ekterya.com

डाइट कोक और मैन्टोस के साथ एक रॉकेट कैसे बनाएं

आहार सोडा की एक बोतल के अंदर मेन्टोस की एक गोली को छोड़कर एक शारीरिक प्रतिक्रिया होती है: सोडा में गिरने पर, मेन्टोस कैंडी कार्बन डाइऑक्साइड और पानी के बीच के बंधन को तोड़ता है (सोडा में बुलबुले बनाता मिश्रण है) , बोतल से बाहर और बाहर कार्बन डाइऑक्साइड गैस को रिहा कर दिया। जब आहार सोडा की एक बोतल में मेन्टोस के टैबलेट को पेश करने के बाद ढक्कन को बंद किया जाता है, तो आप गैस को फंस सकते हैं, दबाव बना सकते हैं। जब बोतल जमीन के खिलाफ कठोर हो जाती है, तो ढक्कन बाहर आता है और दबाव जारी है, हवा के माध्यम से बोतल फेंकते हैं।

चरणों

भाग 1
सामग्री तैयार करें

मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
दो लीटर के आहार कोक की एक बोतल खरीदें। इस उदाहरण के उद्देश्य के लिए, हम आहार कोक का प्रयोग करेंगे लेकिन आप किसी भी प्रकार के आहार सोडा का प्रयोग कर सकते हैं (जब तक कि इसमें aspartame शामिल है)।
  • गर्म सोडा बेहतर विस्फोट पैदा करता है, इसलिए ठंडा या बर्फीले का उपयोग करने से बचें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कमरे के तापमान पर एक सोडा प्राप्त करें और फिर इसे सूरज में या गर्म पानी से भरा बर्तन (उबलते नहीं) में बैठकर इसे उपयोग करने से पहले कुछ घंटों के लिए बैठें।
  • मेक ए डाइट कोक और मैंटोस रॉकेट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    Mentos के 1 पैकेज खरीदें प्रयोगों से पता चला है कि, जबकि मूल टकसाल टकसालों का एक अधिक स्थायी विस्फोट होता है, फल एक थोड़ा कम लेकिन अधिक तीव्र विस्फोट करता है। अन्य प्रयोगों से पता चला है कि टकसाल टकसा एक बेहतर विकल्प है क्योंकि टकसाल कवर से गम अरबी सतह तनाव को कम कर देता है और बोतल से कार्बन डाइऑक्साइड के पलायन को तेज करता है, जिससे विस्फोट अधिक तीव्र हो जाता है।
  • चूंकि रॉकेट अधिक त्वरित कार्रवाई है, इसलिए बेहतर है कि आप टकसाल टकसालों का चयन करें।
  • यदि आपके पास समय और धन है, तो एक बोतल और फलों के टकसालों में दूसरे में टकसाल टकसालों का उपयोग न करें, और फिर परिणामों की तुलना करें?
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    डक्ट टेप का एक रोल प्राप्त करें निश्चित रूप से आप पहले से ही अपने घर में कहीं है, लेकिन यदि नहीं, तो आप इसे व्यावहारिक रूप से कहीं भी प्राप्त कर सकते हैं (हार्डवेयर स्टोर एक अच्छा विकल्प है)।
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सुरक्षात्मक चश्मे खरीदें ये ग्लास सोडा के साथ मेंटोस के समाधान से आपकी आंखों की रक्षा नहीं करेगा, बल्कि किसी भी आराम से (उदाहरण के लिए, ढक्कन) जो बोतल से बाहर निकल सकते हैं और एक बार जमीन पर गिर जाता है और विस्फोट कर सकता है।
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने रॉकेट का निर्माण करने के लिए एक खुले और विशाल स्थान खोजें। यह संभव है कि रॉकेट अनियंत्रित हो जाए, इसलिए सुनिश्चित करें कि इस प्रतिक्रिया के लिए पर्याप्त जगह है। यदि आप पार्किंग में हैं, तो सुनिश्चित करें कि 15 मीटर (50 फीट) या अधिक में कोई कार नहीं है
  • यदि खाली क्षेत्र या आस-पास बहुत कुछ है, तो वहां अपना रॉकेट बांट लें। अपने घर या किसी की कार को बर्बाद करने का जोखिम न लें, क्योंकि यह आपको या आपके माता-पिता को मरम्मत में काफी पैसा खर्च कर सकता है।
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: आहार कोक और Mentos रॉकेट: सर्वश्रेष्ठ तरीका

    एक उपयुक्त संगठन पहनें यह आपके लिए संभव है कि आप खुद को डाइट कोक के मटेस के चिपचिपा पदार्थ में भिगो दें। कपड़े और जूते का उपयोग करें जिन्हें आप गीला या गम कर सकते हैं-अधिमानतः, जो कपड़े धोने के लिए आसान हैं।
  • भाग 2
    Mentos कारतूस बनाओ

    मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी सामग्रियों को एक साथ रखो दो लीटर आहार कोक की बोतल, मैन्टोस पैकेज, चिपकने वाला टेप और सुरक्षात्मक चश्मा लें जहां आपने रॉकेट को इकट्ठा करने का फैसला किया है।
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 8 नामक छवि
    2
    लगभग 10 सेमी (4 इंच) के चिपकने वाली टेप के दो स्ट्रिप्स कट करें एक सपाट सतह पर टेप के स्ट्रिप्स रखें, जिसमें चिपकने वाला पक्ष का सामना करना पड़ता है। उन्हें एक साथ छड़ी करने की अनुमति न दें
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 9 नामक छवि
    3
    पैकेज से 5 से 7 मेंटोस गोलियां निकालें। अधिक गोलियां मेंटोस का उपयोग करती हैं, अधिक से अधिक विस्फोट - हालांकि, यह आहार सोडा में बहुत गहरी होने से मेंटोस की गोलियां रोकता है। अन्यथा, बोतल पर टोपी को फिर से पेंच करने से पहले विस्फोट शुरू हो सकता है।
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    10 सेंटीमीटर (4 इंच) की टेप के स्ट्रिप्स पर मेंटोस की गोलियां रखें। उन्हें बिल्कुल दिखना चाहिए क्योंकि वे मूल पैकेजिंग के अंदर थे: सिक्के के ढेर की तरह एक-दूसरे के ऊपर स्टैक्ड।
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 11 नामक छवि
    5
    मेंटोस की गोलियों के ऊपर 10 सेंटीमीटर (4 इंच) टेप की दूसरी पट्टी रखें। सुनिश्चित करें कि आप मैन्टो पैड के पक्ष को उजागर कर दें।
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 12 नामक छवि
    6
    8 सेमी (3 इंच) चिपकने वाली टेप की एक पट्टी कट कर और अपनी उंगली पर चिपकने वाला पक्ष का सामना करना पड़ रहा है। आप इस टुकड़े का उपयोग मेंटोस की गोलियां बोतल के ऊपर छड़ी करने के लिए करेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि ढक्कन पर फिट होने के लिए यह काफी छोटा है।
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 13 नामक छवि
    7
    Mentos की गोलियों के शीर्ष पर लुढ़का टेप का पालन करें। 8 सेमी (3 इंच) रिबन की पट्टी लें, जिसे आपने बनाया और टेप के साथ मेन्टोस सलाखों के रोल के शीर्ष पर छड़ी कर ली। इससे आपको मंटोस की गोलियों का एक "भारित" कारतूस पैदा होगी जो आप को डाइट कोक बोतल के अंदर रख सकते हैं।
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 14 नामक छवि
    8



    सोडा ढक्कन के निचले भाग में मैन्टोस गोली कारतूस सेट करें। एक रजत की सतह पर ढक्कन को अंदर से घुमाएं। सैंडो के ढक्कन के अंदर चिपकने वाला पक्ष का सामना करना पड़ने वाला मैन्टोस गोली कारतूस रखें और इसे अच्छी तरह से सुरक्षित करने के लिए दबाव बनाएं।
  • सावधान रहें कि उस पर ज्यादा दबाव न डालें, क्योंकि मेन्टोस टैबलेट कारतूस से बाहर निकल सकते हैं!
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 15 नामक छवि
    9
    डबल टेप का उपयोग करके ढक्कन पर कारतूस छड़ी। यह कदम वैकल्पिक है यदि आपको डर है कि Mentos की गोलियां जल्द ही आहार सोडा में गिर जाती हैं, तो आप ढक्कन सहित संपूर्ण रोल के चारों ओर टेप के एक अतिरिक्त टुकड़े को चिपकाकर कारतूस सुरक्षित कर सकते हैं।
  • भाग 3
    रॉकेट लोड और लॉन्च करें

    मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 16 नामक छवि
    1
    सोडा बोतल पर "भारित" ढक्कन पेंच करें ढक्कन बोतल में सुरक्षित रूप से होना चाहिए, लेकिन पूरी तरह से बंद नहीं होना चाहिए। अगर यह बहुत मजबूत बंद हो जाता है, तो यह संभव है कि जब आप बोतल फेंक देते हैं और रॉकेट काम नहीं करता है तो ढक्कन नहीं आएगा। जब आप ढक्कन डालते हैं, तो सुनिश्चित करें कि मेंटोस गोलियां अभी भी आहार कोक को नहीं छूती हैं।
    • यदि ऐसा लगता है कि मेन्टोस टैबलेट सोडा के संपर्क में आने जा रहे हैं, तो आप ढक्कन को वापस डालने से पहले कुछ सोडा डाल सकते हैं, कम से कम कैंडी युक्त मैंटो कारतूस फिर से करें या अपनी किस्मत का प्रयास करें और ढक्कन रखें जितनी जल्दी आप कर सकते हैं
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    बोतल को हिलाएं बोतल को हिलाएं ताकि मेंटोस की गोलियां आहार सोडा में पड़ी हों और फिर झुकते रहें। इसे कम से कम कुछ सेकंड के लिए करें
  • मेक ए डाइट कोक और मैंटोस रॉकेट स्टेप 18 नामक छवि
    3
    रॉकेट "फेंको"! रॉकेट लॉन्च करने के कई तरीके हैं:
  • एक लोकप्रिय और प्रभावी तरीका है बोतल को हवा में फेंकना और इसे जमीन पर गिराना (अधिमानतः एक कड़ी मेहनत पर, सीमेंट जैसा फर्श पर)। यह संकेतित पद्धति है यदि आपको डर है कि रॉकेट आपके साथ टकराते हैं, क्योंकि आप इसे आप से दूर कर सकते हैं और यहां तक ​​कि विपरीत दिशा में चला सकते हैं।
  • एक अन्य विधि बोतल को एक तरफ फेंकना है, ताकि जब यह जमीन को मारता है, तो यह ढक्कन को बाहर कर देता है।
  • एक अन्य विधि जमीन की ओर ढक्कन के साथ लगभग 90 डिग्री के कोण पर बोतल फेंकना है
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 20 नामक छवि
    4
    पुनः प्रयास करें रॉकेट तुरंत काम करता है तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं। यदि रॉकेट आप इसे लॉन्च करते समय विस्फोट नहीं करते हैं, तो उसे ऊपर उठाएं और उसे फिर से लॉन्च करने से पहले टोपी खोलने का प्रयास करें। बस सावधान रहें कि इसे बहुत ज्यादा खोलना न करें क्योंकि आप सोडा में शामिल हो सकते हैं।
  • मेक ए डाइट कोक और मैंटोस रॉकेट स्टेप 1 नामक छवि
    5
    शो का आनंद लें जब बोतल फर्श को छूता है, ढक्कन बाहर आ जाएगा और कोका-कोला समाधान के साथ मेन्टोस मुखपत्र के माध्यम से बाहर गोली मार देंगे। यह बोतल उड़ने के लिए कारण होगा। आप बोतल कैसे फेंकते हैं इसके आधार पर, यह कुछ सेकंड के लिए थोड़ी बाउंस कर सकता है।
  • सामान्य तौर पर, पक्ष फेंकता अक्सर बोतल को थोड़ा और उछाल कर जमीन पर स्लाइड करते हैं।
  • ऊर्ध्वाधर शॉट्स (जिसमें बोतल सीधे हवा में फेंक दी जाती है और जमीन पर गिरा दी जाती है) रॉकेट को ऊंची ऊंचाई देना होता है, क्योंकि यह ऊपर की ओर गोली मारता है
  • अगर बोतल अभी भी मंटोस की गोलियां और सोडा से भरी हुई है, लेकिन जमीन पर जाने से रोकता है, तो आप इसे फिर से लॉन्च कर सकते हैं कि यह अभी भी उड़ सकता है या नहीं।
  • मेंटोस और सोडा चरण 15 के बाहर एक ज्वालामुखी बनाओ चित्र
    6
    समाप्त होने पर साफ करें प्रयोग पूरा करने के बाद, अवशेषों को लेने के लिए मत भूलना। रॉकेट की सभा के दौरान मैदान पर गिरने वाले मैन्टोस के टेप या पैकेज के किसी भी टुकड़े को साफ करें। यह रॉकेट भी उठाता है! बोतल को साफ करें और इसे रीसाइक्लिंग बिन में डाल दें (या इसे एक बोतल की दुकान में ले जाएं)
  • भाग 4
    मज़े का प्रयोग करें

    मेक ए डाइट कोक और मैंटोस रॉकेट स्टेप 21 नामक छवि
    1
    मंटोस गोलियों की अलग मात्रा में प्रयास करें अधिक गोलियां मंटोस का उपयोग करती हैं, बेहतर विस्फोट होगा। सबसे अच्छा विस्फोट प्राप्त किया जाता है यह देखने के लिए सोडा की बोतल में अलग-अलग मेन्टोस टैबलेट डालकर प्रयोग करें।
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 22 नामक छवि
    2
    एक कारतूस में फलों की गोलियों के साथ टकसाल टकसालों को मिलाएं। अध्ययनों से पता चला है कि टकसाल और फल टकसालों के विभिन्न प्रकार के विस्फोटों का उत्पादन होता है। एक ही कारतूस में दोनों मिश्रण करने की कोशिश करें और उन्हें कोका-कोला की बोतल में रखकर देखें कि उन्हें किस प्रकार के विस्फोट से उत्पन्न होता है।
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक बड़ा रॉकेट बनाएं 4 लीटर (दो लीटर लीटर) आहार सोडा के साथ एक खाली 4 लीटर दूध की बोतल भरें। मेंटोस की कम से कम 8 गोलियों का कारतूस रखने के लिए शीर्ष पर पर्याप्त स्थान छोड़ दें।
  • मूल नुस्खा रॉकेट के साथ के रूप में, पेस्ट कारतूस Mentos बोतल टोपी, कहा टोपी, गोलियाँ Mentos गैस में गिरावट के लिए कंटेनर मिलाते हुए, हवा में बोतल फेंकता है और फुटपाथ से टकराने की अनुमति दी ।
  • मेक ए डाइट कोक और मैन्टोस रॉकेट स्टेप 24 का शीर्षक चित्र

    Video: आहार कोक और Mentos रॉकेट: 10 साल बाद

    4
    एक प्रतियोगिता बनाओ कुछ दोस्तों के साथ जुड़ें और प्रत्येक व्यक्ति अपने खुद के रॉकेट का निर्माण करे। ऊंचाई को मापने के लिए एक ध्वज या कुछ रखें विजेता को देखने और निर्धारित करने के लिए एक न्यायाधीश को सौंपें।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • रॉक नमक और पाक कला चीनी भी आहार सोडा के साथ प्रतिक्रिया करती है और एक विस्फोट का उत्पादन करती है, लेकिन वे मेन्टोस टैबलेट्स की तुलना में कम प्रभावी होगी।
    • नियमित कोका-कोला या किसी अन्य प्रकार के सोडा में मेन्टोस की गोलियां जोड़ना भी एक विस्फोट का उत्पादन करेगा। हालांकि, आहार सोडा सबसे अच्छा विकल्प है वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आहार सोडा में एस्सारमेट जिसमें बुलबुले के गठन की सुविधा होती है।
    • Mentos की गोलियां कटौती करने के लिए प्रलोभन से बचें डाइट कॉक में कटौती करने वाली मेन्टोस की गोलियां जोड़ना भी एक विस्फोट पैदा करेगा, लेकिन यह पूरी तरह गोल या इतनी तीव्र नहीं होगी जितनी सारी गोलियां होती हैं। यह इसलिए है क्योंकि विस्फोट व्यापक सतह पर निर्भर करता है और मेंटोस-टैबलेट की घनत्व उन्हें काटते समय, घनत्व और सतह की कमी दोनों के क्षेत्र में होता है।

    चेतावनी

    • रॉकेट से दूर रहें यह तेजी से बढ़ सकता है और वास्तविक क्षति पैदा कर सकता है।
    • आँखों के लिए सुरक्षा का उपयोग करें
    • एक पार्किंग स्थल में प्रयोग करें या कहीं घरों या कारों के आसपास - खिड़कियां मरम्मत के लिए महंगे हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दो लीटर के आहार कोक (या अन्य आहार सोडा) की एक बोतल
    • मंटोस गोलियां
    • सुरक्षात्मक चश्मा
    • चिपकने वाली टेप
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com