ekterya.com

ग्राफिक्स कैसे पढ़ा जाए

रैखिक और बार ग्राफ़ दो या अधिक डेटा सेट और उनके अंतर्संबंधों का प्रतिनिधित्व करने के दृश्य तरीके हैं। दूसरे शब्दों में, ग्राफ़िक्स ऐसी छवियां हैं जो दिखाती हैं कि एक चीज़ के संबंध में एक और परिवर्तन क्या होता है। ग्राफिक्स को ठीक से पढ़ना सीखना यह है कि कौन सा डेटा एक साथ चलता है।

चरणों

छवि का शीर्षक, आलेख पढ़ें चरण 1
1
पहचानें कि ग्राफ क्या दर्शाता है अधिकांश रेखांकन एक स्पष्ट पहचान एक्स तत्व है, ग्राफ़ के क्षैतिज अक्ष के साथ वितरित किया जाता है, और ग्राफ़ के ऊर्ध्वाधर अक्ष पर वितरित एक स्पष्ट रूप से पहचानी गई Y तत्व है।
  • ग्राफ़ के शीर्षक को यह भी समझा जाना चाहिए कि इसके बारे में क्या है।
  • रीड ग्राफ़्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: web design क्या है और कितने प्रकार से होती है

    प्रत्येक ग्राफ़िक तत्व के पैमाने की जांच करें यह रेखीय और बार ग्राफ दोनों के लिए लागू होता है
  • उदाहरण के लिए, आप एक चार्ट दिखाता है कि कितनी सामन कुछ ही महीनों में पिछले साल के लिए विशिष्ट स्ट्रीम लिए वापस आ गए देख रहे हैं, ग्राफ के Y- अक्ष में प्रत्येक वेतन वृद्धि सैकड़ों, हजारों या दसियों प्रतिनिधित्व के सामन regresan- के हजारों क्या पैमाने वहाँ नहीं पता जब तक आप चार्ट की समीक्षा नहीं करते हैं तब तक क्या आवेदन करें



  • चित्र रेड ग्राफ्स चरण 3 शीर्षक
    3
    ग्राफ़ के तत्व को ढूंढें जिसे आप चाहते हैं की जानकारी।
  • उदाहरण के लिए, आप जानना चाह सकते हैं कि पिछले साल अगस्त के दौरान प्रश्न में धारा में कितने सामन वापस लौट आए थे। तो आपको ग्राफ के क्षैतिज अक्ष पर तब तक पढ़ना चाहिए जब तक आप पाते नहीं हो अगस्त।
  • कालानुक्रमिक तत्व, जैसे दिन, सप्ताह, महीनों या वर्षों, लगभग हमेशा क्षैतिज अक्ष पर सूचीबद्ध होते हैं (एक्स)। मात्रा माप आमतौर पर ऊर्ध्वाधर अक्ष पर सूचीबद्ध होते हैं (वाई)।
  • रीड ग्राफ़्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: बोलकर कैसे लिखें ! google voice typing in hindi ! बोलकर लिखने वाला एप्स

    सीधे ऊपर डेटा पढ़ें अगस्त, जब तक आप किसी लाइन या रेखा को लाइन ग्राफ़ में नहीं देखते, या जब तक आप किसी बार की नोक नहीं पाते, यदि यह बार ग्राफ है तब बाईं ओर डेटा पढ़िए जब आप वाई अक्ष तक पहुंचते हैं। आप जितनी राशि को छेदते हैं वह अगस्त में सैल्मन की वापसी का माप होगी।
  • इसलिए यदि आप पॉइंट, अगस्त साल्मन के लिए पट्टी की रेखा या टिप पर जाते हैं, और आपने पढ़ा है कि बाएं पहुंच पर 10,000, आप जानते होंगे कि अगस्त में 10,000 सैल्मन वापस आए यदि आप एक बिंदु पर आते हैं जो ग्राफ़ के दो लेबल की वृद्धि के बीच है, तो आपको उस स्थान के आधार पर अनुमान लगा देना होगा जो माप का स्थान है। उदाहरण के लिए, यदि आप 10,000 से 15,000 बीच के बीच मिलते हैं, तो आप सुरक्षित अनुमान लगा सकते हैं कि सही संख्या लगभग 12,500 है
  • युक्तियाँ

    • रेखा ग्राफ़ में स्पष्ट जानकारी देने का एक तरीका है जो बार ग्राफ़ के पास नहीं है। रेखा के झुकाव, जो प्रत्येक ग्राफ़ के साथ जोड़ता है, परिवर्तन की दर को इंगित करता है। एक पंक्ति जो अचानक नीचे जाती है, उदाहरण के लिए, यह दिखाती है कि सैलून का रिटर्न एक महीने से दूसरे तक समान रूप से घट गया। और एक पंक्ति जो धीरे-धीरे बढ़ती है, वह धीरे-धीरे वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है।
    • अगर ग्राफ़ दो से अधिक तत्वों से संबंधित है, तो अतिरिक्त सेट डेटा आमतौर पर एक्स (क्षैतिज) अक्ष को सौंपा जाता है। भ्रम से बचने के लिए अक्सर अतिरिक्त डेटा के अतिरिक्त सेट को एक और रंग के साथ रखा जाता है। तो अगर आप एक समय में एक वर्ष से अधिक के लिए कई महीनों से सामन के रिटर्न की तुलना करना चाहते हैं, तो आप ही ग्राफ पर लेकिन एक अलग रंग के साथ प्रत्येक वर्ष के रिटर्न साजिश सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com