ekterya.com

कैसे छाया के साथ आंकड़े बनाने के लिए

चाहे आप अपने हाथों का उपयोग करें या कुछ सुंदर आंकड़े कागज के बाहर काटते हैं, छाया के साथ आंकड़े पूरे परिवार के लिए बहुत मज़ेदार हैं वे एक कैम्प फायर के आसपास या नींद की पार्टी के दौरान खेलने के लिए एकदम सही हैं - प्लस, उनमें से बहुत छोटे बच्चों के लिए भी सरल हो सकते हैं। हालांकि, थोड़ा अधिक कौशल के साथ, वयस्कों को कुछ बहुत ही समझदार आंकड़े मिल सकते हैं। लगभग किसी भी उम्र और क्षमता के लोगों के लिए छाया आंकड़े मौजूद हैं, इसलिए आज उन्हें करना सीखें!

चरणों

विधि 1
हाथों का उपयोग करके आसान छाया के साथ आंकड़े

1
दो हाथों से एक पक्षी बनाओ आप कर सकते हैं सभी आंकड़ों में, यह शायद सबसे आसान है, जो युवा बच्चों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो मस्ती में भाग लेना चाहते हैं, लेकिन सबसे कठिन प्रयास करने के लिए समन्वय नहीं है। पक्षी बनाने के लिए, बस अपने हाथों को बारी करें ताकि आपके हथेलियां आप के सामने हों, उन्हें एक दूसरे पर पार कर दें और अपने अंगूठे को मिलाएं। पक्षी के पंख बनाने के लिए हथेलियों को बढ़ाएं।
  • यदि आप पक्षी बनाना चाहते हैं "मक्खी", अपनी उंगलियों को अंदर की तरफ ढंकना और फिर बाहर की तरफ।
  • 2
    एक हाथ से ग्रेहाउंड बनाओ हाथों से यह आंकड़ा भी काफी आसान है, हालांकि इसे आवश्यकता है कि आप अंगूठी और छोटी उंगली का विस्तार करें, बाकी को छोड़कर, जो कुछ लोगों के लिए जटिल हो सकता है। ग्रेहाउंड बनाने के लिए, अपने अंगूठे के साथ मुट्ठी में अपने हाथ उठाकर आप की ओर बढ़ो। छोटी उंगली और अंगूठी उंगली उठाएं ताकि वे जमीन के समानांतर हों, जबकि आपकी इंडेक्स और मध्य उंगलियां अंदर की तरफ बढ़ें। अपने अंगूठे को कुत्ते के कान बनाने के लिए थोड़ा सा उठाएं
  • यदि आप कुत्ते को अपने मुंह को ले जाने के लिए चाहते हैं, तो नीचे की ओर से अपनी छोटी उंगली लें
  • 3
    एक हंस बनाओ इस आंकड़े के लिए दोनों हाथों और अपने हथियारों के एक हिस्से की आवश्यकता है, इसलिए यह सबसे बड़ा है। एक हंस बनाने के लिए, एक हाथ उठाकर शुरू करो, कोहनी मोड़ो और उंगलियों के छोरों में शामिल हो ताकि वे एक बिंदु बनाते हों दूसरी तरफ, अपनी उंगलियों को अच्छी तरह से फैलाएं और हथेली की पूंछ और पंख बनाने के लिए अपनी मछलियां पर अपनी हथेली का मांसल भाग डाल दें।
  • 4
    एक हाथ से एक ऊंट बनाओ छाया के साथ यह आंकड़ा शुरुआती लोगों को और अधिक कठिन बनाने के लिए एक अच्छी शुरुआत है। ऊंट बनाने के लिए, एक हाथ बढ़ाएं और कोहनी को मोड़ लें ताकि आपके हाथ छत की तरफ इशारा कर सकें। थोड़ी देर से अपने मध्य और अंगूठी उंगली को वक्रित करें और ऊंट की आंख को बनाने के लिए सूचक को वापस दबाएं। इस स्थिति के लिए उपयोग करें, क्योंकि यह कई अन्य उन्नत आंकड़ों में उपयोग किया जाता है ऊंट की निचली होंठ बनाने के लिए अपनी छोटी उंगली को हल्के से दबाएं। अपने अंगूठे को अपने हाथ के पीछे रखो, इसलिए यह रास्ते में नहीं मिलता है।
  • यदि आप ऊंट के मुंह को ले जाने के लिए चाहते हैं, तो अपनी छोटी उंगली बल से बिना नीचे तक ऊपर की ओर बढ़ें।
  • 5

    Video: Видео обзор "Семейный комплект шапка и снуд узором коса с тенью"" Family look

    एक बूढ़ा आदमी बनाओ छाया के साथ यह आंकड़ा एक समारोह के लिए महान है क्योंकि यह करना आसान है "बोलना"। इसे बनाने के लिए, अपनी हथेली बढ़ाएं और फिर अपनी सूचक उंगली को आगे बढ़ाएं। आदमी की आंख बनाने के लिए चाप में मध्य, अंगूठी और छोटी उंगली को घुमाएं। अपने अंगूठे को अंदर से घुमाएं और बूढ़े के जबड़े बनाने के लिए इसे अपनी तर्जनी की ओर ले जाएं।
  • आदमी बात करना बहुत आसान है, बस अपने अंगूठे को आगे और पीछे ले जाने के लिए इसे अपने शब्दों के साथ सिंक्रनाइज़ करने के लिए कहते हैं।
  • विधि 2
    हाथों का उपयोग करते हुए कठिन छाया वाले आंकड़े

    1
    एक चेहरा बनाएं यह जटिल आंकड़ा पूरी तरह से आपके दो हाथों की आवश्यकता है, लेकिन अगर आप इसे अच्छी तरह से करते हैं तो यह बहुत ही वास्तविक है। शुरू करने के लिए, अपने बाएं हाथ की हथेली को आप का सामना करें और अपनी मध्य उंगली और अंगूठे के साथ अंगूठी बनाएं। अपनी अंगूठी और अपनी पिंकी में शामिल हों, और इन्हें आवक बनाएं। अपनी मध्य उंगली और अंगूठे के द्वारा बनाई गई अंगूठी पर अपनी तर्जनी उंगली डालें, थोड़ा आगे निकलकर। फर्श की ओर अपने दाहिने हाथ की हथेली रखें, अपनी छोटी उंगली और कुंडली के अंदर की तरफ रोल करें और चेहरे के आंख को बनाने के लिए सूचकांक और मध्य के साथ एक चाप बनाएं। इस आकृति को दूसरे हाथ से छूने के लिए इस आकृति को खत्म करने के लिए हथेली का सामना करना पड़ रहा है।
    • यदि आप चेहरे को बोलना चाहते हैं, तो आपको अंगूठी और बाईं तरफ की छोटी उंगली नीचे से नीचे हाथ से दूसरे हाथ से स्वतंत्र रूप से ऊपर ले जाना होगा। ऐसा करना जटिल हो सकता है, इसलिए अभ्यास करें!
  • 2

    Video: Pyaar Mohabbat Happy Lucky - Ep. 93 | Bullet Proof Lucky | Funny Hindi Cartoon Show

    एक बुलडॉग बनाएं छाया के साथ इस आंकड़े का सबसे कठिन हिस्सा यह नहीं है कि आप अपनी उंगलियों के साथ क्या करना है, लेकिन जिस तरह से आप अपने हाथों को दिशा देनी चाहिए। अपने बाएं हाथ की हथेली जमीन की तरफ रखें, अंगूठे को छोड़कर, दूसरी अंगुली में अपनी सारी उंगलियों को रोल करें, जिसे आप नीचे गुना लेंगे। बुलडॉग की आंखों को बनाने के लिए अंगूठे को छोड़कर अपने दाहिने हाथ में, अपनी सभी उंगलियों को आर्क आकार में रोल करें अंगूठे को कान बनाने के लिए उठाएं अंत में, अपने दाहिने हाथ को बायीं तरफ रखें ताकि आपके सभी पोलक एक ही दिशा में उन्मुख हो जाएं और अपने हाथों को रेखांकित करें पूरी तरह से ताकि आप बुलडॉग देख सकें, यह लग रहा है की तुलना में कठिन है!
  • यदि आप बुलडॉग को छाल करना चाहते हैं, तो अपने बाएं अंगूठे ऊपर और नीचे ले जाएं।
  • 3
    एक हाथी बनाओ इस आंकड़े के ट्रंक को बनाने के लिए अंगूठी और मध्य उंगली के एक विशेष स्थिति की आवश्यकता होती है। शुरू करने के लिए, जमीन की दिशा में अपने बाएं हाथ की हथेली रखें। अपनी अंगूठी उंगली को इंगित करें और डर लें, जबकि छोटी उंगली और तर्जनी सीधे रहती है (जैसे प्रतीक का मतलब है "चट्टान जीना")। अपने अंगूठे को मोड़ो और इसे अपने हाथ में टक दें हाथी की आंख बनाने के लिए अंगूठे को छोड़कर अपनी दायां हाथ बाईं तरफ नीचे की तरफ रखें और अपनी सारी उंगलियों को मोड़ दें।
  • अपने बाएं हाथ की मध्य और अंगूठी उंगलियों को आगे बढ़ने की कोशिश करें ताकि हाथी के ट्रंक भी बढ़ जाए आप इसे बाईं अंगूठे के साथ भी बोल सकते हैं।
  • 4
    एक हिरण बनाओ यह आंकड़ा बहुत अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन एक बार जब आप इसे मास्टर करते हैं तो यह आश्चर्यजनक लगेगा शुरू करने के लिए, अपनी बाईं हथेली को जमीन की तरफ रखें और अपने सूचकांक, मध्य और अंगूठी उंगलियों को एक बिंदु बनाने में शामिल हों। अपने अंगूठे को हाथ के नीचे रखो और दूसरी अंगुलियों के नीचे अपनी छोटी उंगली का विस्तार करें अपने बाएं हाथ की पीठ पर अपनी दाहिनी हथेली के मांसल भाग को रखें और अपने अंगूठे, तर्जनी और मध्य उंगली को फैलाएं। हिरण की आंख को बनाने के लिए अपनी अंगुली की उंगली और छोटी उंगली को दबा दें
  • यदि आप हिरण बोलना चाहते हैं, तो अपने बाएं हाथ की छोटी उंगली ऊपर से नीचे तक ले जाएं। दयालु हो: आमतौर पर हिरण शांत और शांत होते हैं (ज़ाहिर है, जब तक कि एक हाथी मित्र उन्हें डरा नहीं देता)।



  • 5
    एक पिल्ला बनाओ यह आंकड़ा एक बहुत ही समझदार टेरियर या डेशंड का निर्माण करता है अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठाने और कोहनी झुकने से शुरू करो ताकि आपका हाथ छत की ओर इशारा कर रहा हो। फ्लेक्स अपनी छोटी उंगली और नीचे रिंग करें ताकि वे आगे की ओर इशारा कर रहे हों। तर्जनी पर मध्य उंगली ले आओ और इसे कुत्ते की आंख बनाने के लिए कमानें। अपने अंगूठे को सूचकांक द्वारा बनाई गई अंगूठी में रखो। अपने बाएं हाथ की हथेली अपने दाहिने हाथ के किनारे पर ले आइये और सूचकांक और मध्य उंगली का विस्तार करें, जबकि अंगूठे को कुंड की पूंछ बनाने के लिए प्रांगण के पीछे है। अपने बाएं हाथ में अपने अंगूठे और छोटी उंगली रखें ताकि वे रास्ते में न आएं।
  • दुर्भाग्य से, कुत्ता बात करने के लिए कोई आसान तरीका नहीं है, इसलिए आपको केवल इसका उपयोग करना होगा "शरीर की भाषा" अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए अपने आंकड़े की!
  • विधि 3
    कागज का उपयोग कर छाया के साथ आंकड़े

    मेकअप छाया कठपुतली का शीर्षक चित्र 11

    Video: Aquarius Watch What You Say In November 2018 * Subtítulos En Español

    1
    अपनी सामग्री इकट्ठा यदि आपके शरीर के इस भाग के उपयोग से छाया के साथ आंकड़े बनाने के लिए एक अजीब तरीके से अपने हाथों को दंश करने में समस्या है, तो चिंता न करें! आप केवल कुछ सामान्य सामग्रियों के साथ कुछ विस्तृत और अद्भुत आंकड़े बना सकते हैं जो आपके पास घर पर हैं इस परियोजना के लिए, आपको इसकी आवश्यकता होगी:
    • गत्ता
    • प्रकाश स्रोत (जैसे कि दीपक या लाइट बल्ब)
    • एक कार्डबोर्ड बॉक्स (आपके लिए "मंच")
    • स्ट्रॉ या बाल्सा लकड़ी की छड़ें
    • चिपकने वाली टेप
    • पतली या सल्फ़ाइज्ड पेपर ("स्क्रीन" के लिए)
  • 2
    अपने बनाएँ "मंच"। कार्डबोर्ड बॉक्स के निचले हिस्से को शुरू करने, कट और निकालने के लिए, किनारों के चारों ओर एक 5 सेमी (2 इंच) की सीमा को छोड़ दें। इसके बाद, टेप या गोंद के साथ फ्रेम में पतली या सल्फ्यूरिज्ड पेपर का एक टुकड़ा सुरक्षित रखें ताकि यह आपके छेद को छीलकर बस में कट जाए। यह होगा "स्क्रीन" अपनी कठपुतली शो के लिए स्क्रीन पर अपनी छवियों को प्रोजेक्ट करने के लिए आप प्रकाश स्रोत और कागज के बीच के आंकड़े रखेंगे।
  • 3
    डिजाइन और अपने आंकड़े आकर्षित इसके बाद, कार्डबोर्ड या कुछ समान सामग्री का एक टुकड़ा लें (जिस पर आप उपयोग करते हैं वह मोटाई जरूरी होना चाहिए ताकि प्रकाश इसके माध्यम से चमक न सकें)। अपने आंकड़ों के सिल्हूट्स को आप जिस सामग्री का उपयोग करने जा रहे हैं, उस पर खीचें। आप उन्हें जितना चाहें उतना सरल या विस्तृत बना सकते हैं, इसलिए रचनात्मक बनें!
  • एक अच्छा विचार आंकड़ों पर आंखों या मुस्कुराहट जैसे छोटे विवरणों को आकर्षित करना है ताकि जब कटौती उनकी छाया में दिखाई दे तो हालांकि, ऐसा करने की आवश्यकता है कि आप विस्तार से एक जटिल काम करते हैं - आपको आंकड़े के बीच में छोटे कटौती करने के लिए सटीक चाकू का उपयोग करना पड़ सकता है
  • 4
    अपने आंकड़े कट करें जब आप अपने आंकड़ों के डिजाइन से संतुष्ट हो जाते हैं, तो कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें, जिसे आपने आकर्षित किया है, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, जैसे कि आंखों, चेहरे की विशेषताओं, बाल और इतने पर मामूली जानकारी के लिए आपको तेज सटीक चाकू की आवश्यकता हो सकती है
  • एक और अच्छा विचार बच्चों के लिए विशेष कैंची का उपयोग करना है जो आमतौर पर मेलों पर स्कूल वापस बेचते हैं। इन्हें कभी-कभी डिज़ाइन होते हैं जैसे पत्ते में हरे रंग की रेखाएं और वक्र के रूप में, इसलिए आपके आकारों में इन प्रकार के आकृतियों को बनाने में आपके लिए यह आसान होगा
  • 5
    छड़ी आंकड़ों के लिए चिपक जाती है एक पतली लकड़ी की छड़ी (जैसे एक कॉफी की छड़ी या एक आइसक्रीम की छड़ी) या एक आंकड़ा के लिए एक पुआल लो। प्रत्येक छड़ी या पुआल के किनारे पर टेप का एक टुकड़ा या एक गोंद की बूंद डाल दीजिए। उन्हें कागज के आंकड़े के पीछे रखें। यदि आप गोंद का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आकृतियों को उपयोग में डालने से पहले सूखे का समय दें।
  • विशेष रूप से बड़े आंकड़ों (या जो चलती हुई भागों) के मामले में, आपको एक से अधिक छड़ी का उपयोग करना पड़ सकता है
  • 6
    शो के लिए तैयार करें एक दर्शक इकट्ठा और, यदि आवश्यक हो, तो कुछ दोस्तों ने आपके साथ काम किया। बॉक्स रखें ताकि आप "स्क्रीन" कागज के दर्शकों के सामने है, और फिर इसके पीछे झुकना। सुनिश्चित करें कि आप आसानी से बॉक्स के अंदर अपने हाथ डाल सकते हैं। यदि जरूरी हो, तो आप कार्डबोर्ड बॉक्स के किनारों को कम कर सकते हैं ताकि आपके हाथों को अंदर लेना आसान हो। जब तक यह अपने आप ही खड़े हो सकता है, तब तक आपके द्वारा किए जाने वाले परिवर्तन वैध होंगे।
  • इसके अलावा, बॉक्स के पीछे एक हल्का स्रोत (एक दीपक, एक प्रकाश बल्ब, एक टॉर्च, आदि) डालें जिससे कि बॉक्स में स्क्रीन और स्क्रीन से स्पष्ट रूप से चमकता हो। यह रोशनी समारोह के दौरान इस पर आंकड़े अपने छाया को प्रतिबिंबित करने के लिए कारण होगा।
  • 7
    अपना फ़ंक्शन प्रारंभ करें यदि आप अभी भी बॉक्स के पीछे नहीं हैं, तो नीचे दबाएं और सुनिश्चित करें कि यह आपके सामने स्क्रीन के साथ स्थित है और दर्शकों को इसके सामने दिखाई देता है। सभी आंकड़े इकट्ठा करें और बॉक्स के पीछे की रोशनी को चालू करें। अंत में, कमरे में प्रकाश बंद करें शो का समय! अपने आंकड़े प्रकाश स्रोत और बॉक्स के बीच में ले जाएं जिससे कि उनकी छाया स्क्रीन के पतले पेपर पर पेश की जाए ताकि आपके दर्शकों को उन्हें देख सकें। शुभकामनाएं!
  • अगर आप कमरे में जरूरी अंधेरे नहीं पा सकते हैं ताकि आपके आंकड़े स्क्रीन पर स्पष्ट छाया दिखा सकें, सभी पर्दे बंद करें ताकि बाहर की रोशनी में प्रवेश न हो।
  • युक्तियाँ

    Video: घर में गलती से भी ना लगाएं इस प्रकार के पौधे अन्यथा आती है बर्बादी ! वास्तु के अनुसार यह पौधे गलत है

    • प्रोजेक्टर का प्रयोग एक चमकदार प्रकाश बनाने के लिए करें यदि यह आपके लिए देख रहे प्रभाव है।
    • छुट्टी के बारे में एक नाटक बनाएं पार्टियों के लिए प्रासंगिक विषय के बारे में इंटरनेट पर एक कहानी ढूंढें और कागज के पात्र बनाएं। प्रत्येक व्यक्ति क्या कहें और क्या करें, और इसे याद रखें। यदि आवश्यक हो, तो अपने परिवार या दोस्त का सदस्य बनाएं
    • एक अच्छा विचार हेलोवीन के लिए राक्षसों की कहानी बनाना है - एक सांता और क्रिसमस के लिए हिरन - और एक खरगोश, कुछ अंडे या ईस्टर के लिए एक चिकन।

    चेतावनी

    • यदि आप मोमबत्तियों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सावधान रहें लैंप का उपयोग करने के लिए सिफारिश की जाती है
    • कार्डबोर्ड बॉक्स और कागज को काटने में सावधान रहें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक प्रकाश स्रोत (एक दीपक, एक मोमबत्ती, आदि)
    • एक स्क्रीन (सल्फ़ाइज्ड पेपर)
    • एक कार्डबोर्ड बॉक्स
    • लकड़ी की छड़ें या भूसे
    • कागज (एक कठिन प्रकार बेहतर है)
    • चिपकने वाली टेप
    • एक सोफे या एक टेबल जहां आप छिपा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com