ekterya.com

कैसे एक जार में कोहरे बनाने के लिए

बोतल में धुंध बनाना एक मजेदार वैज्ञानिक प्रयोग है जो आप घर पर कर सकते हैं। कोहरे तब दिखता है जब जल वाष्प में घुलन होता है और हवा में पानी की छोटी छोटी बूंदों के साथ एक प्रकार का धुंध होता है। यदि आप सामान्य बर्फ या सूखी बर्फ के साथ गर्म पानी मिश्रण करते हैं तो आप इस प्रक्रिया को एक बोतल के अंदर कर सकते हैं। यह प्रयोग काफी सरल और मजेदार है हालांकि, आपको कुछ सावधानी बरतनी चाहिए, खासकर जब सूखी बर्फ संभालने पर। आपको सुरक्षात्मक दस्ताने पहनना होगा और एक वयस्क की देखरेख में काम करना होगा।

चरणों

विधि 1
बर्फ के क्यूब और गर्म पानी का उपयोग करें

मेक फॉग इन बोटल स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक बोतल गर्म पानी से भरें और एक मिनट के लिए इसे अलग कर दें। एक बोतल में कोहरे बनाने का सबसे सुरक्षित तरीका सिर्फ बर्फ के क्यूब और गर्म पानी का उपयोग करना है। शुरू करने के लिए, गर्म पानी के साथ एक बोतल भरें। इसे उबलने की ज़रूरत नहीं है आप उच्चतम संभव तापमान पर नल का पानी का उपयोग कर सकते हैं। बोतल लगभग किनारे तक भरें और इसे 60 सेकंड के लिए अलग करें
  • कम तापमान के साथ पानी के वाष्प के संपर्क में आने पर धुंध रूप होते हैं। यदि आप गर्म पानी से बोतल के अंदर गर्मी करते हैं, तो आप इसके अंदर गर्म भाप बनायेंगे।
  • मेक फॉग इन ए बॉटल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बर्फ की क्यूब्स के साथ एक प्लास्टिक की थैली या झरनी भरें जब आप बोतल को अलग रख देते हैं, तो बर्फ तैयार करें फ्रीजर से कुछ बर्फ के cubes लो और उन्हें एक प्लास्टिक बैग या झरनी में जगह है। आपके द्वारा चुने गए विकल्प आपके प्रोजेक्ट के लिए उपयोग किए जाने वाले कंटेनर पर निर्भर करेगा।
  • कुछ लोग इस प्रयोग के लिए बोतल के बजाय बोतल का उपयोग करना पसंद करते हैं। यदि आप एक जार चुनते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि एक स्ट्रेनर का प्रयोग करें, जिसे आप किराने की दुकान में प्राप्त कर सकते हैं। इसकी परिपत्र आकार के कारण, यह शीशी के खुलने में अधिक आसानी से होगा।
  • एक छलनी एक छोटे से खोलने में फिट नहीं हो सकता है, जैसे सोडा की बोतल चूंकि यह विचार बोतल के मुंह को पूरी तरह से कवर करना है, एक प्लास्टिक की थैली, जो अधिक लचीला है, थोड़ा बोतल में प्रवेश कर सकते हैं। इस तरह आप उद्घाटन को कवर करेंगे इसलिए, यदि आप एक बोतल का उपयोग करना चुनते हैं, तो एक बैग में बर्फ रखें।
  • मेक फॉग इन ए बॉटल स्टेप 3 नामक छवि

    Video: बालों को लंबा करने के उपाय | Long Hair Tips

    3
    बोतल को खाली करें जब तक कि केवल एक इंच का पानी शेष न हो। एक बार 60 सेकंड बीत चुके हैं, बोतल से लगभग सभी पानी डालें। लगभग 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) छोड़ दें
  • ऐसा करके, बोतल में हवा गर्म रहेगी इसे बर्फ के क्यूब्स द्वारा प्रदान किए जाने वाले कम तापमान पर उजागर करके, कोहरे बोतल के अंदर बने रहेंगे।
  • मेक फॉग इन ए बोटल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    बर्फ क्यूब्स के साथ बोतल को कवर करें। प्लास्टिक की थैली या झरनी ले लो और इसे बोतल या जार पर रखें। कुछ ही सेकंड में, आप देखेंगे कि कोहरे बोतल के अंदर कैसे आते हैं।
  • एक झरनी आसानी से जार खोलने में फिट होना चाहिए। हालांकि, आपको प्लास्टिक बैग को सुरक्षित करने की आवश्यकता हो सकती है यदि यह पक्षों को नीचे फिसल जाता है, तो उसे एक बहुउद्देशीय चिपकने वाला टेप (जिसे "डक्ट टेप" भी कहा जाता है) के साथ रखने की कोशिश करें।
  • मेक फॉग इन ए बॉटल स्टेप 5 नामक छवि
    5
    किसी भी समस्या का समाधान करें यदि कोहरे का निर्माण नहीं होता है, तो प्रक्रिया के प्रत्येक चरण की जांच करें। यह संभव है कि आपने पूरी तरह से बोतल खोलने को शामिल नहीं किया है, जो गर्म पानी के भीतर से वाष्प के साथ बातचीत करने से बर्फ के क्यूब्स से ठंडी हवा को रोकता है। इसके अलावा, वहाँ एक मौका है कि पानी को गर्म करने के लिए पर्याप्त कोहरे बनाने नहीं है। यदि यह मामला है, तो उच्च तापमान पर पानी के साथ प्रक्रिया को दोहराकर देखें और बड़े बैग या कोलंडर के साथ।
  • विधि 2
    शुष्क बर्फ से टेस्ट करें

    मेक फॉग इन बोटल स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    1
    सामग्री इकट्ठा आप शुष्क बर्फ से अधिक तीव्र धुंध बना सकते हैं। यह प्रक्रिया थोड़ा अधिक जटिल है और संभाल बर्फ एक खतरे हो सकता है। शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी की ज़रूरत है
    • आपको प्लास्टिक की बोतल की आवश्यकता होगी यह सोडा या पानी की बोतल हो सकती है - कोई भी काम करता है सूखा बर्फ के साथ इस विधि के लिए एक बोतल का उपयोग करने से बचें, चूंकि यह आवश्यक है कि कंटेनर के प्रयोग से प्रभावी होने के लिए एक छोटा सा उद्घाटन हो।
    • इसके अलावा, आपको सूखी बर्फ की आवश्यकता होगी। आप इसे सबसे सुपरमार्केट या फार्मेसियों में बड़े बैग में प्राप्त कर सकते हैं हालांकि, कुछ देशों में आपको कानूनी तौर पर (18 वर्ष) कानूनी तौर पर इसे खरीदने में सक्षम होना चाहिए। इस प्रयोग के लिए आपको बड़ी मात्रा की ज़रूरत नहीं होगी, इसलिए आप जितनी छोटी सी बैग पाते हैं उसे चुनें। यदि आप आवश्यक आयु में हैं, तो आपको अपने लिए बर्फ पाने के लिए वयस्क से पूछना होगा। सामान्य रूप से, सूखी बर्फ के साथ काम करते समय वयस्क पर्यवेक्षण के लिए यह एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह सही ढंग से संभाला नहीं तो खतरनाक हो सकता है
    • आपको मोटी दस्ताने और चिमटे या चिमटी की भी आवश्यकता होगी सूखा बर्फ बहुत ठंडा है और यदि आप इसे अपने हाथों से सीधे स्पर्श करते हैं तो गंभीर जलन हो सकती है।
    • अंत में, आपको बर्फ को टुकड़ों में तोड़ने के लिए एक हथौड़ा चाहिए।
  • मेक फॉग इन बोटल स्टेप 7 नामक छवि

    Video: सांप के काटने का इलाज जरूर जानें, पता नहीं कब आपके काम आ जाए...

    2



    बोतल में गर्म पानी जोड़ें। गर्म पानी के साथ इसकी क्षमता के बारे में ¼ के बारे में एक प्लास्टिक की बोतल भरें। फिर से, उबलते पानी का उपयोग करना आवश्यक नहीं है। काम करने के लिए प्रोजेक्ट के लिए अधिकतम संभव तापमान पर नल का पानी का उपयोग करें
  • मेक फॉग इन ए बॉटल स्टेप 8 नामक छवि
    3
    सूखे बर्फ को छोटे टुकड़ों में तोड़ो। छोटे टुकड़े प्राप्त करने के लिए बर्फ को तोड़ने के लिए हथौड़ा का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा के साथ सीधे संपर्क से बचने के लिए दस्ताने और एक लंबे बाजू की शर्ट पहनते हैं। यदि आप अभी भी एक बच्चा या किशोर हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि इस प्रक्रिया के इस हिस्से की देखभाल करने के लिए किसी वयस्क से पूछें।
  • मेक फॉग इन बोटल स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    4
    चिमटी के साथ, बोतल के अंदर सूखी बर्फ रखें। एक बार आपके पास बर्फ के टुकड़े हो, तो बोतल के अंदर कुछ जगह रखने के लिए चम्मच का उपयोग करें। धुंध के अंदर एक या दो टुकड़ों से अधिक बर्फ का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं होना चाहिए।
  • मेक फॉग इन बोटल स्टेप 10 नामक छवि
    5
    बोतल में कोहरे के साथ खेलते हैं। एक बार प्रकट होने पर, आप कोहरे के साथ खेल सकते हैं बोतल को हल्के से दबाएं और आप देखेंगे कि कुछ छोटे हलचल निकल जाते हैं। यदि कोहरे की मात्रा कम हो जाती है, तो सूखी बर्फ का एक और टुकड़ा जोड़ें।
  • बोतल के साथ खेलते समय सावधान रहें आप इसे छोड़ना नहीं चाहते हैं या दुर्घटना से सामग्री को फैलाना नहीं चाहते हैं। जब आप बोतल निचोड़ते हैं तब भी अपने दस्ताने का एक अच्छा विचार है
  • यदि पानी बहुत ठंडा हो जाता है, तो आप इसे कपड़े धोने के कमरे में खाली कर सकते हैं। फिर आप गर्म पानी से बोतल को फिर से भर सकते हैं और प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।
  • कभी भी बोतल को कवर न करें यदि सूखी बर्फ सील कंटेनर में है, तो कंटेनर विस्फोट होने तक गैस जमा हो जाएगी।
  • विधि 3
    सावधानी बरतें

    मेक फॉग इन ए बॉटल स्टेप 11 शीर्षक वाला इमेज
    1
    शुष्क बर्फ को संभालने के दौरान सुरक्षात्मक दस्ताने का उपयोग करें अपने हाथों से इसे सीधे हेरफेर करना बेहद खतरनाक है चूंकि यह बहुत कम तापमान पर पाया जाता है, लगभग -78 डिग्री सेल्सियस (-10 9 डिग्री फारेनहाइट), यह त्वचा को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप इसे अपने हाथों से छूते हैं, तो आपको ठंड से अत्यधिक जलन हो सकती है। इसलिए, हमेशा सूक्ष्म बर्फ के साथ काम करने के लिए सुरक्षात्मक दस्ताने का उपयोग करें इन्हें कपड़े या चमड़े से बना होना चाहिए ताकि आप अपनी त्वचा को प्रभावी तरीके से संरक्षित कर सकें। बेकिंग दस्ताने भी इस उद्देश्य के लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • मेक फॉग इन बोटल स्टेप 12 नामक छवि
    2
    सूखी बर्फ को सावधानी से स्टोर करें संभवतः आप एक एकल वैज्ञानिक प्रयोग के लिए खरीदे गए सूखी बर्फ का उपयोग नहीं करते हैं बोतल में कोहरे को बनाने के बाद एक बार ठीक से इसे सुरक्षित रखें।
  • इसे थर्मल कंटेनर में स्टोर करें जो पूरी तरह से हेमेटिक नहीं है जैसा कि ऊपर बताया गया है, यदि कंटेनर जहां आप स्टोर करते हैं तो इसे पूरी तरह से सील कर दिया जाता है, एक विस्फोट हो जाएगा।
  • सुनिश्चित करें कि जिस कमरे में आप जगह रखते हैं वह अच्छा वेंटिलेशन है। एक गोदाम या कार में सूखी बर्फ को स्टोर करने के लिए खतरनाक हो सकता है
  • इसके अलावा, इसे फ्रीजर या रेफ्रिजरेटर में न रखें। इससे उपकरण के थर्मोस्टैट को उस बिंदु तक शांत करने का कारण हो सकता है जो इसे बंद हो जाता है।
  • मेक फॉग इन बोटल स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    3
    जल्दी से जलने का इलाज करें आपको बोतल में कोहरे बनाने की प्रक्रिया के दौरान गर्म पानी या सूखी बर्फ से जलने का शिकार हो सकता है। सौभाग्य से, इन चोटों के अधिकांश घर में इलाज किया जा सकता है। सबसे पहले, प्रभावित क्षेत्र को 10 से 15 मिनट के लिए ठंडे पानी की धारा के नीचे या दर्द को कम करने के लिए जरूरी तब तक रखें। फिर, उसे उचित अनुवर्ती देखभाल दें
  • जला क्षेत्र से किसी भी ऑब्जेक्ट, जैसे रिंग्स निकालें यदि आपके पास छाला है, तो इसे फटा जा रहा है। यदि यह अपने आप में फट जाता है, तो उस क्षेत्र को पानी और हल्के साबुन से साफ़ करें
  • बाहर सूखने से क्षेत्र को रोकने के लिए थोड़ा मुसब्बर वेरा जेल लागू करें। यदि दर्द बहुत गंभीर है, तो आप एनाल्जेसिक दवा ले सकते हैं, जैसे कि इबुप्रोफेन।
  • चेतावनी

    • छोटे बच्चों और जानवरों की पहुंच से सामान रखें।
    • शुष्क बर्फ के साथ काम करते समय वयस्क पर्यवेक्षण करना अच्छा विचार है। यह अपेक्षाकृत सुरक्षित है अगर आप उचित सावधानी बरतें सबसे अधिक संभावना है, एक वयस्क यह सुनिश्चित कर सकता है कि सामग्री को सुरक्षित तरीके से संभाला जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com