ekterya.com

MATLAB में ग्राफिक्स कैसे आकर्षित करें

यह आलेख नए MATLAB उपयोगकर्ताओं को डेटा के ग्राफिकल प्रतिनिधित्व के लिए एक बुनियादी परिचय देने के लिए बनाया गया था। यह MATLAB में ग्राफिक्स ड्राइंग के सभी विवरणों को कवर करने के लिए नहीं बनाया गया था, लेकिन यह आपको शुरू करने के लिए पर्याप्त कवर करेगा। यह परिचय अनुशंसा करता है कि आपके पास प्रोग्रामिंग में कोई पिछला अनुभव नहीं है, इसलिए उपयोग किए जाने वाले सभी सामान्य प्रोग्रामिंग निर्माण समझाए जाएंगे।

चरणों

चित्र जिसका शीर्षक ग्राफ़ में MATLAB चरण 1
1
MATLAB के बारे में कुछ चीजें जानें
  • ऑपरेटर सेमीकोलन: यदि कोई कमांड एक `-` के बाद किया जाता है तो इसके परिणाम प्रदर्शित नहीं होंगे। यह थोड़े आवंटन में कोई फर्क नहीं पड़ता, जैसे कि y = 1, लेकिन बड़ी मैट्रिक्स बनाते समय यह समस्याग्रस्त हो जाता है। इसके अलावा, जब भी आप ग्राफ़ में आउटपुट को दिखाना चाहते हैं, तो आपको अर्धविराम छोड़ देना चाहिए।
  • कमांड को साफ़ करें: खिड़की का प्रबंधन करने के लिए कुछ उपयोगी आज्ञाएं हैं। यदि आप प्रतीक के बाद कमांड विंडो में "स्पष्ट" टाइप करते हैं >> सभी मौजूदा चर साफ हो जाएंगे, जो आपको एक असामान्य परिणाम दिखाई देने पर आपकी सहायता कर सकते हैं। आप उस विशिष्ट चर के केवल डेटा को हटाने के लिए एक चर के नाम के बाद "स्पष्ट" भी लिख सकते हैं।
  • `के प्रकार` परिवर्तनीय: MATLAB में मौजूद चर का एकमात्र प्रकार मैट्रिक्स है इसका अर्थ है कि चर को संख्या सूची के रूप में संग्रहित किया जाता है, केवल एक तत्व वाले सबसे बुनियादी सूची के साथ। MATLAB के मामले में, चर बनाते समय मैट्रिक्स का आकार निर्दिष्ट करना आवश्यक नहीं है। किसी एक संख्या को एक चर में निर्दिष्ट करने के लिए, बस z = 1 लिखें यदि आप फिर से दूसरे नंबर को जोड़ना चाहते हैं, तो आप केवल z [2] = 3. लिखते हैं। फिर आप जे [i] लिखकर सदिश की किसी भी स्थिति में संग्रहीत संख्या का उल्लेख कर सकते हैं, जहां "i" वेक्टर में `iava` स्थिति है। इसलिए यदि आप z के उदाहरण से मान 3 प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप बस z लिखते हैं [2]
  • लूप्स: जब आप कई बार एक क्रिया दोहराना चाहते हैं तो लूप्स या लूप का उपयोग किया जाता है MATLAB में दो तरह के आम लूप हैं, लूप (के लिए) और जबकि लूप (कब)। दोनों अंतर हो सकते हैं, लेकिन एक अनन्त बनाने के लिए आसान है, जबकि लूप के लिए अनंत की तुलना में लूप। आप यह जान सकते हैं कि एक पाश अनंत है इस तथ्य के कारण कि कंप्यूटर किसी भी आउटपुट को प्रदर्शित नहीं करेगा जो कि लूप के अंदर है।
  • लूप के लिए: MATLAB में छोरों के लिए फार्म ले: "मैं = 1 के लिए: n / कुछ करना / अंत" (बार एक लाइन ब्रेक इंगित करता है) यह लूप "कुछ करता है" n बार इसलिए यदि हर बार जब आप लूप के माध्यम से "नमस्ते" छपते थे, और n 5 था, तो आप "हैलो" को पांच बार प्रिंट करेंगे।
  • जबकि लूप्स: MATLAB में लुकने का समय प्रपत्र लेते हैं: "जबकि असली प्रतिज्ञान / कुछ करना / अंत"। यह लूप "कुछ करता है", जबकि वक्तव्य सही है। आम तौर पर, "कुछ करो" हिस्से का कुछ हिस्सा होता है जो अंततः दावा झूठा बना देगा। ऊपर लूप के लिए थोड़ी देर लूप बनाने के लिए लिखें "जबकि मैं<= n / कुछ करना / अंत"।
  • नेस्टेड लूप्स: एक नेस्टेड लूप एक दूसरे के अंदर एक लूप है। इसका प्रपत्र है "के लिए मैं = 1: 5 / जम्मू = 1: 5 / कुछ / अंत / अंत"। यह "कुछ करना" 5 गुने के लिए होगा, फिर मैं वृद्धि, कुछ के लिए 5 गुना जम्मू, मैं बढ़ा, और इसी तरह।
  • इस ट्यूटोरियल के किसी भी हिस्से के बारे में अधिक जानकारी के लिए, या सामान्य रूप से MATLAB के बारे में, इस पर जाएँ MATLAB दस्तावेज़ीकरण
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 2
    2
    MATLAB खोलें खिड़की इस तरह दिखती है:
  • चित्र जिसका शीर्षक ग्राफ़ में MATLAB चरण 3
    3
    एक नई फ़ंक्शन फ़ाइल बनाएं यह चरण पूरा करने के लिए आवश्यक नहीं है यदि आप केवल एक बुनियादी फ़ंक्शन जैसे कि y = sin (x) ग्राफ पर जा रहे हैं। यदि यह मामला है, तो कूदो चरण 4. फ़ंक्शन फ़ाइल बनाने के लिए, बस फ़ाइल मेनू से नया चुनें, फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से फ़ंक्शन चुनें। आप छवि में से एक की तरह एक खिड़की देखेंगे। यह वह खिड़की है जिसमें आप अपने कार्यों को लिखेंगे।
  • ग्राफ़ में MATLAB चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    फ़ंक्शन फ़ाइल को कॉन्फ़िगर करें [आउटपुट आर्ग्स] भाग और साइन को निकालें "="। वे केवल आवश्यक हैं यदि आप आउटपुट मान प्राप्त करना चाहते हैं, जो ग्राफिक्स बनाने के लिए आवश्यक नहीं है। भाग को बदलें "शीर्षकहीन" (शीर्षक के बिना) उस नाम से जिसे आप फ़ंक्शन पर डालना चाहते हैं। इसके बजाय एक चर नाम डालें "इनपुट आरजीएस" अब से इसका इस्तेमाल किया जाएगा "n" उदाहरण में प्रविष्टि तर्क के रूप में इस चर का उपयोग प्रोग्राम को बताएगा कि कितने डेटा अंक आवश्यक हैं। कोड इस तरह दिखना चाहिए: आप% चिह्नों के बाद भागों को हटा सकते हैं या उन्हें छोड़ सकते हैं, क्योंकि आप चाहते हैं, क्योंकि `%` के बाद की जाने वाली हर चीज को एक टिप्पणी के रूप में माना जाएगा, और फ़ंक्शन निष्पादित होने पर कंप्यूटर इसे अनदेखा कर देगा।
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 5
    5



    डेटा तैयार करें आप इस चरण को कई तरीकों से कर सकते हैं, आप डेटा के प्रकार के आधार पर ग्राफ़ करना चाहते हैं। यदि आप y = sin (x) जैसे साधारण फ़ंक्शन आकर्षित करना चाहते हैं, तो साधारण विधि का उपयोग करें यदि आपके पास एक डेटा सेट है जो x के एक incremental value, जैसे (1, y1), (2, y2), ... (n, yn) के खिलाफ प्लॉट किया गया है, लेकिन आप अंकों की एक चर संख्या का उपयोग करना चाहते हैं, फिर वेक्टर विधि का उपयोग करें । यदि आप दो के बजाय 3 वेरिएबल्स के साथ अंकों की सूची बनाना चाहते हैं, तो मैट्रिक्स की विधि अधिक उपयोगी होगी।
  • सरल विधि: एक्स की श्रेणी का निर्णय आप स्वतंत्र चर के लिए उपयोग करना चाहते हैं, और आप उन्हें अलग कैसे करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, ">>x = 0: (पी / 100): (2 * पी) -" पीई / 100 के अंतराल के साथ 0 और 2 के बीच मूल्यों की सूची एक्स में परिवर्तित करें। मध्यम का एल हिस्सा वैकल्पिक है, और यदि यह सेट नहीं है, तो 1 का एक पूर्वनिर्धारित अंतराल का उपयोग किया जाएगा (जो कि, एक्स = 1:10, x 1,2,3, ... 10) को असाइन करेगा। कमांड लाइन में फ़ंक्शन लिखें यह कुछ ऐसा होगा: ">> y = पाप (x) -"
  • वेक्टर विधि: सदिश में मानों को स्थानांतरित करने के लिए लूप को तैयार करता है। MATLAB में वेक्टर असाइनमेंट फॉर्म x (i) = 2 का पालन करें, जहां "i" शून्य से बराबर (बराबर) शून्य है आप वेक्टर के कुछ हिस्सों का संदर्भ भी बना सकते हैं, जो पहले से ही एक मान है, जैसे x (3) = x (2) + x (1)। अधिक सहायता के लिए युक्तियों का लूप अनुभाग देखें ध्यान रखें कि n वह संख्या है जिसे आप डेटा बिंदुओं की संख्या निर्धारित करने के लिए उपयोग करेंगे। उदाहरण:
  • मैट्रिक्स विधि: दो नेस्टेड लूप तैयार करता है, जो कि दूसरे के अंदर एक लूप है। पहला लूप एक्स के मूल्यों को नियंत्रित करेगा, जबकि दूसरा लूप y के मूल्यों को नियंत्रित करेगा। यह दूसरी पलक से पहले टैब कुंजी को दबाते हुए आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि आप किस पल में सक्रिय हैं। दूसरे लूप के अंदर समीकरण लिखें, जो कि z के लिए दिए गए मान होंगे। मैट्रिक्स असाइनमेंट फॉर्म x (i, j) = 4 का अनुसरण करते हैं, जहां "i" और "j" शून्य से दो संख्या अधिक होते हैं। ध्यान रखें कि n वह संख्या है जिसे आप डेटा बिंदुओं की संख्या निर्धारित करने के लिए उपयोग करेंगे। उदाहरण:
  • चित्र जिसका शीर्षक ग्राफ़ में MATLAB चरण 6
    6

    Video: Flex banner hoarding designing in Corel Draw Hindi tutorial

    Video: कंकाल प्रणाली video कक्षा 8 और कक्षा 9 के लिए (Skeletal System video for class 8 and 9)

    अब ग्राफ तैयार करें।
  • सरल और वेक्टर तरीके: प्लॉट के लिए प्लॉट (एक्स) लिखें, यदि आप वेक्टर विधि का इस्तेमाल करते हैं यदि आप सरल विधि का इस्तेमाल करते हैं, तो प्लॉट (एक्स, वाई) लिखें और एंटर दबाएं, फिर चरण 8 पर जाएं। साजिश फ़ंक्शन का सामान्य रूप प्लॉट (एक्स, वाई) है, जहां एक्स और वाई संख्याओं की सूची है। यदि आप प्लॉट (जेड) लिखते हैं तो Z के मान 1,2,3,4,5 की सूची के साथ खींचे जाएंगे। आप बिंदुओं का रंग चुन सकते हैं, इस्तेमाल की गई रेखा के प्रकार, और अंक की आकृति, साजिश तर्कों के बाद एक स्ट्रिंग जोड़ा है। साजिश की तरह कुछ होना चाहिए (एक्स, वाई, `आर-पी`)। इस मामले में, `आर` एक लाल रेखा बनायेगा, `-` अंक के बीच एक सीधी रेखा होगी, और `पी` अंकों को सितारों की तरह दिखेंगे। फ़ॉर्मेट apostrophes के बीच होना चाहिए
  • मैट्रिक्स विधि: नेस्टेड लूप के बाद मेष (x) लिखें सुनिश्चित करें कि मेष या साजिश के बाद अर्धविराम न लगाएं।
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 7
    7

    Video: दो चर वाले रैखिक समीकरण (Linear Equations in Two Variables) : भाग 1/2 (Part 1/2) - Hindi

    सुनिश्चित करें कि फ़ंक्शन फ़ाइल की अंतिम पंक्ति है "अंत" और फाइल को बचाने अगर आप सरल विधि का इस्तेमाल करते हैं तो इस चरण को छोड़ें। वेक्टर और मैट्रिक्स तरीकों के लिए नीचे दिए गए कोड उदाहरण हैं।
  • वेक्टर विधि:
  • मैट्रिक्स विधि:
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 8
    8
    फ़ंक्शन निष्पादित करें। यह कमांड विंडो में नाम (एन) टाइप करके किया जाता है, जहां "नाम" समारोह का नाम है और "n" यह आपके द्वारा इच्छित अंक की राशि है उदाहरण: ">>फिबग्राफ (8)"।
  • चित्र शीर्षक में MATLAB चरण 9
    9

    Video: LEARN ADOBE PAGE MAKER 7.0 ( PART-3) IN HINDI

    परिणाम को विज़ुअलाइज़ करें ग्राफिक के साथ एक विंडो खुल जाएगी I
  • वेक्टर विधि:
  • मैट्रिक्स विधि:
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • MATLAB तक पहुंच
    • ग्राफ के लिए डेटा (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com