ekterya.com

डेनिम पैंट से रंगीन दाग कैसे निकालें

कुछ भी पेंटिंग सत्र को बर्बाद नहीं कर सकता जैसे कि कपड़े दाग रहे हैं। लगभग हमेशा, जब तक आप बहुत भाग्यशाली नहीं हो, रंग एक रंग बहुत जींस से अलग है यदि आप जल्दी और प्रभावी ढंग से इसका इलाज नहीं करते हैं, तो एक अपरिष्कृत दाग भी रह सकता है। हालांकि कोई भी उपचार नहीं है जो हमेशा सफलता की गारंटी देता है, सौभाग्य से इस समस्या के कई समाधान हैं। बेशक, दाग को भंग करने का सबसे आसान तरीका उनको होने से रोकने के लिए है, लेकिन अगर आपके पास पहले से ही आपके पैंट दाग रहे हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आप उन्हें बचा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

पानी आधारित पेंट निकालें
जीन पेंट आउट ऑफ जीन्स स्टेप 1 छवि का शीर्षक
1
दाग वाले क्षेत्र में गर्म पानी जोड़ें चूंकि पानी आधारित पेंट पानी में घुलनशील होते हैं, वे आम तौर पर तेल आधारित पेंटों से हटाने के लिए थोड़ा आसान होते हैं। अगर आपको जल-आधारित पेंट से सना हुआ हो, तो आपको पहली चीज को प्रभावित करना पड़ता है ताकि प्रभावित क्षेत्र पर कुछ गर्म पानी डाल दिया जाए। गर्म पानी में एक कपड़े सोखें और दाग पर धीरे से दबाएं, गर्म पानी में जीन्स के फाइबर में प्रवेश करें।
  • जीन्स पेंट आउट ऑफ़ जीन्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    डिटर्जेंट और गर्म पानी के साथ दाग का इलाज करें दाग वाले क्षेत्र में कुछ गर्म पानी भरी जाने के बाद, यह सही सफाई के लिए तैयार होना चाहिए। 1 चम्मच कपड़े धोने का डिटर्जेंट पानी के आधे कप और हलचल में जोड़ें। एक बार जब इन सामग्रियों को एक समान समाधान में मिला दिया जाए, तो अपने नम कपड़े से दाग पर रगड़ें। कोमल परिपत्र गति में दाग रगड़ो। यदि दाग बहुत बड़ा है, तो पहले परिधि को साफ़ करें और थोड़ा नीचे से देखो। ऐसा रगड़कर दाग पेंट फैलाने के जोखिम को और भी कम कर देगा।
  • जीन्स पेंट आउट ऑफ जीन्स स्टेप 3 छवि का चित्र
    3
    आइसोप्रोपिल अल्कोहल के साथ टेस्ट करें। जब आप डिटर्जेंट समाधान के साथ अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे, तो यह संभावना है कि यह पूरी तरह से समस्या को दूर नहीं करता है। यदि यह मामला है, तो थोड़ा छूकर दाग पर आइसोप्राइक्लिल अल्कोहल का समाधान करने से कपड़े से पेंट निकाल दिया जाएगा।
  • नेल पॉलिश पदच्युत भी आइसोप्रोपिल अल्कोहल के विकल्प के रूप में कार्य करता है, लेकिन यह कपड़े को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप एक अतिरिक्त दाग को छोड़ने के बारे में चिंतित हैं, तो जीन्स के एक हिस्से पर नेल पॉलिश हटानेवाला का प्रारंभिक परीक्षण करना है, जो कि बहुत दिखाई नहीं दे रहा है, उदाहरण के लिए, किसी पैर के नीचे या नीचे।
  • जीन्स पेंट आउट ऑफ़ जीन्स स्टेप 4 नाम वाली छवि
    4
    दाग को साफ़ करने के लिए ब्रश का उपयोग करें। एक ब्रश के ब्रिसलों की सटीकता और कठोरता को एक दाग को हटाने के लिए आवश्यक है। शराब लगाने के बाद, दाग को रगड़ें और आप स्क्रबिंग के 1 मिनट के बाद अच्छे परिणाम देखेंगे।
  • यदि आप वांछित परिणाम नहीं देखते हैं, तो दाग को थोड़ी अधिक isopropyl शराब जोड़ें।
  • Video: कपड़ो से होली रंग जल्दी छुड़ाने का आसान तरीका | कैसे आसानी से कपड़े हिंदी से होली रंग निकालने के लिए

    जीन्स पेंट आउट ऑफ जीन्स चरण 5 के शीर्षक वाला छवि

    Video: हल्दी का दाग किस तरह हटाएं ,How to remove Turmeric Stain from clothes,

    5
    कपड़े धोने की मशीन में कपड़ा रखो। उपरोक्त सभी चरणों को करने के बाद, अंतिम सफाई देने की सबसे अच्छी बात कपड़े धोने की मशीन में डाल देना है। परिधान धोने के बाद पानी के पेंट आमतौर पर मशीन धोने के लिए उपयुक्त होते हैं, इसके अलावा, उन सभी बिंदुओं को समाप्त करने में सक्षम नहीं हैं जो कम से कम कम दिखाई देंगे।
  • हमेशा की तरह, अपने कपड़े धोने के लिए याद रखें जैसा कि लेबल पर दर्शाया गया है।
  • जीन पेंट आउट ऑफ़ जीन्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    यदि आवश्यक हो, तो किसी कपड़े मार्कर के साथ दाग को पेंट करें। अगर इन सभी तरीकों की कोशिश करने के बाद भी अपने डेनिम जीन्स पर एक दृश्यमान स्थान है, तो आप अभी भी एक कपड़े मार्कर (कपड़े और कला दुकानों पर बिक्री के लिए) के साथ रंग को हटाने का प्रयास कर सकते हैं। वह एक ढूंढें जो आपके डेनिम जीन्स के रंग से सबसे निकट से मेल खाता है और इसे दाग के माध्यम से पास करें। जबकि मूल रूप से आप क्या करेंगे, एक स्थान दूसरे के लिए बदलने के लिए, रंग की समानता मानवीय आंखों का पता लगाने में अधिक मुश्किल होगी।
  • विधि 2

    तेल आधारित पेंट निकालें
    जीन्स पेंट आउट ऑफ़ जीन्स चरण 7
    1
    एक चाकू के साथ रंग परिमार्जन, अगर सूखी तेल-आधारित पेंट जल-आधारित पेंटों से हटाने के लिए थोड़ा कठिन है क्योंकि पानी उन्हें भंग करने में काफी कम प्रभावी है। अगर आप जो कलंक कलंक को हटाना चाहते हैं, वह पहले से ही सूखा है, आप कम से कम आंशिक रूप से चाकू से निकाल सकते हैं। सामग्री की सतह से तेज चाकू न छिड़कें इसलिए, उम्मीद है कि आप अतिरिक्त पेंट निकाल सकते हैं जो कपड़े के सीधे सीधा पालन नहीं कर पाए हैं।
    • आम तौर पर इस कदम के लिए एक असार चाकू का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि तेज चाकू पैंट खुद को हानि करने का जोखिम चलाते हैं
  • जीन्स पेंट आउट ऑफ़ जीन्स स्टेप 8 नाम वाली छवि
    2



    एक तेल विलायक या रंग हटानेवाला खरीदें पानी आधारित पेंटों के विपरीत, जिसे गर्म पानी से अपेक्षाकृत आसानी से हटाया जा सकता है, तेल-आधारित पेंटों को उन्हें हटाने के लिए विशिष्ट रसायनों की आवश्यकता होती है। हालांकि पेंट रिमूवर रंग के दागों के लिए सबसे प्रभावी हैं, वे कपड़ों में उपयोग के लिए सुरक्षित होने की गारंटी नहीं देते हैं। एक तेल विलायक सबसे अच्छा विकल्प है यह अपेक्षाकृत सस्ती है और इसे किसी भी सुपरमार्केट या कला दुकान पर बेचा जाता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई रंगीन दाग भी नहीं है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आपके पास एक तेल विलायक है, ताकि आप जितनी जल्दी हो सके एक समस्या को हल कर सकें।
  • जीन पेंट आउट ऑफ़ जीन्स स्टेप 9 नाम वाली छवि
    3
    दाग वाले क्षेत्र में विलायक को लागू करें और इसे साफ़ करें। एक तौलिया पर हल्के से विलायक डालो और इसे जींस के दाग वाले क्षेत्र में लागू करें दाग के बाहर शुरू होने और धीरे-धीरे आगे बढ़ने के कारण, छोटे परिपत्र गति में दाग को रगड़ें। इस तरह से दाग का इलाज जींस के आसन्न क्षेत्रों में फैल पेंट के जोखिम को कम करेगा। यदि आप इसे सही तरीके से लागू करते हैं, तो तेल विलायक रंग अलग कर देगा।
  • ब्रश का प्रयोग करें यदि आपको लगता है कि कपड़ा अपेक्षित परिणाम नहीं उत्पन्न करता है।
  • यदि आपको लगता है कि आपको एक औद्योगिक रंग हटानेवाला की तरह एक मजबूत रासायनिक की आवश्यकता है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप पहले दाग को भंग करने से पहले पैंट (जैसे कि अंदर या पैर के नीचे) पर एक अगोचर जगह में रासायनिक पदार्थ की कोशिश करें। इस प्रकार, अगर यह कपड़े को नुकसान पहुंचाता है, तो नुकसान एक अपेक्षाकृत अप्रासंगिक स्थान के कारण होता है।
  • जीन्स पेंट आउट ऑफ़ जीन्स 10 पायदान पर छवि का शीर्षक

    Video: कैसे कपड़े, ज़िद्दी दाग ​​कपड़ो से आसानी से निकाले घर पे से कठिन दाग निकालें

    4
    ग्लिसरीन के साथ दाग को कवर करें, अगर समस्या बनी रहती है यदि रासायनिक विलायक समस्या को बिल्कुल ठीक नहीं करता है, तो दाग को थोड़ा ग्लिसरीन से ढक दें और इसे पूरी रात काम करें। ग्लिसरीन में सक्रिय रासायनिक एजेंट कपड़े से रंग कणों को भंग करने और अवरुद्ध करके कार्य करेंगे।
  • यदि आपके पास पहले से कुछ अपनी कोठरी में नहीं है, तो ग्लिसरीन को खोजने में आसान है और लगभग किसी भी सुपरमार्केट में बेच दिया जाता है
  • विधि 3

    रंग के दाग को रोकें
    जीन्स पेंट आउट ऑफ़ जीन्स चरण 11
    1
    पेंटिंग के दौरान चीजें धीरे-धीरे और सावधानी रखें हालांकि यह स्पष्ट और समृद्ध भी हो सकता है, यह उन लोगों के लिए एक आम गलती है जो पेंटिंग करते समय बहुत अधिक विश्वास करते हैं और जल्दी करते हैं। यह विशेष रूप से सच है जब छत और दीवारों जैसे बड़े स्थानों को चित्रित करना कहने की ज़रूरत नहीं है कि आप जितने समय बचा सकते हैं, वह आपके कपड़े को नुकसान पहुंचाने का खतरा नहीं देता है। धीरे-धीरे पेंट करें और सुनिश्चित करें कि सतह को चित्रित करने से पहले आप ब्रश या रोलर को पेंट नहीं करते हैं।
  • जीन्स पेंट आउट ऑफ़ जीन्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    2
    एक चित्रकार की एप्रन पर रखो एप्रन कपड़ों की रक्षा के लिए एक सामान्य उपकरण है एप्रॉन प्रतिरोधी होते हैं और अधिकतर प्रभावित नहीं होते हैं कि आप कैसे देखते हैं या आपको कितना रंग मिलता है। यदि आपके पास एक रसोईघर का एप्रन होता है जिसकी उपस्थिति आपको बर्बाद करने का मन नहीं लेती है, तो आप को पेंट करने के दौरान इसे डाल देना चाहिए
  • जीन पेंट आउट ऑफ जीन्स 13 वें पायदान पर छवि
    3
    जब आप पेंट करते हैं, तब अपने कपड़े हटा दें हालांकि यह सलाह केवल तब ही मान्य होती है जब एक घर पर पेंट करता है और पेशेवर संदर्भ के लिए नहीं, चित्रकला के कपड़ों की देखभाल करने का सबसे आसान तरीका उनके कपड़े छोड़ना है। इसलिए, यदि आप पेंट छोड़ देते हैं, तो आपको इसे निकालने के लिए केवल शावर में ही जाना पड़ेगा।
  • गेट पेंट आउट ऑफ़ जीन्स स्टेप 14
    4
    सॉल्वैंट्स और सामग्रियों को रखें, जो आपके हाथ में होने वाले नुकसान को नियंत्रित करते हैं। भले ही आप अपनी सारी सावधानी बरतें, गलतियों का एक मौका हमेशा रहेगा यदि आप दाग, एक ही कमरे में सभी सामग्री (जैसे isopropyl अल्कोहल या एक तेल विलायक) के रूप में अच्छा होगा ताकि समय देखने के लिए समय बर्बाद न करें, क्योंकि समय महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • जितनी जल्दी हो सके अपने जीन्स का इलाज करें! रंग अब बनी हुई है, यह उन्हें साफ करने के लिए कठिन होगा
    • यदि आपकी जीन्स वास्तव में मूल्यवान हैं और आप अभी तक नहीं जानते हैं, यदि आप उन्हें खुद तय कर सकते हैं, तो आप उन्हें पेशेवर के लिए ले जा सकते हैं। यह पहली बार नहीं होगा कि पेशेवर उसके हाथ में एक रंग का दाग है और यह संभव है कि इस समस्या का समाधान करने के लिए उनके पास विशेष उत्पाद हैं।

    चेतावनी

    • दाग हटाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें रोकना है सावधान रहें जब आप कर सकते हैं, लेकिन अगर आप दागदार हो तो कुछ भी नहीं होता। आमतौर पर, हमेशा विकल्प उपलब्ध होते हैं
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com