ekterya.com

आवृत्ति स्कैनर रिसीवर कैसे चुनें

सार्वजनिक सेवा, पुलिस, अग्नि, आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं, सरकार और रेडियो एमेच्योर (और कई अन्य प्रकार के) से किसी प्रकार के रेडियो प्रसारण सुनने के लिए एक स्कैनर रिसीवर का उपयोग करें। चुनने के लिए कई प्रकार के स्कैनर रिसीवर हैं। परंपरागत उपयोग किए गए स्कैनर के लिए $ 50 से कम की कीमत उन लोगों के लिए $ 400 से अधिक है, जो तीन प्रकार की ट्रंक सिस्टम और डिजिटल वॉयस चैनल सुन सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए पढ़ते रहें

चरणों

1
सेवा के प्रकारों को निर्धारित करें जो आपकी रुचि है पुलिस, अग्निशामक और आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं लोकप्रिय विकल्प हैं, लेकिन कई अन्य भी हैं। अधिक से अधिक कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​आवाज (और डेटा) संचारित करने के लिए प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर रही हैं जो स्कैनर रिसीवर्स की लागतों को काफी बढ़ा सकती हैं ताकि उन्हें सही ढंग से डीकोड कर सकें। अगर ये एजेंसियां ​​आपकी रुचि के नहीं हैं, तो आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं।
  • Scanner_226.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    2
    आवृत्तियों की एक सूची प्राप्त करें ब्याज के अपने क्षेत्रों में इस्तेमाल किया रेडियो झोंपड़ी में या बुकस्टोर में स्कैनर फ़्रीक्वेंसी की निर्देशिका खरीदें। इन किताबों अक्सर ब्याज की क्षेत्र के आधार पर बेच रहे हैं और यह भी एक छोटे आकार के हो सकता है, पुलिस, अग्निशमन और आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं के बजाय सभी अधिकृत सेवाएं (टैक्सियों, व्यापार, शौकिया रेडियो का केवल सेवाओं दिखा रहा है, आदि)। Google इस जानकारी का एक महान मुक्त स्रोत भी है की एक Google खोज "बोस्टन स्कैनर आवृत्तियों" बोस्टन, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए कई लिंक में परिणाम बदल देता है "बोस्टान" खोज बॉक्स में आपके शहर या शहर, काउंटी या राज्य के लिए
  • Cityofboston_98.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    3
    आवृत्तियों की जांच करें यदि आपके क्षेत्र (ओं) में ब्याज की सेवाओं में 800 मेगाहर्टज (मेगाहर्ट्ज = मेगाहर्ट्ज़) की सीमाओं में आवृत्तियों की संभावना है, तो संभव है कि अतिरिक्त विकल्प उनको सुनने के लिए आवश्यक होंगे। बाद में अनुभाग में इसके बारे में अधिक जानकारी 800 मेगाहर्ट्ज
  • CLscan_156.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    4
    बिक्री के लिए स्कैनर रिसीवर्स खोजें ऐसा लगता है कि एक रेडियो झोंपड़ी दुकान (या समान) लगभग सभी के करीब है और यह बहुत अच्छे स्थानों को कम से कम देखने और इन रेडियो को पकड़ने की संभावना है। दुर्भाग्य से, बहुत ही कम रेडियो शैक स्टोर्स में स्टाफ होते हैं जो वास्तव में स्कैनर रिसीवर्स के बारे में कुछ जानते हैं और जानकारी का अच्छा स्रोत नहीं हो सकता है अपना स्वयं का अनुसंधान करें और सुविधाओं, लागतों, उपलब्ध विकल्पों आदि की तुलना करें।
  • 5
    भाषा सीखें स्कैनर की विशेषताओं में उपयोग किए जाने वाले शब्दों और वाक्यांशों को ढूंढें अधिकांश रेडियो ट्यून करने के लिए एक या अधिक बैंड पेश करता है: 25 - 30 मेगाहर्टज सीबी & 10 मीटर एमेच्योर रेडियो बैंड - 30 - 50 मेगाहर्ट्ज लो बैंड वीएचएफ -50- 54 मेगाहर्ट्ज एमेच्योर रेडियो बैंड 6 मीटर - 88 - 108 मेगाहर्ट्ज वाणिज्यिक एफएम -108 - 137 मेगाहर्ट्ज वायु बैंड (एएम मोड) - 137 - 144 मेगाहर्ट्ज संघीय सरकार- 144-148 मेगाहर्ट्ज एमेच्योर रेडियो 2 मीटर के बैंड - 148 - 174 मेगाहर्ट्ज उच्च बैंड वीएचएफ -216 - 405 मेगाहर्ट्ज सैन्य वायु बैंड यूएचएफ -406-420 मेगाहर्ट्ज संघीय सरकार- 420- 450 मेगाहर्टज हाम रेडियो बैंड 70 सेमी - 450 - 470 मेगाहर्टज यूएचएफ बैंड - 470 - 512 मेगाहर्ट्ज बैंड "टी" यूएचएफ -764 - 775 मेगाहर्ट्ज, 794 - 806 मेगाहर्ट्ज और 806 - 960 मेगाहर्ट्ज 800 मेगाहर्ट्ज बैंड (बिना सेल फोन) - और, अंत में, 1.24 - 1.3 गीगाहर्ट्ज़ एमेच्योर रेडियो बैंड नीचे कुछ उदाहरण:
  • यदि आप 133.0 मेगाहर्ट्ज पर बोस्टन लोगान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर टर्मिनल कंट्रोल की आवृत्ति की निगरानी करने में रुचि रखते हैं, तो रेडियो में एएम मोड क्षमता (अधिकांश अन्य सेवाओं या वाणिज्यिक स्टेशनों के लिए डब्लूएफएम द्वारा इस्तेमाल नहीं की गई एनएफएम प्रकार) होना चाहिए और आवृत्ति 133.0 मेगाहर्ट्ज पर ट्यून करें
  • यदि आप वाणिज्यिक एफएम स्टेशनों को सुनने में रुचि रखते हैं, तो रेडियो को 88 मेगाहर्ट्ज़ से डब्ल्यूएफएम (ब्रॉडबैंड एफएम) में 108 मेगाहर्ट्ज तक बढ़ाना चाहिए।
  • यदि आप 42.4 मेगाहर्ट्ज या 460.15 मेगाहर्टज, आदि पर पुलिस को सुनने में रुचि रखते हैं, तो रेडियो को उस आवृत्ति और एनएफएम (संकीर्ण बैंड एफएम) मोड को ट्यून करने की क्षमता होनी चाहिए, जो काफी आम है।
  • पुराने और गैर प्रोग्रामयोग्य स्कैनर में, यह क्रिस्टल के माध्यम से ट्यून किए जाने की संभावना है। साल पहले, क्रिस्टल विशिष्ट आवृत्ति से बिक्री के लिए थे। यदि 42.40 मेगाहर्टज की निगरानी की जानी थी, तो एक 42.40 मेगाहट्र्ज क्रिस्टल को खरीदा जाना था (कभी-कभी कहा जाता है "चट्टानों") और रेडियो में एक गुहा में स्थापित। अगर 8 चैनल स्कैन किए जा रहे थे, तो 8 क्रिस्टल की आवश्यकता होगी। एक क्रिस्टल के लिए औसत कीमत लगभग $ 5 से 7 डॉलर थी, इसलिए आप आवृत्तियों पर बहुत पैसा खर्च किए। एक नए शहर में जाने के लिए संभवतः क्रिस्टल का एक नया सेट खरीदने की आवश्यकता होगी सौभाग्य से, प्रोग्रामयोग्य रेडियो ने क्रिस्टल रेडियो को समाप्त कर दिया।
  • Uniden-BCT-15-डेक में 366.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    बेस / मोबाइल स्कैनर यूनिडेन बेरकाट बीसीटी 15 ट्रंक सिस्टम और अल्फा लेबलिंग के स्वागत का समर्थन करता है।
    6
    कितने चैनल? जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, प्रोग्राम रेडियो ने क्रिस्टल रेडियो को साल पहले बदल दिया था। डिजिटल प्रोग्रामिंग ने 50, 100 और 1,000 चैनल तक रेडियो प्राप्त करने के लिए इसे सस्ते बनाया। मेमोरी के लिए एक सरल स्थान, एक आवृत्ति के साथ क्रमादेशित किया जा सकता है जो कि कीबोर्ड में दर्ज किया जा सकता है, प्रोग्रामिंग को निशुल्क बनाया है, लेकिन कभी-कभी थोड़ा और असुविधाजनक भी है एक दर्जन से अधिक आवृत्तियों को संभालने में एक चुनौती हो सकती है। इतना कुछ है कि कुछ रेडियो एक विकल्प (या ऑफर) हार्डवेयर और / या सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं जो कंप्यूटर के माध्यम से लगभग सहज प्रोग्रामिंग की अनुमति देता है रेडियो में क्रमादेशित आवृत्तियों की संख्या जितनी अधिक हो, उतनी ही अधिक आकर्षक यह विकल्प बन जाता है। एक अतिरिक्त लाभ आवृत्ति के लिए एक नाम देने के लिए 6 (या अधिक) अक्षरों के अल्फ़ान्यूमेरिक कोड को जोड़ने की क्षमता है।
  • 7
    खोज और गति क्षमताओं को ढूंढें गूगल अपने क्षेत्र में कई आवृत्तियों स्थित। एक आवृत्ति पुस्तक आप और भी अधिक देता है। लेकिन क्या यह सब है? बिल्कुल नहीं कई आवृत्तियों सूचीबद्ध नहीं है, कुछ क्योंकि वे अधिकृत नहीं हैं, दूसरों क्योंकि वे गुप्त हैं और दूसरों क्योंकि वे निर्देशिका में शामिल नहीं थे या कोई भी अभी तक मिल गया है। एक श्रेणी में सभी आवृत्तियों को स्कैन करने की क्षमता अप्रकाशित आवृत्ति उपयोगकर्ताओं को पता लगाने के लिए एक उपयोगी उपकरण है। जब एक सीमा या यहाँ तक कि उन आवृत्तियों स्कैनर में संग्रहीत स्कैनिंग, एक बहुत ही उच्च गति से स्कैन करने की क्षमता उपयोगी है। के कि मान लेते हैं, भले ही प्रसारण थे, 100 चैनल और फिर शुरू कितने प्रसारण चैनल 134 पर सुना रहे थे करने के लिए चैनल 1 से स्कैन करने के लिए एक या दो मिनट लग गए? स्कैनिंग प्रत्येक चैनल में रुके थे 1/2 के बारे में दूसरा है, लेकिन अगर वह एक दूसरे के केवल 1/10 ही रहते तो सिर्फ एक के सभी चैनलों को स्कैन किया जा सकता था पांच बार के बजाय।
  • स्कैनर-क्लोज-अप-5284.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    8
    निर्धारित करें कि आप किस प्रकार के रेडियो चाहते हैं एक बेस रेडियो, मोबाइल या पोर्टेबल? यह मुख्य रूप से निजी प्राथमिकता का मामला है। हालांकि, कुछ स्थानों वाहनों में स्कैनर के उपयोग को प्रतिबंधित। वाहन में उन रेडियो में से एक स्थापित करने से पहले अपने क्षेत्र में स्थानीय प्राधिकरणों के साथ जांच करना सुनिश्चित करें पावर और बैटरी चार्ज के संरक्षण के लिए प्रौद्योगिकी पहले से कहीं अधिक आकर्षक स्कैनर पोर्टेबल रिसीवर लिए वापस आ गए। लेकिन आपके हाथ की तरह एक रेडियो ले जाने में अक्सर झलकता, प्रश्न और यहां तक ​​कि चोरी भी आकर्षित होते हैं जाहिर है, एक पोर्टेबल रेडियो एक हेडसेट है, जो प्रसारण और भी मुश्किल समझने के लिए कर सकते हैं के साथ किया जाना चाहिए। कुछ लैपटॉप प्रशंसकों की ओर निर्देशित कर रहे हैं की रेसिंग cars- इन रेडियो जो पहचान बहुत आसान बना देता कार की एक टीम और टैग संख्या, की एक आवृत्ति चैनल असाइन की सुविधा। बेस रेडियो में चिंता करने की बैटरी, असफल के बारे में के बाद से वे सीधे एक आउटलेट से जुड़े हैं जरूरत नहीं है। ऑडियो आधार इकाइयों, आम तौर पर लैपटॉप की तुलना में अधिक है क्योंकि वक्ता आमतौर पर बहुत बड़ा है और अधिक शक्ति उपलब्ध है। प्रदर्शित करता है आम तौर पर हर समय प्रबुद्ध कर रहे हैं और, ज्यादातर, आवृत्तियों और यहां तक ​​कि एक अक्षरांकीय बोस्टन पीडी F2 OPS के रूप में सेवा, के नाम के साथ लेबल स्टोर करने के लिए और अधिक स्मृति स्थल की पेशकश (बोस्टन पुलिस विभाग F2 प्रचालन) बस दिखा 460.4500 के बजाय (कुछ पोर्टेबल रेडियो भी अल्फान्यूमेरिक लेबलिंग का समर्थन)।
  • अपलोड-8008.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    9
    रिसेप्शन को अधिकतम करें यदि आप नहीं सुन सकते हैं आप सुन नहीं कर सकते। लगभग सभी प्रकार के रेडियो को एक के द्वारा प्रदान की गई एंटीना को बदला जा सकता है जो बेहतर काम करता है। मुख्य बिंदु याद रखने जितना संभव हो उच्च एंटीना है और एक विद्युत केबल या उच्च गुणवत्ता वाले कम हानि, या एंटीना के बीच एक समाक्षीय केबल रखने के लिए कर रहे हैं और रेडियो यथासंभव कम है। है कि एक एंटीना चुनें "मिलान किया" प्रोग्रामिंग आवृत्ति बैंड के साथ अगर रेडियो में केवल वीएचएफ-लो और वीएचएफ-उच्च आवृत्तियों और एक ऐन्टेना है जो यूएचएफ और 800 मेगाहर्ट्ज के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसे वीएचएफ-लो ऐन्टेना में बदलने से रिसेप्शन में सुधार होना चाहिए। बेमेल एंटेना शायद स्थानीय सेवाओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन 2 या 3 समुदायों को सेवाओं की निगरानी करने की कोशिश करते समय एक बड़ा अंतर हो सकता है।
  • 10
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एक ऑडियो आउटपुट और रिकॉर्डर सॉकेट्स हैं, यदि आप सभी प्राप्त ट्रांसमिशन को संक्षिप्त कर रहे हैं कुछ स्कैनर एक रिकॉर्डर को नियंत्रित करने के लिए उपकरण प्रदान करते हैं। जब एक स्कैन बंद हो जाता है, तो रेडियो एक स्विच बंद कर देता है जो रिकॉर्डिंग मोड में एक बाहरी रिकॉर्डर को चालू करता है। जब स्कैन शुरू होता है, तो रिकॉर्डर अगले समय तक बंद हो जाता है। प्रसारण का एक पूरा दिन एक या दो घंटे लग सकता है जो निरंतर वार्ता है।
  • 800 मेगाहर्टज रेडियो सिस्टम

    एक 800 मेगाहर्टज ट्रंक सिस्टम में 10 या अधिक आवृत्तियों के होते हैं जो कि एक को बनाते हैं कॉल समूह कॉल समूह में प्रत्येक आवृत्तियों को स्कैनर में प्रोग्राम किया जाना चाहिए। एक ट्रंक स्कैनर जानता है कि जब कॉल समूह सक्रिय हो जाता है, बाकी आवृत्तियों को स्कैन करने से रोकता है, ट्रांस्मीटर की ट्रंक सूचना को डीकोड करता है और स्कैनर को समूह में अगले सक्रिय आवृत्ति में भेजता है। यह श्रोता को आश्वस्त करता है कि कोई ट्रांसमिशन नहीं खोया गया है। जब एक्सचेंज पूरा हो जाता है, स्कैनर सामान्य स्कैनिंग के लिए वापस आता है। ट्रंक सिस्टम को सुनने के लिए एक स्कैनर के बिना, श्रोता निराश हो जाता है, क्योंकि प्रत्येक ट्रांसमिशन के अंत में, आवृत्ति अगले में बदल जाती है। एक में "बातचीत" या छोटे विनिमय 5 प्रसारण, प्रसारण के माध्यम से भेजा जाता है 800 मेगाहर्ट्ज के 5 विभिन्न आवृत्तियों, एक विशेष अनुक्रम में उपयोग किए जाने के लिए असाइन नहीं किया गया है। गैर-कोर स्कैनर ट्रांसमीटर के बीच भेजी गई सूचना को डिकोड करने में सक्षम नहीं हैं जो एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं जो अगली आवृत्ति होगी। यह उपयोगकर्ता के स्कैनर को चुपचाप स्मृति में क्रमिक रूप से संग्रहीत अगली आवृत्ति का पालन करता है, जो शायद ट्रांसमीटरों के लिए एन्कोडेड जैसा नहीं है। इसके अतिरिक्त, ट्रंक सिस्टम सुनवाई के तरीके मोटोरोला, जीई और जॉनसन के बीच भिन्न हैं। यदि आपके क्षेत्र में विभिन्न एजेंसियों द्वारा तीन प्रकार लागू किए जाते हैं और आप उन्हें मॉनिटर करने की योजना बनाते हैं, तो स्कैनर को समर्थन देने में सक्षम होना चाहिए प्रत्येक एक अधिकांश आधुनिक ट्रंकिंग स्कैनर सभी तीन प्रकार के ट्रंक सिस्टम का समर्थन करते हैं।

    1. 800 मेगाहर्ट्ज बैंड के हाल ही के अनुकूलन की निगरानी के लिए कुछ बाधाओं (कुछ मामलों में अगम्य) प्रस्तुत करता है। । वर्तमान में, के बारे में 5 हैं या अधिक विभिन्न एजेंसियों द्वारा इस्तेमाल 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में नजर रखने के लिए सबसे आसान तरीका है संचारित करने के लिए तरीकों है:
    2. 800 मेगाहर्ट्ज एनालॉग सर्विस पारंपरिक (ट्रंक नहीं), जो इस सेवा द्वारा उपयोग किए जाने वाले 800 मेगाहर्ट्ज आवृत्ति को ट्यूनिंग करने में सक्षम किसी भी स्कैनर द्वारा मॉनिटर किया जा सकता है।
    3. इस बिंदु से, यह अधिक जटिल और महंगा हो जाता है एक आम विषय हैं ट्रंक सिस्टम "तीन बड़े" निर्माताओं सार्वजनिक सुरक्षा रेडियो (मोटोरोला, जीई और एफ.ई. जॉनसन) प्रत्येक एनालॉग ट्रंक सिस्टम के लिए अलग-अलग तरीकों की है। ये हैं:
    4. मोटोरोला ऑफर मोटोरोला टाइप I, मोटोरोला टाइप II और मोटोरोला प्रकार I / II हाइब्रिड
    5. जनरल इलेक्ट्रिक ऑफर EDACS।
    6. ईएफ जॉनसन ऑफर करता है तर्क ट्रंकेड रेडियो (या लीटर)।
    7. इसके अतिरिक्त, मोटोरोला डिजिटल आवाज का उपयोग करता है APCO परियोजना 25. यह एक डिजिटल प्रणाली है कि किसी भी डिजिटल आवाज demodulating में सक्षम स्कैनर द्वारा नजर रखी जा सकती है। यह एक पारंपरिक या ट्रंक सिस्टम में कार्यान्वित किया जा सकता है
    8. ऐसे अन्य डिजिटल ट्रंक सिस्टम हैं जो इस समय डीकोड नहीं किए जा सकते हैं।

    युक्तियाँ

    • स्कैनर और उपकरण प्रौद्योगिकियों के बारे में इंटरनेट पर उपलब्ध अतिरिक्त जानकारी की एक बड़ी मात्रा है शुरू करने के लिए एक बेहतरीन स्रोत है रेडियो स्कैनर गाइड. जैसे एक खोज इंजन का उपयोग करें गूगल और खोज "स्कैनर रिसीवर" टीमों, आवृत्तियों, चर्चा समूहों और अधिक के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com