ekterya.com

कैसे शिशु सिर बनाने के लिए

क्या आपके पास एक बच्चा है या क्या आप जल्द से जल्द जा रहे हैं? क्या आपके पास किसी के पास सिर्फ जन्म दिया है? यदि आप अपने जीवन में थोड़ा आनंद लेते हैं, तो आप सुंदर और आकर्षक हेडबैंड बना सकते हैं ताकि यह फैशन की सफलता के लिए अपना रास्ता बना सके! यह आलेख आपको सिखाएगा कि कैसे एक खूबसूरत हेडबैंड बनाने के लिए कि शिशुओं और बच्चे पहन सकते हैं, आपकी आवश्यकताओं और शैली के लिए पूरी तरह से अनुकूलन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मापन और तैयारी

मेक बेबी हेडब्ड्स स्टेप 1 को शीर्षक वाली छवि
1
सिर को मापें हेडबैंड बनाने से पहले आपको उचित आकार जानना होगा। आप इसे अपने बच्चे को मापने या आयु और वजन के आधार पर सामान्य उपायों का उपयोग करके यह जान सकते हैं। यदि आप व्यक्तिगत रूप से मापने जा रहे हैं, तो आपको सिर के परिधि को अनुमानित स्थान पर मापने की आवश्यकता है जहां हेडबैंड रखा जाएगा। यह आम तौर पर कानों के ऊपर होता है
  • तरीके। शिशुओं नाजुक हैं और अभी भी बैठना पसंद नहीं करते हैं, इसलिए आपकी माप लेना एक चुनौती हो सकती है। यदि आपके पास कपड़ों के लिए एक टेप माप है, तो इसका इस्तेमाल करें धातु मापने टेप से बचें, क्योंकि वे गलत हैं और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि आपके पास कपड़ों के लिए एक टेप माप नहीं है, तो कुछ माप की एक स्ट्रिंग का उपयोग करें और फिर इसे दूसरे माप उपकरण के साथ तुलना करें।
  • यदि आप बच्चे से संपर्क नहीं कर सकते हैं या अभी तक पैदा नहीं हुए हैं, तो आपको सामान्य उपायों पर भरोसा करना होगा। आप उन्हें इंटरनेट पर जल्दी से ढूंढ सकते हैं शिल्प और सिलाई पृष्ठों और फ़ोरम पर मानक माप की कोशिश करें। आप समान आयु और आकार का एक और बच्चा भी पा सकते हैं और अपने सिर को माप सकते हैं।
  • मेक बेबी हेडबैंड स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: बेबी लंगोट केसे बनाये

    2
    आयाम तय करें आपको हेडबैंड की उचित चौड़ाई पर फैसला करना होगा। यह लगभग पूरी तरह से बच्चे के आकार पर निर्भर करेगा जो हेडबैंड पहनेंगे, क्योंकि एक बहुत विस्तृत हेडबैंड आरामदायक नहीं होगा और पर्ची जाएगा। यह संभावना है कि एक नवजात बच्चा 1.30 से अधिक सेमी के एक हेडबैंड का उपयोग नहीं कर सकता है। छह महीने से एक वर्ष की आयु के बच्चे 2.5 सेमी हेडबैंड का उपयोग कर सकते हैं। एक बच्चा 5 सेमी का उपयोग कर सकता है
  • आप तय करने से पहले इसे करने की कोशिश कर सकते हैं। आप इसे कपड़े के एक टुकड़े को काटने और सही चौड़ाई अनुमान लगाने की कोशिश कर सकते हैं, या अपने बच्चे को सही आकार का पता लगाने के लिए एक स्टोर खरीदा हेडबैंड पर कोशिश कर सकते हैं।
  • मेक बेबी हेडब्ड्स स्टेप 3 नामक छवि शीर्षक
    3
    अपनी सामग्री चुनें हेडबैंड के लिए सामग्री लगभग पूरी तरह से उस प्रकार के हेडबैंड पर निर्भर करेगी जो आप बनाना चाहते हैं चूंकि बच्चों में नाजुक और नाजुक त्वचा होती है, लोचदार और नरम सामग्री सबसे अच्छी होती है। लोचदार कपड़े, मखमल, या फीता बेबी हेडबैंड के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं यह सामग्री केवल हेडबैंड का निर्माण करना चाहिए अन्य विकल्प गहने के रूप में उपयोग करने के लिए उपलब्ध हैं, क्योंकि ये बच्चे के सिर में फिट नहीं होंगे।
  • Video: सावधान:- शिशु के सिर का बदलता आकार हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे | Baby Head Shape Means A Lot

    4
    अपनी सामग्री काटें एक बार जब आप अपनी सामग्री को चुनते हैं, तो इसे काटने के लिए आवश्यक है सिंथेटिक कपड़ों या पुलकों की तरह सामग्री को एक ट्यूब बनाने के लिए दो में जोड़ दिया जाना चाहिए। हालांकि, यदि आप इलास्टिक फीता जैसे कपड़े चुनते हैं तो यह अनावश्यक होगा
  • यदि आप एक स्वेटर, मखमल या समान कपड़े का उपयोग करने जा रहे हैं, तो बाद में एक ट्यूब बनाने के लिए आपको एक लंबी आयत में सामग्री काटने की आवश्यकता होगी सबसे पहले, किसी भी किनारों पर सीम के लिए 0.6 सेमी और 1.2 सेमी के बीच जाने के लिए लंबाई (पहले लिया गया माप का उपयोग करके) में कटौती करें। चौड़ाई काटें, ताकि यह तय किया गया आकार दो बार हो, और सिलाई के लिए 0.6 सेमी से 1.2 सेमी अतिरिक्त। तेजी के लिए ये अतिरिक्त स्थान दोनों तरफ होना चाहिए।
  • उचित उपकरण का उपयोग करें सिलाई कैंची का उपयोग कपड़े को काटने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि साधारण कैंची असमान और बदसूरत किनारों का उत्पादन कर सकते हैं।
  • 5
    लोचदार कट करें बच्चे के सिर की माप का उपयोग करके, लोचदार का एक टुकड़ा काट दिया इसका उपयोग करते समय इसे अधिक तनाव देने के लिए इसे छोटा न करें, क्योंकि कुछ समय सीम में खो जाएंगे और आपको सबसे ज्यादा संभव लोच बनाए रखने की आवश्यकता है लोच और तनाव को संरक्षित करना हेडबैंड को अधिक उपयोगी बनाने के साथ ही यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि हेडबैंड बहुत तंग नहीं है।
  • Video: कैसे पता करें कि कहीं बच्चे का सिर चपटा तो नहीं हो गया -क्या करें(cure flat head in babies)

    विधि 2
    सिर का बंधन सीना

    1
    ट्यूब बनाओ अब आपको ट्यूब बनाना होगा इस ट्यूब में हेडबैंड का मुख्य भाग शामिल है। यह सिर के चारों ओर जाना होगा और गहने शीर्ष पर रखा जाएगा जितना संभव हो उतना करो, लेकिन यह लोचदार कपड़े से बना है, क्योंकि सबसे खामियां स्वाभाविक रूप से छिपाएंगी।
    • कपड़ा आयत को मोड़ो। यदि आप लोचदार फीता का उपयोग करने का फैसला किया है, तो यह आवश्यक नहीं होगा। यदि आप किसी अन्य सामग्री का उपयोग करने जा रहे हैं, तो लंबाई में इसे गुना करें ताकि कपड़े के पीछे की ओर का सामना करना पड़ रहा हो।
    • पिंस का उपयोग करके सामग्री को पकड़ो, ताकि लंबे किनारों को एक-दूसरे के साथ गठबंधन किया जा सके। पिंस को कपड़े की लम्बाई तक लंबवत रखा जाना चाहिए। यह आपके सिलाई मशीन को किसी भी पिन से टकराने से रोक देगा, अगर आप इसे हटाने के लिए भूल गए यह पिंस पर सिलाई करना भी मुमकिन होगा।
    • सामग्री की लंबाई सीना, सिलाई और खुले किनारों के लिए 0.6 सेमी से 1.2 सेमी के बीच छोड़कर। आपके द्वारा चुनी गई सामग्री के लिए उपयुक्त सिलाई मशीन के एक सिलाई और सुई का उपयोग करें। लोचदार कपड़ों के लिए एक गोल बिंदु सुई और एक सीधी या घुमाव बिंदु की आवश्यकता होती है। कपास के लिए एक सामान्य सुई और सीधे सिलाई पर्याप्त हैं वही तरीके हाथ से लागू किया जा सकता है, लेकिन इसे अधिक समय लगेगा।
    • कपड़े को उलटा देना यह हाथ से किया जा सकता है, लेकिन यह बुनियादी उपकरण का उपयोग करना आसान है। सबसे आम तरीका है एक छोटा सा सुरक्षा पिन का उपयोग करना ट्यूब के अंत में इसे इस तरह रखें कि सुरक्षा पिन का पिन ट्यूब के अंदर है। सुरक्षा पिन के ऊपर कपड़ा के छोटे से वर्गों को खींच कर और पाइप के साथ सिर नीचे धकेलने से शुरू करें। यह समय लगता है, लेकिन यह आसान है। जब आप समाप्त करते हैं, तो आपको हेडबैंड के लिए बेहतर रूप से प्राप्त करने के लिए ट्यूब को लोहे करना चाहिए। आप एक अधिक ढीली और लिपटी शैली के लिए इस्त्री छोड़ने का निर्णय भी ले सकते हैं।



  • 2
    लोचदार रखें लोचदार हेडबैंड को अपने बच्चे के सिर पर निचोड़ या नॉट या सुइयों के बिना तय किए जाने की अनुमति देगा। यह आपके बच्चे के साथ हेडबैंड भी बढ़ेगा, जिससे उसे पहनने में अधिक समय लगेगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त लोचदार है, क्योंकि एक तंग फिटिंग हेडबैंड आपके बच्चे के लिए अच्छा नहीं है
  • ट्यूब के अंदर लोचदार रखें यदि आप लोचदार के किनारों में से किसी एक पर एक सुरक्षा पिन डालते हैं और इसे गाइड के रूप में उपयोग करते हैं तो यह आसान हो जाएगा। सुनिश्चित करें कि जब आप ट्यूब के माध्यम से लोचदार डालते हैं, तो यह फ्लैट रहता है।
  • हाथ या मशीन द्वारा लोचदार के दो सिरों को सीवे करें इस के लिए एक वालपेपर या एक्स-आकार का बिंदु अच्छा है सुनिश्चित करें कि लोचदार फ्लैट है और ट्यूब के अंदर मुड़ नहीं है।
  • ट्यूब बंद करें जब आप इसे मशीन द्वारा कर सकते हैं, तो यह चरण सबसे अच्छा एक हाथ सिलाई का उपयोग करके किया जाता है। संभव के रूप में ज्यादा के रूप में कपड़े के सिरों को रखो। ट्यूब के छोरों में शामिल होने के लिए छोटे बाध्यकारी टांके का उपयोग करें। यदि आप हाथ से सीवे नहीं करना चाहते हैं, तो अपनी मशीन का उपयोग करके ट्यूब को बंद करें, कपड़े को ओवरलैप करना और पंक्ति नीचे सिलाई करना। यह पद्धति हाथ सिलाई से अधिक दिखाई जाएगी। ट्यूब बंद होने के साथ, आपका हेडबैंड तैयार है!
  • विधि 3
    हेडबैंड सजाने

    इमेज शीर्षक से बेबी हेडबैंस चरण 8 बनाएं
    1
    एक धनुष बनाओ हेडबैंड तैयार होने के साथ, आप देखो को पूरा करने के लिए सजावट जोड़ना चाहेंगे। धनुष छोटी लड़कियों के लिए एक क्लासिक रूप है और यह करना आसान है। जब आप अपना स्वयं का शिशु सिर का बना रहे हैं तो यह शुरू करने के लिए यह एक अच्छी जगह हो सकती है
    • रिबन बनाने के लिए, आपको रिबन की आवश्यकता होगी एक कपड़ा टेप प्राप्त करने की कोशिश करें, क्योंकि प्लास्टिक टेप इस के लिए अच्छा नहीं है। एक रिबन चुनें जो आपके द्वारा बनाई गई हेडबैंड के रंग को पूरक करता है और जो आपके व्यक्तिगत स्वाद के अनुरूप है
    • कई तरह के संबंध हैं आप एक सरल एक बना सकते हैं, जैसे जूते पहनने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं, या आप अधिक जटिल बना सकते हैं, जैसे कि उपहारों को लपेटते थे सरल लूप के लिए, इसे टाई करें जैसा कि आप सामान्यतः करते हैं लूप के केंद्र के चारों ओर लपेटकर गाँठ को छिपाने के लिए अतिरिक्त 2.5 सेमी या अधिक रिबन का उपयोग करें। इसे गोंद या हेडबैंड को स्क्रू करें
    • अधिक जटिल लूप के लिए, रिबन रोल का उपयोग करें। अंत में होल्डिंग, एक 5 सेंटीमीटर लंबी लूप बनाएं और इसे नीचे दबाएं। मुड़ें और दूसरे पक्ष के साथ ऐसा करते हैं रिबन पूर्ण होने तक मुड़ें और दोहराएं। इसे ठीक करने के लिए एक एकल सिलाई का उपयोग करें और पहले से पहले केंद्र को कवर करें। इसे गोंद या हेडबैंड को स्क्रू करें
  • इमेज शीर्षक से बेबी हेडबैंड्स चरण 9 बनाएं
    2
    एक फूल बनाओ आप अपने हेडबैंड के लिए एक अधिक पुष्प देखो चाह सकते हैं। यह छोटी लड़कियों के लिए एक बहुत अच्छा लग रहा है और उन्हें एक परी की तरह दिखाई देगा आप एक फूल का उपयोग कर सकते हैं या कई फूलों को एक साथ पेस्ट कर सकते हैं। आप शिल्प के फूल का उपयोग कर सकते हैं जो वास्तव में दिखते हैं और बस पेस्ट कर सकते हैं या आप कपड़े का उपयोग कर अपना बना सकते हैं।
  • 30 सेमी लंबे और 2.5 चौड़े कपड़े का एक टुकड़ा के साथ शुरू करो। विरोधाभासी कपड़े का उपयोग करने की कोशिश करें, लेकिन हेडबैंड को पूरक। मूल कपास सहित किसी भी प्रकार के कपड़े काम करेंगे।
  • थोड़ा असमान तरीके से एक पाइप क्लीनर के आसपास कपड़े गोंद। इससे सामग्री में एक लिपटा दिखने लगेगा।
  • रोझेट के रूप में पाइप क्लीनर को रोल करें। यदि आप केवल एक का उपयोग कर रहे हैं, तो आप सीधे हेडबैंड पर फूल पेस्ट कर सकते हैं। यदि नहीं, तो महसूस की एक टुकड़े पर एक सजावटी तरीके से फूल या फूल छड़ी। यह सुनिश्चित करने के लिए महसूस करें कि यह नीचे से फूलों को देखते हुए दिखाई नहीं देता है और फिर हेडबैंड पर चिपकाएं।
  • Video: शिशु के सिर को गोल आकार देने के लिए टिप्स | Navjaat Shishu ki Dekhbhal | Moms Diaries

    मेक बेबी हेडबैंस मेकअप इमेज शीर्षक 10
    3
    Sequins का उपयोग करें अधिक आकर्षक देखने के लिए आप सेक्विन पहन सकते हैं वे आसानी से उपयोग कर रहे हैं और कुछ अतिरिक्त आवश्यकता नहीं है वे विभिन्न रंगों और आकारों में उपलब्ध हैं और विभिन्न पैटर्न बनाने के लिए हेडबैंड से जुड़ा जा सकता है। एक भिन्न रूप को प्राप्त करने के लिए एक ही रंग के विभिन्न आकारों का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • सेक्विन मध्यम छेद के माध्यम से सिलाई या सिर का बंधन चिपके द्वारा व्यक्तिगत रूप से सिलवाया जा सकता है। उस पद्धति का उपयोग करें, जो आपकी क्षमताओं के लिए सबसे उपयुक्त है और जो आपको लगता है कि सबसे अच्छी लगती है। आप पहले उन्हें कपड़े के एक अलग टुकड़े पर रखकर अभ्यास करना चाह सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बेबी हेडबैंस स्टेप 11 बनाएं
    4
    फॉर्म जोड़ें आप हेडबैंड पर कई आकार भी रख सकते हैं। ये आपके द्वारा बनाए गए आइटम हो सकते हैं या किसी शिल्प संग्रह में खरीदा जा सकता है। यह आपकी छोटी लड़की के व्यक्तित्व को दिखाने का एक शानदार तरीका है वह आइटम चुनें जो वह दिखाएं कि वह कौन है हेडबैंड पर रखने के लिए सितारे, दिल, जानवर या खाद्य पदार्थ कुछ अच्छे विकल्प हैं।
  • आप इन आकारों को महसूस कर सकते हैं। बस आकार बनाकर इसे एक या एक से अधिक टुकड़ों में काटकर हेडबैंड पर लगा और गोंद कर दें, या आप इसे 3 डी ऑब्जेक्ट बनाने और इसे छड़ी या हेडबैंड को सीवे के लिए फेलिंग का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी क्षमता और इच्छा पर निर्भर करता है
  • आप अपने हेडबैंड को सजाने के लिए फैशन बटन या स्क्रैपबुक सजावट का भी उपयोग कर सकते हैं। जरूरी राशि चिपकाएं या सीवे लगाएं
  • चेतावनी

    • शिशुओं को अपने मुंह में चीजों को रखना पसंद है सुनिश्चित करें कि आपके पास हेडबैंड पर रखा गया कोई भी छोटा ऑब्जेक्ट नहीं है।
    • यदि आपको पता है कि हेडबैंड बहुत तंग है, तो इसे बच्चे के सिर पर मत डालें
    • यह भी सुनिश्चित करें कि सिर का बंधन पर्ची नहीं करता है और आपके बच्चे के गले में पकड़ा जाता है।
    • बच्चे के सिर को सिर के बंडे, बाल बैंड, हुक या अन्य सामान के बाद और एक घंटे के उपयोग के लिए आराम करना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कपड़ा
    • कैंची
    • सिलाई मशीन
    • टेप उपाय
    • सुरक्षा पिन
    • लचीला
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com