ekterya.com

पोस्टर कैसे डिज़ाइन करें

पोस्टर एक महान दृश्य सहायता हैं आप विज्ञापन, घोषणाओं या बस जानकारी साझा करने के लिए पेशेवरों का उपयोग कर सकते हैं। पोस्टर का डिज़ाइन बहुत महत्वपूर्ण है, विशेषकर यदि आप इसे मौखिक प्रस्तुति को जोड़ने के लिए दृश्य सहायता के रूप में उपयोग करने जा रहे हैं। रंगों, छवियों और उपयुक्त स्रोतों का उपयोग करना, और उनके बीच एक निश्चित संतुलन प्राप्त करना, आप एक असाधारण और यादगार पोस्टर डिजाइन करने में सक्षम होंगे।

चरणों

भाग 1
रंग योजना चुनें

Video: LEARN PHOTOSHOP 18 || बैनर कैसे डिज़ाइन करे HOW CAN DIGAIN BANNER IN PHOTOSHOP #MarwadiSong

छवि शीर्षक चित्र पोस्टर चरण 1
1
अपने पोस्टर नेत्रहीन आकर्षक बनाएं अपने पोस्टर में रंगों को जोड़ने का मतलब यह है कि उसे नेत्रहीन रूप से अपील करना है: इसे दर्शकों के ध्यान आकर्षित करना चाहिए बहुत अधिक रंग भ्रमित करता है आपको केवल जरूरत है पोस्टर के विषय पर जोर देना और अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए एक या दो उच्चारण रंग का उपयोग करना।
  • डिज़ाइन पोस्टर्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    संदेश और दर्शकों को समझें यदि आप एक थीम वाले पोस्टर बनाने जा रहे हैं, तो रंग का उपयोग करें जो थीम से मेल खाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप स्तन कैंसर के बारे में एक प्रस्तुतीकरण करने जा रहे हैं, तो रंग गुलाबी और उचित छाया का उपयोग करना सुनिश्चित करें। दर्शकों को यह देखेंगे और आपका ध्यान कैप्चर करेंगे क्योंकि यह परिचित होगा
  • Video: देवी गीत II नवरात्रि II एल्बम का ► पोस्टर डिजाइनिंग सीखे Full Poster Designing Tutorial 8651442883

    छवि पोस्ट शीर्षक पोस्टर पोस्टर पोस्टर
    3
    गहरे रंग के फ़ॉन्ट्स का उपयोग करें एक हल्के रंग की पृष्ठभूमि और काले रंग का पाठ वाला पोस्टर बनाएं न केवल यह स्याही की एक बड़ी रकम बचाता है, यह दर्शकों के पढ़ने के लिए भी आसान होगा।
  • भाग 2
    उपयोगी छवियों का उपयोग करें

    डिज़ाइन पोस्टर्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप से पूछें कि क्या आपकी छवियां वास्तव में उपयोगी हैं आपके पास अपने पोस्टर पर सीमित स्थान होगा ताकि आप इसे बुद्धिमानी से उपयोग कर सकें। यदि आप छवियों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आकार, आरेख, रेखांकन या तालिकाओं को पढ़ने में आसान होना बेहतर है, जो आपके विचारों को स्पष्ट करने में मदद करता है।
    • ग्राफिक्स एक पोस्टर के लिए एक उत्कृष्ट मदद कर रहे हैं वे रंग के ब्लॉक जोड़ने का एक अच्छा तरीका है और साथ ही आपके विचारों के लिए एक दृश्य विवरण प्रदान करते हैं।
    • क्लिप आर्ट लगभग कभी भी ऐसे विचारों को नहीं दिखाता है जो आप पोस्टर में संवाद करने का प्रयास करते हैं। आपकी मदद करने के लिए अन्य प्रकार की छवियों को चुनें।
  • डिज़ाइन पोस्टर्स का शीर्षक चित्र 5
    2
    अपनी छवियां उद्धृत करें सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग की जा रही छवियां सार्वजनिक डोमेन में हैं तथ्य यह है कि आप उन्हें Google से कॉपी कर सकते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें स्वतंत्र रूप से उपयोग कर सकते हैं यदि आप यहां से एक छवि का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अपने पोस्टर पर उचित उद्धरण पोस्ट करना सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पोस्टर पोस्टर 6
    3
    अपनी छवियों के लिए उपयुक्त आकार निर्धारित करें यह अच्छा होगा यदि आपके ग्राफिक्स को कम से कम 1.5 मीटर की दूरी से आसानी से पढ़ा जा सके। इसका मतलब है कि इसका आकार 12 सेमी से कम 18 सेमी तक नहीं होना चाहिए। यह भी अच्छा होगा कि ग्राफिक्स पूरे पोस्टर पर कब्जा न करें: पोस्टर का महत्वपूर्ण हिस्सा टेक्स्ट है दोनों के बीच एक अच्छा संतुलन बनाए रखें
  • डिज़ाइन पोस्टर्स शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4



    एक पर्याप्त स्वभाव का उपयोग करें पाठ पर छवियों को ओवरले न करें लेकिन उन्हें स्पष्टीकरण के पाठ के पास रखें। बड़ी खाली जगह भरने के लिए छवियों का उपयोग न करें। सभी छवियों में एक उद्देश्य होना चाहिए।
  • भाग 3
    स्रोत चुनें

    डिज़ाइन पोस्टर्स स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: पोस्टर,बैनर बनाये 5 मिनिट मे मोबाइल से ! By apna chambal

    1
    शैलियों को जानें अधिकांश पाठ के लिए आपको एक सरल, स्वच्छ और पेशेवर स्क्रिप्ट का उपयोग करना चाहिए एक कंप्यूटर में सेरिफ़ फोंट हैं, जैसे कि टाइम्स न्यू रोमन या पलटिनो इन फोंट को पढ़ने में आसान है, खासकर यदि वे आकार में छोटे हैं आपके पास बिना सेरिफ़, कॉमिक सन्स या हेल्वेस्टिका जैसे बिना सेरिफ़ फोंट का उपयोग करने का विकल्प भी है। आप अपने पोस्टर और अधिक दृश्य अपील देने के लिए इन स्रोतों (संयम में) का उपयोग कर सकते हैं।
    • उन्हें मिलाएं इससे आप जानकारीपूर्ण पाठ के खिताब को अलग-थलग करने में मदद करेंगे, और इस तरह से आपके खिताब और भी अधिक खड़े होंगे।
    • यदि आप किसी कंप्यूटर स्रोत के बजाय पांडुलिपि का उपयोग करने जा रहे हैं, तो लेखन शैली को मिलाएं ताकि आपके पोस्टर को और अधिक दिलचस्प लगे।
  • डिजाइन पोस्टर शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    नियम लागू करें "KISS" (अंग्रेजी से इसे कम और सरल रखें: "इसे कम और सरल बनाओ!")। यह सुविधाजनक नहीं है कि पोस्टर इतने सारे शब्दों से दूषित होते हैं यदि आप बहुत सारे शब्दों का प्रयोग करते हैं, तो लोग इसे पढ़ने के लिए परेशान नहीं करेंगे। पोस्टर में मुख्य विचारों का प्रतिनिधित्व करना और दृश्य सहायता के रूप में इसे प्रयोग करने के बजाय अपनी मौखिक प्रस्तुति को गहरा करना बेहतर है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पोस्टर पोस्टर 10
    3
    टेक्स्ट को उपयुक्त आकार बनाएं चित्रों के साथ, पत्र 1.5 मीटर की दूरी से स्पष्ट होना चाहिए।
  • शीर्षक: 72 अंक या अधिक
  • नाम और उपशीर्षक: 48 अंक पत्र
  • कथा पाठ: 24 अंक या अधिक के पत्र
  • भाग 4
    पोस्टर के तत्वों के बीच एक संतुलन खोजें

    छवि शीर्षक चित्र पोस्टर चरण 11
    1
    सबसे महत्वपूर्ण जानकारी हाइलाइट करें छवियों और रंगों के सेट के साथ आपके पोस्टर के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को हाइलाइट करें इस प्रकार, दर्शकों का ध्यान पोस्टर के उस हिस्से पर केंद्रित होगा।
  • छवि पोस्ट शीर्षक पोस्टर पोस्टर 12
    2
    दर्शकों के साथ जुड़ें यदि आपके दर्शकों को युवा लोगों की भीड़ होगी, तो यदि आप अपने दर्शकों को बड़े लोगों और पेशेवरों का एक समूह बनाते हैं तो आप इसका इस्तेमाल करने वाले कठोर रंगों और विभिन्न स्रोतों का उपयोग करना बेहतर होगा। यह आपके लिए उतना ही उतना ही होगा जितना पोस्टर के लिए। यदि आप बच्चों के लिए किसी खिलौने के सुरक्षा उपकरणों को दिखाना चाहते हैं, तो कार्य प्रस्तुति में चीजों को समझाने के लिए टेबल या ग्राफ का उपयोग करें या क्रिएटिव वर्णों का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक चित्र पोस्टर 13 चरण
    3
    1/3 का नियम याद रखें - 2/3 आपके पोस्टर के 1/3 रिक्त स्थान पर कब्जा कर लिया जाना चाहिए। 2/3 को टेक्स्ट और छवियों पर कब्जा कर लिया जाना चाहिए। यह अनुपात आपके दर्शकों के लिए एक सौहार्दपूर्ण सुखदायक संतुलन बनाता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने पोस्टर पर एक पहचान चिह्न शामिल करने के लिए मत भूलना। आपके लोगो, कंपनी का नाम शामिल करें या कंपनी के रंगों को शामिल करें ताकि वफादार ग्राहक आपके पोस्टर्स को पहचान सकें और अंत में आपकी कंपनी के लिए अधिक ठोस छवि बना सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com