ekterya.com

कैसे परिप्रेक्ष्य में आकर्षित करने के लिए

परिप्रेक्ष्य में आरेखण एक आरेखण तकनीक है जो एक सपाट सतह के माध्यम से आयाम को स्पष्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है। परिप्रेक्ष्य चित्रण के तहत कई रूप हैं, जैसे एक बिंदु परिप्रेक्ष्य, दो बिंदु परिप्रेक्ष्य, तीन बिंदु परिप्रेक्ष्य, पक्षी का नज़रिया, कृमि दृश्य और अन्य। इस ट्यूटोरियल के लिए, एक बिंदु के परिप्रेक्ष्य को एक चेकर पथ के नीचे एक दृश्य खींचने के लिए उपयोग किया जाता है। एक बिंदु का परिप्रेक्ष्य एक परिप्रेक्ष्य चित्र भी है जो एक लुप्त बिंदु है जहां रेखाएं खींचना एक दूसरे के समानांतर हैं और "अनन्तता" की तरफ जाते हैं।

चरणों

विधि 1
परिप्रेक्ष्य में बुनियादी ड्राइंग

छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 1
1
एक ड्राइंग द्वारा लुप्त बिंदु बनाकर प्रारंभ करें "एक्स" पेपर के केंद्र में फिर, अपने पेपर के किनारों की तरफ केंद्र से करो, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खींची गई रेखाएं आपके ड्राइंग में उपयोग की जा सकती हैं।
  • छवि ड्रा शीर्षक
    2
    उसके बाद, अगले चरण के लिए, दाएं तरफ पोस्ट की एक श्रृंखला बनाएं जब आप लगभग केंद्र या लुप्तप्राय बिंदु तक पहुंच गए हैं, तो आप कई लाइनों के साथ पदों को बदल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 3
    3
    बाईं ओर की पदों की एक श्रृंखला बनाएं और कुछ लंबवत बेंच जोड़ें। जब आप लगभग केंद्र या लुप्तप्राय बिंदु तक पहुंचते हैं, तो लाइनें फिर से याद रखें।
  • छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 4
    4
    उसके बाद, अगले चरण के लिए, सड़क की छत को जांचने वाले पैटर्न के साथ दिखाएं
  • छवि का शीर्षक ड्रा प्रस्पेक्टिव चरण 5
    5
    अगला बाईं ओर स्थित घरों और ड्राइंग के दाईं ओर समुद्र तट के एक दृश्य।
  • छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 6
    6
    आखिरकार ड्राइंग लाइनें समाप्त होती हैं जो ट्रैक और छत को उजागर करती हैं या चित्रित करती हैं
  • ड्रा प्रर्स्पेक्टिव चरण 7 नामक छवि

    Video: How To Draw A City Using Two Point Perspective

    7
    स्याही के साथ अपने ड्राइंग पर जाओ और यही वह है। इसे स्याही के साथ संशोधित करने के लिए एक अलग कलर प्रकार के साथ एक काला पेन या मार्कर का उपयोग करें, इसलिए आपके ड्राइंग में कुछ बनावट भिन्नताएं होंगी।
  • विधि 2
    एक बिंदु के परिप्रेक्ष्य

    एक बिंदु के परिप्रेक्ष्य का आमतौर पर प्रयोग किया जाता है जब ऑब्जेक्ट के सामने दर्शकों का सामना कर रहा हो। इस प्रकार के क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर लाइनें ड्राइंग में क्रमशः क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर हो जाएंगी, और दर्शकों से दूर जाने वाली रेखाओं को एक कोण कहा जाएगा "गायब बिंदु" नज़दीक से देखने के लिए निम्न में से किसी भी चित्र पर क्लिक करें

    ड्रा प्रर्स्पेक्टिव चरण 8 नामक छवि
    1
    क्षितिज को परिभाषित करें अपने ड्राइंग में एक मजबूत पेंसिल के साथ क्षितिज को एक क्षैतिज रेखा खींचें। क्षितिज लाइनें निर्धारित करती हैं कि दर्शक जमीन के आधार से कितने हद तक देख सकते हैं और जमीन से दर्शक की दूरी
  • Video: How to Draw using 1-Point Perspective: Draw a View of Venice

    ड्रा प्रर्स्पेक्टिव चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    लुप्त बिंदु चुनें. यह वही है जो परिप्रेक्ष्य के प्रभाव का निर्धारण करेगा। एक संदर्भ के रूप में, सबसे मूलभूत गायब होने वाला बिंदु क्षैतिज रूप से पेपर के केंद्र में और क्षितिज रेखा पर है। यदि आप सही करने के लिए गायब हो जाने वाले बिंदु को डालते हैं, तो ड्राइंग ऐसा दिखेगा जैसे कि वस्तुओं के बाईं तरफ देखने का बिंदु। जमीन के संबंध में विमानों के झुकाव के आधार पर कुछ वस्तुओं के लिए गायब हो जाने वाला बिंदु क्षितिज लाइनों के ऊपर या नीचे भी हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक ड्रा प्रस्पेक्टिव चरण 10
    3
    एक स्केच बनाएं मुख्य वस्तुओं की
  • सभी क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर रेखाएं पूरी तरह से क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर आकर्षित करने के लिए सावधान रहें।
  • जिस रेखा को देखने के बिंदु के पास शुरू होता है और चले जाते हैं उसे चुना हुआ गायब बिंदु को बढ़ाया जाना चाहिए। यह आपको परिप्रेक्ष्य प्रभाव देगा।
  • ड्रा प्रर्स्पेक्टिव चरण 11 नामक छवि
    4
    अपने ड्राइंग को विवरण दें संदर्भ लाइनों द्वारा निर्धारित अनुपात का सम्मान करते हुए जिसे आपने पहले रेखांकित किया था।
  • विधि 3
    दो बिंदु परिप्रेक्ष्य

    दो बिंदुओं या दृष्टिकोण के परिप्रेक्ष्य में दो लुप्त बिंदुओं का प्रयोग किया जाता है, जब ऑब्जेक्ट्स के कोने दर्शकों के सामने होते हैं। यह विधि isometric वस्तुओं ड्राइंग के लिए एकदम सही है।

    ड्रा प्रर्स्पेक्टिव चरण 12 नामक छवि



    1
    क्षितिज को परिभाषित करें अपने ड्राइंग में पहली विधि के रूप में क्षितिज के लिए एक क्षैतिज रेखा खींचना
  • ड्रॉ पर्स्पेक्टिव चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    दृष्टिकोण को परिभाषित करता है, जो उस व्यक्ति की आंख का अनुमानित स्थान होता है जो ड्राइंग को देखता है यह बिंदु कागज के नीचे (कागज के बाहर) स्थित हो सकता है। यह वास्तव में बिंदु को चिह्नित करने के लिए आवश्यक नहीं है
  • चित्रण ड्रा पर्सपेक्टिव चरण 14
    3
    अपना पहला लुप्त बिंदु परिभाषित करें. इसके लिए सामान्य विधि बाईं ओर 60 डिग्री के कोण पर देखने के बिंदु से पहली पंक्ति आकर्षित करना है और अपने लुप्त बिंदु को चिह्नित करना है जहां यह रेखा क्षितिज को पार करती है।
  • छवि का शीर्षक ड्रा प्रस्पेक्टिव चरण 15
    4
    अपने दूसरे विचलन बिंदु को परिभाषित करें. ऐसा करने के लिए, दाईं ओर 30 डिग्री के कोण पर देखने के बिंदु से दूसरी पंक्ति खींचें। एक बार फिर, गायब हो जाने वाला बिंदु इस रेखा का अंतराल और क्षितिज होगा। 60 और 30 डिग्री के कोण अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन पर्यवेक्षक की आंखों से गायब होने वाली रेखाओं के बीच का कोण 90-डिग्री के कोण का होना चाहिए।
  • चित्रण ड्रा पर्सपेक्टिव चरण 16
    5
    अपने मुख्य ऑब्जेक्ट्स को रेखांकित करें पूरी तरह से ऊर्ध्वाधर खड़ी रेखाएं खींचती है, क्षैतिज रेखाएं जो बाईं तरफ बाईं ओर और क्षैतिज रेखाओं पर गायब होकर घूमती हैं जो दाईं तरफ गायब हो जाने वाले बिंदु को कोण पर ले जाते हैं (सभी क्षैतिज रेखाएं एक या दूसरे गायब होने के बिंदुओं पर एकवटें होंगी यदि वे पर्याप्त रूप से विस्तारित हों)
  • ड्रॉ पर्स्पेक्टिव चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: कैसे शुरुआती के लिए परिप्रेक्ष्य में ड्रा करने के लिए

    अपने ड्राइंग को विवरण दें मुख्य वस्तुओं के लिए तैयार क्षैतिज रेखाओं द्वारा दी गई प्रवृत्तियों का सम्मान करना। ये रेखा ऑब्जेक्ट्स के आकारों के अनुपात का निर्धारण करते हैं, जब वे देखने के बिंदु से करीब या अधिक दूर हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके विवरण परिप्रेक्ष्य में हैं, शासक के साथ नरम और अस्थायी दिशानिर्देश बनाएं (हरे रंग में दिखाया गया है) इन दिशानिर्देशों को बाद में हटा दें
  • विधि 4
    तीन बिंदुओं का परिप्रेक्ष्य

    छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 18
    1
    "`ध्यान रखें कि तीन बिंदु के परिप्रेक्ष्य में दो बिंदु परिप्रेक्ष्य शामिल हैं या दो लुप्त अंक के साथ परिप्रेक्ष्य, इसके साथ ही इसके तीसरे दृष्टिकोण बिंदु या तीसरे विचलन बिंदु को ऊर्ध्वाधर परिप्रेक्ष्य पहलू में है, जैसे कि जमीन के पास से, उदाहरण के लिए, एक टावर को देखते हुए, जब दर्शक वस्तु के एक ऊर्ध्वाधर कोने (किनारे) के सामने
  • छवि शीर्षक ड्रा प्रस्पेक्टिव चरण 1 9
    2
    ध्यान में रखें कि तीसरा बिंदु कोई भी हो सकता हैचौथे, पांचवें ... एक आरेखण के एक कोणीय, इच्छुक या घूर्णन भाग से देखा गया। यह आमतौर पर प्रत्येक भाग में समानांतर लाइनों पर आधारित होता है और उन हिस्सों के बीच एक संबंध स्थापित करता है जो वास्तव में एक दूसरे के समानांतर होते हैं।
  • छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 20
    3
    सीढ़ी के उदाहरण को देखो यह देखने के लिए कि "तीसरा बिंदु" अलग वस्तु वस्तु के कोण पर निर्भर करता है जिसे देखा जा रहा है। इसलिए कई हो सकते हैं "अन्य लोग" लुप्त अंक "आकाश के लिए कुछ अजीब कोण (या नीचे)" एक पेंटिंग में, उदाहरण के लिए, एक और समान सीढ़ी अलग-अलग ओर घुमाया जा सकता है, उदाहरण के लिए एक इमारत का दालान आदि, उसी चित्र में दिखाया गया है।
  • विधि 5
    शून्य बिंदु परिप्रेक्ष्य

    छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 21
    1
    ऐसे परिदृश्य के रूप में दृश्यों के बारे में सोचें जिनके पास समानांतर रेखाएं नहीं हैं इस तरह के परिप्रेक्ष्य अनियमित हैं, जैसे कुटिल वृक्ष, चट्टानों, पहाड़ों, मलबे, पत्थर, बजरी और रेत की टिब्बा आदि।
  • छवि का शीर्षक ड्रा परिप्रेक्ष्य चरण 22
    2
    इस प्रकार को ड्रा करें आमतौर पर दूरी में छोटे वस्तुओं के आकार के साथ परिप्रेक्ष्य के, और पेड़ों की शाखाओं के रूप में ड्राइंग के तत्वों, पृष्ठभूमि में पतले और कम विस्तृत बनते हैं, जो बनावट, रंगों और रंगों के साथ कम विपरीत दिखते हैं , क्योंकि वे आगे दूर हैं, ताकि रंग फीका हो (हल्का हो) और दूरी में नीले रंग की टोनिंग की ओर जायें।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा एक मजबूत पेंसिल के साथ अपने चित्र शुरू करें इस भाग के लिए 2 एच पेंसिल की सिफारिश की जाती है, लेकिन यदि आप अंतिम ड्राइंग में देखी गई संदर्भ रेखाओं से बचने के लिए चाहते हैं, तो आप मजबूत पेंसिल का उपयोग करना चाह सकते हैं। थोड़ा नरम पेंसिल के साथ चित्र पूरा करें, जैसे एचबी
    • अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका उन स्थानों पर जाना है जहां आप क्षितिज पर गायब हो रहे एक संरचना देख सकते हैं (रेल पटरियों एकदम सही हैं, लेकिन अगर ट्रेन पीछे से पहुंचती है तो सावधान रहें) सामना करना और संरचना को खींचें, फिर 15 फीट (या दाएं) से आगे बढ़ें और इसे फिर से करें अलग-अलग कोणों से ड्राइंग का अभ्यास करें, हमेशा ध्यान दें, जहां गायब हो जाने वाला बिंदु है।
    • अधिक नाटकीय और प्रभावशाली प्रभाव के लिए, परिप्रेक्ष्य को ब्लॉक अक्षरों में भी लागू किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि ड्राइंगिंग करते समय आपके पास बहुत साफ हाथ हैं सही ड्राइंग को बर्बाद करने की तुलना में कुछ भी दुखी नहीं है, जिससे आपके घंटों को सही करने के लिए कुछ समय लग गए, क्योंकि आपके हाथ साफ नहीं थे।
    • सुचारू रूप से आकर्षित करने की कोशिश करना याद रखें या आप समाप्त चित्र में लाइन देखेंगे जहां आपने पिछले प्रयासों को मिटाने का प्रयास किया था।
    • इस तथ्य को मत भूलना कि आप चित्र में एक बुरे प्रयास से छुटकारा पा सकते हैं। दुर्घटनाएं होती हैं
    • यह परिप्रेक्ष्य के बिना एक त्रि-आयामी ड्राइंग है समन्वय प्रणाली में एक लुप्त बिंदु नहीं है। इस प्रकार के चित्रों में समानांतर रेखाओं को (धीरे-धीरे आना) लगता नहीं है जब वे दूरी में विस्तार करते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल: 2 एच या कठिन, एचबी, 2 बी या नरम
    • कागज की शीट
    • आकर्षित करने के लिए वस्तुओं का एक मॉडल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com