकू चरण 13 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    सुडोकू को यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि इसका समाधान हो सकता है। आपके द्वारा हटाए गए प्रत्येक अंक के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए पूरे सुडोकू को जांचें कि यह अभी भी पूरा हो सकता है। सुनिश्चित करें कि खिलाड़ी अभी भी रिक्त स्थान को भरने के लिए उपलब्ध सुराग का उपयोग कर सकता है और यह कि अपर्याप्त सुराग के साथ कोई स्थान नहीं है यदि आप समझते हैं कि यह बहुत मुश्किल है, तो सुराग को हटा दें जो आपने हटा दिया और दूसरों को मिटाने का प्रयास करें
  • एक सुडोकू चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    खाली बक्से को साफ़ करें और संपूर्ण लोगों की समीक्षा करें। जब आप सुराग को समाप्त कर लेते हैं, तो प्रत्येक खाली बॉक्स में इरेज़र को पुनः पास करें। यदि आप लापता संख्याओं को पूरी तरह से नहीं हटाते हैं, तो खिलाड़ी यह देख सकता है कि कौन सा संख्या मूल रूप से वहां मौजूद थी। फिर, मार्कर से भरा वर्गों की संख्या की समीक्षा करें ताकि वे भाग न जाएं।
  • अगर आप चाहें, तो सुडोकू को एक नया ग्रिड में कॉपी कर दें ताकि कोई रास्ता न हो कि खिलाड़ी मूल उत्तर देख सकता है।
  • एक सुडोकू चरण 15 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4
    सुडोकू कॉपी और साझा करें घर पर या एक फोटोकॉपी केंद्र पर तैयार खेल की कुछ प्रतियां लें। फिर, इसे अपने मित्रों और परिवार के साथ साझा करें सुडोकू की कठिनाई पर कुछ टिप्पणियों के लिए पूछें जो आपने बनाया और कुछ और करने का अभ्यास किया।
  • युक्तियाँ

    • जब आप सामान्य सुडोकू को आराम से महसूस करते हैं, तो सुडोकू बदलाव देखें। कुछ बड़े ग्रिड, वर्णमाला या प्रतीकों का उपयोग करते हैं और ये सभी विकल्प गेम को मूल बनाते हैं।
    • समाधान के साथ इसे भरते समय इतना निराश मत हो। हाथ से सुडोकू करना पहली बार थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि नंबर पूरी तरह से रखा जाना चाहिए हालांकि, अभ्यास के साथ यह आसान और आसान हो जाएगा।
    • सुडोकू सुधारकों के साथ स्वयं सहायता करें यदि आप कभी सुडोकू बनाने में फंस जाते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक ऑनलाइन चेकर का उपयोग करें कि इसका समाधान हो सके और नियमों का पालन करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक बॉलपेप पेन
    • एक पेंसिल
    • एक इरेज़र
    • कागज़
    • एक नियम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com