ekterya.com

कैसे एक चीनी प्रशंसक बनाने के लिए

प्रशंसकों को हजारों साल पहले चीन में इस्तेमाल किया गया था। रेशम, कागज, पंख और हथेली के पत्ते जैसे विभिन्न सामग्रियों के बने होते हैं, और अब भी बनाये जाते हैं दिलचस्प बात यह है कि मुड़ा कागज प्रशंसक वास्तव में जापान में विकसित हुआ था और 10 वीं और 11 वीं शताब्दी के दौरान कोरिया के माध्यम से चीन के साथ पेश किया गया था। आप बुनियादी वस्तुओं का उपयोग करके घर पर चीनी प्रशंसक का एक सरल पेपर संस्करण बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपना डिज़ाइन बनाएं

1
सही पेपर खरीदें आपको निकटतम क्राफ्ट स्टोर पर जाना चाहिए और कम से कम 90 x 22 सेमी (3 फीट x 9 इंच) के कार्डस्टॉक या मोटी पेपर का एक टुकड़ा खरीदना चाहिए। आप या तो एक बुनियादी रंग (लाल, काला, नीला, आदि) या एक अधिक जटिल डिजाइन (जानवर, फूल, वास्तुकला, आदि) चुन सकते हैं। पारंपरिक एशियाई डिजाइनों को ढूंढना कठिन हो सकता है, इसलिए आपको ऑनलाइन खोज करना पड़ सकता है आप उपयोग कर सकते हैं इस वेबसाइट एक अच्छा संदर्भ बिंदु के रूप में
  • मोटी कागज, जैसे कि कार्ड स्टॉक, आपके प्रशंसक को पारंपरिक पेपर की तुलना में बहुत अधिक समय तक समाप्त करने की अनुमति देगा।
  • आप श्वेत कार्ड स्टॉक भी चुन सकते हैं और उस पर अपना खुद का डिजाइन बना सकते हैं।
  • अगर कागज का टुकड़ा बहुत बड़ा है तो चिंता न करें - आप इसे बाद में सही आकार में कट कर सकते हैं
  • 2
    अपना खुद का डिजाइन बनाएं यह कदम कड़ाई से वैकल्पिक है यदि आप अपना स्वयं का डिजाइन बनाना चाहते हैं इस परियोजना के लिए सबसे अच्छा उपयोग कर सकते हैं crayons, रंगीन पेंसिल या कलम। मार्कर ठीक तब तक ठीक होते हैं जब तक आप मोटे पर्याप्त कागज़ खरीदते हैं (रंगों को स्थानांतरित किया जा सकता है)। आप मिश्रित मीडिया के साथ रंग भरने पर विचार कर सकते हैं, जैसे कि एक बॉलपेप पेन के साथ रूपरेखा तैयार करना और फिर जल रंगों के साथ डिजाइन को भरना।
  • यदि आप पानी के रंग का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हल्के रंग पहले, फिर काले रंगों को पेंट करें, और अंत में विवरण जोड़ें। पेंट की प्रत्येक परत के बीच सूखने के लिए पर्याप्त समय दें जल रंगों के साथ पेंटिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें पानी के रंग के साथ रंग कैसे करें.
  • ड्राइंग या पेंटिंग शुरू करने से पहले, शासक के साथ प्रशंसक के आयामों को मापना सुनिश्चित करें। सामान्य तौर पर, आपके प्रशंसक का डिजाइन लगभग 90 x 22 सेमी (3 फीट x 9 इंच) होना चाहिए। यदि आपकी डिज़ाइन इन सीमाओं से थोड़ा अधिक है, तो आप इसे बाद में समायोजित कर सकते हैं
  • जोड़ न करें "अतिरिक्त" फिर भी, चमक, बटन या मोती की तरह ये परियोजना के अंत में जोड़ा जाएगा
  • 3
    सही कपड़े चुनें यदि आप रेशम के प्रशंसक बनाने का निर्णय लेते हैं, तो यह एक पेपर प्रशंसक के रूप में काम करता है। आपको अपने रेशम के टुकड़े को खोजने के लिए आपको अपने स्थानीय क्राफ्ट स्टोर पर जाना होगा। यदि यह पहले से ही पैक नहीं किया गया है, तो आपको किसी कर्मचारी को कपड़े के रोल से सीधे कट करने के लिए पूछना होगा। यहां आपके पास कई विकल्प हैं, या तो साधारण रंग या रेशम डिज़ाइन किए गए हैं अधिक परंपरागत एशियाई डिजाइनों के साथ रेशम के संदर्भ को प्राप्त करने के लिए, यात्रा करें यह लिंक.
  • याद रखें कि आपको कपड़े के एक टुकड़े की आवश्यकता होगी जो कम से कम 90 x 22 सेमी (3 फीट x 9 इंच) है। यदि आपके पास घर पर कपड़ा का एक टुकड़ा है जो आप उपयोग करना चाहते हैं लेकिन यह सही आकार नहीं है, तो आप इसे आसानी से बाद में कट कर सकते हैं।
  • सरल रंगों में रेशम खरीदना, जैसे कि सफ़ेद या हल्का नीला, आपको अपना खुद का डिज़ाइन लागू करने का विकल्प देता है चूंकि रेशम नाजुक है, रंग की बजाय पेन या मार्कर का उपयोग करना बेहतर होता है आप अपने डिजाइन को नुकसान पहुंचाने का जोखिम भी चला सकते हैं यदि आप रेशम पर पेंट करते हैं, क्योंकि आप कपड़ा ढांकने जा रहे हैं।
  • एक मोटा रेशम खरीदने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपके प्रशंसक को अब ज्यादा समय लगेगा।
  • 4
    एक आयताकार कट करें कागज या कपड़ा का टुकड़ा लें और इसे एक फ्लैट टेबल पर फैलाएं। एक शासक का उपयोग करें और 90 x 22 सेमी (3 फीट x 9 इंच) का एक आयत मापें। आप सही कोण बनाने के लिए शासक के कोने का उपयोग कर सकते हैं। एक स्पष्ट पेंसिल के साथ आयताकार खींचें ताकि यह नहीं हो सके।
  • कैंची या रोटरी कटर की एक जोड़ी लें और आयताकार कट करें। अगर यह आपकी पहली बार चीनी प्रशंसक बनने वाला है, तो आप आयताकार के बाहर थोड़ी अधिक कटौती करना चाहते हैं जिससे आप खुद को थोड़ा अधिक लचीलापन दे सकते हैं।
  • यदि आप रोटरी कटर का उपयोग करते हैं, तो एक सुरक्षित सतह पर कटौती सुनिश्चित करें, जैसे कि प्लास्टिक या धातु काटना बोर्ड रोटरी कटर आसानी से लकड़ी की सतहों में कटौती
  • Video: एक हिरोइन जिसके नेहरू भी थे प्रशंसक, क्यों हो गई गुमनाम

    भाग 2
    पंखे को इकट्ठा करें

    1
    आयत के लिए गुना अंक का आकलन करें आयत लंबवत उल्टा नीचे रखें एक शासक लो ​​और, लंबे पक्षों में से एक पर, एक छोटे से पेंसिल चिह्न को हर 1.2 सेमी (0.5 इंच) में खींचें। जब तक आप आयत के नीचे तक नहीं पहुंचें तब तक ऐसा करें। दूसरे लम्बे तरफ समान करें, जिससे प्रत्येक 1.2 सेमी पेंसिल के साथ एक चिह्न बना।
  • 2
    आयत में आयत बनाएं एक पेन ढूंढें और टोपी को हटा दें। शासक को आयताकार पर रखें, सीधे दो अंकों (प्रत्येक लंबे पक्ष में से एक) को जोड़कर। दो पेंसिल अंक के बीच की टोपी का नुकीला भाग पास करें, उन्हें जोड़ने। पर्याप्त दबाव लागू करें ताकि आप कागज या कपड़े में एक पायदान देख सकें।
  • प्रत्येक दो सीधे विपरीत पेंसिल अंक के बीच ऐसा करो।
  • जब आप समाप्त करते हैं, तो आपके पास एक काग़ज़ का टुकड़ा या कपड़े होना चाहिए जो कि हर 1.2 सेमी (0.5 इंच) के माध्यम से चलता है। ये निशान वह जगह हैं जहां आप प्रशंसक को गुना करेंगे।
  • 3
    आयताकार को एक एॉर्डियन के रूप में मोड़ो। लंबवत उल्टा उल्टा आयत बढ़ाएं। अपने हाथों में निचले किनारे के साथ नीचे से शुरू करें आपके द्वारा बनाए गए पायदान के साथ जुड़ें आयत फ्लिप करें ताकि यह अभी भी ऊर्ध्वाधर है लेकिन चेहरा निचले किनारे ले लो (आप केवल मुड़ा हुआ पायदान)। अगले पायदान के साथ इसे मोड़ो।
  • इस चरण को दोहराते रहें जब तक आप संपूर्ण आयत को जोड़ नहीं लेते। इसे चालू करें, इसे मोड़ लें, इसे चालू करें, इसे गुना करें, आदि। जब आप आयत को चारों ओर मोड़ते हैं तो हमेशा उस अनुभाग को दबाए रखें जो आप का सामना करने से पहले मुड़ा हुआ है
  • यदि आप चाहें, तो आप प्रत्येक गुना के लिए एक नियम नीचे कर सकते हैं ताकि आपके रंग में तेज हो जाए। हालांकि, यदि आपने कोई डिज़ाइन पेंट किया है, तो यह गुना के दबाव को जोड़कर क्षतिग्रस्त हो सकता है। इसे ध्यान में रखें और देखभाल के साथ आगे बढ़ें
  • 4



    अपने accordion के नीचे लपेटें सबसे पहले, एक साथ accordion डाल दिया और एक हल्के ऑब्जेक्ट, एक कागज की तरह, उस पर जगह है। फिर, आपको कुछ मास्किंग टेप मिलनी चाहिए। मास्किंग टेप की एक पट्टी काट करने के लिए कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें जो 1.2 सेमी (0.5 इंच) चौड़ा और 17 से 20 सेमी (7 से 8 इंच) लंबा है। जोड़ एॉर्डियन लें और इसे खड़ी रखें। अटैची के तल के आसपास रिबन की इस पट्टी को लपेटें, जबकि यह अभी भी कुचल है।
  • यदि आपके पास कोई ऐसा डिज़ाइन है जिसे किसी विशिष्ट अभिविन्यास में प्रदर्शित किया जाना है, तो उस डिज़ाइन के निचले छोर पर रिबन को रखें।
  • किसी भी स्थान को नीचे न छोड़ें एपॉर्डियन के नीचे के किनारे पर पट्टी के किनारे पर रखें।
  • एम्परेन्सेशन दबाए रखें जैसा कि आप टेप लपेटते हैं। जब आप कर लेंगे, तो एपॉर्डियन के आस-पास टेप सुरक्षित होना चाहिए। अगर आपको लगता है कि यह बहुत ढीला है, तो टेप का एक और टुकड़ा लपेटें (एक ही आकार) जो आपने पहले से लपेटा है। जब आप समाप्त कर लेंगे, तो पंख की कम 1.2 सेमी (0.5 इंच) पूरी तरह से लिपटे होना चाहिए।
  • 5
    छड़ी आइसक्रीम चिपक जाती है दो आइसक्रीम वाली छड़ें खोजें जो कम से कम 22 से 25 सेंटीमीटर (9 से 10 इंच) लंबी और केवल 1.2 सेमी (0.5 इंच) चौड़े हैं। मुड़ा accordion के दो फ्लैट पक्षों और दो creased पक्षों है। एक्रोनियन के प्रत्येक फ्लैट पक्ष पर एक आइसक्रीम स्टिक छड़ी करने के लिए सामान्य सिंथेटिक गोंद या अतिरिक्त मजबूत गोंद का उपयोग करें। अंतरिक्ष में एक समय में फ्लैट पक्षों में से किसी एक पर कुछ गोंद फैलाएं जो टेप में शामिल नहीं है।
  • आइसक्रीम की छड़ी को रिबन के ठीक ऊपर रखा जाना चाहिए, न कि इसके ऊपर। आइसक्रीम स्टिक की लंबाई के आधार पर, यह कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) निकला जाना चाहिए।
  • आइसक्रीम की पहली छड़ी खत्म करने के बाद, उस पर वापस पेपरवायर रखें। इसे बदलने से पहले इसे 20 मिनट के लिए आराम दें और दूसरी आइसक्रीम स्टिक चिपकाएं।
  • अन्य आइसक्रीम स्टिक के साथ भी यही करें निम्नलिखित चरणों के साथ आगे बढ़ने से पहले 20 मिनट तक पेपरवेट रखें।
  • भाग 3
    प्रशंसक समाप्त करें

    1
    आइसक्रीम की छड़ें दागें या पेंट करें। यह एक सख्त वैकल्पिक कदम है लेकिन आपके प्रशंसक को एक और आयाम जोड़ देगा। एक मानक लकड़ी का दाग या किसी भी रंग या रंग की एक ऐक्रेलिक पेंट खरीदें। चीनी प्रशंसकों आमतौर पर लकड़ी के हैंडल पर एक लाल रंग का रंग का उपयोग करते हैं, लेकिन आपको कुछ चुनना चाहिए जो डिज़ाइन का पूरक हो।
    • एक छोटे से ब्रश लें और आइसक्रीम की एक छड़ी के लिए छोटे ब्रशस्ट्रोक लागू करें। सुनिश्चित करें कि आप शीर्ष, पक्ष और उजागर हुए अंत के पीछे पेंट करें।
    • आइसक्रीम को इसे मोड़ने से पहले सूखी रहें। प्रत्येक एक के बीच एक दिन इंतजार करना बेहतर होता है, लेकिन आपको कम से कम एक घंटे देना चाहिए।
    • यदि आप ऐक्रेलिक पेंट का विकल्प चुनते हैं, तो आप प्रारंभिक बेस कोट लगाने के बाद पेंट डिज़ाइन जोड़ सकते हैं। आप अपने प्रशंसक को आइसक्रीम की छड़ पर डिज़ाइन करना जारी रख सकते हैं या कुछ ऐसी चीज जोड़ सकते हैं जो इसे पूरक बनाती है। सुनिश्चित करें कि आप बेहतर विवरण के लिए एक छोटे ब्रश खरीदते हैं।
  • 2
    अपने प्रशंसक को अतिरिक्त विवरण जोड़ें इसका अर्थ कई चीजों का मतलब हो सकता है आप आइसक्रीम की छड़ पर बटन या मोती छड़ी कर सकते हैं। आप आइसक्रीम की छड़ी के किनारों को उजागर करने या प्रशंसक के किनारों को उजागर करने के लिए इसका उपयोग करने के लिए चमक के साथ गोंद का उपयोग कर सकते हैं।
  • ज़रूरी बात यह है कि बिना रचना किए बिना रचनात्मक बनना याद रखें: यह एक प्रशंसक है जो आवश्यकता के साथ उपयोग के साथ बहुत कुछ पहनती है। बहुत सारे खाते या परिवर्धन प्रशंसक बहुत भारी कर सकते हैं या सामान्य रूप से सामान्य रूप से अपेक्षाकृत तेजी से नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • Video: जब मोहम्मद रफी का मूड बनाने के लिए स्टूडियो में बुलाई गईं...

    3
    प्रशंसक खोलें और बंद करें प्रशंसक की जरूरत है "व्यायाम" जिससे कि सिलवटियां उसी तरह खुली और लगातार बंद होंगी। हर दिन 3 से 4 बार प्रशंसक खोलने और बंद करने का प्रयास करता है। एक पूरे हफ्ते करो, ताकि आप इसे कैसे खोलते और बंद कर सकते हैं। प्रशंसक की गिनती अधिक स्थायी हो जाएगी
  • 4
    अभ्यास प्रशंसक मिलाते हुए यदि आप बस शांत रखने के लिए चर्च में पंखे का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप पंखे को जिस प्रकार आप चाहते हैं, हिला सकते हैं और पकड़ सकते हैं। हालांकि, अगर आप ओपेरा के लिए जा रहे हैं, वहाँ एक और अधिक परिष्कृत तरीका प्रशंसक धारण करने के लिए है। आधे रास्ते को खोलें (अर्धवृत्त बनाने) और इसे अपने चेहरे के सामने रखें ताकि अन्य लोग केवल आपकी आँखें और नाक देख सकें।
  • सर्कल के निचले केंद्र में आपका हाथ प्रशंसक होगा अपने अंगूठे को पंखे के बाहर रखें (सजावट की तरफ) दूसरी चार अंगुलियां अंदर होंगी (बिना सजावट की तरफ)
  • धीरे से अपने चेहरे को प्रशंसक तरंगें। यदि पंखे आपके चेहरे से संपर्क में आता है, तो इसे थोड़ा दूर ले जाएं लक्ष्य अपने आप को ताज़ा करने, अपने प्रशंसक को दिखाने के लिए और परिष्कार के अपने स्तर को दिखाने के लिए है
  • 5
    प्रशंसक खुला छोड़ दो इस परियोजना का उद्देश्य एक अनुबंध सीमा बनाने के लिए एक संदेह के बिना है हालांकि, प्रशंसक एक लंबे समय के लिए बंद कर दिया रखा जाता है, डिजाइन पहना और क्षतिग्रस्त हो सकता है। इसे का उपयोग करने के बाद और जब आप घर पर होते हैं, तो प्रशंसक खोलें। इसे एक सपाट सतह पर फैलाएं या सजावट के रूप में दीवार पर रख दीजिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ड्राइंग में इतने अच्छे नहीं हैं, तो प्रिंट, कट और ट्रेस करने के लिए ऑनलाइन टेम्प्लेट खोजें।
    • अपने पंखे के चारों ओर एक रिबन को बांधे रखने के लिए बाँधो।

    चेतावनी

    Video: Trying Traditional Malaysian Food

    • कैंची या रोटरी कटर का उपयोग करते समय सावधान रहें ये बहुत तीक्ष्ण वस्तुएं हैं जो अत्यंत सावधानी से संभाली जानी चाहिए।
    • यदि आप लंबे समय तक प्रशंसक छोड़ देते हैं, तो डिजाइन क्षतिग्रस्त हो सकता है और बाहर पहना जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com