ekterya.com

कुत्तों में टैपवार्म संक्रमण का इलाज कैसे करें

टैटूवर्म आंतों के कीड़े के चार परिवारों में से एक हैं (अन्य हुकवर्म, नेमेटोड्स और व्हाइपवर्म हैं) जो आमतौर पर कुत्तों को संक्रमित करते हैं। वयस्क कुत्ते में एक टैपवार्म संक्रमण से वजन कम हो सकता है, इसके कोट खराब दिखते हैं और इसके पेट भारी होते हैं, जबकि संक्रमण के कुछ वयस्क कुत्ते रोग के कुछ लक्षण दिखाते हैं। हालांकि, पिल्लों में टैपवेम्स के साथ संक्रमण बहुत गंभीर हो सकता है, क्योंकि यह एक जोखिम है कि कीड़े आंत में उलझा हो जाते हैं और एक अवरोध पैदा करते हैं। चाहे कोई वयस्क कुत्ते या पिल्ला संक्रमित हो, तो समस्या को प्रभावी रूप से निपटाना महत्वपूर्ण है

चरणों

भाग 1

एक टैपवार्म संक्रमण का निदान करें
कुत्तों में टेट टैपटवार्म शीर्षक वाला छवि, चरण 1
1

Video: तीन तरीके Tapeworms का आपका कुत्ता मुक्त करने के लिए - स्वाभाविक रूप से

निर्धारित करें कि क्या आपके कुत्ते को टैपवार्म संक्रमण होने का जोखिम है। कुछ कुत्तों को टैपवार्म संक्रमण होने के अलावा अन्य लोगों की तुलना में अधिक खतरा होता है। कुत्ते को संक्रमण के अनुबंध के लिए, यह "मध्यवर्ती" होस्ट के संपर्क में होना चाहिए। ये मध्यवर्ती मेजबान चूहों और चूहों जैसे चूहों और कीड़े हैं।
  • अगर कुत्ते के पिस्सू हैं, तो एक टेपवार्म संक्रमण होने की संभावना है। यदि आप अपने आप को तैयार करते हैं और एक पिस्सू ग्रहण करते हैं, तो आपका पाचन रस अंडे के पैक के सुरक्षात्मक खोल को तोड़ देगा और उन्हें आंत में छोड़ देगा, जिसके भीतर वे प्रौढ़ टैपवेमर्स में बढ़ेंगे।
  • इसके अलावा, अगर कुत्ता एक शिकारी या मेहतर है और खाती चूहों या चूहों फीताकृमि लार्वा अल्सर निगलना होगा कीड़े के शरीर के ऊतकों के भीतर बने हैं। फिर, जब कुत्ता अल्सर के अंदर लार्वा खाती है, तो वे प्रौढ़ टैपवर्म में बढ़ेगी।
  • एक कुत्ते अपने गुदा से चले गए अंडे के पैकेट के संपर्क में आने से संक्रमण को संक्रमित नहीं कर सकता, क्योंकि उन्हें मध्यवर्ती मेजबान से उस चरण तक पहुंचने चाहिए, जहां वे कुत्तों के संक्रामक होते हैं।
  • कुत्तों में टेट टैपवार्म शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    टैपवार्म अंडे देखें सबसे स्पष्ट संकेत है कि एक कुत्ते को टैपवर्म से संक्रमित किया जाता है कि यह गुदा या उसके बिस्तर के पास अंडे का पैकेट है ये अंडा पैकेट सफेद, क्रीम, गोल्डन या ग्रे हो सकते हैं। इसके अलावा, इसका आकार ककड़ी के बीज के आकार और एक तिल के बीज के बीच भिन्न हो सकता है।
  • इसकी उपस्थिति को चावल के छोटे अनाज या तिल के बीज के समान बताया गया है। यदि अंडे का संचरण हाल ही में हुआ था, तो आप संभवतः उन्हें देखकर देख सकते हैं यदि आप बारीकी से देखते हैं यदि यह पुराना अंडे है, तो वे सूखे हो जाएंगे और तिल के बीज दिखेंगे।
  • टैपवर्म के जीवन चक्र का अर्थ है कि कुत्ते की आंतों के अंदर वयस्क कृमि अंतराल पर अंडा पैकेट (जिसे प्रोग्लॉटीड भी कहा जाता है) जारी करेगा। फिर, ये पैकेट आंतों और कुत्ते के गुदा से बाहर निकल जाते हैं, जो पर्यावरण को दूषित करने के लिए तैयार होते हैं और मध्यवर्ती मेजबान (पिस्सू या कृमि) के लिए संक्रमण का स्रोत होते हैं।
  • ट्रीप टैपवार्म इन कुत्तों चरण 3
    3
    ध्यान दीजिए अगर आपका कुत्ते जमीन के खिलाफ अपने बट को छोड़ देता है यह प्रवास मलाशय और गुदा की परत को परेशान करता है, जो खुजली का कारण बनता है और कुछ कुत्तों को जमीन पर अपनी चूतड़ खींचने का कारण बनता है। हालांकि, ध्यान रखें कि यह व्यवहार टेपवार्म संक्रमण के अलावा अन्य कारणों से हो सकता है, जैसे कि पूर्ण गुदा थैली या एलर्जी त्वचा की स्थिति
  • कुत्तों में टेट टैपटवार्म शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    यदि आपको टैपवार्म संक्रमण पर संदेह है, तो अपने कुत्ते को चिकित्सक के पास ले लें यह विशेषज्ञ यह सत्यापित करेगा कि क्या टैपवार्म अंडे का पता लगाने के लिए एक खुर्दबीन के नीचे मलमल परीक्षण का परीक्षण करके यह टैपवार्म संक्रमण है। हालांकि, आप झूठे नकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि टैपवार्म हर समय प्रोजेलोटिड (अंडे युक्त पैकेज) को नहीं निकालते हैं लेकिन अंतराल पर।
  • भाग 2

    टेपुक्राम से संक्रमण का इलाज करें
    कुत्तों में टेट टैपटवार्म शीर्षक वाली छवि चरण 5



    1
    अपने कुत्ते को एक एंटीपारैसिटिक दवा दें सक्रिय एंटीएपरासिटिक तैयारियों का प्रयोग करके टेपवार्म को समाप्त किया जा सकता है। यह दवा दवा की बाहरी झिल्ली को तोड़ देती है, जिससे पोषक तत्वों को रिसाव करने और इसे मरने की अनुमति मिलती है।
    • एक नई दवा उपलब्ध है, जिसे एपिसिप्रेल कहा जाता है, जिसमें प्रोजिकेंटल की तरह एक गतिविधि होती है, हालांकि इसके उपयोग का अभी तक विस्तार नहीं किया गया है।
    • ड्रग प्रोजिकेंटल सभी टैपवॉर्म प्रजातियों के खिलाफ प्रभावी है, जो आपकी पहली पसंद एंटीपारैसिटिक बनाता है। हालांकि, डिच्लोरोफेन नामक एक अलग दवा की सीमित क्रिया होती है और टैपवेर्म के 3 मुख्य प्रजातियों में से 2 को नष्ट कर देता है। दुर्भाग्य से, एकमात्र ऐसी प्रजातियां जो मार नहीं सकती हैं, एचीनोकोकस हैं, जो असाधारण परिस्थितियों में मानव स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकती हैं। इसलिए, डिच्लोरोफेन अत्यधिक अनुशंसित विकल्प नहीं है
  • कुत्तों में टेट टैपटवार्म शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    ध्यान रखें कि सभी एंटीपारैसिक उत्पादों में प्रोजिकेंटल शामिल नहीं है हमेशा यह निर्धारित करने के लिए दवाओं की पैकेजिंग की जांच करें कि क्या वे इस दवा को शामिल करते हैं पैकेज में विशिष्ट शब्दों की खोज करें जो दर्शाती है कि उत्पाद टैपवेमर्स के खिलाफ प्रभावी है और पुष्टि करता है कि अगर प्रोज़िसेंटल सक्रिय तत्वों में से एक है। उदाहरण के लिए, एक उत्पाद जैसे पानाकूर ब्रांड में फ़ेंबेंडाजोल होता है, जो टेपुक्राम के खिलाफ प्रभावी नहीं है।
  • नुकसान यह है कि Praziquantel नेमाटोड और अन्य आम पेट के कीड़े के खिलाफ प्रभावी नहीं है। इसलिए, कई एंटीपारैसिटिक गोलियां दो एंटीपारैसियेटिक पदार्थों के बने होते हैं। उदाहरण के लिए, दवा Drontal Praziquantel और pyrantel ब्रांड, Praziquantel होता है और milbemycin Milbemax शामिल करते हुए Prazitel प्लस piantel, Praziquantel, और febantel शामिल हैं।
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि कई सटीक एंटीपारैसिटिकल उपचार जो कि आंतों की कीड़े की अन्य प्रजातियों के खिलाफ बहुत प्रभावी हैं, टेपुक्राम के खिलाफ काम नहीं करते हैं।
  • कुत्तों में टेट टैपटवार्म शीर्षक वाली छवि चरण 7

    Video: चिकित्सा सूचना: टैपवार्म संक्रमण का इलाज करने के लिए कैसे

    3
    अपने कुत्ते को दवा की उचित खुराक का प्रबंधन। टैपवर्म के उपचार आम तौर पर टेबलेट रूप में उपलब्ध होते हैं। अपने कुत्ते को ठीक से लें यदि आवश्यक हो, तो एक पशु चिकित्सा क्लिनिक पर जाएं और कुत्ते को पैमाने पर तौलना करें। फिर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कुत्ते को सही खुराक मिल जाए, एंटी-परजीवी दवा पैकेज को खोने के निर्देशों का पालन करें।
  • ध्यान रखें कि दवा किसी भी संक्रमण को समाप्त कर देगा जो उस कुत्ते में है, लेकिन इसका असर नहीं होगा और इसलिए, इसे किसी दूसरे संक्रमण से नहीं बचाया जाएगा।
  • प्रेजिकेंटल ब्रांड नाम द्रोन्टीट के तहत एक इंजेक्शन के रूप में भी उपलब्ध है। यह इंजेक्शन जला सकता है और यदि आपके पास एक बड़ा कुत्ता है, तो आपको एक बड़ा वॉल्यूम लागू करना चाहिए, जो असुविधाजनक हो सकता है
  • कुत्तों में टेट टैपटवार्म शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    अवधि और आवृत्ति के बारे में पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें जिसमें आप अपने कुत्ते को टैपवर्म के लिए दवा देंगे। यह आवृत्ति जिसके साथ आपको करना चाहिए, वह विवादास्पद है और आमतौर पर आपके कुत्ते के विशिष्ट मामले पर निर्भर करता है। यदि आपका कुत्ता एक उच्च जोखिम वाले समूह में है (यह एक शिकार कुत्ता या fleas बहुत बार होता है), यह सलाह दी जाती है कि इसे मासिक रूप से दूध पिलाना। यदि आप कम जोखिम वाले समूह में हैं (एक कुत्ता जो घर के अंदर रहता है और लगातार पिस्सू उपचार प्राप्त करता है), अपने पशुचिकित्सा से बात करें और अपनी सिफारिशों का पालन करें
  • कुत्तों में टेट टैपटवार्म शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    टैपवर्म द्वारा भावी संक्रमणों से बचें. संक्रमण को रोकने के एक महत्वपूर्ण हिस्सा मध्यवर्ती मेजबानों तक पहुँच को रोकना है। यह एक प्रभावी विरोधी पिस्सू उत्पाद के साथ नियमित मासिक उपचार के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका कुत्ता इंटरमीडिएट होस्ट को बंदरगाह नहीं करता है।
  • इसके अलावा, इससे बचें कि आपके कुत्ते को जानवरों या लाशों के संपर्क में आता है ताकि यह अल्सर के रूप में लार्वा को खोदकर खाए।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com