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कैसे एक origami डायनासोर बनाने के लिए

डायनासोर प्रशंसकों जो शारीरिक श्रम में अच्छे हैं, इन प्रागैतिहासिक जानवरों के लिए उत्पत्ति की कला के माध्यम से अपना प्यार व्यक्त कर सकते हैं। चुनने के लिए कई पेपर मॉडलों हैं, लेकिन ओरेगामी के साथ अपने अनुभव और आपके कौशल स्तर पर आधारित चुनना बेहतर है।

चरणों

विधि 1
Tyrannosaurus rex शुद्धलैंड शैली शुरुआत स्तर

1
कागज को दो में मोड़ो अपने सामने सीधे ऑर्गेमी कागज की एक शीट रखें ताकि यह एक हीरे की तरह दिखता है, ऊपर की ओर एक कोने और दूसरी तरफ नीचे। जब तक आप बाईं ओर नहीं आते दायें कोने की ओर मुड़ें अच्छी तरह से Pligalo, फिर इसे पूर्ववत करें
  • जब आप शुरू करते हैं, तो कागज का बाहरी भाग आपके सामने होना चाहिए।
  • नोट लें कि "Pureland" ओरेगमी के एक प्रकार को संदर्भित करता है जो कि घाटी या पहाड़ में मूल परतों का उपयोग करता है
  • 2
    घाटी में केंद्रीय गुना की ओर एक गुना बनाओ कागज़ के शीर्ष दायें किनारे को आवंटित करें जब तक कि यह कागज के केंद्र में क्रीज तक पहुंच न जाए। ऊपरी बाएं किनारे को उसी तरह से मोड़ो ताकि यह केंद्रीय गुना तक पहुंच सके।
  • ध्यान दें कि एक "घाटी में गुना" यह ओरेगामी में एक प्रकार का गुना है जिसका अर्थ है कि आप उस किनारे को मोड़ सकते हैं जो आपके हाथ में है, आप की ओर, इसे बाहर की ओर झुकने और विपरीत दिशा में
  • 3
    कोण द्विभाजक द्वारा पूर्व-चिह्न बनाना निचले बाएं ओर घाटी को मोड़ो और जब तक इस तरफ के किनारे ऊपरी हिस्से के निचले किनारे तक पहुंच न जाए, जो कि आप पहले से घूमते थे। अच्छी तरह से Pligalo, फिर इसे पूर्ववत करें
  • इस कदम के लिए, आपको सिर्फ इस गुना का केंद्र गुना होना है, इसकी पूर्ण लंबाई नहीं है। गुना भाग के केंद्र और बीच में एक चौराहें होनी चाहिए, आप पहले के किसी भी चरण में पहले अंकन करना चाहते थे।
  • जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो कागज़ को फ़्लिप करें ताकि अंदर आपके अंदर सामने आए।
  • 4
    घाटी में ऊपरी भाग नीचे बारी जब तक आप दो पिछले प्रीसेटों के चौराह तक नहीं पहुंच जाते, तब तक ऊपर की टिप नीचे की तरफ मोड़ो।
  • जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो कागज को फ़्लिप करें ताकि आप फिर से मूल ओर देख सकें।
  • 5
    कोनों को मोड़ो। आपको देखना चाहिए कि नीचे एक बड़े त्रिकोण और शीर्ष पर दो चतुर्भुज के लिए क्या प्रतीत होता है। प्रत्येक चतुर्भुज के अंदरूनी निचले कोने पर ले जाओ और इसे घाटी में आगे बढ़ाएं जितना आप पेपर फाड़ के बिना कर सकते हैं।
  • कागज फिर से चालू करें।
  • 6
    शीर्ष फ्लैप लिफ्ट करें आपको एक केंद्रीय त्रिकोण को अलग करने में सक्षम होना चाहिए जो नीचे की ओर इंगित करता है। इस त्रिकोण की टिप ले लो और इसे झुका, इसे खींच,
  • आपको लंबे समय के ऊपरी हिस्से के साथ एक हीरे और एक छोटे से कम आधा होना दिखाई देता है।
  • 7
    निचले टिप को एक घाटी में मुड़ें। ऊपरी टिप के केंद्र में कुछ बिंदु तक केन्द्र हीरे के नीचे के कोने को मोड़ो, लेकिन शीर्ष पर काफी नहीं।
  • अधिक वास्तव में, हीरा आकार के पीछे आयताकार भाग को देखो। इस अनुभाग को आधे में जोड़ दिया जाना चाहिए क्योंकि आप निचली टिप को मोड़ देते हैं।
  • जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो कागज़ को फिर से फ़्लिप करें
  • 8
    बाहरी फ़्लाप्स को बाहर की ओर मोड़ो आपको दो त्रिभुज फ्लैप्स को नोट करना चाहिए जो पेपर के केंद्र में हैं। इन फ़्लैक्स को जावक रूप में उतना ही मोड़ें जितना आप उन्हें फ्लैट और फाड़ के बिना रख सकते हैं।
  • 9
    पीछे फ्लैप को मोड़ो। कागज के पीछे महसूस करो बाकी संरचना को प्रभावित किए बिना स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त रूप से एक फ्लैप होना चाहिए इस प्रालंब को उजागर करें और इसे नीचे लाएं।
  • जब आप समाप्त करते हैं, तो पेपर को चालू करें।
  • Video: Best Note Dinosaur Origami how to make || कागज का डायनासोर कैसे बनाऐ

    10
    वॉल्यूम जोड़ें प्रपत्र के शीर्ष को मोड़ो, फोल्डिंग की स्थिति को मापें जिससे कि पर्वत गुना उस गुना को छू ले जो आयताकार शरीर के मुख्य भाग से संरचना की नोक को अलग करती है। विकर्ण तल पक्षों को उतना ही आवंटित करें जितना कि आप उन्हें फाड़ के बिना कर सकते हैं।
  • एक पहाड़ का गुच्छा किनारों को बाहर झुकता है, जो कि शिखर बनाते हैं "पहाड़" आप की ओर देख रहे हैं
  • जब आप ऑररामी की परत बनाते हैं, तो आप एक घाटी की गुना और एक पर्वत के दोनों हिस्से का उपयोग करते हैं। पहाड़ के भीतर के हिस्से की ओर घाटी की तरफ गुना करें। फिर, संकेत स्थान के लिए किनारे पर वापस पहाड़ में गुना करें।
  • जब आप समाप्त करते हैं, तो पेपर को चालू करें।
  • 11
    नीचे मोड़ो घाटी में सबसे कम मोड़ के साथ झुकाव आप पाते हैं। गुना को पूरा करने के लिए इस घाटी की तरफ के ऊपर पहाड़ी में एक संकीर्ण पट्टी मुड़ें।
  • 12
    पहाड़ में दो गुना अधिक बनाएं पहला पर्वत गुना कागज के बहुत टिप पर होना चाहिए। दूसरे के लिए, आधा लंबाई में मॉडल गुना।
  • 13
    एक घाटी में अपने सिर को झुकाएं सिर के लिए कोई परिभाषित स्थिति नहीं है, इसलिए दृष्टि में निर्धारित करें कि सबसे अच्छा क्या होगा। इस समय, सिर शीर्ष टिप पर है एक सामान्य नियम के रूप में, अपने सिर को इतना बाड़ मत लें कि यह पैर या शरीर को ओवरलैप करता है।
  • मॉडल को घुमाएं जब तक कि सबसे बड़ा त्रिकोण, जो पूंछ बनाता है, मेज पर है
  • यह चरण उत्पत्ति के Tyrannosaurus rex पूरा करता है।
  • विधि 2
    इंटरमीडिएट लेवल पटरोसॉर

    1
    कागज छापें वर्ग के ओजीरामी कागज की एक शीट ले लीजिए और इसे एक घाटी में क्षैतिज क्षैतिज रूप से आधा अच्छी तरह से Pligalo, फिर इसे पूर्ववत करें खड़ी में एक खड़ी में मोड़ो, इसे अच्छी तरह से गुना, और इसे पूर्ववत करें।
    • एक घाटी की गुना ओरेगामी में एक प्रकार का गुना होता है जिसमें किनारे पर आप के किनारे झुकाव के साथ काम करते हैं, जिससे एक का निर्माण होता है "घाटी" या गुना के साथ अवसाद
    • जब आप यह चरण पूरा करते हैं, तो कागज 45 डिग्री को घुमाएं अब इसके पास एक हीरे का आकार होना चाहिए, शीर्ष पर एक कोने और तल पर एक।
  • 2
    एक घाटी में निचले कोने को चालू करें नीचे की टिप को मोड़ो ताकि वह पेपर के केंद्र तक पहुंच जाए, जिसे दो पिछली परतों के चौराहे से चिह्नित किया गया हो।
  • समाप्त होने पर, मॉडल को दूसरी तरफ मोड़ो।
  • 3
    एक अन्य प्री-मार्क बनाएं मॉडल के निचले किनारे को ऊपर की तरफ मोड़ो ताकि गुना काल्पनिक रेखा के साथ हो जो पेपर मॉडल के बाएं और दाहिने कोने से जुड़ जाए। अच्छी तरह से Pligalo, फिर इसे पूर्ववत करें



  • 4
    बाह्यतम परत में एक क्षैतिज घाटी गुना बनाता है मानसिक रूप से मॉडल के निचले आधे भाग को फिर दो में विभाजित करें। इस अनुभाग को दो में विभाजित करते हुए, घाटी के ऊपर और अंत में निचले किनारे को मोड़ो। हालांकि, बस सामने की परत ले जाएं और बैक लेयर छोड़ दें।
  • ध्यान दें कि निचले किनारे को पूर्व-अंकन मिलना चाहिए जो आपने इस चरण से पहले किया था।
  • 5
    मॉडल को छमाही में रखें मॉडल के ऊर्ध्वाधर केंद्र के साथ एक ऊर्ध्वाधर घाटी गुना बनाओ। अच्छी तरह से Pligalo, फिर इसे पूर्ववत करें
  • 6
    पूर्व-चिह्न दो बार और करें आपके सामने मॉडल को देखो। एक अलग पहलू त्रिकोणीय अनुभाग होना चाहिए नीचे इस त्रिभुज के ऊपरी दाएँ किनारे को नीचे की ओर घुमाएं ताकि त्रिभुज खंड के निचले दायें कोने को दो समान कोणों में घुमा दिया जाए। अच्छी तरह से Pligalo, फिर इसे पूर्ववत करें
  • द्वितीय प्री-मार्किंग के लिए, त्रिकोणीय अनुभाग के बाईं तरफ इस एक ही प्रक्रिया को दोहराएं।
  • 7
    टिप पर दो बार गौर करें मॉडल की ऊपरी टिप को देखें इसे केंद्रीय ऊर्ध्वाधर पूर्व-चिह्न द्वारा आधा रूप से विभाजित किया जाना चाहिए। घाटी में इस शीर्ष टिप के प्रत्येक आधे में मोड़ो ताकि परिणामस्वरूप कोण बराबर आकार के हो। अच्छी तरह से Pligalo, फिर इसे पूर्ववत करें
  • ध्यान दें कि इस चरण में प्रत्येक गुना के निचले किनारे से सबसे पहले दिखाई देने वाली सबसे कम दिखाई देने वाली विकर्ण पूर्व-चिह्न तक पहुंचनी चाहिए।
  • 8
    मॉडल को मात्रा दें। आपको मॉडल को मात्रा देने के लिए पूर्व-चिह्नित घाटी और पर्वत में कई सिलसिला बनाना चाहिए। इन सिलवटों का उपयोग कागज के मॉडल को स्थायी रूप से ढंकने के लिए किया जाना चाहिए, लेकिन किनारों को पूरी तरह से मोड़ नहीं लेना चाहिए। उन्होंने यह भी नोट किया कि एक पहाड़ की गुना एक घाटी की तराई के विपरीत है: यह किनारों को बाहर की ओर बना देती है, एक समान तराजू के साथ एक पर्वत के समान चोटी बना रही है।
  • मॉडल के निचले भाग में इंगित करने वाले अलग-अलग त्रिकोण को ध्यान दें। इस टुकड़े को खड़ी में खड़ी कर लें।
  • पहाड़ी में मॉडल के ऊपरी भाग को खड़ी करना।
  • घाटी में दो ऊपरी विकर्ण गुना और दो निचले विकर्ण गुना में मोड़ो।
  • प्रीसेट के पहले समूह से बनाई गई शेष प्रीसेटों की जांच करें। घाटी में दोनों गुना के अंदर मोड़ो, जब आप अन्य परतों तक पहुंचते हैं तो रोकते हैं। पर्वत पर उन दो प्रिसेट्स के बाकी को दोगुना करें
  • समाप्त होने पर, मॉडल को चालू करें
  • 9
    ऊपरी भाग को एक घाटी में बदल दें नीचे मॉडल के शीर्ष बिंदु को मोड़ो, जिससे कि गुना इस बिंदु के ठीक नीचे के कोने से मिलें।
  • इस समय, आपको पक्ष त्रिकोणीय फ्लैप्स को ले जाकर इनवर्ड्स को आगे बढ़ाकर मॉडल को सम्मिलित करना होगा।
  • जारी रखने से पहले मॉडल 90 डिग्री घुमाएं
  • 10
    पीछे के अंदर एक गुना बनाओ मॉडल के दाहिनी ओर से फैला हुआ कागज फ्लैप को देखो। इस झड़प के निचले बाएं कोने पर पहाड़ में मोड़ो, कोण को समान भागों में विभाजित करें।
  • ध्यान दें कि इस प्रालंब के असली नीचे कोने मॉडल की दिखाई सतह के नीचे है। आपको इस कोने का उपयोग करना चाहिए और तह का दृश्यमान किनारे नहीं होना चाहिए।
  • 11
    बाहर की तरफ समान परत बनायें पिछले चरण की तरह ही फ्लैप के साथ काम करते समय, त्रिकोणीय अनुभाग के बाहरी नीचे के कोने पर गौर करें जो आपने अभी बनाया है। इस कोने में एक घाटी में घुमाएं, इस कोण को बराबर भागों में विभाजित करें।
  • जब समाप्त हो जाए तो मॉडल 90 डिग्री को घुमाएं
  • 12
    ऊपरी भाग को एक घाटी में बदल दें मॉडल के ऊपरी बाएं से लटका हुआ मुड़ा हुआ प्रालंब को अनदेखा करते हुए, मॉडल के मुख्य भाग को देखें, जिसमें दाएं किनारे पर लटका हुआ प्रालंब शामिल है दूर दाहिनी ओर कोने और दूर बाईं ओर कोने के बीच एक काल्पनिक रेखा बनाएं। इस रेखा पर घाटी में मोड़ो
  • जब आपका काम पूरा हो जाए तो मॉडल को चालू करें
  • 13
    मॉडल को आधा क्षैतिज रूप से मोड़ो आपको मॉडल के बाईं तरफ एक टिप स्पष्ट रूप से अलग करने में सक्षम होना चाहिए। इस क्षैतिज रूप से मॉडल को मोड़ो, इस बिंदु को दो समान हिस्सों में विभाजित करें।
  • जब समाप्त हो जाए, तो मॉडल को 90 डिग्री तक घुमाएं आपको स्पष्ट रूप से पंखों के दो हिस्सों और शरीर के एक भाग में अंतर करने में सक्षम होना चाहिए। पंखों को अलग करके उन्हें शरीर से दूर और नीचे धकेलने से अलग करें।
  • 14
    शरीर की निचली टिप दबाएं शरीर के खंड के साथ, आपको देखना चाहिए कि किस प्रकार के आकार के सिलवटों का आकार दिखता है "डब्ल्यू" शीर्ष पर और तल पर एक ही चोटी। मॉडल के शीर्ष पर एक चपटा किनारे बनाकर धीरे-धीरे इस निचले ऊपरी हिस्से को दबाएं।
  • ध्यान दें कि आपने जो फ्लैट क्षेत्र बनाया था वह एक त्रिकोणीय आकार होना चाहिए।
  • जब आपका काम पूरा हो जाए तो मॉडल को चालू करें
  • 15
    सीधे झुकाव की एक श्रृंखला बनाओ पंखों के ऊपर स्थित दो ढीले वर्गों का ध्यान रखें। प्रत्येक अनुभाग के बाहरी तल के किनारों के साथ एक पहाड़ बनाओ, फिर मुख्य गुना को पंखों को एक साथ रखने से पहले एक साथ रखें।
  • 16
    मॉडल के साथ घुमावदार सिलवटें करें। शरीर के दो कम semitriangular वर्गों का निरीक्षण करें प्रत्येक अनुभाग के बाहरी शीर्ष कोने के बाहर इन वर्गों के निचले निचले हिस्से में शामिल होने के साथ, एक घाटी गुना बनाओ जो आसानी से घटता है।
  • इसके बाद, आपको अधिक नाटकीय घुमावदार घाटी झुकाव का दूसरा समूह बनाना होगा। ये झुकाव प्रत्येक पंख के बाहरी कोनों में प्रत्येक पंख के आंतरिक निचले कोनों में शामिल होना चाहिए। वक्र एक कोमल कोण पर आवक जाना चाहिए
  • घटता बनाने के बाद, नीचे के नीचे के ऊपरी फ्लैप में इन परतों द्वारा बनाए गए निचले फ्लैप्स को डालें।
  • समाप्त होने पर मॉडल को चालू करें और इसे 90 डिग्री में घुमाएं
  • 17
    सिर को ठीक करें अपने सिर को धीरे से नीचे खींचो, इसे अपनी प्राकृतिक क्रीज से झुकाना
  • सिर मॉडल के दाईं ओर होना चाहिए।
  • जब समाप्त हो जाए, तो मॉडल को और 90 डिग्री में घुमाएं
  • Video: ORIGAMI टी-रेक्स (जो Nakashima) - डायनासौर # 5

    18
    सिर को अधिक परिभाषा दें सिर के फांसी के झड़प के दाईं ओर पहाड़ में एक गुना बनाओ और दूसरा जो शरीर के इस गुना के निचले हिस्से को जोड़ता है। एक घाटी गुना बनाओ जो दो पर्वत की परतों के छोर को आधे में विभाजित करती है।
  • इस चरण के दौरान सिर सही पर होना चाहिए।
  • जब आपका काम पूरा हो जाए तो मॉडल को चालू करें दूसरी तरफ सिर पर इस प्रक्रिया को दोहराएं, और मॉडल को घुमाएंगे जब तक कि पंख सपाट न हों और आप के सामने और सिर के ऊपर की ओर बढ़ें।
  • 19
    घाटी में अपने सिर को झुकाएं आप मॉडल के मुख्य भाग के निकट प्राकृतिक क्रीज को नोटिस करने में सक्षम होना चाहिए। इस गुना के माध्यम से घाटी में मोड़ो
  • यह चरण मॉडल को पूरा करता है। इसे सभी पक्षों से जांचें और, यदि आप चाहें, सामान्य आकार को सुदृढ़ करने के लिए ढीले लगता है, तो किसी भी रूप को फिर से परिभाषित करें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्क्वायर ओर्गेमी पेपर
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