ekterya.com

स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण (एटीसी) कैसे सुनें

सबसे अधिक भीड़भाड़ हवाई अड्डों के आसपास पायलटों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए हवाई यातायात नियंत्रण जिम्मेदार है। वे विमान के संचालन को सुरक्षित रूप से बनाए रखने के लिए कुछ रेडियो आवृत्तियों पर पायलटों के साथ संवाद करते हैं आपके संचार जनता के लिए भी उपलब्ध हैं चाहे आप एक छात्र पायलट, सेवानिवृत्त पायलट हो या सिर्फ जानना चाहते हो कि आकाश में क्या हो रहा है, आप किसी भी समय नियंत्रकों के काम को सुन सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक विमानन आवृत्ति खोजें

अपने स्थानीय एयर ट्रैफिक कंट्रोल चरण 1 को सुनो जाने वाला इमेज

Video: Vayu ParivahanTalk / भूगोलवार्ता - वायु परिवहन

1
लाइव फ़्रिक्वेंसी देखें एक रेडियो स्कैनर प्राप्त करें जो 118.0 और 136.975 मेगाहर्ट्ज के बीच आवृत्तियों को प्राप्त करने में सक्षम है। आप liveatc.com, globalair.com, airnav.com और www जैसे पृष्ठों पर दुनिया भर में हवाई यातायात सेवाएं सुन सकते हैं। radioreference.com।
  • आपका स्थानीय एयर ट्रैफिक कंट्रोल चरण 2 को सुनो जाने वाला इमेज
    2
    कुछ बुनियादी आवृत्तियों को याद रखना।
  • 121.5 आपातकालीन आवृत्ति है यदि कोई भी आपातकालीन स्थिति है, तो पायलट उस आवृत्ति पर संचारित होंगे। यदि एक हवाई जहाज क्रैश हो तो आप इस आवृत्ति पर एक आपातकालीन स्थान बीकन भी सुन सकते हैं।
  • 122,750 मेगाहर्ट्ज सामान्य विमानन में एयर एयर संचार की आवृत्ति है
  • 123.025 मेगाहर्ट्ज हेलीकाप्टरों के बीच वायु-वायु संचार के लिए आवृत्ति है
  • 123,450 मेगाहर्ट्ज यह एयर एयर संचार के लिए "अनौपचारिक" आवृत्ति है।
  • बीच में खोजें 122.0 और 123.65 Unicom (हवाई अड्डों नियंत्रित नहीं) और हवा से हवा संचार खोजने के लिए
  • बीच में खोजें 128,825 और 132.00 एआरआईएनसी आवृत्तियों (एयरलाइन, कॉरपोरेट उड्डयन और सामान्य विमानन जो ईंधन, पार्किंग और अन्य अनुरोधों के लिए कॉल करता है) को खोजने के लिए।
  • विधि 2
    वैमानिकी अनुभागीय चार्ट

    अपने स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण चरण 3 को सुनो शीर्षक वाली छवि
    1
    एक वैमानिक अनुभागीय पत्र ढूंढें संभावना है कि आप अपने क्षेत्र से निकटतम हवाई अड्डे तक एक पत्र ढूंढना चाहते हैं। इन पत्रों के पुराने संस्करण भी काम करते हैं। आप skyvector.com पर अनुभागीय पत्र ऑनलाइन पा सकते हैं।
  • अपनी स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण चरण 4 को सुनो शीर्षक वाली छवि
    2
    पत्र पर निकटतम हवाई अड्डा ढूंढें हवाई अड्डों को नीले या मैजेन्टा सर्कल के साथ दिखाया गया है, जिसमें पटरियों का प्रतिनिधित्व करने के अंदर लाइनें हैं सर्कल के बगल में हवाई अड्डे के नाम और उसकी जानकारी के साथ पाठ का एक ब्लॉक होगा। नियंत्रण टावर की आवृत्ति "सीटी - 000.0" के साथ दिखायी गयी है। निम्नलिखित संख्याएं एटीसी द्वारा उपयोग की जाने वाली आवृत्ति हैं उदाहरण के लिए, ओशकोष में विटमान क्षेत्रीय हवाई अड्डे की आवृत्ति, "सीटी -118.5" WI है।
  • अपने स्थानीय एयर ट्रैफिक कंट्रोल चरण 5 को सुनो
    3
    यदि हवाई अड्डे नियंत्रित नहीं है (कोई टॉवर नहीं) या टॉवर कुछ समय पर संचालित होता है, तो सी को सीएटीएफ (सामान्य यातायात आवृत्ति) को दर्शाने के लिए आवृत्ति संख्या के बाद एक सर्कल में दिखाया जाएगा। टॉवर की आवृत्ति के बगल में एक तारा होगा जो यह दर्शाएगा कि यह एक टावर है जो निश्चित समय पर संचालित होता है। इस प्रकार के हवाई अड्डे में, पायलट एक-दूसरे के साथ सीधे संपर्क करते हैं और स्थिति और इरादों को बताया गया है।
  • Video: U.P. SPECIAL- रेल एवं वायु परिवहन

    आपकी स्थानीय एयर ट्रैफिक कंट्रोल चरण 6 को सुनो
    4
    सभी नियंत्रित हवाई अड्डों को नीले हलकों में दिखाया जाएगा, जबकि गैर-नियंत्रित हवाईअड्डा मैजेंटा होगा। जिन हवाई अड्डों में 8,000 से अधिक फुट की पटरियां हैं वे चक्कर में नहीं हैं और बस एक आरेख है जो रनवे की दिशा दिखाता है, जो एक नीला (नियंत्रित) या मैजेन्टा (अनियंत्रित) लाइन है।
  • अपने स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण के लिए सुनो 7 शीर्षक चित्र
    5
    कुछ हवाईअड्डा चार्ट पर दिखाए गए AWOS (स्वचालित मौसम निरीक्षण प्रणाली), एएसओएस (स्वचालित सतह निरीक्षण प्रणाली) या एटीआईएस (ऑटोमेटेड टर्मिनल सूचना सेवा) आवृत्तियों है। वे स्वचालित रूप से संचालन करते हैं और ट्रांसमिशन दोहराते हैं जो पायलट को मौसम और हवाई अड्डे के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं क्योंकि वे बंद या भूमि लेने के लिए तैयार होते हैं।
  • अपने स्थानीय एयर ट्रैफिक कंट्रोल चरण 8 को सुनो जाने वाला इमेज



    6
    यदि आपके पास एक एयरपोर्ट निर्देशिका तक पहुंच है, तो आप पत्र में उपलब्ध की तुलना में अधिक आवृत्तियों की खोज कर सकते हैं। बड़े हवाई अड्डों पर, पायलटों को "प्राधिकरण" की एक आवृत्ति की अपनी उड़ान प्राधिकरण प्राप्त होता है, "सतह" की आवृत्ति के साथ टैक्सीवालों पर संचार और नियंत्रण टावर की आवृत्ति पर ले-ऑफ और लैंडिंग प्राधिकरण प्राप्त होता है । एक बार पायलटों ने बंद कर दिया है, वे एक "निकास" या "दृष्टिकोण" आवृत्ति पर बात करेंगे और अंत में, जब वे पहले से ही मार्ग में हैं, तो वे सबसे अधिक "केंद्र" आवृत्ति पर बोलेंगे। यदि आप भाग्यशाली हैं, या किसी हवाई अड्डे के लिए पर्याप्त बंद रहते हैं, तो आप इनमें से कई आवृत्तियों को सुन सकते हैं।
  • विधि 3
    पायलट्स की भाषा

    आपकी स्थानीय एयर ट्रैफिक कंट्रोल चरण 9 को सुनो जाने वाला इमेज
    1

    Video: वायु परिवहन से जुड़े सभी सवाल// सभी परीक्षाओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण

    यदि ड्राइवर पायलट को एक निर्देश देता है, तो उसे विमान की पहचान के साथ पहले से अवश्य जाना चाहिए। वाणिज्यिक उड़ानों के लिए, यह "संयुक्त 2311" के रूप में उड़ान संख्या होगी। छोटे विमानों की पहचान उनके लाइसेंस प्लेट द्वारा की जाती है।
  • अपने स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण के लिए सुनो 10 शीर्षक चित्र
    2
    उड़ान संख्या के बाद, नियंत्रक आपको एक निर्देश देगा जैसे "हवा के साथ अनुभाग दर्ज करें" यह एक विशेष स्थिति में यातायात पैटर्न में जारी रखने के लिए पायलट को निर्देश देता है। पायलट तब निर्देश पुनः प्राप्त करेगा, ताकि नियंत्रक यह सत्यापित कर सके कि उसने सही तरीके से समझा है।
  • आपकी स्थानीय एयर ट्रैफिक कंट्रोल चरण 11 को सुनो जाने वाला इमेज
    3
    कभी-कभी ड्राइवर पायलट को एक और आवृत्ति के लिए "पास" करेंगे। उदाहरण के लिए, जब एक नियंत्रक "नवंबर -1245, 124.32 पर अच्छा संकेत मिलता है, अच्छा दिन" कहता है। एक बार फिर, पायलट को निर्देशों को संगठित करना चाहिए।
  • आपकी स्थानीय वायु यातायात नियंत्रण चरण 12 को सुनो शीर्षक वाला चित्र
    4
    अनियंत्रित हवाईअड्डे पर संचालन बहुत कम औपचारिक हैं। ज्यादातर समय, पायलट आवेश पर किसी को भी अंधी घोषणाएं प्रेषित करेंगे, उनकी स्थिति और इरादों की घोषणा करेंगे। वाक्यांश "वायु के विरुद्ध", "हवा के पार", "हवा के साथ खिंचाव", "आधार" और "अंत" यातायात पैटर्न में विशिष्ट स्थिति दर्शाती हैं।
  • आपकी स्थानीय एयर ट्रैफिक कंट्रोल 13 से सुनो
    5
    ध्वन्यात्मक वर्णमाला जानें। पायलट और नियंत्रक इसका इस्तेमाल पत्रों के संवाद के लिए करते हैं, क्योंकि वे अक्सर भ्रमित हो सकते हैं। आप "नौ" (अंग्रेजी में नौ) के बजाय "नैनर", "पांच" (अंग्रेजी में पांच) या "तीन" (अंग्रेज़ी में तीन) कहने के लिए "पेड़" कहने के लिए "नैनर" कह सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अनुभागीय किंवदंती पढ़ना आपको रोचक आवृत्तियों को ढूंढने में मदद कर सकता है।
    • आश्चर्यचकित न हों, अगर आप केवल वार्तालाप के एक तरफ सुन सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है, आप केवल विमान सुनते हैं और नियंत्रक नहीं। यदि आप हवाई अड्डे के पास हैं, तो आप दोनों को सुन सकते हैं।
    • आइपॉड के लिए Roku रेडियो अनुप्रयोग में, आप मुख्य हवाई अड्डों (सैन फ्रांसिस्को, वाशिंगटन, मियामी, न्यूयॉर्क, आदि) के साथ-साथ अन्य स्थानीय हवाई अड्डों के आवृत्तियों को ट्यून कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ स्कैनर वास्तव में ट्रांसिवर हैं, जो दो-तरफा संचार की अनुमति देते हैं। विमानन आवृत्तियों में कभी भी बातचीत नहीं हुई, दंड काफी गंभीर हैं।
    • यदि आप एक विमान पर एक स्थानीय आवृत्ति पर एक आपातकालीन स्थिति सुनाते हैं जो दुर्घटना के बारे में है, आपातकालीन सेवाओं को तत्काल फोन करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 118.0 और 136.975 मेगाहर्ट्ज के बीच आवृत्तियों को प्राप्त करने में सक्षम स्कैनर
    • एटीसी द्वारा उपयोग किए जाने वाले आवृत्तियों को खोजने के लिए अपने क्षेत्र में वैमानिकी चार्ट या हवाई अड्डा निर्देशिका
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com