ekterya.com

समीकरणों के सिस्टम को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें

कुछ समय बाद समीकरणों की एक प्रणाली को हल करना बोझिल हो सकता है। यह विशेष रूप से सच है अगर आपके पास हल करने के लिए तीन या अधिक समीकरण हैं इन सरल चरणों का पालन करके अपने ग्राफ़िंग कैलकुलेटर का उपयोग करने का प्रयास करें

चरणों

विधि 1

ग्राफिक रूप से (अधिकतम 2 चर, रैखिक और गैर-रेखीय)
समीकरणों के सिस्टम्स के समाधान के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 1
1
समीकरण को y = प्रारूप में परिवर्तित करें अपने कैलकुलेटर के लिए समीकरण को ग्राफ़ करने के लिए, बाईं ओर केवल एक ही होना चाहिए और। यह काफी आसान है, खासकर यदि आप रैखिक समीकरणों के साथ काम करते हैं। आपको बस यही करना है और समीकरण को हल करना है। यदि यह अपने मानक रूप (एएक्स + बाय = सी) में एक रैखिक प्रणाली है, तो आप केवल एक, बी और सी: y = (c-ax) / बी की जगह या आप दूसरी विधि का उपयोग कर सकते हैं, निम्न समीकरण लिख सकते हैं। यदि समीकरण ढलान के एक छोर के रूप में होते हैं, तो आपके पास पहले से फ़ॉर्म y = होगा।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 2
    2
    कैलकुलेटर में समीकरण दर्ज करें Y = बटन दबाएं, जो आमतौर पर ऊपर बाईं ओर स्थित बटन है, और पहले कम समीकरण y1 दर्ज करें, और दूसरा कम समीकरण y2 दर्ज करें। चूंकि आप केवल इस विधि के साथ 2 चर का उपयोग कर सकते हैं, आपको 2 से अधिक समीकरणों की आवश्यकता नहीं होगी। यदि y = के बजाय आपके पास कुछ और है, तो सुनिश्चित करें कि आप "मोड" बटन दबाकर फ़ंक्शन मोड में हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि यह चालू है समारोह।
  • Video: TI-84 - समीकरणों के सिस्टम को सुलझाने

    समीकरणों के सिस्टम्स के समाधान के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग शीर्षक चित्र 3
    3
    सुनिश्चित करें कि सभी निशान बंद हैं और अन्य समीकरण साफ़ हैं I एक TI83 पर, ट्रेस जलाई मेनू में हाइलाइट किया जाता है और =। अगर वहाँ एक है, तो बस उस पर कर्सर ले जाएं और Enter दबाएं। ग्राफ़ के लिए कोई अन्य समीकरण नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए आपको स्क्रीन पर नीचे भी जाना चाहिए और = यदि हैं, तो आपके पास दो विकल्प हैं:
  • यदि आपको बाद के लिए समीकरण की आवश्यकता है, तो कर्सर को साइन करें = और उसे अचयनित करने के लिए Enter दबाएं। केवल हस्ताक्षर के साथ प्रविष्टियां ही छपी होंगी = हाइलाइट किया गया, लेकिन समीकरण अभी भी वहां होंगे यदि आपको उनकी आवश्यकता है। समीकरण को फिर से ग्राफ़ करने के लिए, कर्सर को चिन्ह पर ले जाएं = और इसे उजागर करने के लिए Enter दबाएं।
  • यदि आपको बाद में समीकरण की आवश्यकता नहीं है, तो कर्सर को प्रविष्टि में स्थानांतरित करें (हस्ताक्षर न करें =) और साफ़ करें दबाएं। आप बाद के समीकरण को पुनः प्राप्त नहीं कर पाएंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करने से पहले इसे समाप्त करना चाहते हैं।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 4
    4
    एक उपयुक्त खिड़की चुनें। लगता है कि परिणाम कैसा होगा आप परिणाम स्क्रीन पर दिखाया जाना चाहते हैं। बटन दबाएं विंडो, जो आमतौर पर y = बटन से ऊपर है एक्सएमन आपके अनुमान से काफी कम होगा और एक्सएमएक्स काफी अधिक होना चाहिए। फिर, अपने वाई = के बारे में चिंता करने की बजाय, बटन दबाएं ज़ूम जो दाईं ओर है खिड़की और नीचे जाओ ZoomFit और Enter दबाएं कुछ सेकंड में आप स्क्रीन पर ग्राफ़िक देखेंगे। यदि आप ग्राफिक्स के चौराहे को नहीं देख सकते हैं, तब तक विंडो समायोजित करें जब तक आप इसे देख नहीं सकें।
  • समीकरणों के सिस्टम्स के समाधान के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    ग्राफिक्स के चौराहे को ढूंढें प्रेस दूसरा और फिर मेनू पर जाने के लिए ड्रा गणना। प्रतिच्छेदन में नीचे जाएं और Enter दबाएं यह आपको पहले वक्र के लिए पूछेगा (पहले वक्र?)। सुनिश्चित करें कि कर्सर ग्राफ में से एक पर है और Enter दबाएं तब वह आपको दूसरी वक्र के बारे में पूछेगा (दूसरी वक्र?), सुनिश्चित करें कि कर्सर दूसरे ग्राफिक पर है और Enter दबाएं फिर वह आपको अनुमान लगाएगा (लगता?)। समीकरणों के साथ ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है कि एक बार फिर एक बार फिर से प्रवेश करें दबाकर। यदि वे एक ही पृष्ठ पर दो बार प्रतिच्छेद करते हैं, तो उस मान को दर्ज करें जिसमें वे मान x के करीब हैं, जिसमें वे एक दूसरे को छेदते हैं (आप चरण 4 के लिए एक्स के अनुमानित मूल्य का उपयोग कर सकते हैं), या कर्सर को उस स्थान के निकट ले जाएं जहां वे एक दूसरे को छेदते हैं। याद रखें: यह सही नहीं होना चाहिए, क्योंकि कैलकुलेटर केवल आपके लिए सही प्रतिच्छेदन बिंदु खोजने का प्रयास करता है यह एक सटीक संख्या होने की आवश्यकता नहीं है ग्राफिक्स स्क्रीन पर नेविगेट करने के लिए:
  • ग्राफिक्स के बीच स्विच करने के लिए ऊपर और नीचे बटन दबाएं यह नहीं एक्स का मान बदल जाएगा
  • बाएं और दाएं बटन दबाएं एक्स के वैल्यू में बदलाव बढ़ेगा, जबकि वाई का परिवर्तन एक्स के मान के अनुसार होगा, इसलिए कर्सर तेजी से या धीमी गति से बढ़ सकता है जैसा मामला हो सकता है।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 6



    6
    समाधान नीचे लिखें स्क्रीन के निचले भाग में कैलकुलेटर को "एक्स = एक नंबर" और "y = एक नंबर" कहना चाहिए। वहां आपके पास समाधान है वांछित सटीक के साथ इसे नीचे लिखें
  • विधि 2

    मैट्रिक्स का उपयोग करना (चर पर कोई सीमा नहीं, केवल रैखिक)
    समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 7
    1
    समीकरण को मानक रूप में परिवर्तित करें। इस पद्धति के लिए काम करने के लिए, समीकरण Ax + By + Cz के रूप में रैखिक होना चाहिए ... = एफ। ढलान प्रतिच्छेदन फार्म (y = mx + b) में समीकरणों के लिए, इस सूत्र में स्थिरांक दर्ज करें: y-mx = b। अन्य रूपों के लिए, सभी चर को बाईं तरफ और स्थिरांक को सही और सरल बनाएं। अंतिम मैट्रिक्स की व्याख्या करने के क्रम में चर को क्रम में याद रखें।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को सुलझाने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 8

    Video: कैसे आपका ग्राफ़िक कैलक्यूलेटर का प्रयोग करने के लिए समीकरण समस्याओं का सिस्टम का समाधान करने के लिए

    2
    मैट्रिक्स एडिटर पर जाएं। TI83 पर, कुंजी अनुक्रम "2" है, फिर मैट्रिक्स स्क्रीन दर्ज करने के लिए "x"। अन्य कैलकुलेटर में, शब्द देखें मैट्रिक्स। कर्सर को दाईं ओर ले जाएं, जब तक कि आप संपादन स्क्रीन पर नहीं पहुंच जाते। एक मैट्रिक्स के नीचे जाओ जो उपयोग में नहीं है और Enter दबाएं।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 9
    3
    डेटा दर्ज करें शीर्ष पर देखें कर्सर संख्या पर होना चाहिए, फिर एक संकेत होना चाहिए एक्स दूसरे नंबर के द्वारा पीछा किया पहली संख्या मैट्रिक्स में पंक्तियों की संख्या से मेल खाती है, और दूसरी कॉलम की संख्या से मेल खाती है। पंक्तियों में चर की संख्या, और चर की संख्या और कॉलम में 1 लिखें। प्रत्येक संख्या दर्ज करने के बाद Enter दबाएं। एक बार जब आप पंक्तियों और स्तंभों की संख्या दर्ज कर लेते हैं, तो आप डेटा भाग तक पहुंच जाएंगे। नीचे आप उस कक्ष के निर्देशांक देखेंगे जो आप दर्ज करेंगे। पहली संख्या पंक्ति संख्या से मेल खाती है और दूसरा नंबर स्तंभ संख्या से मेल खाती है। सुनिश्चित करें कि पंक्ति स्तंभ में 1 के पास पहले समीकरण से होना चाहिए, 2 के साथ कुछ भी दूसरा है, आदि। सुनिश्चित करें कि एक चर के सभी गुणांक समान कॉलम में हैं डेटा दर्ज करने के लिए, पहले समीकरण का प्रथम गुणांक लिखिए (गुणांक उस संख्या से है, जो चर के पहले होता है), फिर दूसरा गुणांक, फिर तीसरा, आदि। पंक्ति में अंतिम संख्या समीकरण के दाहिनी ओर स्थिर होना चाहिए। प्रत्येक नंबर टाइप करने के बाद Enter दबाएं एक पंक्ति के अंत में, अगली पंक्ति पर जाने के लिए Enter दबाएं इस तरह से प्रत्येक पंक्ति में समीकरण लिखें
  • समीकरणों के सिस्टम्स के समाधान के लिए एक ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 10
    4
    समाधान खोजें संपादक को छोड़ दें TI83 presona में दूसरा और फिर हटाएँ। "साफ़" को दबाए जाने के बजाय "छोड़ें" बटन का उपयोग करें या आप उस डेटा को हटा देंगे जिसमें कर्सर था होम स्क्रीन से, मैट्रिक्स स्क्रीन पर जाएं (संपादक नहीं) और जब तक आप मेनू तक नहीं पहुंच जाते, तब तक कर्सर को सही स्थान पर ले जाएं गणित। तब तक उतरना रेफरी (सुनिश्चित करें कि आप नहीं जाते हैं गलती से रेफरी) और एंटर दबाएं मैट्रिक्स स्क्रीन पर वापस जाएं, लेकिन इस समय बस मैट्रिक्स पर जाएं जहां आपने डेटा दर्ज किया और Enter दबाएं। होम स्क्रीन को कहना चाहिए रेफरी ([मैट्रिक्स का नाम] परिणामस्वरूप मैट्रिक्स प्राप्त करने के लिए Enter दबाएं। परिणाम दूर दाएं स्तंभ में होगा ऊपरी संख्या पहले चर से मेल खाती है, दूसरी वैरिएबल के बाद आने वाली संख्या आदि।
  • युक्तियाँ

    • कुंजी अनुक्रम कैलकुलेटर मॉडल पर निर्भर करते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, TI83 के साथ TI83 काम के लिए प्रमुख अनुक्रम और प्लस और रजत संस्करण सहित सभी संस्करणों के साथ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com