ekterya.com

कैसे एक ग्राफ बनाने के लिए

ग्राफिक्स डेटा और संख्याओं का दृश्य प्रतिनिधित्व देने का एक शानदार तरीका है, खासकर जब आप एक दूसरे से दो या अधिक तुलना करना चाहते हैं इससे आप और अन्य लोगों के लिए समझ और स्पष्टीकरण की सुविधा मिल सकती है अपने ग्राफिक्स को बनाने के तरीके के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के ग्राफिक्स का बुनियादी विवरण और उनका उपयोग कैसे किया जाता है, इसके बारे में बहुत उपयोगी जानकारी पाने के लिए रखें।

चरणों

विधि 1
अपने ग्राफ को ड्रा और नाम दें

एक ग्राफ़ चरण बनाएं
1
ग्रिड बनाएं आपकी ज़रूरत के लिए पहली चीज आपके ग्राफ को आकर्षित करने के लिए एक ग्रिड है। आप या तो एक ग्राफ़ पेपर खरीद सकते हैं या खुद को किसी शासक का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि लाइनें सीधे और समरूप स्थान पर हैं I उन ग्राफ के लिए उनके पास एक उचित पृथक्करण होना चाहिए, जिसे आप बनाना चाहते हैं।
  • आप एल-आकार या टी-आकार के अक्षों के साथ एक ग्राफ बना सकते हैं। यह तब निर्भर करता है जब आपको नकारात्मक मूल्य दिखाने की आवश्यकता हो। क्षैतिज भाग, एल या टी का कोई भी आपका मुख्य अक्ष होगा, या आपके मूल्यों के लिए आधारभूत होगा क्षैतिज रेखा एक्स अक्ष है, जबकि ऊर्ध्वाधर रेखा y अक्ष है।
  • एक ग्राफ़ चरण 2 बनाओ चित्र बनाएं
    2
    कुल्हाड़ियों के मूल्यों को तय करना आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि एक्स-अक्ष और y- अक्ष पर क्या होगा। यह उस डेटा के प्रकार पर निर्भर करेगा जो आप प्रदर्शित करना चाहते हैं। दोनों को सहसंबंध होना चाहिए और उस डेटा को ठीक से प्रस्तुत करना चाहिए जो आप दिखाना चाहते हैं। अक्षों के मूल्यों को बढ़ाने के रूप में प्रत्येक अक्ष को एक मान और परिवर्तन अंतराल को समान रूप से असाइन करें
  • एक आम उदाहरण हो सकता है कि एक्स-अक्ष समय का प्रतिनिधित्व करता है और y- अक्ष उस समय का प्रतिनिधित्व करता है जो समय के साथ बदलता है।
  • एक ग्राफ़ चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    रिक्त स्थान के साथ सावधान रहें आपके द्वारा प्रतिनिधित्व करने के लिए आवश्यक डेटा को ध्यान से देखकर आपको वेतन वृद्धि निर्धारित करने के लिए सावधान रहना चाहिए। अपनी सारी जानकारी स्पष्ट रूप से दिखाने के लिए पर्याप्त स्थान रखने की कोशिश करें। दोनों अक्षरों को आपके द्वारा दिखाने के लिए आवश्यक अंतिम डेटा से परे जाना चाहिए।
  • Video: हल्ला बोल | Narendra Modi बनाम Rahul Gandhi; किसका ग्राफ बड़ा, किसका गिरा?




    विधि 2
    डेटा दर्ज करें

    एक ग्राफ़ चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक बार ग्राफ़ बनाएं बार ग्राफ़, आमतौर पर दिखाता है कि किसी अन्य वस्तु की तुलना में कितना एक वस्तु मौजूद है, इसे बनाना आसान है और विभिन्न आकारों के ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज आयताकारों की एक श्रृंखला की तरह दिखता है। Y- अक्ष को इंगित करना चाहिए कि उस चीज़ की कितनी चीज़ है और एक्स-अक्ष को वह दर्शाया जाना चाहिए जो आप माप रहे हैं (यदि आप आयतों को ऊर्ध्वाधर बनाना चाहते हैं)। यदि आप चाहते हैं कि वे क्षैतिज हो, तो प्रत्येक अक्ष पर किस तरह के डेटा चलाए जा रहे हैं?
    • हिस्टोग्राम एक विशेष बार ग्राफ है जो डेटा के वितरण को दिखाने के लिए बनाया गया है। इस प्रकार के ग्राफ में, दोनों अक्षों के संख्यात्मक मान हैं, क्योंकि मूल्यों को भी मापा जाएगा।
  • एक ग्राफ़ चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक रेखीय ग्राफ इस प्रकार का ग्राफ डेटा को ऐसे बिंदुओं के रूप में दिखाता है, जो किसी रेखा से जुड़े होते हैं। उदाहरण के लिए, समय के साथ एक विशेष चर परिवर्तन, जैसे कि वजन, ऊंचाई, वेतन या किसी कंपनी की आय, यह दिखाने के लिए उपयोगी है।
  • एक क्षेत्र ग्राफ़ एक विशेष रैखिक ग्राफ है, जो एक ग्राफ में इन परिवर्तनों के कई सेट को दिखाता है ताकि यह तुलना करना आसान हो सके। प्रत्येक पंक्ति के नीचे का क्षेत्र अलग-अलग रंगों से भरा होना चाहिए। यह लोगों को आसानी से देखने के लिए कि कौन सा डेटा सेट अधिक नकारात्मक या सकारात्मक था। इन आलेखों में इस्तेमाल किए गए डेटा का एक उदाहरण औसत घर की कीमतों में 3 अलग पड़ोस में समय के साथ परिवर्तन है।
  • एक ग्राफ़ बनाना चरण 6 चित्र
    3

    Video: How to determine the degree and leading coefficient given the graph of a polynomial

    एक पाई चार्ट बनाएं यह एक पाई चार्ट होता है जो एक वृत्त से बना होता है, रंगों के वर्गों द्वारा विभाजित होता है जो व्यक्तिगत रूप से कुछ डेटा का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन वर्गों या स्लाइसों के आकार के सापेक्ष वे जानकारी प्रतिनिधित्व करते हैं इन प्रकार के ग्राफ्स यह दिखाने के लिए उपयोगी हैं कि कैसे एक पूरे अपने अलग-अलग हिस्सों के अनुसार बना है और उनकी तुलना एक दूसरे से करते हैं। हाथ से खींचना मुश्किल है, तथापि, आपको पूरे के प्रतिशत दर्शाने के लिए आवश्यक कोणों की गणना करने में सक्षम होना चाहिए। आकर्षित करने के लिए ट्रांसपोर्टर की आवश्यकता होती है, हालांकि कई कंप्यूटर प्रोग्राम और वेबसाइटें हैं जो आपके द्वारा डेटा डालते समय आपके लिए ग्राफ़ कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक चार्ट चार्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं कि एक क्लास में कितने लोग एक विशिष्ट जातीयता से हैं या किस तरह के कॉलेजों या नौकरियां वे स्नातक होने के बाद एक निश्चित हाई स्कूल में देख रहे हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com