ekterya.com

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके बच्चे का उचित वजन है

अपने बच्चे को अच्छी तरह से खाती है और आप वजन और ऊंचाई के बच्चों का चिकित्सक समीक्षा के साथ अपने नियुक्तियों के लिए जाना भले ही, हो सकता है आप आश्चर्य है कि अगर आपके बच्चे के विकास को फिट और स्वस्थ है। अपने बच्चे को एक स्वस्थ वजन है, तो यह निर्धारित करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
अपने बच्चे को मापने के लिए होममेड टूल का उपयोग करें

आप अपने बच्चे के वजन के बारे में चिंतित हैं और अगर अनिश्चित आप उनकी चिकित्सा जांच के लिए जाना है, या बस, चिकित्सा नियुक्तियों से अपने बच्चे के विकास पर नजर रखने के उपकरण और प्रौद्योगिकी है कि आप घर पर यह करने के लिए अनुमति देता है में निवेश पर विचार करना चाहते। इससे आपको यह अनुमान लगाने में मदद मिलेगी कि आपके बच्चे का वजन स्वस्थ है या नहीं।

1
बच्चों के लिए एक पैमाने खरीदें आम बाथरूम तराजू के बाद से ग्राम अगर वहाँ वयस्कों की तुलना शिशुओं में एक वजन होने का संकेत देता अधिक सटीक हैं, अपने बच्चे के वजन को मापने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • किलोग्राम (भी पाउंड में) में शिशुओं का वजन करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए पैमाने को प्राप्त करें
  • इस तरह के हर मंगलवार या शुक्रवार के रूप में एक कार्यक्रम, पर अपने बच्चे का वजन, वजन और उसके उतार-चढ़ाव के एक सिंहावलोकन प्राप्त करने के लिए। जब तक यह चिकित्सा संकेत के लिए नहीं है, तब तक रोजाना या कई बार उसी दिन वजन न करें, क्योंकि बच्चों के वजन में प्राकृतिक रूप से उतार-चढ़ाव और छोटे बदलाव होते हैं और आपको बिना किसी कारण के लिए चिंतित किया जा सकता है।
  • 2
    एक ग्राफ पर बच्चे के वजन को प्रिंट करें सीडीसी (रोग नियंत्रण के लिए केंद्र) और डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) शिशुओं पुरुषों और महिलाओं के आकार और उम्र के आधार पर के लिए मानकीकृत विकास चार्ट (2 सप्ताह की वृद्धि के साथ) है।
  • यदि आप अपने बच्चे के स्केल के पास एक चार्ट पेस्ट करते हैं तो यह आपको जल्दी से अपने बच्चे के वजन की पहचान करने में मदद करेगा और आपको बताएगा कि यह किस प्रतिशत्य में है। इससे आपको यह संकेत मिलेगा कि आपके बच्चे के वजन में समान लिंग, आकार और उम्र के अन्य बच्चों के वजन की तुलना कितनी है।
  • 3
    अपने बच्चे के वजन को ट्रैक करें यदि आप चिंतित हैं अपने बच्चे को एक वजन घटाने या फलने-फूलने का विफलता है कि कर रहे हैं, ग्राफ के बगल में कागज के एक टुकड़े पेस्ट या दिनांक द्वारा ट्रैक देने के लिए बड़े पैमाने। यह आपको अपने वजन घटाने या नुकसान की प्रवृत्ति की पहचान करने की अनुमति देगा।
  • ध्यान रखें कि बच्चे के जीवन के पहले सप्ताह के दौरान जन्म के बाद सामान्य वजन घटाना होता है। अधिकांश लोग अब से जल्दी से वजन कम करना शुरू करते हैं और लगभग 5 महीने की उम्र के अपने वजन को दोगुना कर देते हैं और वर्ष तक इसे तीन गुना करते हैं।
  • Video: एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए - Ek din me kitna protein lena chahiye

    Video: सेब खाने का सही समय - Apple khane ka sahi samay

    विधि 2
    अपने बच्चे की सामान्य भलाई का मूल्यांकन करें

    विकास चार्ट की उपयोगिता के बावजूद यह संकेत देने के लिए कि क्या शिशु का वजन अपनी उम्र के लिए उपयुक्त श्रेणियों में है, प्रत्येक बच्चे अलग है ज्यादातर मामलों में, मेडिकल चेक-अप आपको बताएंगे कि क्या आप स्वस्थ पर विचार करने के लिए पर्याप्त वजन प्राप्त कर रहे हैं और उचित विकास और विकास के लिए अनुमति दे सकते हैं।

    1
    निर्धारित करें कि यदि आप पर्याप्त खाते हैं एक सप्ताह के लिए एक आहार डायरी रखें, यह दर्शाता है कि आपका बच्चा कितना और कितनी बार खाती है, साथ ही वह किस प्रकार का भोजन खाता है
    • एक या दो सप्ताह के लिए अपने बच्चे को खिलाने, अपर्याप्त या अपर्याप्त सेवन के संकेत की तलाश में, यह उनकी बोतलों अंत नहीं है के रूप में और सीने में खाली पालन करने के बाद, खाने या पीने या खाली करने के बिना एक पंक्ति में कई दिनों के खर्च के बिना कई घंटे खर्च करता है बच्चे की बोतल हालांकि, यह केवल एक वर्ष की आयु के तहत शिशुओं पर लागू होता है। आपको अपने बच्चे के अंश और आयु को ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि वे वयस्कों की समान मात्रा नहीं खाते हैं और एक वर्ष की उम्र के बाद खाने के पैटर्न अस्थिर होते हैं और सामान्य माना जाता है, यही कारण है कि आपको अनुवर्ती पैटर्न के रूप में लेना चाहिए सप्ताह। संदेह के मामले में हमेशा अपने बच्चों के चिकित्सक से परामर्श करें
    • अपने बच्चे को स्तनपान खिलाया है, तो, ट्रैक अवधि देता है अगर खाली छाती, दोनों स्तनों से स्तनपान, लालच से या सो स्तनपान खाते हैं।
    • यदि आप अपने बच्चे को बोतल करते हैं, तो यह ध्यान दें कि यह खाली करने से पहले समाप्त होता है या बंद हो जाता है या नहीं। इसके अलावा अनुवर्ती कार्रवाई करें यदि आपको अपने बच्चे को बिना सहायता के बोतल को खत्म करने या छोड़ने का आग्रह करना है।
    • अपने बच्चे को पहले से ही ठोस खाद्य पदार्थ खाने जाता है, तो एक नोटबुक जो भोजन समाप्त हो गया है, अनुमानित राशि आप औंस में उपभोग पर नोट, और पसंद नहीं है क्या। देखें मदद के बिना अपने बच्चे को खाना या सिर्फ तुम जोर देते हैं पूरा हो गया है, और रिकॉर्ड का रस, सूत्र, और किसी भी अन्य पेय आप का उपभोग करता है, तो यदि।



  • 2
    अपने बच्चे की त्वचा और महत्वपूर्ण लक्षणों की जांच करें अपर्याप्त पोषण और कम वजन आमतौर पर आपके बच्चे के रंग और जीवन शक्ति में शारीरिक परिवर्तन का कारण होता है। अपने बच्चे के स्वास्थ्य संकेतकों का मूल्यांकन करके आप यह पहचान कर सकते हैं कि आपका पोषण और वजन पर्याप्त और स्वस्थ है।
  • कम वजन वाली शिशुओं में पीले या पीले रंग का हो सकता है।
  • अपने बच्चे को निगलने का निरीक्षण करें यदि आपको यह काम करना कठिन लगता है या यदि आप कमजोर और धीमी गति से हैं, तो आपको निर्जलीकरण जैसी कोई समस्या हो सकती है और बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
  • अपने बच्चे को, स्पष्टता की नब्ज चेक करें और हड्डी और कि अपने बच्चे को पैर, हाथ में विकसित किया गया है मांसपेशियों की राशि को छुए बिना उसकी आँखें, कितना त्वचा या वसा आप हाथ और पैर में धीरे पिंच कर सकते हैं ध्यान देते हैं, और गर्दन अगर इनमें से कोई भी आपको चिंता करता है, तो किसी मित्र या रिश्तेदार से संपर्क करें या अपने बाल रोग विशेषज्ञ को फोन करें
  • यदि आपका बच्चा अक्सर अधिकतर या उसके सभी भोजन को उल्टी कर देता है या लगातार दस्त रहता है, तो अपने बच्चों का चिकित्सक से परामर्श करें। खराब सहिष्णुता के लिए एक चिकित्सा कारण हो सकता है और संभव है कि एक बीमारी पर्याप्त वजन की कमी के कारण हो रही है।
  • Video: शादी के बाद अनियमित मासिक ,हिंदी में

    विधि 3
    तुलना करने से बचें

    प्रत्येक बच्चा अलग होता है और इसमें एक अनूठा विकास प्रक्षेपवक्र होगा। शायद उनका वजन धीमा था, लेकिन उन्होंने जल्दी बैठकर क्रॉल किया है, या फिर ठोस खाद्य पदार्थों को शुरू करने के बाद शायद तेजी से वृद्धि हुई है लेकिन वजन कम है यदि आप अपने बच्चे में क्या सामान्य है यह जानने के लिए सीखते हैं, तो विकास और वजन में छोटे बदलाव होने पर चिंता से बचने का सबसे अच्छा तरीका होगा। यदि आप अपने बच्चे के विकास के पैटर्न को जानते हैं, तो निर्णय लेने में महत्वपूर्ण या चिंताजनक परिवर्तन की पहचान करना आपके लिए आसान होगा।

    1
    अपने बच्चे के विकास की कहानी की जांच करें यदि यह समय से पहले था, या एक खाने की समस्या है या विकास के लिए किया था, या यदि आप भोजन की अस्वीकृति पड़ा है, उनके खाने के इतिहास के अनुसार आकलन किया।
    • यदि आपके बच्चे को लगातार वजन में वृद्धि हुई है लेकिन वजन कम करने के लिए अचानक बंद हो गया या शुरू हो गया है, तो संभावित कारणों पर विचार करें। मूड में बदलाव, एक नया शिशु सूत्र या अपने आहार में भोजन का उपयोग करने जा, ambulation या रेंगने की दीक्षा वजन अस्थायी रूप से बहना या गिरावट पैदा कर सकता है। यदि वजन घटाना महत्वपूर्ण रहा है या वजन में कमी की कमी लंबे समय तक हो गई है, तो अपने बच्चों का चिकित्सक से परामर्श करें
  • 2
    निर्धारित करें कि क्या आपके बच्चे की उम्र के अनुसार मनोवैज्ञानिक विकास होता है एक स्वस्थ वजन में काफी उनके मनोप्रेरणा विकास है, जो, उसके सिर पकड़ करने के लिए, बैठते हैं, खड़े क्रॉल, उच्चारण द्विमात्रिक या शब्दों और ध्वनियों और कार्यों की नकल करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।
  • की टेबल "कौशल" सामान्य आपको बता सकता है कि क्या आपका बच्चा अपने विकास तक पहुंच गया है क्योंकि यह उम्मीद की उम्र में होना चाहिए। यदि आपका बच्चा इसे तक पहुंचने में पिछड़ गया है, तो उसके कारण बच्चे के विकास विशेषज्ञ या अपने बच्चों के चिकित्सक के साथ जाने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • यह हमेशा अपने बच्चों का चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति अनुसूची करने के अपने बच्चे के वजन में परिवर्तन, खाने की आदतों, गतिविधि का स्तर या महत्वपूर्ण संकेतों के बारे में पूछने के लिए उपयुक्त है। माता-पिता के रूप में आपकी टिप्पणियां उपयोगी हो सकती हैं।

    चेतावनी

    • कमजोरी, भटकाव, निगलने में कठिनाई या चाल, उल्टी, दस्त, कब्ज, या खाने के लिए मना करने के लक्षण एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत कर सकते हैं। कैसे एक सामान्य समीक्षा के अलावा फ़ीड और रणनीतियों इन मामलों में वजन बढ़ाने के लिए, संक्रमण, वंशानुगत बीमारियों, या मुंह, गले या जठरांत्र संबंधी मार्ग के संरचनात्मक असामान्यताओं से इनकार करने के बारे में पेशेवर सलाह लेनी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com