ekterya.com

कैसे बुनाई के लिए चीनी काँटा चुनने के लिए

बुनाई एक आराम, पोर्टेबल और रचनात्मक शौक है, लेकिन उचित चीनी कांटों का विकल्प एक सुखद शगल या शुद्ध निराशा के बीच का अंतर बना सकता है। अलग-अलग परियोजनाओं के अनुरूप विभिन्न आकारों के साथ छड़ी हैं, विभिन्न आकारों में आते हैं और विभिन्न सामग्रियों से बने होते हैं। आप सही बुनाई की छड़ें कैसे चुनते हैं?

चरणों

1
ध्यान रखें कि जिस प्रकार का आइटम आप बुनना के लिए जा रहे हैं हालांकि सभी बुनाई वाली छड़ें एक ही कार्यवाही करते हैं, हालांकि उपलब्ध विभिन्न प्रकार और शैलियों हैं। कुछ टूथपिक्स एक निश्चित प्रकार के ऊतक (जैसे परिपत्र या वायर्ड प्रकार) के लिए विशिष्ट हैं, जबकि अन्य कई बुना आइटम बना सकते हैं।

  • बुनाई वाली छड़ियों के सबसे मान्यता प्राप्त रूप में एक टिप को नए सिरों के निर्माण के लिए तैयार किया गया है, और दूसरे छोर में एक टोपी या घुंडी है जो टांके को ढीले आने से रोकता है। सिंगल पॉइंट बुनाई की छड़ें (जिसे भी जाना जाता है सीधे-पॉइंट स्टिक्स) जोड़े के टुकड़ों को बुनाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
बुनाई सुइयों चरण 1 बुलेट 1 चुनें शीर्षक छवि
  • परिपत्र चीनी काँटा एक लचीला प्लास्टिक केबल से जुड़े दो सीधे चीनी काँटा हैं। केबल विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं (आम तौर पर 30.4 सेमी से 152 सेमी, अंत से अंत तक मापने) ये चीनी काँटे का इस्तेमाल फ्लैट और परिपत्र दोनों बुनाई करने के लिए किया जा सकता है, इसलिए कुछ घुटनों को लगता है कि वे एकल सूक्ष्म चॉपस्टिक की तुलना में बेहतर निवेश हैं। यदि आप किसी सर्कल में बुनना की योजना बना रहे हैं, तो आपको दंर्तखोदनी की आवश्यकता होगी जो कि आप बुनाई वाले वस्तु की तुलना में केवल परिधि में थोड़ा छोटा है। जब तक आप निम्नलिखित तकनीकों में से एक का उपयोग करने की योजना नहीं बना रहे हैं, जहां एक निर्बाध परिपत्र बुनाई के लिए परिपत्र स्टिक्स का उपयोग किया जाता है: मैजिक पाश (एक लंबे केबल की आवश्यकता है), डबल सर्कुलर (दो समान आकार की छड़ें) या यात्रा लूप ( अतिरिक्त के रूप में एक केबल पाश खींचती है)
    बुनाई सुइयों चरण 1 बुलेटलेट 2 चुनें
  • दोहराया छड़ी (कभी-कभी "डीपीएन" के रूप में जाना जाता है) दोनों सिरों पर युक्तियां होती हैं और आमतौर पर चार या पांच के सेट में बिकती हैं। इन्हें तेजी से बिना बुनाई के लिए, स्टॉकिंग्स जैसे परिपत्र आइटम के लिए उपयोग किया जाता है।
    बुनाई सुइयों चरण 1 बुलेटलेट 2 चुनें
  • सहायक लकीरें बहुत कम हैं और सीधे सीधे (जैसे डीपीएन छड़ी) या हुक प्रकार। बुना हुआ चोकर कपड़े में इनकी विशिष्ट भूमिका है
    बुनाई सुइयों चरण 1 बुलेट 4 चुनें शीर्षक छवि
  • विनिमेय चीनी कांटों के सेट बिल्कुल वैसा ही होते हैं: बुनाई के लिए चॉकस्टिक टिप्स का एक सेट, और अलग-अलग आकार के तार का एक सेट जो कि चिपकने वाले विभिन्न आकारों को बनाने के लिए जुड़कर अलग हो सकते हैं। अगर आप बहुत बुनना चाहते हैं तो यह एक महान निवेश हो सकता है Knitdenise.com पर आप प्लास्टिक टिप सेट पा सकते हैं, और शिल्प भंडार में आपको बॉय ब्रांड एल्यूमीनियम टिप सेट मिलेगा, knitpicks.com दोनों लकड़ी और धातु टिप सेट प्रदान करता है।
  • 2
    सही छड़ी आकार चुनें. बुनाई की छड़ अलग-अलग व्यास और लंबाई में आती है, इसलिए इन कारकों को एक परियोजना के लिए बुनाई की छड़ें चुनने पर विचार करना चाहिए।
  • व्यास. छड़ी की मोटाई समाप्त टुकड़े का आकार और अंतिम रूप निर्धारित करता है। छड़ी मोटा, बड़ा बिंदु और अधिक लोचदार और ढीला परिणामस्वरूप कपड़े होगा। छोटी छड़ी के साथ, जिसके परिणामस्वरूप टांके छोटे होंगे और कपड़े कड़े और मोटा होगा। कई अलग-अलग आकार प्रणालियां हैं, लेकिन चीनी की काट सभी प्रणालियों में काफी तुलनीय हैं। आकार सिस्टम को समझने के लिए नीचे दी गई तालिका देखें।
    बुनाई सुइयों का चयन करें शीर्षक चरण 2 बुलेट 1
  • लंबाई। हालांकि टांके को किसी भी आकार की एक छड़ी पर समायोजित किया जा सकता है - यह एक दंर्तखोदनी चुनने के लिए महत्वपूर्ण है जो आपको आसानी से एक पंक्ति से दूसरी पंक्ति में काम करने की अनुमति देता है एक बड़ी परियोजना के लिए आमतौर पर लंबी छड़ी या केबल की आवश्यकता होती है एक छोटी, सपाट परियोजना को किसी भी लम्बाई की छड़ी से काम किया जा सकता है, लेकिन एक छोटे से परिपत्र परियोजना को एक छोटे, डबल-टिप वाले परिपत्र स्टिक या एक बड़े परिपत्र स्टिक पर केबल के अतिरिक्त माप को बायपास करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक की आवश्यकता होगी। एक और पहलू परियोजना के लिए चुने हुए यार्न का प्रकार है (एक मोटा यार्न का मतलब है कि कम टांके छड़ी में प्रवेश करेंगे)। ज्यादातर चीनी काँटा 25-40 सेंटीमीटर के बीच है, और वृक्ष का चीनी का कांटा 30.4 सेमी और 152 सेमी लंबा है।
    बुनाई सुइयों चरण 2 बुलेटलेट 2 चुनें
  • 3



    सामग्री का चयन करें चॉपस्टिक कई प्रकार की सामग्री से बने होते हैं, सबसे लोकप्रिय बांस, प्लास्टिक और एल्यूमीनियम। छड़ी सामग्री का चयन करते समय आपको विवर का कौशल स्तर और धागा का उपयोग करना चाहिए। विशेष रूप से शुरुआती लोगों को चीनी काँटा चुनने की ज़रूरत है जो इतने फिसलन नहीं हैं कि वे धागा पर्ची बनाते हैं। दूसरी ओर, एक अधिक अनुभवी बुनाई एक सपाट सतह के साथ दंर्तखोदनी पसंद कर सकता है ताकि अंक आसानी से और जल्दी से आगे बढ़ सकें।

  • बांस की छड़ें बांस को स्पर्श करने के लिए गरम किया जाता है, मजबूत होता है और एल्यूमीनियम से हल्का होता है। चूंकि बांस की रोशनी पकड़ है, टाँके जगह में रहते हैं और शुरुआत के लिए उत्कृष्ट हैं। सामग्री के साथ काम करने के लिए भी आदर्श है यदि आपके पास गठिया हाथ हैं बांस चीनी काँटा सभी प्रकार के धागे के लिए आदर्श हैं, खासकर नाजुक और हल्के धागे के लिए। बांस की छड़ धातु की छड़ से अधिक लचीली होती है, लेकिन कैसिइन या प्लास्टिक की छड़ से कम होती है। हालांकि, छोटे आकारों में, बांस मोड़ या तोड़ सकते हैं
    बुनाई सुइयों चरण 3 बुलेट 1 चुनें शीर्षक वाली छवि
  • धातु की छड़ें वे सबसे बड़ी छड़ें हैं, लेकिन वे मजबूत हैं और आसानी से झुक नहीं करते हैं धातु की छड़ें छूने के लिए ठंडा होती हैं और फिसलन होती हैं I सबसे अनुभवी knitters उन्हें पसंद करते हैं, क्योंकि टांके एक उच्च पॉलिश सतह पर तेजी से आगे बढ़ते हैं। यह शुरुआती बुनकरों के लिए सबसे अच्छा चीनी काँटा नहीं है, चूंकि टांके छड़ी की नोक से जल्दी से स्लाइड कर सकते हैं धातु की छड़ सभी प्रकार और यार्न के वजन, विशेष रूप से ऊन, ऊन मिश्रणों, और ऐक्रेलिक के लिए अच्छे हैं। सबसे आम प्रकार की धातु की छड़ें एल्यूमीनियम, स्टील और निकल मढ़वाया हैं।
    बुनाई सुइयों चरण 3 बुलेटलेट 2 चुनें
  • प्लास्टिक की छड़ें लोकप्रिय और आसानी से मिलती हैं वे नरम, सुरुचिपूर्ण, और टाँटे जल्दी से चलते हैं प्लास्टिक की छड़ें बहुत लचीले हैं बड़ी छड़ें अक्सर अपने वजन को कम करने के लिए प्लास्टिक से बनती हैं। प्लास्टिक की छड़ें सभी प्रकार के लिए उत्कृष्ट हैं और धागे का वजन।
    बुनाई सुई का चयन करें शीर्षक स्टेज 3 बुलेट 3
  • लकड़ी की छड़ें वे चिकनी हैं, लेकिन फिसलन नहीं हैं, इसलिए वे शुरुआती knitters के लिए और फिसलन धागे का उपयोग करते समय उत्कृष्ट पसंद हैं। ब्रांड के आधार पर खत्म अलग हैं ये छड़ें विभिन्न प्रकार के जंगल में आती हैं, सबसे अच्छा दृढ़ लकड़ी से बना है बहुत छोटे आकार और बांस जैसे सामग्री में, चीनी काँटा आसानी से टूट सकता है।
    बुनाई सुई का चयन करें शीर्षक स्टेज 3 बुलेट 4
  • स्क्वायर चीनी काँटा विशेष रूप से शुरुआती और हाथ रोगी रोगियों के लिए अच्छा है, क्योंकि वे एक और सुसंगत सिलाई देने के लिए बने होते हैं और स्थिति में रहने के लिए हाथ पर कम तनाव की आवश्यकता होती है।
  • बुनाई सुइयों चरण 4 चुनें शीर्षक छवि
    4
    सही ऊतक नमूना प्राप्त करें। अपनी परियोजना शुरू करने से पहले आपको ऊतक के नमूने की आवश्यकता होगी। नमूने को मापने के माप से 2.5 सेमी अधिक मापना चाहिए क्योंकि किनारों को टांके को विकृत करना है, इसलिए नमूने के प्रत्येक तरफ कुछ अतिरिक्त टांके बनाने के लिए तैयार रहें। चूंकि सिलाई का आकार विवर से विवर को बदलता है, पैटर्न में निर्दिष्ट छड़ी के आकार का हमेशा सही ऊतक नमूना नहीं होता (भले ही पैटर्न में प्रयुक्त यार्न का उपयोग किया जाता है)। तो यह एक शानदार विचार है कि विभिन्न आकारों के कई चीनी कांट हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली धागा में बहुत अधिक बनावट है, तो आपको चिकनी छड़ी की आवश्यकता हो सकती है, और यदि आप अधिक फिसलन या अधिक नाजुक यार्न का उपयोग करते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप अधिक सहायता के साथ चीनी काँटे का चयन करें उन्हें खरीदने से पहले चिपस्टिक्स को स्पर्श करें और आप जिस धागे के उपयोग के बारे में सोचें, उसका उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा कौन सा है
    • बुनाई की छड़ें एक अच्छा निवेश हैं वे लंबे समय तक रह सकते हैं और पीढ़ी से पीढ़ी तक पारित कर सकते हैं। चीनी कांट्रेक्ट कभी भी फेंक न दें, जब तक कि वे इतनी क्षतिग्रस्त न हों कि आप उनका उपयोग नहीं कर सकते। यदि आप कभी भी फिर से बुनना की योजना बना रहे हैं, तो चीनी कांटों को फेंक दो।
    • बस मोज़े की तरह, चीनी कांटों को अलग करने की आदत है, इसलिए चीनी का एक सेट के चारों ओर एक गेटर रखो। हालांकि, लीग एक चिपचिपा अवशेषों को छोड़ सकते हैं यदि आप बार-बार चीनी काँटे का इस्तेमाल करते हैं उन्हें विस्तारित संग्रहण के लिए स्ट्रिंग या स्ट्रिंग के साथ बांधें। आप सीधे चीनी मिट्टी के बरतन के लिए सुझाए गए एक जैसा बना सकते हैं या "बुनाई वाली छड़ी आयोजक" खरीद सकते हैं।
    • एक सुरक्षित जगह में अपने चीनी काँटा रखें उन्हें बचाने का एक तरीका खरीदना या बुनाई वाली छड़ी आयोजक बनाना है। बुनाई की छड़ सजावटी कंटेनर या पेंसिल धारकों में संग्रहित किया जा सकता है। परिपत्र की छड़ें उन पर मुहर लगी हुई माप नहीं है और इसलिए उन्हें ऐसे तरीके से संग्रहित किया जाना चाहिए जिसे अक्सर पहचाना जा सकता है, जिस बैग में वे आए हैं वह इस प्रयोजन के लिए आदर्श है।
    • मापन प्रणाली को समझने के लिए इस तालिका की जांच करें:

    मीट्रिक आकार (मिमी)

    संयुक्त राज्य अमेरिका में आकार

    यूनाइटेड किंग्डम और कनाडा में आकार

    जापान आकार

    2.0

    0

    14

    2.1

    0

    2.25

    1

    13

    2.4

    Video: 21- बुनाई में फंदा (सभी आकार) [हिंदी]

    1

    2.5

    2.7

    2

    2.75

    2

    12

    3.0

    11

    3

    3.25

    3

    10

    3.3

    4

    3.5

    4

    3.6

    5

    3.75

    5

    9

    3.9

    6

    4.0

    6

    8

    4.2

    7

    4.5

    7

    7

    8

    4.8

    9

    5.0

    8

    6

    5.1

    10

    5.4

    11

    5.5

    9

    5

    5.7

    12

    6.0

    10

    4

    13

    6.3

    14

    6.5

    10½

    Video: देवियों छड़ी के साथ कार्डिगन बनाने के लिए | पीवीसी पाइप | बेलन (JALIDAR कार्डिगन डिजाइन)। भाग 1

    3

    6.6

    15

    7.0

    2

    7 मिमी

    7.5

    1

    8.0

    11

    0

    8 मिमी

    9.0

    13

    00

    9 मिमी

    10.0

    15

    000

    10 मिमी

    12.0

    17

    16.0

    Video: बुनाई की मूल बातें - हिंदी में - 4 पूर्ण शुरुआती, बुनी बढ़ाने या टांके की कमी -कैसे

    19

    19.0

    25

    25.0

    50

    • अपनी छड़ियों के सुझावों की जांच करें ताकि आप देख सकें कि क्या वे मोड़ या क्षति यदि हां, तो उन्हें बाहर निकालने और नए लोगों को खरीदने का समय है।

    चेतावनी

    • छोटे बच्चों की पहुंच के बाहर चीनी काँटा रखो वे तीक्ष्ण हैं और यदि वे उनके साथ खेलते हैं तो किसी को चोट लगी हो सकती है।
    • जानने से पहले कि क्या आप चाहें या उस सामग्री के साथ काम न करें, एक ही सामग्री के सभी आकार और लम्बाई की खरीद लें। कुछ बुनकर बांस की छड़ियों से प्यार करते हैं - दूसरों को लगता है कि वे बहुत कमजोर हैं या वे अपने काम को मुश्किल बना सकते हैं। पता है कि आप क्या पसंद करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com