ekterya.com

ग्लास बनाने के लिए

ग्लास बनाना बहुत ही पुरानी प्रक्रिया है, जिसका पुरातात्विक सबूत 2500 ईसा पूर्व से पहले होता है। एक बार एक दुर्लभ और सराहना की गई कला माना जाता है, कांच बनाने का एक आम उद्योग बन गया है कांच से बने उत्पादों को दुकानों और घरों में पैकेजिंग, insulators, फाइबर मजबूत, लेंस और सजावटी कला के रूप में उपयोग किया जाता है। जबकि सामग्री का इस्तेमाल भिन्न हो सकता है, जबकि कांच बनाने की सामान्य प्रक्रिया समान है और नीचे वर्णित है

चरणों

विधि 1
एक ओवन का उपयोग करें

मेक ग्लास स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि

Video: Paper Cup and Glass Making Machine पेपर ग्लास बनाने की मशीन

1
सिलिका रेत प्राप्त करें क्वार्ट्ज रेत के रूप में भी जाना जाता है, सिलिका रेत कांच के निर्माण में मुख्य घटक है ग्लास जिसमें पारदर्शी कांच के टुकड़े के निर्माण के लिए लोहा की अशुद्धता नहीं होती है। इसका कारण यह है कि लौह उपस्थित होने से कांच एक हरे रंग के रंग को अपनाने का कारण बनता है।
  • यदि आप बेहद अच्छे अनाज के सिलिका बालू में हेरफेर करने जा रहे हैं तो मुखौटा का उपयोग करना बेहतर है, क्योंकि यदि आप इसे श्वास लेते हैं, तो यह आपके गले और फेफड़ों को परेशान कर सकता है।
  • आप ऑनलाइन स्टोर में सिलिका रेत पा सकते हैं। यह बहुत महंगा नहीं है और छोटी मात्रा में 20 डॉलर से अधिक लागत नहीं होनी चाहिए। यदि आप एक औद्योगिक पैमाने पर काम करना चाहते हैं, विशेष स्टोर बड़े आदेशों पर प्रतिस्पर्धी दरों की पेशकश कर सकते हैं, कभी-कभी 100 डॉलर प्रति टन नीचे।
  • यदि आपको रेत को लोहे की अशुद्धियों से मुक्त नहीं मिल पाया है, तो मैंगनीज डाइऑक्साइड की थोड़ी मात्रा में जोड़कर अपने रंगाई के प्रभाव का सामना करना संभव है। दूसरी तरफ, यदि आप हरे रंग की कांच पसंद करते हैं, तो लोहे को छोड़ दें!
  • मेक ग्लास चरण 2 नामक छवि
    2
    रेत में सोडियम कार्बोनेट और कैल्शियम ऑक्साइड जोड़ें। सोडियम कार्बोनेट (आमतौर पर सोडा के रूप में जाना जाता है) ग्लास को व्यावसायिक रूप से बनाने के लिए आवश्यक तापमान को कम करता है। हालांकि, यह पानी कांच से गुजरने की अनुमति देता है, इसलिए इस संपत्ति को रद्द करने के लिए कैल्शियम ऑक्साइड (या चूने) को जोड़ना आवश्यक है। ग्लास को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए मैग्नीशियम और / या एल्यूमीनियम ऑक्साइड जोड़ना संभव है। सामान्य तौर पर, ये पदार्थ कांच के मिश्रण के 26 या 30% तक का गठन करते हैं।
  • मेक ग्लास स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कांच का उपयोग कैसे करना है इसके आधार पर अन्य रसायनों को जोड़ें एक सजावटी ग्लास के लिए सबसे आम योजक का नेतृत्व ऑक्साइड होता है, जो कांच के बने पदार्थ को चमक देता है, साथ ही साथ इसके काटने की सुविधा प्रदान करने और अपने गलनांक को कम करने के लिए कोमलता प्रदान करता है। ग्लास में अपने दुर्दम्य गुणों के कारण लवणानियम ऑक्साइड शामिल हो सकता है, जबकि लोहे कांच को गर्मी को अवशोषित करने में मदद करता है।
  • लीड क्रिस्टल में 33% का नेतृत्व ऑक्साइड हो सकता है। हालांकि, अधिक सीसा ऑक्साइड है, पिघला हुआ कांच को आकार देने के लिए अधिक कौशल की आवश्यकता होगी, इसलिए कई लीड क्रिस्टल निर्माताओं इस तत्व की निचली सामग्री के लिए विकल्प चुनते हैं।
  • मेक ग्लास चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: पेपर ग्लास बनाने के व्यवसाय की शुरुआत कैसे करें | Paper Glass Making Business Plan in Hindi

    ग्लास में इच्छित रंग का उत्पादन करने के लिए रसायनों को जोड़ें। जैसा कि ऊपर बताया गया है, क्वार्ट्ज रेत में लौह की अशुद्धता कांच के लिए एक हरे रंग की टिंट देती है, इसलिए, इस रंग-शैली को प्राप्त करने के लिए, लौह आक्साइड जोड़ा जाता है, साथ ही तांबा ऑक्साइड भी। सल्फर यौगिकों के मिश्रण को जोड़ा कार्बन या लोहे की मात्रा के आधार पर एक पीला, एम्बर, भूरा या यहां तक ​​कि काले रंग का रंग का उत्पादन होता है।
  • मेक ग्लास चरण 5 नामक छवि
    5
    मिश्रण को एक क्रूसिबल या कंटेनर में रखें जो गर्मी के प्रतिरोधी है कंटेनर को अत्यधिक उच्च ओवन तापमान का सामना करने में सक्षम होना चाहिए। आपके एडिटेवियों के आधार पर, आपका कांच मिश्रण 1500 से 2500 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में पिघला सकता है। इसके अलावा, आपके कंटेनर को धातु के हुक या हैंगर के साथ जकड़ना आसान होना चाहिए।
  • मेक ग्लास चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    एक तरल में मिश्रण पिगलो वाणिज्यिक सिलिका ग्लास के मामले में, आप इसे गैस ओवन में कर सकते हैं, जबकि एक बिजली का तेल या ओवन में विशेष कांच बनाया जा सकता है।
  • बिना योजक के क्वार्ट्ज रेत को 2,300 डिग्री सेल्सियस (4,200 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान पर कांच में बदल दिया जाता है। सोडियम कार्बोनेट (सोडा) को जोड़ने से ग्लास को 1,500 डिग्री सेल्सियस (2,700 डिग्री फारेनहाइट) बनाने के लिए आवश्यक तापमान कम हो जाता है।
  • मेक ग्लास चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    यह पिघला हुआ ग्लास के बुलबुले को एकजुट करती है और समाप्त करता है। इसका मतलब यह मिश्रण हटाने जब तक यह लगातार चिपचिपाहट प्राप्त नहीं करता है और सोडियम सल्फेट, सोडियम क्लोराइड या सुरमा ऑक्साइड जैसी रसायनों को जोड़ता है।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ ग्लास चरण 8
    8
    पिघला हुआ ग्लास आकार। यह अलग-अलग तरीकों से करना संभव है:
  • आप पिघला हुआ ग्लास को मोल्ड में डाल सकते हैं और इसे शांत कर सकते हैं। यह मिसाल था जो इस विधि का इस्तेमाल करते थे और यह आज कितनी लेंस का निर्माण होता है।
  • एक पिघला हुआ गिलास की एक बड़ी मात्रा एक खोखले ट्यूब के अंत में एकत्र की जा सकती है, जो घूर्णन करते समय उड़ा रही है। कांच का आकार इसकी वजह से होता है जो ट्यूब में प्रवेश करने वाली हवा को धन्यवाद देता है, गुरुत्वाकर्षण जो इसे खींचा जाता है और उपकरण जो ग्लास ब्लोअर पिघला हुआ ग्लास काम करने के लिए उपयोग करता है।
  • पिघला हुआ गिलास पिघला हुआ टिन स्नान में सहायता प्रदान करने के लिए डाला जा सकता है और फिर दबाव नाइट्रोजन को आकार और पॉलिश करने के लिए स्प्रे किया जा सकता है। इस पद्धति द्वारा बनाए गए ग्लास को फ्लोट ग्लास कहा जाता है और 1 9 50 के दशक से ग्लास पैनल का निर्माण किया गया है।
  • मेक ग्लास चरण 10 नामक छवि
    9
    इसे मजबूत करने के लिए ग्लास पर गर्मी उपचार लागू करें। इस प्रक्रिया को एनीलिंग कहा जाता है और शीतलन प्रक्रिया के दौरान ग्लास पर बने किसी भी तनाव बिंदु को समाप्त कर देता है। ग्लास जो इस एनेलिंग प्रक्रिया के माध्यम से नहीं चले, वह काफी कमजोर है। एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, कांच को ताकत और स्थायित्व में सुधार करने के लिए लेपित, लेपित या इलाज किया जा सकता है।
  • ग्लास को एनीलिंग के लिए सटीक तापमान इसकी संरचना के अनुसार लगभग 400 डिग्री सेल्सियस (750 डिग्री फ़ारेनहाइट) से लेकर 550 डिग्री सेल्सियस (1000 डिग्री फारेनहाइट) तक के बीच में भिन्न हो सकता है। जिस गति से कांच को शांत करना चाहिए वह भी बदल सकता है (आमतौर पर, कांच के बड़े टुकड़े छोटे से अधिक धीरे धीरे शांत करना चाहिए)। प्रारंभ करने से पहले उचित ऐनलिंग विधियों की जांच करना उचित है
  • एक संबंधित प्रक्रिया तड़के होती है, जिसमें कांच का गठन और पॉलिश किया जाता है, एक भट्ठी में कम से कम 600 डिग्री सेल्सियस (1,100 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक गरम किया जाता है और फिर तेजी से ("स्वभावित") उच्च वायु जेट के साथ ठंडा किया जाता है दबाव। ऐनाइल्ड कांच 6,000 साई (पाउंड प्रति चौरस इंच) के दबाव को लागू करके टुकड़ों में टूट गया है, जबकि टेम्पर्ड कांच 10,000 से कम साई में छोटे टुकड़ों में टूट चुका है और आम तौर पर लगभग 24,000 साई पर है।
  • विधि 2
    एक लकड़ी का कोयला ग्रिल का उपयोग करें

    मेक ग्लास चरण 11 नामक छवि
    1



    एक लकड़ी का कोयला ग्रिल से एक तात्कालिक ओवन तैयार करें यह विधि सिलिका के रेत को पिघलाने के लिए और इसे काँच में मोड़ने के लिए कोयले के साथ उत्पन्न हुई बड़ी आग से उत्पन्न गर्मी का उपयोग करता है। इस्तेमाल की गई सामग्री अपेक्षाकृत सस्ता है और आसानी से मिलती है - सिद्धांत रूप में, आपको बस हार्डवेयर की दुकान पर त्वरित यात्रा की आवश्यकता होगी और आप अपना खुद का ग्लास बनाने के लिए तैयार होंगे। यह एक बड़े लकड़ी का कोयला ग्रिल का उपयोग करता है - मानक आकार के "गुंबद" प्रकार भी अच्छी तरह से काम करता है आप कर सकते हैं सबसे मोटी और सबसे प्रतिरोधी ग्रिल का प्रयोग करें। अधिकांश कोकोल ग्रिल के आधार पर एक उतार होगा, इसे खोलें
    • यहां तक ​​कि इस पद्धति में अत्यधिक उच्च तापमान तक पहुंचने के लिए, ग्रिट पर सिलिका की रेत पिघला करना मुश्किल हो सकता है। शुरू करने से पहले सोडा, चूने और / या बोरैक्स की एक छोटी राशि (लगभग 1/3 से 1/4 मात्रा में रेत के मात्रा) जोड़ें। इन योजक रेत के पिघलने के तापमान को कम करते हैं।
    • यदि आप ग्लास को उड़ाने के लिए जा रहे हैं, तो हाथ में एक लंबी, खोखली धातु ट्यूब है। यदि आप इसे एक ढालना में डालना चाहते हैं, तो इसे पहले से तैयार करें यदि आप एक मोल्ड चाहते हैं जो पिघला हुआ ग्लास की गर्मी के साथ जला या पिघला नहीं जा रहा है, तो ग्रेफाइट से बना एक आदर्श है।
  • मेक ग्लास स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    इस पद्धति के खतरों पर विचार करें। इस पद्धति के कारण एक परंपरागत ग्रिल इसकी सामान्य तापमान सीमा से अधिक हो जाएगी, इसलिए यह पिघलने खत्म हो सकता है। इस विधि का कारण हो सकता है गंभीर चोट या मौत अगर यह लापरवाही से किया जाता है सावधानी के साथ आगे बढ़ें अपने निपटान में पृथ्वी या रेत की बड़ी मात्रा में, या यदि आवश्यक हो तो आग को बाहर निकालने के लिए उच्च तापमान के लिए एक उपयुक्त बुझाने की जगह भी रखें।
  • मेक ग्लास स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    उच्च तापमान से आप और आपकी संपत्ति दोनों की रक्षा के लिए सभी संभव सावधानी बरतें इस पद्धति को बाहरी कंक्रीट की सतह पर और बहुत सारे स्थान उपलब्ध कराएं। ऐसे उपकरणों का उपयोग न करें जो अपरिवर्तनीय हो। दूर रहें जब आप ग्लास गर्मी करते हैं तो ग्रिल का आपको यथासंभव अधिक सुरक्षात्मक कपड़ों का उपयोग करना चाहिए, जिनमें शामिल हैं:
  • रसोई दस्ताने या प्रतिरोधी सामग्री से बने हैंडल
  • एक वेल्डर मुखौटा
  • एक प्रतिरोधी एप्रन
  • गर्मी प्रतिरोधी कपड़े
  • मेक ग्लास स्टेप 14 नामक छवि
    4
    एक लंबी नली के साथ एक कार्यशाला वैक्यूम प्राप्त करें डक्ट टेप या किसी अन्य विधि का प्रयोग करें, नली को मोड़ लें ताकि यह ग्रिल की मुख्य संरचना को छूने के बिना सीधे वेंटिलेशन वाहिनी में स्थित हो। आप नली को पैरों में से एक या ग्रिल के पहियों से जोड़ना चाह सकते हैं। जहां तक ​​संभव हो, वैक्यूम का मुख्य भाग रखें।
  • सुनिश्चित करें कि नली सुरक्षित और स्थिर है। अगर ग्लास बनाने की प्रक्रिया के दौरान यह ढीला होता है, नहीं आपको ग्रिल से संपर्क करना चाहिए क्योंकि यह बेहद गर्म होगा
  • नली की स्थिति की जांच करने के लिए वैक्यूम चालू करें। यदि यह ठीक से रखा गया है, यह सीधे वेंटिलेशन वाहिनी में उड़ जाएगा।
  • मेक ग्लास चरण 15 नामक छवि
    5
    अपने ग्रिल के अंदर लकड़ी का कोयला रखें मांस को रोस्ट करने के लिए आपको ज्यादा कोयले का इस्तेमाल करना चाहिए। एक अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, किनारे तक लगभग ग्रिल को भरना आवश्यक है एक कच्चा लोहे के बर्तन में रेत रखें और बदले में इसे लकड़ी का कोयला से घिरे ग्रिल के केंद्र में रखें।
  • दृढ़ लकड़ी का कोयला ज्वार से अधिक तीव्रता से और तेज जलता है, इसलिए उपलब्ध होने पर यह एक बेहतर विकल्प है।
  • इमेज का शीर्षक मेक ग्लास चरण 16
    6
    लाइट कोयला यह देखने के लिए कार्बन पैकिंग की जांच करें कि क्या इसे प्रत्यक्ष रूप से प्रक्षेपित करना संभव है या हल्का तरल पदार्थ की आवश्यकता है। लपटों को समान रूप से फैलाएं।
  • मेक ग्लास स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    7
    जब तक कोयले गर्म नहीं हो जाता तब तक प्रतीक्षा करें यदि लकड़ी का कोयला एक भूरा रंग बदल जाता है और नारंगी चमक का उत्सर्जन करता है, तो इसका मतलब है कि यह तैयार है।
  • मेक ग्लास स्टेप 18 नामक छवि का चित्रण
    8
    कोयला को हवा देने के लिए वैक्यूम चालू करें अगर यह भट्ठी के आधार से हवा के साथ खिलाया जाता है, तो लकड़ी का कोयला बेहद उच्च तापमान (1000 डिग्री सेल्सियस या 2000 डिग्री फारेनहाइट) पर जला सकता है। सावधान रहें, बड़ी लपटों का उत्पादन किया जा सकता है।
  • यदि आप अभी भी उच्च पर्याप्त तापमान तक नहीं पहुंच सकते, तो वेंटिलेशन वाहिनी के माध्यम से हवा को पेश करते हुए कवर की जगह दें।
  • मेक ग्लास चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    एक बार कांच पिघल गया है, तो इसे हटाने और उसे आकार देने के लिए धातु के बहुत ध्यान से उपयोग करें। ग्रिल विधि के निम्न तापमान के कारण, पिघला हुआ ग्लास एक ओवन में पिघलने से अधिक कठोर और अधिक कठिन काम करता है। एक ट्यूब, एक ढालना या अन्य औजार का इस्तेमाल करके इसे आकार दें जैसा आप आमतौर पर करेंगे।
  • Video: स्वचालित पीएलसी स्टेकर के साथ नियंत्रित हाइड्रोलिक 4 स्तंभ कप थर्मोफ़ॉर्मिंग मशीन

    युक्तियाँ

    • यदि रेत या आपके उपयोग किए जाने वाले पदार्थ मोटे अनाज हैं, तो उन्हें मोर्टार के साथ या यांत्रिक चक्की के साथ स्प्रे करें। बेहतर अनाज के कण तेजी से पिघलता है
    • आप शुद्ध सिलिका बाल के बजाय कुछ प्रकार के समुद्र तट रेत का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि परिणामस्वरूप कांच अपारदर्शी हो सकता है, कम या कम गुणवत्ता वाला हो सकता है। सबसे बड़ी, बेहतरीन और सबसे अधिक समान रेत का उपयोग करें जो आप पा सकते हैं
    • आप पुराने गिलास पाउडर के टुकड़े को रेत से पहले पिघलाने से पहले इसे पुनरावृत्ति करने और एक नया गिलास में बदलने से पहले जोड़ सकते हैं। पुरानी कांच या "कैल्शिन" की जाँच की जानी चाहिए जो दोष के लिए नए गिलास को कमजोर कर सकते हैं, जैसे बुलबुले।
    • जब आप काँच पीसते हैं, तो आकस्मिक साँस लेना रोकने के लिए एक मुखौटा का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • पानी के साथ अत्यंत गर्म आग बुझाने से स्थिति बदतर हो सकती है। उदाहरण के लिए, 2,000 डिग्री सेल्सियस पर जलने वाली आग गर्म होती है ताकि पानी (एच 2 ओ) को अपने हाइड्रोजन और ऑक्सीजन घटकों में विभाजित किया जा सके, जिससे बड़ी मात्रा में तापीय ऊर्जा खुल जाएगी। बहुत गर्म आग के लिए, हाथ में गंदगी या रेत से भरा एक बड़ी बाल्टी होना बेहतर होता है।
    • क्लास डी एक्सटिंगुजर्स में सोडियम क्लोराइड (टेबल नमक) होता है और धातु की आग को दबाने के लिए काम करता है।
  • सदैव सावधान रहें जब आप गहन गर्मी के स्रोत के निकट हो कभी भी बच्चों या पालतू जानवरों के पास चश्मा बनाने की कोशिश न करें
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सिलिका बालू (सिलिकॉन डाइऑक्साइड)
    • सोडियम कार्बोनेट (सोडा)
    • कैल्शियम ऑक्साइड (चूने)
    • अन्य प्रकार के ऑक्साइड और लवण (मैग्नीशियम ऑक्साइड, एल्यूमीनियम ऑक्साइड, लोहे ऑक्साइड, सोडियम या कैल्शियम लवण) - वैकल्पिक
    • लीड ऑक्साइड (वैकल्पिक)
    • एक गर्मी प्रतिरोधी क्रूसिबल, ढालना या खोखले ट्यूब
    • ग्लास के निर्माण के साथ समाप्त करने के लिए एक ओवन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com