ekterya.com

मनुष्यों में टैपवर्म से छुटकारा पाने के लिए

बहुत से लोग सोचते हैं कि टैपवार्म (या एकान्त) संक्रमण केवल कुत्तों और बिल्लियों को प्रभावित करता है। हालांकि इस प्रकार के संक्रमण के कारण जानवरों की अधिक संभावनाएं हैं, मनुष्य भी कच्चे मांस या बीफ, पोर्क या अंडरकुक्कड मछली खाने से इसे अनुबंधित कर सकते हैं। संक्रमित लोग दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं यदि वे खाली करने के बाद और अपने भोजन को तैयार करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो नहीं करते हैं। सामान्य तौर पर, टैपवार्म से संक्रमित लोग कुछ लक्षण दिखाते हैं। हालांकि, इस स्थिति का इलाज करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है जैसे कि cysticercosis, टिशू का संक्रमण जो दौरे पैदा करता है।

चरणों

भाग 1
एक टैपवार्म संक्रमण का निदान करें

मनुष्य के चरण में होने वाले टैपवार्म के छुटकारा पाने वाला चित्र
1
किसी भी हाल की यात्रा के अलावा, आपके आस-पास के वातावरण का मूल्यांकन करें टैपवर्म हर जगह मौजूद हैं, लेकिन संक्रमण की दर एक देश से दूसरे तक व्यापक रूप से भिन्न होती है। हालांकि हर साल 10 मिलियन से अधिक लोगों को संक्रमित किया जाता है, यह अनुमान लगाया जाता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रति वर्ष 1,000 से भी कम मामले सामने आते हैं। टैपवेम्स की विभिन्न प्रजातियां जानवरों की विभिन्न प्रजातियों में निहित होती हैं।
  • सूअर का मांस और पशुओं के टैपवार्म दुनिया के विकासशील क्षेत्रों जैसे अफ्रीका, मध्य पूर्व, पूर्वी यूरोप, दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और उन सभी के ऊपर सबसे आम हैं जहां स्वतंत्रता में सूअरों को बढ़ाने के लिए सामान्य है।
  • पूर्वी यूरोप, रूस, पूर्वी अफ्रीका और लैटिन अमेरिका जैसे क्षेत्रों में मवेशी पट्टियां भी अधिक आम हैं, जहां कच्चे मांस का कभी-कभी खपत होता है।
  • उदाहरण के लिए, पूर्वी यूरोप, स्कैंडिनेविया और जापान, जहां मछली कच्ची मछली खाती हैं वहां उन क्षेत्रों में मछलियों की टेपवार्म सबसे आम होती है।
  • बौना टैपवार्म मनुष्यों के बीच प्रसारित होता है, खासकर बच्चों के बीच, उन क्षेत्रों में जहां स्वच्छ परिस्थितियों की कमी है या जहां लोग भीड़भाड़ वाली स्थितियों में रहते हैं।
  • कुत्ते के टैपवेल को कभी-कभी मानव मेजबान मिलते हैं
  • मनुष्य के कदम उठाने के लिए छुटकारा पाने वाला चित्र, चित्रा 2
    2
    अपने हालिया आहार की जांच करें सामान्यतः, संक्रमित जानवरों से कच्चे या अंडरकेक्ड मांस खाने के बाद संक्रमण होते हैं। टैपवार्म भी एक संक्रमित व्यक्ति द्वारा तैयार मांस के माध्यम से प्रेषित होता है।
  • क्या आपने कच्चा या अंडरकेक्ड मांस का सेवन किया है?
  • क्या आप ऐसे इलाके में हैं जहां भोजन अस्वस्थ स्थितियों में तैयार है?
  • छवि का शीर्षक शीर्षक मनुष्य के चरण-दर-चरण में जाओ
    3
    अपने मल की जांच करें एक टैपवार्म संक्रमण का सबसे कुख्यात संकेत मल में टेपवार्म सेगमेंट की मौजूदगी है। ये सफेद चावल के छोटे अनाज के समान हैं। आप उन्हें टॉयलेट पेपर या अपने अंडरवियर में देख सकते हैं।
  • शरीर में एक प्रौढ़ टैपवार्म स्थापित होने के बाद केवल 2 या 3 महीने के ट्यूवरवार्म सेगमेंट स्टूल में दिखने लगेंगे।
  • टैव्यूवर सेगमेंट खोजने के लिए एक से अधिक अवसरों पर आपके मल के नमूनों की जांच करना आवश्यक हो सकता है
  • छवि का शीर्षक, मनुष्य के चरण में होनेवाली गेट रुकें चरण 4
    4
    देखें कि आपके पास टेपवार्म संक्रमण के अन्य लक्षण हैं सबसे आम लक्षण पेट की दर्द, कमजोरी, भूख की कमी, वजन घटाने, दस्त और मतली जैसी पाचन समस्याओं होती हैं। हालांकि, ये कई अन्य संभव बीमारियों का संकेत कर सकते हैं। इसके अलावा, याद रखें कि संक्रमण में कोई लक्षण उत्पन्न होने की संभावना नहीं है।
  • यद्यपि यह असामान्य है, टैपवार्म संक्रमण से निम्न लक्षण भी हो सकते हैं: बुखार, पुटीय द्रव्यमान या नोड्यूल, टैपवार्म लार्वा, बैक्टीरियल संक्रमण या न्यूरोलॉजिकल लक्षण और लक्षणों सहित एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं, जिनमें दौरे शामिल हैं ये कभी-कभी विकसित होते हैं यदि संक्रमण का इलाज नहीं किया जाता है, तो लक्षणों को कम गंभीर होने पर भी इलाज करना महत्वपूर्ण है।
  • मनुष्य का कदम उठाने के लिए नामित छवि चरण 5
    5

    Video: कैसे आंत्र परजीवी की छुटकारा पाएं करने के लिए (नुस्खा)

    अपने चिकित्सक पर जाएं एक टेपवार्म संक्रमण का ठीक से निदान करने के लिए, डॉक्टर स्टूल नमूने का विश्लेषण करेंगे। यह आपको टेप के प्रकार को पहचानने या पहचानने और उपयुक्त दवाओं का निर्धारण करने की अनुमति देगा।
  • एक टैपवार्म की उपस्थिति का पता लगाने के अलावा, स्टूल विश्लेषण संक्रमण, पोषण संबंधी कमियों और कैंसर सहित कई पाचन समस्याओं की पहचान कर सकता है।
  • रक्त परीक्षण एक टैपवार्म से संक्रमित व्यक्ति के रक्त में एंटीबॉडी की पहचान भी कर सकता है।
  • भाग 2
    टेपवेक्रम का इलाज करें

    छवि का शीर्षक, मनुष्य के चरण में छुटकारा पाने के चरण 6
    1



    अपने डॉक्टर से एक नुस्खा लें एक बार डॉक्टर ने टेपवार्म संक्रमण का निदान किया है, तो वह मौखिक दवा लिखेंगे। टैपवार्म का इलाज तीन अलग-अलग दवाओं के साथ किया जाता है: प्रोजिकेंटल, अल्बेन्डेजोल और नाइटोजॉक्सानिद। जो दवा वह निर्धारित करती है वह उस प्रकार के संक्रमण पर निर्भर करती है जिसे आपने अनुबंध किया है
  • मानव में कदम दरारें प्राप्त करें
    2
    निर्धारित औषधीय उपचार का पालन करें। अपनी दवा ठीक से लेने के अलावा, आपको खुद को फिर से संक्रमित करने से रोकना चाहिए (या दूसरों को संक्रमित करना) टैपवेम्स के खिलाफ ड्रग्स आपके अंडे को प्रभावित नहीं करती हैं, इसलिए यदि आप बाथरूम और रसोई में अच्छी स्वच्छता का पालन नहीं करते हैं, तो आप संक्रमण का पुन: अनुबंध कर सकते हैं।
  • अगर आपके सिस्टिक्कोरोसिस जैसे अधिक गंभीर संक्रमण हो रहे हैं, तो आपका डॉक्टर एक लंबी और अधिक जटिल उपचार का संकेत देगा जिसमें दवाओं, एंटी-इन्फ्लैमेटरीज और एंटीपैलीप्टीक थेरेपी या सर्जिकल हस्तक्षेप शामिल हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक मनुष्य के चरणों में छुटकारा पाने के लिए चरण 8
    3
    सुनिश्चित करें कि संक्रमण गायब हो गया है। कुछ समय के लिए अपनी दवाएं लेने के बाद आपका डॉक्टर आपको फिर से जांच करेगा। संक्रमण की गंभीरता के आधार पर उपचार शुरू करने के बाद यह 1 से 3 महीने हो सकता है।
  • प्रिस्क्रिप्शन दवाओं में 85 से 100% की प्रभावकारीता है। यह टेप के प्रकार और संक्रमण के स्थान पर निर्भर करता है।
  • भाग 3
    टैपवाम्स को रोकें

    मनुष्य का कदम उठाने के लिए शीर्षक से चित्र देखें
    1
    कच्चे मांस न खाएं उन मनुष्यों को छोड़कर कई प्रजातियां, जो कि पशु फ़ीड करते हैं, जिसमें पशु, सूअर, मछली, मेमने, बकरी और खरगोश शामिल हैं। इसलिए, संक्रमण से बचने का सबसे आसान तरीका अपने आहार से कच्चे या अंडरकेक्ड मांस को खत्म करना है।
    • ध्यान रखें कि पोल्ट्री टैपवार्म भी है, लेकिन यह आधुनिक खेतों में आम नहीं है क्योंकि इसके लिए एक मध्यवर्ती मेजबान कीट जैसे कि एक कीट या बीटल की आवश्यकता होती है।
  • Video: चिकित्सा सूचना: टैपवार्म संक्रमण का इलाज करने के लिए कैसे

    मानव में कदम दरारें प्राप्त करें शीर्षक से चित्र चरण 10
    2
    मांस ठीक से कुक। स्टेक्स या चॉप्स जैसे मांस के पूरे कटेक्शन को पकाने पर, जांच लें कि आपके आंतरिक तापमान में कम से कम 63 डिग्री सेल्सियस (145 डिग्री फारेनहाइट) तक पहुंच है। आपको 71 डिग्री सेल्सियस (160 डिग्री फारेनहाइट) के आंतरिक तापमान पर ग्राउंड मांस खाना बनाना चाहिए।
  • अंडे और लार्वा को टैपवार्म को मारने के लिए कम से कम 48 घंटों के लिए तापमान -10 डिग्री सेल्सियस (14 डिग्री फ़ारेनहाइट) के नीचे मांस और मछली को रुकें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक मनुष्य में कदम उठाने के लिए कदम 11
    3
    उन क्षेत्रों में यात्रा करते समय फलों और सब्जियों को डिस्नेविइज करता है जहां टेपवार्म अधिक बार होते हैं। आप इन खाद्य पदार्थों को शुद्ध करने के लिए रासायनिक समाधान खरीद सकते हैं या आप उन्हें सुरक्षित पानी (जो पहले उबला हुआ है) के साथ अच्छी तरह धो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, मनुष्य के कदम उठाने के लिए छुटकारा पाने के चरण 12
    4
    अपना भोजन तैयार करने और खाने से पहले कच्चे मांस या मछली को संभालने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप किसी भी अंडे या लार्वा को भोजन या अपने पाचन तंत्र में प्रसारित न करें। आप दूसरों को भी संक्रमित करने से बचेंगे
  • आपको कम से कम 20 सेकंड के लिए अपना हाथ धोना चाहिए वर्णमाला गाने को गुनगुना करने की कोशिश करें या "जन्मदिन मुबारक हो" आप सही समय धोने के लिए दो बार सुनिश्चित करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com