ekterya.com

कैसे कान प्लग कीटाणुरहित करने के लिए

कान प्लग जीवन के सरल सुखों में से एक हैं। वे जोर से और कष्टप्रद आवाज़ें ब्लॉक करते हैं कि आप दिन के दौरान सुनना नहीं चाहते हैं। प्लग आप तैराकी या रात में सोने की कोशिश कर सकते हैं जबकि आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं हालांकि, नियमित रूप से धोया जाने पर वे सबसे अच्छा काम करते हैं साफ कानपटल आपके कानों के स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं।

चरणों

भाग 1
प्लग साफ़ करें

डिस्नेप्चट इयरप्लग स्टेप 1 नामक छवि
1
पहले प्लग का निरीक्षण करें आपको जांचना चाहिए कि क्या प्लग टूट गए हैं, मुड़ या गंदे हैं
  • प्लग कठोर हो सकते हैं और कठोर हो सकते हैं यदि कान कानल से कई कानों और त्वचा के तेलों के साथ कवर किया जाता है। लचीलेपन की यह कमी आपके कानों को अच्छी तरह से सील होने से रोकेगी जब आप प्लग का उपयोग करेंगे।
  • आपकी कान नहर कान के साथ बाहरी कान को जोड़ती है। यह सिरेमैन का उत्पादन करता है, जो कि मृत त्वचा कोशिकाओं का एक मिश्रण है, नहर के ग्रंथियों की चर्बी के समान एक छोटी सी धूल और स्राव है। ग्रंथियों का स्राव कान नहर ल्यूब्रिकेट कर रहा है और जीवाणु और कवक के संक्रमण से लड़ता है। जब आप स्पॉट्स और अन्य सामग्रियों में शामिल प्लग जोड़ते हैं, तो आप गंदगी और जीवाणुओं के साथ कान नहर के प्राकृतिक संरक्षण को संतृप्त करने का जोखिम चलाते हैं।
  • डिस्नेप्चट इयरप्लग्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    क्षतिग्रस्त या गंदा प्लग से छुटकारा पाएं उन्हें जंतुनाशक करने की कोशिश मत करो। नए पुन: प्रयोज्य earplugs की एक जोड़ी खरीदें।
  • पुन: प्रयोज्य प्लग विभिन्न सामग्रियों से बना सकते हैं सबसे आम पुन: प्रयोज्य टोपियां पूर्व-ढाला सिलिकॉन रबर, विनाइल, अन्य सिंथेटिक हाइपोलेर्लैजेनिक रबड़ और एक विशेष सामग्री या "त्वचा" के साथ कवर फोम से बने हैं। इन प्रकार के प्लग को एक से अधिक बार इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि ये ठीक से धोया जाने पर बहुत टिकाऊ होते हैं। हालांकि, वे अविनाशी नहीं हैं और उन्हें बदला जाना चाहिए।
  • डिस्कनेक्ट इयरप्लग्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक ऐसी तकनीक का प्रयोग करें जिसमें हाथ शामिल नहीं होता है आपको प्लग को साफ रखना चाहिए - हालांकि, कभी-कभी आपका कार्यक्रम आपको हाथ से उन्हें धोने के लिए आवश्यक समय नहीं देगा। डिशवॉशर में या उबलते पानी में कपड़े धोने की मशीन में प्लग करें। आपको उन्हें उनके मामले में हवा सूखने और उन्हें सुरक्षित करना होगा।
  • छोटे प्लग का ध्यान रखना उन ठीक मैश बैग में से एक में रखें जो कि कृषि उत्पादों के लिए उपयोग किए जाते हैं, इलास्टिक बैंड के साथ बैग बंद करें और डिशवॉशर में उन्हें धो लें। जब आप वॉशिंग मशीन में उन्हें धो लें तो आप नाजुक वस्तुओं के लिए प्लग को एक वॉश बैग में डाल सकते हैं।
  • प्लग को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहें
  • डिस्नेप्चट इयरप्लग्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    यदि आप हाथ से प्लग धोते हैं, तो उन्हें सावधानी से व्यवहार करें एक सफाई समाधान के साथ एक कंटेनर भरें समाधान साबुन पानी या हाइड्रोजन पेरोक्साइड हो सकता है। एक हल्के साबुन जोड़ें, जैसे डिश डिटर्जेंट, गर्म पानी में और मिश्रण जब तक आप फोम नहीं देखते हैं। आप undiluted हाइड्रोजन पेरोक्साइड का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • डिस्नेप्चट इयरप्लग्स शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: कैसे साफ करने के लिए और पुन: उपयोग 3M कान प्लग

    5
    सफाई समाधान में प्लग सोखें। उन्हें कई मिनट के लिए साबुन पानी या हाइड्रोजन पेरोक्साइड में निर्बाध रूप से बैठने की अनुमति दें। आपको पता चलेगा कि आपको कुछ समय बाद उन्हें धोने के बाद प्लग को सोखना होगा।
  • डिस्नेप्चट इयरप्लग्स स्टेप 6 नामक छवि
    6
    एक नए साबुन पानी में ध्यान से प्लग साफ़ करें। पिछले सफाई समाधान को त्यागें, क्योंकि इसमें गंदगी और झींगा है, जिससे आप प्लग से हटाने की कोशिश करते हैं। किसी भी दृश्य सामग्री को अपनी उंगलियों से निकालें, एक कपड़े के साथ या एक नरम ब्रश के साथ, जैसे टूथब्रश।
  • इस उद्देश्य के लिए एक नया टूथब्रश खरीदें। एक प्रयोग किया टूथब्रश, भले ही यह साफ हो गया हो, आपके मुँह में बैक्टीरिया होगा
  • डिस्नेप्चट इयरप्लग्स स्टेप 7 नामक छवि
    7
    ठंडे पानी के साथ प्लग कुल्ला। इस कदम के साथ आगे बढ़ें, जब आप अच्छी तरह से स्क्रैबिंग करके सभी गंदगी और दाग हटा दें। किसी भी ऐसी सामग्री को छोड़ न दें जो प्लग को कठोर कर सकते हैं, इससे आप जितनी जल्दी चाहें उन्हें त्यागने के लिए मजबूर कर सकते हैं।
  • डिस्नेप्चट इयरप्लग्स स्टेप 8 नाम वाली छवि
    8
    अल्कोहल के साथ प्लग साफ़ करें प्लग कीटाणुरहित किया गया है वे किसी भी विकृति या टूटने के बिना नरम और साफ होना चाहिए।
  • डिस्नेप्चट इयरप्लग्स का शीर्षक चित्र 9



    9
    एक साफ जगह में प्लग को हवा में सूखा दें उनको प्रयोग करने से पहले प्लग पूरी तरह से सूखने दें। आप उन्हें निचोड़ कर सकते हैं या किसी भी अधिक नमी को हटाने के लिए तौलिया के साथ उन्हें पेट कर सकते हैं।
  • गीली प्लग का उपयोग करने से जलन, दर्द या संक्रमण हो सकता है कान नहर की त्वचा अतिरिक्त नमी को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करती है।
  • डिस्नेप्चट इयरप्लग स्टेप 10 नाम वाली छवि
    10
    अपने मामले में प्लग को स्टोर करें जब आप उनका उपयोग नहीं करते हैं, तब आपके मामले में प्लग को तुरंत बदलने की अच्छी आदत है। यह उपाय क्षति, धूल और गंदगी से सुरक्षित रखता है।
  • पुन: प्रयोज्य प्लग कुछ हफ़्ते से कई महीनों तक समाप्त हो सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी बार उनका उपयोग करते हैं, आप उन्हें कितनी बार धोते हैं, आपके द्वारा खरीदे गए प्लग और स्थान और आप उन्हें कैसे स्टोर करते हैं।
  • भाग 2
    अच्छे कान स्वच्छता का अभ्यास करें

    डिस्नेप्चट इयरप्लग स्टेप्स 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: इयरप्लग साफ करने के लिए कैसे

    1
    प्रत्येक उपयोग के बाद प्लग धो लें यह उपाय एक लंबा समय ले सकता है, लेकिन यह प्रयास के लायक है आप earwax, त्वचा के तेल और धूल के साथ कवर कान प्लग की वजह से एक कान जलन या संक्रमण के विकास की संभावना कम कर सकते हैं।
  • डिस्नेप्चट इयरप्लग स्टेप्स 12 नामक छवि
    2
    किसी के साथ प्लग साझा न करें यदि आप करते हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि आप जीवाणु, सिरेमैन और त्वचा के तेलों को साझा कर रहे हैं जो दूसरे व्यक्ति के कान कानल में हैं यह एक और तरीका है जिसमें आप जलन पैदा कर सकते हैं या कान में संक्रमण कर सकते हैं।
  • डिस्नेप्चट इयरप्लग स्टेप 13 नामक छवि
    3
    केवल डिस्पोजेबल प्लग का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें आप प्रत्येक उपयोग के बाद उन्हें फेंक सकते हैं यह सुनिश्चित करने का एक विश्वसनीय तरीका है कि प्लग हमेशा अच्छी हालत में हैं हालांकि, इस तरीके से, आप अधिक पैसा खर्च करने और अधिक कचरे का निर्माण कर सकते हैं।
  • डिस्नेप्चट इयरप्लग स्टेफ 14 नाम वाली छवि
    4
    हर बार प्लग का उपयोग न करें जब आप उन्हें लंबे समय तक लेते हैं, प्लग कान कानल के माध्यम से बाह्य कान में कान की चक्कर लगाने की सामान्य प्रक्रिया को रोक देता है। एक बार में एक बार प्लग बंद करें और कान नहरों को "श्वास" दें।
  • प्लग कैरमैन को आगे नहर से नीचे धकेल सकता है, जहां यह जमा हो जाता है और कठोर हो जाता है। आप कान दर्द, गुलजार, जलन, संक्रमण, छुट्टी और यहां तक ​​कि सुनवाई के नुकसान का अनुभव कर सकते हैं।
  • डिस्नेप्चट इयरप्लग नामांकित छवि शीर्षक चरण 15
    5
    डिस्पोजेबल प्लग साफ़ या पुन: उपयोग न करें। उन्हें धोने के बाद एक बार उन्हें नीचा दिखाया जा सकता है और जोर से शोर से अपने कानों की रक्षा करना रोक सकता है या तैराकी के दौरान उन्हें पानी में प्रवेश करने से रोक सकता है। ईयरप्लग जो उचित रूप से उनकी देखभाल करते हैं उन्हें अच्छे कान स्वच्छता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • एकल उपयोग या डिस्पोजेबल प्लग में उपयोग किए गए बेअर फोम और सॉफ्ट मोम जैसी सामग्री तैयार नहीं की जाती है ताकि आप उन्हें साबुन पानी या अल्कोहल से साफ कर सकें। अगर डिस्पोजेबल इयरप्लग अब नरम और लचीले नहीं हैं, तो वे आपके कानों में फिट नहीं होंगे।
  • डिस्कनेक्ट इयरप्लग फाइनल शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे करें: साफ अपने कान प्लग

    6
    हो गया।
  • युक्तियाँ

    • प्लग की सफाई करते समय निर्माता की विशिष्ट निर्देशों का पालन करें प्लग विभिन्न आकारों और आकारों में आते हैं, और विभिन्न सामग्रियों की एक विस्तृत श्रृंखला से बनाये जाते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे ठीक से काम करते रहें, आपको प्रत्येक प्रकार का अलग-अलग व्यवहार करना चाहिए।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास प्लग का सही आकार है बहुत छोटे कानप्लगों का प्रयोग न करें ताकि वे कान नहर के नीचे न जाए या कान के छल्ले को संभावित रूप से नुकसान पहुंचाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com