ekterya.com

एक अमूर्त पेंटिंग कैसे बनाएं

आपने कितनी बार एक अमूर्त चित्रकला देखी है और आपने सुना है कि "क्या मैं यह कर सकता हूं"? जबकि सार चित्रकला कुछ के लिए आसान लगता है, यह परंपरागत या शास्त्रीय चित्रकला की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसका कारण यह है कि अमूर्त कला नियमों और सम्मेलनों को परिभाषित करता है। यह नियमों को तोड़ने के लिए एक कलाकार के रूप में आपके ऊपर है, अभिव्यक्ति हो और तय करें कि कला क्या है। सबसे पहले, पेंट करने के लिए तैयार हो जाओ। तो फिर तुम तय करें कि आप एक अमूर्त और ज्यामितीय यादृच्छिक पेंटिंग बनाने के लिए, एक अमूर्त पेंटिंग कि न्यूनतम और ज्यामितीय आकार है (पीट मोंड्रियन और पॉल क्ली की शैली में) (पॉल Yanko या थार्नटन विलिस की शैली में) चाहते हैं या आप चित्रकला प्रक्रिया पर अधिक ध्यान देना पसंद करते हैं (जैक्सन पोलक या मार्क रोथको की शैली में)

चरणों

विधि 1
पेंट तैयार करें

एक सार चित्रकारी चित्र 1 शीर्षक बनाएँ
1
एक कैनवास खोजें आप एक शिल्प की दुकान में किसी भी आकार के तैयार किए गए कैनवास खरीद सकते हैं। यह तत्काल उपयोग के लिए तैयार हो जाएगा, लेकिन कोई नियम नहीं है जो कहता है कि आपको वार्निश या तनावग्रस्त का उपयोग करना चाहिए। वास्तव में सार कलाकार अक्सर बिना तनाव या वार्निंग के कैनवास का उपयोग करते हैं
  • यदि आप एक रंगीन पृष्ठभूमि पसंद करते हैं, तो कैनवास को वार्नशिप करने और रंग का एक स्पर्श जोड़ने के लिए जीसो की एक बोतल खरीदें। वार्निश को जल्दी से सूखा जाना चाहिए
  • एक सार चित्र बनाना चरण 2
    2
    अपनी पेंटिंग चुनें तय करें कि आप एक्रिलिक्स या तेल के रंग का उपयोग करने जा रहे हैं ऐक्रेलिक्स में कोई गंध नहीं है और काम करना आसान है क्योंकि वे जल्दी से सूख जाते हैं और अगर आप गलती करते हैं तो उन्हें चित्रित किया जा सकता है। दूसरी ओर, तेलों का आमतौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाता है क्योंकि वे सूखने में अधिक समय लेते हैं, वे गंध करते हैं और गलती करते हैं और गलती करते हैं, अगर आप कोई गलती करते हैं
  • एक सार चित्र बनाना चरण 3
    3
    ब्रश और अन्य टूल इकट्ठा करें उस ब्रश का चयन करें जिसे आप पहले से चुना हुआ रंग के साथ उपयोग करना पसंद करते हैं आप रंग लागू करने के लिए एक स्पॉटुला का उपयोग करने पर भी विचार कर सकते हैं, जो इसे एक बनावटी रूप दे देंगे जबकि कुछ कलाकार एक चित्रफलक का उपयोग करना पसंद करते हैं, कई अमूर्त कलाकार अपने कैनवास को सीधे मंजिल पर रखने के क्रम में काम के करीब होने का चयन करते हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन से रंग अच्छी तरह से संयोजित हों, तो पहिया या रंग चार्ट का उपयोग करें यह आपको दिखाएगा कि कौन सा रंग एक दूसरे के पूरक हैं।
  • एक सार चित्र बनाने वाला चित्र 4 चरण बनाएं
    4
    पेंट करने के लिए कपड़े पर रखो। गंदे होने पर आप कितना योजना बनाते हैं इसके आधार पर, यह सिफारिश की जाती है कि आप एक पुराने शर्ट और पेंट करने के लिए धूल की टोपी डालते हैं। किसी चीज का उपयोग करना जिससे आप गड़बड़ करने की चिंता न करें, आप चित्रकला या अमूर्त कला की प्रक्रिया पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देंगे।
  • आप ड्रैप्स या फैल से बचने के लिए समाचार पत्र भी लगा सकते हैं, खासकर यदि आप त्वरित गति से पेंट करने की योजना बनाते हैं या फर्श पर कैनवास डालते हैं।
  • विधि 2
    रंगों के सिद्धांत को जानें

    एक सार चित्र बनाना चरण 5
    1
    रंग का पहिया लें संक्षेप में, एक रंग का पहिया एक परिपत्र उपकरण होता है जो विविध रंग प्रदान करता है। यह रंगों के बीच के रिश्ते को दिखाने के लिए उपयोगी है (जो कि एक साथ अच्छे दिखते हैं, विपरीत होते हैं, आदि)।
    • स्थानीय रंग की दुकान, हस्तशिल्प की दुकान या पेंट शॉप पर एक रंग पहिया प्राप्त करें।
  • एक सार चित्र बनाना चरण 6
    2
    प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक रंगों के बारे में जानें अपने सबसे बुनियादी रूप में, एक रंग का पहिया तीन भागों में बांटा गया है: प्राथमिक रंग (लाल, नीला और पीला)। माध्यमिक रंग प्राथमिक रंग (हरा, नारंगी और बैंगनी) को मिलाकर बनाया जाता है। माध्यमिक और तृतीयक रंग (नारंगी के साथ पीले, नारंगी के साथ लाल, बैंगनी रंग के लाल, बैंगनी रंग के नीले, हरे रंग के साथ नीले, और पीले रंग के साथ हरे रंग के साथ पीले रंग) के साथ तृतीयक रंग बनाया जा सकता है।
  • अपने रंगों के सृजन के बारे में जानने के लिए, अपने रंग का पहिया बनाने का प्रयास करें
  • एक सार चित्रकारी चित्र 7 शीर्षक बनाएँ
    3
    गर्म रंग और ठंडे रंगों के बारे में जानें। लाल, पीले, नारंगी जैसे गर्म रंग, अंतरिक्ष में आंदोलन और उन्नति की भावना पैदा करते हैं। शीत रंग, जैसे कि नीले, हरे, बैंगनी, कम या छोटे आंदोलन को व्यक्त करना। वे रंग शांत हैं
  • सफेद, काले और भूरे रंग तटस्थ रंग माना जाता है।
  • 4
    हार्मोनिक रंगों के साथ कार्य करें ऐसे रंगों का चयन करने के लिए कई सूत्र हैं जो अच्छी तरह से संयोजित होते हैं। निम्न प्रयास करें:
  • एनालॉगस रंग: रंग चक्र में दो या तीन रंगों की ओर से चुनें। रंगों में से एक शायद बाहर खड़े होंगे, लेकिन ये तीनों एक साथ अच्छा लगेगा।
    छवि का शीर्षक एक सार चित्रकारी चरण 8 बुललेट 1 बनाएँ
  • पूरक रंग: दो रंग चुनें जो सीधे रंग व्हील में एक-दूसरे का विरोध करते हैं। ये रंग बाहर खड़े हो सकते हैं
    छवि का शीर्षक एक सार चित्रकारी चरण 8 बुललेट 2 बनाएं
  • त्रिआदी रंग: तीन रंगों का चयन करें, जो समान रंग पहिया पर समान हैं। यदि आपने रंगों को चुनने के लिए एक रेखा खींची है, तो आपके पास त्रिकोण होगा। ये रंग वास्तव में बाहर खड़े होंगे
    छवि का शीर्षक एक सार चित्रकारी चरण 8 बुललेट 3 बनाएँ
  • विधि 3
    यादृच्छिक आकार के साथ एक ज्यामितीय सार चित्र बनाना

    इमेज शीर्षक से एक सार चित्रकारी चरण 9 बनाएं
    1
    बनावट पृष्ठभूमि बनाएं ऐसा करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है कलाकार गुणवत्ता वाले जीएसओ को लागू करना, जो जेल के समान एक वार्निश है इसे लागू करें जैसा कि आप पेंट के साथ करेंगे या स्पॉटुला के साथ पूरे कैनवास पर फैलाएंगे यदि यह पर्याप्त मोटा है। यह आपको बनावट की शैली को नियंत्रित करने की अनुमति देगा।
    • आप कैनवास नरम और खाली छोड़ सकते हैं। एक बार फिर, अमूर्त कला में कोई नियम नहीं है जो कहता है कि आपको एक टेक्सचर पृष्ठभूमि होना चाहिए। कई कलाकार केवल एक खाली कैनवास पर पेंटिंग शुरू करते हैं
  • एक सार चित्रकारी चित्र 10 शीर्षक बनाएँ
    2
    कैनवास में चौराहे के बिंदुओं पर डक्ट टेप के साथ लाइन बनाएं एक नीली मास्किंग टेप का उपयोग करें और कई रेखाएं रखें, ज्यामितीय आकृतियों का निर्माण करना, जैसे त्रिकोण, चौराह और आयताकार। इसका उद्देश्य छवियों को बनाना है जो वास्तविकता का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं रिबन के साथ लाइनें आपको पेंट करने में मदद करेगी, जबकि मास्किंग टेप गारंटी देगा कि आपके पेंटिंग में स्पष्ट और परिभाषित लाइन और आकार हैं।
  • मास्किंग टेप के बजाय पेंसिल के साथ खींची गई शासकों और लाइनों का उपयोग करें आप अंतराल मास्किंग टेप द्वारा छोड़ा इसे हटाने के लिए से निपटने के लिए नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक शासक और एक पेंसिल के साथ कैनवास चिह्नित कर सकते हैं। एक बार फिर, शासक को कई बिंदुओं पर ज्यामितीय आकार बनाने के लिए जगह दें।
  • एक सार चित्र बनाना चरण 11
    3
    पेंट के रंगों को मिलाएं तय करें कि पेंटिंग को पूरा करने के लिए आप किस रंग का उपयोग करेंगे। पैलेट या रंग ट्रे में उन्हें मिलाएं आप उन्हें कैनवास पर सीधे मिश्रित कर सकते हैं, लेकिन यह अंतिम उपस्थिति पर कुछ नियंत्रण दूर ले जाएगा।
  • एक सार चित्र बनाने का शीर्षक चित्र 12
    4
    टेप के बीच स्थित रिक्त स्थान में पेंट करें अगर आप मास्किंग टेप को दागते हैं तो चिंता न करें। इसके अलावा, ऐसा न करें कि आपको पूरे कैनवास या रंग के साथ सभी आकृतियों को भरना होगा।
  • कुछ अमूर्त कलाकारों को पेंट करने से पहले प्रत्येक फॉर्म के रंगों को चित्रित किया जाएगा। दूसरों को बस रंग और मक्खी पर रंग का उपयोग करने के लिए तय होगा।
  • छवि का शीर्षक, एक सार चित्रकारी चरण 13 बनाएँ
    5



    मास्किंग टेप निकालें जैसे ही आप यह तय करते हैं कि चित्र पूर्ण हो गया है, मास्किंग टेप को हटा दें। यदि आप तेज़ और स्पष्ट किनारों को पसंद करते हैं, तो निश्चित रूप से निकाल दें जबकि रंग अभी भी गीला है। यदि आप एक सूखी पेंट से टेप हटा देते हैं, तो यह संभव है कि आप इसके साथ रंग को हटा दें, थोड़ा असमान किनारों को बनाये रखें।
  • छवि का शीर्षक एक सार चित्रकारी चरण 14 बनाएँ
    6
    रिबन पर रिक्त स्थान भरें (वैकल्पिक)। एक बार जब आप टेप को निकाल देते हैं, तो आप कुछ सफेद लाइनों को देखेंगे जहां टेप कैनवास को कवर किया था। जब आप इसे इस तरह छोड़ सकते हैं, आप लाइनों को पेंट कर सकते हैं
  • विधि 4
    एक ज्यामितीय और न्यूनतर सार चित्रकारी करें

    एक सार चित्रकारी चित्र 15 शीर्षक बनाएँ
    1
    एक textured पृष्ठभूमि बनाएँ ऐसा करने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक एक कलाकार गुणवत्ता वाले जीसो को लागू करना है, जो एक जेल जैसा वार्निश है। इसे लागू करें जैसा कि आप पेंट के साथ करेंगे या स्पॉटुला के साथ पूरे कैनवास पर फैलाएंगे यदि यह पर्याप्त मोटा है। यह आपको बनावट की शैली को नियंत्रित करने की अनुमति देगा।
    • आप मोटी कागज या कार्डबोर्ड भी इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप करते हैं, तो आपको सतह को तैयार या वार्निश करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • एक सार चित्रकारी चित्र 16 शीर्षक बनाएँ
    2
    लाइनों को बनाने के लिए एक शासक और पेंसिल का उपयोग करें आपको कई क्षैतिज लाइनों को बीच में, साथ ही ऊर्ध्वाधर लाइनों के बीच अलग-अलग रिक्त स्थान बनाना चाहिए। जितना चाहें उतना मार्क करें, लेकिन ध्यान रखें कि कम लाइनों का मतलब बड़ा चौराहों और आयताकार होगा।
  • एक सार चित्रकारी चित्र 17 शीर्षक बनाएँ
    3
    लाइनें पेंट करें गहन लाइनें बनाने के लिए काली रंग का उपयोग करें आप कुछ लाइनों मोटा और पतले दूसरों को कर सकते हैं अब पेंटिंग एक ग्रिड की तरह काला लाइनों के साथ दिखाई देगी।
  • एक सार चित्र बनाने का शीर्षक चित्र 18
    4
    केवल कुछ वर्गों और आयताकारों को पेंट करें यह प्राथमिक रंग (लाल, नीला और पीला) का उपयोग करता है और रंग के साथ कई आकार भरता है। जबकि आप सभी रूपों को भर सकते हैं, यह आपकी पेंटिंग को बहुत पूर्ण और भारी दिखाएगा। इसके बजाय, केवल कुछ आकार पेंट करना चुनें यह और अधिक उजागर करेगा।
  • एक सार चित्र बनाना चरण 1 9 बनाएँ
    5
    रिक्त छोड़ें रिक्त स्थान चौराहों को प्राथमिक रंगों से बाहर खड़ा कर देगा।
  • विधि 5
    एक सार इशारा पेंटिंग बनाएं

    एक सार चित्र बनाने के लिए शीर्षक चित्र
    1
    कैनवास को मंजिल पर रखें कई अमूर्त कलाकारों का दावा है कि इससे उन्हें काम करने के करीब पहुंचने की अनुमति मिलती है। इसके अलावा, यदि आप इशारों के साथ या एक क्रिया के साथ एक अमूर्त पेंटिंग बनाने जा रहे हैं, तो विभिन्न तरीकों से पेंटिंग को लागू करना आसान होगा।
    • मत सोचो कि आप पेंट करते समय आप कैनवास को स्थानांतरित नहीं कर सकते वास्तव में, आप जमीन पर शुरू करके अद्वितीय डिजाइन बना सकते हैं और फिर कैनवास को सीधे स्थिति में ले जा सकते हैं, जबकि रंग अभी भी गीला है।
  • एक सार चित्रकारी चित्र 21 शीर्षक बनाएँ
    2
    अपना मन साफ़ करें Gestural सार कला में, आप एक छवि का प्रतिनिधित्व करने की कोशिश नहीं करते इसके बजाय, रंग लागू करने की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करें। विभिन्न अनुप्रयोगों की कोशिश करें और देखें कि आप क्या पसंद करते हैं।
  • एक सार चित्रकारी चित्र 22 शीर्षक बनाएँ
    3
    सीधे कैनवास पर पेंट मिक्स करें चूंकि यह चित्रकला प्रक्रिया के बारे में अधिक है, इसलिए आपको शुरू करने से पहले काम करने के लिए विशिष्ट पैलेट बनाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, रंगों के साथ काम करें जैसा कि आप पेंट करते हैं।
  • एक सार चित्रकारी चित्र 23 शीर्षक बनाएँ
    4
    कैनवास पर पेंट डालें (वैकल्पिक) कैनवास पर रंग डालना पूरी तरह से अद्वितीय और अनियोजित छवि बनाने का एकमात्र तरीका है। जितना चाहें उतना या जितना छोटा रंग डालें
  • आप उस दूरी को भी बदल सकते हैं, जिससे आप कैनवास पर पेंट डालते हैं। पेंट को एक महान ऊँचाई से छिड़कते हुए छिड़कते हैं, जबकि इसे कम दूरी से करते हुए आपको अधिक नियंत्रण और सटीक मिलेगा
  • Video: DIY Room Decor! 10 DIY Room Decorating Ideas for Teenagers (DIY Wall Decor, Pillows, etc.)

    एक सार चित्रकारी चित्र 24 शीर्षक बनाएँ
    5
    कैनवास पर पेंट या स्पिप करें (वैकल्पिक)। अपनी पसंद के किसी भी उपकरण का उपयोग करें और रंग लागू करें। फिर, रंग को छिड़कने के लिए उपकरण को हिलाओ या इसे कैनवास पर पकड़ कर रखें, जिससे रंग टपकता हो जाएगा।
  • आप ब्रश, स्ट्रॉ, स्प्रे बोतल या पुराने टूथब्रश को छिड़कने या ड्रिप रंग का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक सार चित्रकारी चित्र 25 शीर्षक बनाएँ
    6
    आप अपनी आँखें और रंग भी बंद कर सकते हैं अगर एक बात है जो सबसे अमूर्त कलाकारों से सहमत हैं, तो यह है कि सार तत्वों को वास्तविकता का प्रतिनिधित्व नहीं करना चाहिए। गलती से पहचानने योग्य आकार को चित्रित करने से बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि यह आपकी आंखों के साथ बंद है।
  • आपके द्वारा बनाई गई छवि के बारे में चिंता किए बिना कैनवास पर पेंट के साथ ब्रश करने दें। इस प्रकार की पेंटिंग में परिणाम की तुलना में अनुभव में अधिक शामिल हैं।
  • एक सार चित्रकारी चित्र 26 शीर्षक बनाएँ
    7
    पेंटिंग पूर्ण होने पर रोकें। इसे सुधारने या इसे स्पर्श करने की कोशिश न करें अपनी पेंटिंग पर बहुत ज्यादा काम न करें, लेकिन इसे पूरा करने के लिए सीखें, जब आपको लगता है कि यह तैयार है।
  • युक्तियाँ

    • किसी वस्तु या परिदृश्य के बारे में सोचकर अपनी पेंटिंग शुरू करें असली आरेखण के बारे में मत सोचो, बस अपने आप को वस्तु के आकार या आकार के लिए सीमित करें। आपकी कल्पना और आपकी भावनाओं को आप कैनवास पर पेंट करेंगे। याद रखें कि यह चित्रण के बारे में व्याख्या नहीं कर रहा है
    • संरचना के सिद्धांतों का अध्ययन करें और निर्धारित करें कि क्या आप एक विशिष्ट विषय के बजाय उन सिद्धांतों में से एक के आधार पर एक सार चित्रकला बना सकते हैं। यह बहुत संभावना है कि यह एक अच्छा अमूर्त चित्रकला को जन्म देगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com