ekterya.com

अपना स्वयं का विज्ञापन पोस्टर कैसे बनाएं

यद्यपि हाल के वर्षों में विज्ञापन बहुत ही तकनीकी बन गए हैं, विज्ञापन पोस्टर अभी भी विपणन का एक लोकप्रिय और प्रभावी रूप है। चाहे आप एक स्टोर खोल रहे हों, अपने बैंड के साथ एक कॉन्सर्ट दे या राजनीतिक प्रचार कर रहे हों, अच्छा विज्ञापन पोस्टर सफल होने का एक शानदार तरीका हैं। हालांकि विज्ञापन पोस्टर डिजाइन करने में बहुत अधिक काम होता है, आप निश्चित रूप से अपने आप ही एक बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रारंभ

Video: प्रधानमंत्री जी से संपर्क कैसे करे । How to Contact Narendra Modi ji PM mobile number

अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
निर्णय लें कि विज्ञापन पोस्टर में आपको कौन सी जानकारी दी जाएगी। यह पहलू विशेष रूप से उस पर निर्भर करेगा जो आप विज्ञापन करने जा रहे हैं। यदि आप अपने स्टोर या व्यापार को विज्ञापित करने जा रहे हैं, तो आपको अपना स्थान, ध्यान के घंटे और संपर्क जानकारी शामिल करनी होगी। यदि आप किसी समूह या किसी संगठन का विज्ञापन करने जा रहे हैं, तो आपको इसमें शामिल होना चाहिए कि बैठक कब और कहाँ होगी। आपको कोई भी जानकारी प्रदान करनी चाहिए जो आपके विज्ञापन पोस्टर के दर्शकों को जानना चाहिए।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    तय करें कि जनसंख्या किस क्षेत्र को आप संबोधित करने जा रहे हैं किसी भी प्रकार के विज्ञापन के लिए आपका बाजार जानना महत्वपूर्ण है अपने बाजार को समझना यह निर्धारित करेगा कि आप अपने विज्ञापन पोस्टर कैसे बनाएंगे, साथ ही साथ आप अपने विज्ञापन कैसे प्रसारित करेंगे। उदाहरण के लिए: यदि आप स्नातक छात्रों के लिए टेक्स्ट सुधार सेवा का विज्ञापन करने जा रहे हैं, तो शब्द "थीसिस" शब्द की तुलना में अधिक ध्यान प्राप्त कर सकते हैं "कसौटी"। निर्णय लें कि जनसंख्या का क्या प्रमुख क्षेत्र है और वाक्यांशों, ग्राफिक्स और अन्य डिजाइन रणनीतियों की खोज करें जो आपके लक्षित दर्शकों का ध्यान आकर्षित करते हैं।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    निर्णय लें कि आप अपने विज्ञापन पोस्टर को कहां रखेंगे। इस पहलू के भाग का निर्णय लिया जाएगा जब आप जनसंख्या के क्षेत्र की जांच करेंगे, जिसके लिए आप जाना होगा। उदाहरण के लिए, आपको अपने रॉक या पंक बैंड से एक डेकेयर में फ्लायर नहीं डालना चाहिए। हालांकि, स्थान आपके पोस्टर के डिज़ाइन को प्रभावित करता है। जब आप तय करते हैं कि आपका लक्षित आबादी किस स्थान पर है, तो अंतरिक्ष की जांच करें।
  • पता लगाएं कि आप अपने विज्ञापन पोस्टर को कहां रख सकते हैं ताकि लोगों की सबसे बड़ी संख्या इसे देख सकें। यह भी ध्यान रखें कि उच्च यातायात, जैसे कि गलियारे के स्थानों में विज्ञापन पोस्टर, उन स्थानों की तुलना में कम ध्यान आकर्षित करते हैं जहां लोग इंतजार करते हैं। उदाहरण के लिए, बस स्टॉप एक ऐसी जगह है जहां लोगों को प्रतीक्षा करनी पड़ती है और उनके आसपास क्या पढ़ा जाता है। ऐसा होने की संभावना है कि लोग एक स्कूल के गलियारे में एक से एक बस स्टॉप पर एक दृश्य विज्ञापन पोस्टर के बारे में अधिक जानकारी देंगे।
  • क्षेत्र के रंगों और प्रकाश को देखें अपने पोस्टर को नकल करने के बजाय बाहर खड़े होना चाहिए, इसलिए रंगों और डिजाइनों का चयन करें जो आसपास के वातावरण के विपरीत हैं।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    तय करें कि आप विज्ञापन पोस्टर के साथ क्या संदेश देना चाहते हैं। विज्ञापन में एक विशेष उत्पाद या समूह के बारे में एक विचार व्यक्त करना शामिल है उदाहरण के लिए, बियर विज्ञापनों में, उत्पाद आम तौर पर मज़ा और घर छोड़ने से संबंधित है आप अपने दर्शकों को अपने विज्ञापन पोस्टर से संबंधित करने के लिए क्या करना चाहते हैं, इसके बारे में निर्णय लें। यदि आप अपनी दुकान के लिए विज्ञापन पोस्टर बनाने जा रहे हैं, तो आपको शायद मुस्कुराते हुए लोगों की तस्वीरें दिखाना चाहिए, जब वे यह दिखाते हैं कि आपकी दुकान एक ऐसी जगह है जो अच्छी भावनाओं से संबंधित है।
  • Video: How To Open ApnCSC Avdhan Coaching centre और 20000 से 50000 रुपए कमाए

    भाग 2
    अपने विज्ञापन पोस्टर को डिज़ाइन करें

    अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    विज्ञापन पोस्टर के आवश्यक भागों को जानें एक निबंध की तरह, विज्ञापन पोस्टर के दो हिस्से हैं: शीर्षक, शरीर और हस्ताक्षर। एक अच्छा विज्ञापन पोस्टर डिजाइन करने के लिए, इन तीन घटकों को ठोस और आकर्षक बनाएं
    • हेडर: यह वह हिस्सा है, जिसे पाठक का ध्यान आकर्षित करना चाहिए। आम तौर पर यह हिस्सा सबसे बड़ा फ़ॉन्ट के साथ विज्ञापन पोस्टर के शीर्ष पर स्थित है। संदेश कम होना चाहिए (कम से कम 15 शब्द) या आपका पाठक ऊब हो जाएगा और बाकी को बिना पढ़ेगा। एक अच्छा वाक्यांश बनाने का प्रयास करें जो उत्पाद के बारे में एक संदेश बताता है और पाठक बाकी विज्ञापन पोस्टर को देखना चाहता है।
    • बॉडी: शीर्षक के तहत आपके संदेश को प्रचारित करने वाले एक या दो वाक्य होने चाहिए। ये वाक्यों के शीर्षक से अधिक हो सकते हैं, लेकिन पाठक दिलचस्पी रखने के लिए पर्याप्त है। रीडर को जानकारी प्रदान करने और उनका ध्यान प्राप्त करने के लिए केवल कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को हाइलाइट करें।
    • हस्ताक्षर: उस स्थान पर आपको अपनी कंपनी, स्टोर, समूह या जो भी आप विज्ञापन देने जा रहे हैं उसका नाम रखना चाहिए। सभी प्रासंगिक संपर्क जानकारी जैसे कि आपका पता, फोन नंबर, ईमेल, सोशल मीडिया पेज, वेब पेज और ऑपरेशन के घंटे शामिल करें। यह जानकारी आम तौर पर विज्ञापन पोस्टर के नीचे रखी जाती है।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक कंप्यूटर प्रोग्राम खोजें जो आपके विज्ञापन पोस्टर को डिजाइन करने में मदद करेगा। यद्यपि आप हाथ से एक विज्ञापन पोस्टर आकर्षित कर सकते हैं, विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम के उपयोग से इसे बनाने के लिए कई संभावनाएं खुल सकती हैं। यदि आपके पास एडोब उत्पादों का उपयोग करने का अनुभव है, तो आप एडोब इनडिज़ाइन या इलस्ट्रेटर का उपयोग करना चुन सकते हैं। यदि इन प्रोग्रामों का उपयोग करने में आपके पास बहुत अनुभव नहीं है, तो आप टेम्प्लेट पर आधारित प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि एप्पल पेज्स या आर्टस्कील्स.कॉम वेबसाइट के पोस्टर निर्माता।
  • अपने स्वयं के विज्ञापन पोस्टर चरण 7 को शीर्षक वाली छवि



    3
    डिजाइन एक लोगो यदि आप किसी कंपनी या संगठन का विज्ञापन करने जा रहे हैं, तो आपको लोगो को डिजाइन करने पर विचार करना चाहिए, अगर आपके पास अभी तक कोई नहीं है इस तरह, आप केवल पाठक के ध्यान को नहीं पकड़ पाएंगे, लेकिन आप एक मान्यता प्राप्त ब्रांड बनाने की शुरुआत करेंगे। यदि आपके विज्ञापन पोस्टर आपको सफल बनाते हैं, तो आप अपने लोगो के साथ विज्ञापन पोस्टर भी डिजाइन कर सकते हैं क्योंकि पाठकों को पहले ही पता होगा कि आप क्या विज्ञापन करते हैं। कोका-कोला ब्रांड के शीतल पेय विज्ञापन के इस रूप का उत्कृष्ट उदाहरण है।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने विज्ञापन पोस्टर के लिए एक प्रभावी आकार चुनें। विज्ञापन पोस्टर की बात करते समय सबसे बड़ी बात हमेशा सबसे अच्छी नहीं होती है। भले ही आप यथासंभव बड़े आकार का चयन करने का प्रयास कर रहे हों, ऐसा करने से वास्तव में हानिकारक हो सकता है बड़े विज्ञापन पोस्टर, बहुत महंगा होने के अलावा, यदि आप उन्हें छोटे स्थान पर रख देते हैं तो वे पाठकों को डूब सकते हैं। लोग शायद उसी ऊंचाई के एक विज्ञापन पोस्टर को पढ़ना नहीं चाहते हैं। 28 x 40 सेमी (11 x 17 इंच) के अंदरूनी हिस्सों के लिए विज्ञापन पोस्टर्स आमतौर पर ठीक हैं। इमारतों या बिलबोर्ड पर बड़ी आउटडोर विज्ञापन पोस्टर बुक करें
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कुछ प्रभावी छवियां चुनें विज्ञापन पोस्टर ओवरलोड नहीं होना चाहिए क्योंकि अधिकांश पोस्टर सरल हैं बहुत सारी छवियां डालकर रीडर को डूबता और भ्रमित किया जा सकता है। एक या दो अच्छी छवियों को चुनें, जो वास्तव में आपके संदेश को व्यक्त करते हैं और उन्हें सामने या केंद्र में रखें फिर, छवियों के चारों ओर के शब्दों को डिज़ाइन करने के लिए सुनिश्चित करें कि शब्द किसी भी दृश्य को कवर न करें जो आप पाठकों को नोटिस नहीं करना चाहते हैं।
  • हमेशा उच्च रिज़ॉल्यूशन छवियों का उपयोग करें यद्यपि जब आपके कंप्यूटर पर कम रिज़ॉल्यूशन छवियां सामान्य दिख सकती हैं, तो जब आप उन्हें प्रिंट करते हैं तो वे धुंधली या पिक्सेल लग सकते हैं।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर बनाओ शीर्षक से चित्र 10
    6
    उन रंगों का उपयोग करें जो बाहर खड़े होते हैं कौन से छवियां उपयोग करने का निर्णय लेने के बाद, यह निर्धारित करें कि कौन से रंग उन चित्रों से मेल खाते हैं। पाठ को अधिक उच्चारण करने के लिए रंगीन पेपर का उपयोग करें जो रंग आमतौर पर अच्छे दिखते हैं वे लाल कागज पर सफेद पाठ हैं और पीले पेपर पर काले रंग का पाठ है। हालांकि, नीयन रंगों का उपयोग करने से बचें क्योंकि वे सामान्यतः पाठ को मात देते हैं।
  • रंगों के साथ पागल मत जाओ वही बहुत छवियों का उपयोग करने पर लागू होता है जो रीडर को डूबता है क्योंकि बहुत सारे रंग भी उसे डूब जाते हैं। आम तौर पर, यह पर्याप्त है कि आप ध्यान आकर्षित करने के लिए तीन या चार रंगों का उपयोग करें, लेकिन पाठकों को डूबने के लिए बहुत ज्यादा नहीं।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    उस पाठ का उपयोग करें जिसे काफी दूरी से पढ़ा जा सकता है। याद रखें कि जब लोग आपके विज्ञापन पोस्टर देखते हैं, तो लोगों के लिए गति संभव हो सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि पाठ पठनीय हो। विज्ञापन पोस्टर का मूल्यांकन करते समय, इसे लटकाएं और लगभग 5 मीटर (15 फीट) वापस। अगर आपको पढ़ने में परेशानी होती है, तो पाठ की समीक्षा करने पर विचार करें। आप ऐसा कर सकते हैं पाठ में अक्षरों के आकार को बढ़ाकर, एक अलग रंग या दोनों का उपयोग करके
  • अपने विज्ञापन पोस्टर के लिए केवल तीन अलग-अलग स्रोतों का उपयोग करने का प्रयास करें। हेडर का अक्षर सबसे बड़ा हो सकता है, अगले आकार के शरीर के और हस्ताक्षर के छोटे छोटे हो सकते हैं। विभिन्न आकार के पत्रों का उपयोग करके पाठक को जन्म दिया जा सकता है और संभवत: उसे विज्ञापन पोस्टर पढ़ने से रोकना पड़ सकता है।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    समाप्त होने से पहले कई स्केच बनाएं जैसे ही किसी भी लिखित पाठ को प्रकाशित किए जाने से पहले समीक्षा की जानी चाहिए, आपको प्रिंट करने से पहले अपने पोस्टर को कई बार जांचना चाहिए। कुछ संस्करण बनाएं और विचार करें कि क्या वे आकर्षक, सरल हैं और संदेश जो आप चाहते हैं उन्हें व्यक्त करें। वह अन्य लोगों की राय के लिए भी पूछता है आँखों की एक और जोड़ी आपको ऐसी चीजें देख सकती है जो आपने शायद नहीं देखी है। विज्ञापन पोस्टर की जांच करें जब तक आपको लगता है कि यह उतना अच्छा नहीं है जितना संभव है।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपने विज्ञापन पोस्टर को प्रिंट करें जब आपने एक विज्ञापन पोस्टर तैयार किया है जिसके साथ आप खुश हैं, तो आपको इसे प्रिंट करने के लिए मौजूद विभिन्न विकल्पों के बीच चयन करना होगा। यदि आपके पास एक छोटा बजट है तो आप इसे सीधे अपने घर कंप्यूटर से प्रिंट कर सकते हैं हालांकि, कंप्यूटर पेपर बहुत टिकाऊ नहीं है और दोनों रंगों और छवियों को उतना अच्छा नहीं लगता जितना वे कर सके। हालांकि, प्रिंट स्टोर्स मोटे कागज का उपयोग कर सकते हैं और पोस्टर को गतिशील चमक देते हैं जो पाठकों के लिए अपील करेंगे। हालांकि, मुद्रण बहुत महंगा हो सकता है, इसलिए अपने बजट को ध्यान में रखें आपके और आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त फैसला करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको एक पेशेवर विज्ञापन पोस्टर की आवश्यकता है, तो आपको पेशेवर ग्राफिक डिजाइनर को काम पर रखने पर विचार करना चाहिए। यह पेशेवर जानता है कि कैसे एक नेत्रहीन सुखदायक और आकर्षक विज्ञापन पोस्टर बनाने के लिए आपके द्वारा ग्राफिक डिजाइनर के लिए भुगतान किया जाने वाला पैसा इसके लायक है यदि आपके पास एक विज्ञापन पोस्टर होता है जिसके परिणामस्वरूप अधिक टिकट बिक्री, आपके व्यवसाय में अधिक बिक्री या अधिक मान्यता मिलती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com