ekterya.com

कैसे कॉफी छोड़ने के लिए

हमारी व्यस्त दुनिया में, कई लोग दावा कर सकते हैं कि वे कॉफी के आदी रहे हैं। हालांकि एक दिन का एक कप आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है, एक दिन में एक कप कॉफी पीने से पेट में अल्सर, अनिद्रा, अपच, ईर्ष्या और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम हो सकता है। आप कॉफी के लिए अपनी अनियंत्रित इच्छाओं से थक गए हो और उस लत को नियंत्रित करना चाहते हैं। सबसे पहले आप को अपने आप को वापस लेने के लक्षणों के लिए तैयार करना चाहिए, जब आप कॉफी पीने से रोकते हैं और इसके बजाय आपको अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए एक और पेय लेना चाहिए। फिर, आप कॉफी के बिना अपनी जीवन शैली को स्थायी रूप से बनाए रखने के लिए कदमों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
वापसी के लक्षणों पर काबू पाने

इमेज शीर्षक से जश्न मनाने चरण 5
1
थोड़ी सी कॉफी पीने बंद करो यदि आप प्रति दिन बहुत सी कॉफी पीते हैं, तो हर 24 घंटों में तीन से अधिक कप से, आप थोड़ी सी कॉफी पीने से रोकना चाह सकते हैं यह आपके शरीर को कम कॉफी लेने के लिए इस्तेमाल करने के लिए आसान बनाता है और आपके निकासी के लक्षण तीव्र नहीं होंगे।
  • आप अपने उपभोग को कम करना शुरू कर सकते हैं, पांच दिन के लिए एक दिन से दो कप दिन में तीन कप से जा सकते हैं और अगले पांच दिनों के लिए एक कप। फिर, अंतिम पांच दिनों में, आप किसी भी कॉफी के बिना उन्हें पारित कर सकते हैं। अक्सर, यदि आप कॉफी के बिना सप्ताह में पांच दिन जा सकते हैं, तो आप इसे छोड़ सकते हैं या इसे कैफीन के एक स्वस्थ स्रोत के साथ बदल सकते हैं।
  • कलेक्ट ओयस्टर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    कॉफी सूखी छोड़ दें एक और विकल्प यह है कि आपको समय की एक निश्चित अवधि के लिए कॉफी की सूखी छोड़ने के लिए चुनौती दी जाए, उदाहरण के लिए, एक सप्ताह तक कॉफी पीने के लिए नहीं। याद रखें कि आप सूखी कॉफी पीने से पहले पांच से सात दिनों के लिए गहन वापसी के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं।
  • कभी-कभी, कॉफी सूखा छोड़कर एक अच्छी चुनौती हो सकती है, खासकर अगर आपको लगता है कि आप कॉफी के आदी हैं और आप उस आदत को छोड़ना चाहते हैं। आप खुद को एक दोस्त के साथ कॉफी पीने के लिए भी चुनौती भी दे सकते हैं, जिससे कि दोनों ही सूखे कॉफी पीने और एक दूसरे का समर्थन करते हैं जब वे संयम के लक्षणों का अनुभव करते हैं
  • ईट ए जिकैमा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    आप को धीमा, भ्रमित और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ महसूस करने के लिए खुद को तैयार करना चाहिए। पहले दिन या पहले दो दिन कॉफी के बिना, आप सुबह उठकर या दोपहर में जब सुबह में भ्रमित और सुस्त महसूस करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप आमतौर पर निर्धारित समय पर एक दिन में तीन से चार कप कॉफी पीते हैं, तो आप दिन के समय में नींद या विचलित महसूस कर सकते हैं। वे प्राकृतिक वापसी के लक्षण हैं (यदि आप नापसंद करते हैं)।
  • कुछ लोगों को ठंडा होने और पसीना आती है जब वे कॉफी पीने से बचना आपको इन लक्षणों के लिए खुद को तैयार करना चाहिए ताकि आप दिन बिता सकें।
  • चित्र अधिक पानी हर दिन पीना शीर्षक चरण 1 9
    4
    मस्तिष्क में संयम के कारण पानी से मुकाबला करता है। संयम के कारण सिरदर्द पूरे दिन पीने के पानी से हाइड्रेटेड रहकर कम किया जा सकता है। कॉफी के सभी कप को बदलें जो आप पूरे दिन में पानी के चश्मे के साथ पी सकते हैं।
  • यदि आप सिरदर्द नहीं खड़े हो सकते हैं, तो आप ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर ले सकते हैं। लेबल के निर्देशों का पालन करें और केवल सुझाई गई खुराक लें।
  • Video: कॉफी पीने के फायदे - Health Benefits of Coffee

    पीस अल्कोहल चरण 17 का शीर्षक चित्र
    5
    नींद निकालना लक्षणों से छुटकारा पाएं नींद या सिरदर्द जैसे निकास के लक्षणों का मुकाबला करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है आप सामान्य से पहले की सोह तक जा सकते हैं, खासकर पहले दिन या कॉफी रोकने के पहले तीन दिन बाद। आप दिन के दौरान 30 मिनट के लिए एक झपकी ले सकते हैं ताकि आपका शरीर कॉफी की कमी से उबर सकें और किसी भी सिरदर्द से छुटकारा पा सकें।
  • यदि आपको लक्षणों के कारण सोते समय परेशानी हो रही है, तो आप मैलेटोनिन ले सकते हैं। आप इसे अपनी स्थानीय फार्मेसी के बिना या उसके बिना पर्ची के साथ खरीद सकते हैं। यदि आपके पास पहले से ही स्वास्थ्य समस्या है, तो आपको मेलाटोनिन लेने से पहले डॉक्टर को देखना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में चरण 1 से बचें
    6
    यदि आपके सिरदर्द हैं, तो दवा लें या डॉक्टर को जाएं। यदि आपका सिरदर्द सिरदर्द में बदल जाता है, तो आपको उनसे लड़ने के लिए दवाएं और आराम करना चाहिए। आप डॉक्टर को देखना चाह सकते हैं कि यदि माइग्राइन आपको कमजोर कर देते हैं और उन्हें लड़ने के लिए आपको निर्धारित दवाएं मिलनी चाहिए
  • आधासीसी कॉफी वापसी का एक सामान्य लक्षण है क्योंकि कैफीन की अनुपस्थिति में रक्त प्रवाह और मस्तिष्क की विद्युत गतिविधि में परिवर्तन होता है। कॉफी के बिना कुछ दिनों बाद उन्हें गायब हो जाना चाहिए क्योंकि आपके मस्तिष्क को कॉफी की कमी के कारण इस्तेमाल किया जाता है और तदनुसार अनुकूलन होता है।
  • छवि का शीर्षक जब आप खाएं`re Hungry but Don`t Feel Like Eating Step 3
    7



    तनाव से निपटने के लिए व्यायाम और ध्यान करें यदि आप दिन भर में ऊर्जा बनाए रखने और तनाव से निपटने के लिए कॉफी का इस्तेमाल करते हैं, तो आप तनाव या चिड़चिड़ापन से निपटने के लिए वैकल्पिक तरीके पा सकते हैं। आप कॉफी के कप की जगह ले सकते हैं जो आप सुबह चलने के लिए लेते हैं, अपना दिन अभ्यास कर रहे हैं। आप कॉफी के बिना दिन शुरू करने के लिए सुबह में एक योग कक्षा भी ले सकते हैं।
  • यदि आप पूरे दिन तनावग्रस्त या गुस्सा महसूस करते हैं क्योंकि आप कॉफी नहीं पी सकते, तो आप पांच मिनट के लिए ध्यान कर सकते हैं। मंद प्रकाश के साथ एक शांत जगह खोजें, और एक आरामदायक स्थिति में बैठो। अपनी आँखें बंद करो और एक जगह के बारे में सोचें जो आपके लिए शांत और आराम से है। यह एक समुद्र तट, एक पर्वत या यहां तक ​​कि आपके बेडरूम भी हो सकता है पांच मिनट तक बैठो और उस जगह पर शांत रहें।
  • आप कॉफी और कॉफी कॉफी के बारे में नहीं सोचने के लिए व्यायाम और ध्यान भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप कॉफ़ी पीने की तरह महसूस करते हैं, तो आप ध्यान कर सकते हैं, पैदल चलना या चला सकते हैं ताकि कॉफी के बारे में सोचना न पड़े।
  • भाग 2
    प्रतिस्थापन पेय या भोजन खोजें

    डैकरफिनेट चाय चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    हर्बल चाय ले लो कॉफी के लिए सबसे लोकप्रिय प्रतिस्थापन पेय में से एक हर्बल चाय है। आप एक हर्बल चाय जिसमें कैफीन, हरी चाय या कैफीन के बिना एक हर्बल चाय, जैसे कैमोमाइल, चुन सकते हैं। हर्बल चाय सुबह और पूरे दिन में लेने के लिए अच्छा हो सकता है, क्योंकि वे गर्म होते हैं और आपको थोड़ा आराम देते हैं, लेकिन वे अब भी हल्के होते हैं और एक उत्तेजक सनसनी का कारण नहीं बनते हैं। यह भी दिखाया गया है कि चाय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरा है।
    • यदि आप कॉफ़ी के बजाय हर्बल चाय पीने का निर्णय लेते हैं, तो थोड़ा सा खोजें और अलग-अलग प्रकार की चाय का प्रयोग करें, जो आपके स्वाद के लिए उपयुक्त है। शायद आप सुबह हल्का चाय चाहते हैं, जैसे सफेद चाय, और दोपहर में एक मजबूत, जैसे हरी चाय या ऊलॉन्ग चाय। बाद में, आप रात में कैफीन के बिना एक चाय बना सकते हैं ताकि आप अच्छी तरह से सो सकें।
  • शीर्षक वाला चित्र नशे में चरण 4 से बचें
    2
    गर्म पानी ले लो हालांकि गर्म पानी एक खराब कॉफी प्रतिस्थापन की तरह लग सकता है, यह पूरे दिन आपको हाइड्रेट बनाए रखने में मदद कर सकता है और आपको गर्म कप के कप का भ्रम दे सकता है।
  • आप इसे थोड़ा सा स्वाद देने के लिए गर्म पानी में नींबू या नारंगी का टुकड़ा जोड़ सकते हैं, लेकिन इस विकल्प के बारे में सावधान रहें यदि आपके एसिड भाटा या पेट के अल्सर हों, क्योंकि चूरा फल आपकी ईर्ष्या से बदतर बना सकते हैं।
  • होममेन्ट न्यूटला चरण 1 को बनाएं
    3
    कड़वा चॉकलेट खाओ कड़वा चॉकलेट में कैफीन होता है और जब आप अपने कप कॉफी के बिना नींद आते हैं या थके हुए होते हैं, तो एक अच्छे इंजेक्टर बन सकते हैं। कड़े चॉकलेट का थोड़ा सा खाएं जब आपके सिर में दर्द होता है या जब आप ऊर्जा के बिना महसूस करते हैं, विशेष रूप से कॉफी पीने के पहले चरण के दौरान अगर आप कॉफी के बिना सात दिन बिता सकते हैं और कॉफी के बिना जीवनशैली बनाए रख सकते हैं, तो आप एक कड़वा चॉकलेट का एक इनाम के रूप में खा सकते हैं।
  • भाग 3
    कॉफी के बिना अपनी जीवन शैली बनाए रखें

    वेक-अप-इन-द मॉर्निंग-बिना-फीलिंग-ग्रॉगी- (नो-कॉफी) -स्टेप -5.जीपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि जागृत शीर्षक में जागृत करने के लिए सुबह के दौरान भोले (कोई कॉफी नहीं) चरण 5
    1
    वह कॉफी की बदबू आती है और इसके करीब रहता है। कॉफी की दुकानों या महक कॉफी कप में जाने से बचना न करें। कभी कभी एक कप कॉफी की सुगंध पर्याप्त आराम दे सकती है, भले ही वह आपके लिए नहीं है।
    • कॉफी में सामाजिक गुण हो सकते हैं और आप एक कैफेटेरिया में उनके साथ चैट करने के लिए अपने दोस्तों के साथ बैठकें याद कर सकते हैं। आपको अपने दोस्तों को स्थानीय कॉफी शॉप पर मिलने का मौका देना चाहिए, लेकिन हर्बल चाय या गर्म पानी के साथ कॉफी की जगह लेनी चाहिए। इस तरह, आप कॉफी के बिना एक गर्म पेय के साथ बात करने के सामाजिक लाभ प्राप्त करेंगे
  • Video: HOT COFFEE RECIPE-बिना मशीन के झाग वाली कॉफ़ी बनाने का आसान तरीका-Coffee-Make Perfect Coffee at Home

    पीस ग्रीन टी नामक छवि ठीक से चरण 12
    2
    यह पीने की तैयारी की आदत बन जाती है जो कॉफी की जगह लेगा। कॉफी का एक अन्य तत्व जिसे आप खो सकते हैं सुबह में अपना कप कॉफी तैयार करने की आदत है। पीने की तैयारी की आदत को हासिल करें जो कॉफी की जगह लेगा ताकि आप इसे अपने कप कॉफी के रूप में महत्वपूर्ण और मौलिक मान सकें। समय बीतने के साथ, आप इसे अधिक का आनंद ले सकते हैं, क्योंकि आप इसे पसंद कर सकते हैं।
  • यदि आपकी प्रतिस्थापन पीना चाय है, तो शायद आप पढ़ना चाहते हैं "चाय कैसे तैयार करें" उचित रूप से। आप चाय के फिल्टर में भी निवेश कर सकते हैं, जिसे आप चाय की पत्तियों को ठीक से छानने के लिए चायदानी या यात्रा मग में रख सकते हैं।
  • ऑर्गेनिक रेस्टोरेंट स्थान जानें 8 शीर्षक छवि

    Video: क्या आप जानते है कॉफी पीने से औरतों की ब्रैस्ट पर क्या असर पड़ता है ? Coffee Can Increase Breast Size

    3
    देखें कि कॉफी छोड़ने के बाद आप किस प्रकार महसूस करते हैं और आपको शान्ति मिलती है। कई लोग जो अपनी कॉफी को स्थायी रूप से छोड़ देते हैं, वे यह संकेत देते हैं कि उन्हें शांत, सतर्क और खुश हैं। एक बार जब आप वापसी के लक्षणों पर काबू पा लेंगे, तो आपके पास बहुत कम कॉफ़ी कॉफी होगा और आपको लगता है कि आप पूरी तरह से बाहर निकल सकते हैं।
  • आप कम कॉफी पीने का निर्धारण कर सकते हैं, लेकिन समय-समय पर ऐसा करते हैं। इसका अर्थ सुबह सुबह चाय हो सकता है और फिर दोपहर में एक कप कॉफी या केवल एक दिन चाय पीने और अगले दिन एक कप कॉफी।
  • एक और विकल्प चक्रों में कॉफी पीना है, अर्थात एक महीने के लिए कॉफी पीना और फिर एक महीने के लिए छोड़ दें। उसके बाद, अगले महीने, आप अपनी सहिष्णुता को विकसित करने के लिए थोड़ा ज्यादा कॉफी कम कर सकते हैं। समय के साथ, आपका शरीर कैफीन के आदी हो जाता है और कैफीन के प्रभावों से प्रतिरक्षित हो सकता है, खासकर यदि आप अक्सर कॉफी पीते हैं यह चक्रीय आदत आपके शरीर को एक संतुलन बनाए रखने और कैफीन के प्रभाव को सामान्य गति से महसूस करने की अनुमति दे सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com