ekterya.com

डायपर को छोड़ने के लिए एक बच्चे को प्रशिक्षित कैसे करें

बच्चों को डायपर छोड़ने के लिए प्रशिक्षण देना बच्चों और माता-पिता दोनों के लिए एक रोमांचक घटना है, खासकर जब दोनों डायपर को हमेशा के लिए भूलने के लिए तैयार हैं। माता-पिता के रूप में अपनी प्राथमिकता के अनुसार डायपर छोड़ने के लिए अपने बच्चे को प्रशिक्षित करने के कई अलग-अलग तरीके हैं।

चरणों

प्रारंभिक पॉटी ट्रेनिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
शुरुआत में पैन्थॉश द्वारा डायपर बदलें ब्रैपापानालेस डायपर के समान तरीके से काम करते हैं, लेकिन उन्हें उठाया जा सकता है और जांघकों के रूप में उतारा जा सकता है ताकि बाथरूम का उपयोग करते समय आपका बच्चा अनुष्ठान से परिचित हो।
  • आरंभ पट्टी प्रशिक्षण चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने बच्चे को निजी घर या पैटीओ नग्न के आसपास चलने की अनुमति देने पर विचार करें या अगर कमर से कोई वस्त्र नहीं है इससे बच्चे को अपने शारीरिक संकेतों के बारे में और अधिक जागरूक बनाने में सहायता मिल सकती है, जब पॉटी का उपयोग करने के लिए वास्तव में समय होता है
  • बाथरूम के पास एक साफ कमरे में अपने बच्चे के साथ समय व्यतीत करें ताकि जब आवश्यक हो तो तुरंत पॉटी तक पहुंच सकें।
  • प्रारंभिक पॉटी ट्रेनिंग चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बच्चे को कपड़े से कपड़े पहनें जो अपेक्षाकृत आसान निकालना है। यह आपको तुरंत घर का कपड़ा करने की अनुमति देगा जब पॉटी का उपयोग करने का समय है
  • अपने बच्चे को कपड़ों, जंप्सिट्स और अन्य कपड़ों के साथ ड्रेसिंग से बचें, जो उसके लिए जल्दी से निकालने के लिए बहुत मुश्किल हैं।
  • प्रारंभिक पॉटी ट्रेनिंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बेटे को अपने संकेतों के साथ परिचित करने के लिए बारीकी से देखें कि यह पॉटी का उपयोग करने का समय है। हो सकता है कि अपने बच्चे को, बेचैन, मुंह बनाना हो जाता घोषणा करते हैं कि पेट दर्द होता है, तो आप अपने चेहरे को देखो, अपने हाथ उठाने या तुम पागल उपयोग करने की आवश्यकता है, तो एक कोने में छिपाने के लिए चल रहा है जाना।
  • अपने बच्चे के संकेतों को पहचानने के बाद, उसे तुरंत बाथरूम में ले जाएं
  • प्रारंभिक पॉटी प्रशिक्षण चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक प्रेरणादायक इनाम सिस्टम स्थापित करें बच्चों को पॉटी का उपयोग करने की अधिक संभावना होती है, जब वे जानते हैं कि उन्हें ऐसा करने के लिए पुरस्कृत किया जाएगा। कई माता-पिता अपने बच्चों को प्रोत्साहन देते हैं जैसे कि कैंडी, एक सूअर का बच्चा बैंक में रखने के लिए कैलेंडर या पेनीज़ डालते हैं।
  • प्रारंभिक पॉटी प्रशिक्षण चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने बच्चे को प्रशंसा करें जब वह सफलतापूर्वक पॉटी का उपयोग अपने दम पर करे। सकारात्मक होने और अपने बच्चे की उपलब्धि को पहचानने से उसे पॉटी का उपयोग जारी रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा।



  • प्रारंभिक पॉटी ट्रेनिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि संभव हो तो बच्चों के लिए पॉटी चुनने की प्रक्रिया में अपने बच्चे को शामिल करें बच्चों की पॉटी विभिन्न शैलियों और रंगों में उपलब्ध हैं अपने बच्चे को पॉटी चुनने से उसे उसकी जरूरत पड़ने पर उसका उपयोग करने में मदद मिल सकती है।
  • प्रारंभिक पॉटी ट्रेनिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    पॉटी में बैठे हुए अपने बच्चे को एक किताब पढ़ने या एक विशेष खिलौना के साथ खेलने का विकल्प दें इस तरह की क्रियाकलाप डायरेपरिंग प्रशिक्षण मज़ा कर सकते हैं, बल्कि घर का काम या ड्यूटी के बजाय
  • Video: इससे पहले नहीं देखा होगा आपने स्कूटी सिखाने का ऐसा शर्मनाक तरीका !

    प्रारंभिक पॉटी ट्रेनिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9

    Video: Calling All Cars: Cop Killer / Murder Throat Cut / Drive 'Em Off the Dock

    अपने बच्चे को बड़ी जांघिया खरीदने के लिए ले लो अपने बच्चे को अपने पसंदीदा जांघों को चुनने की इजाजत देने से उन्हें डायपरिंग और डायपर से लेकर जांघरों तक जाने के बारे में अधिक उत्साह महसूस हो सकता है।
  • प्रारंभिक पॉटी प्रशिक्षण चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    सुबह में उठने के बाद या झपकी लेने के बाद अपने बच्चे को पॉटी में पहली चीज में बैठना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, आपके बच्चे को पॉटी का उपयोग करना होगा, और संभवत: ऐसा सफलतापूर्वक करेंगे
  • प्रारंभिक पॉटी ट्रेनिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    अपने बच्चे को खड़े होने के लिए पेश करने के लिए उसे पढ़ाने से पहले पेशाब करने के लिए नीचे बैठो। यह शुरुआत में भ्रम से बचने में मदद करेगा क्योंकि आपका बच्चा पॉटी के उपयोग से परिचित हो जाता है
  • पॉटी में अनाज या कैंडी के टुकड़े रखने पर विचार करें ये ऑब्जेक्ट ऐसे लक्ष्यों के रूप में काम कर सकते हैं जो बच्चों को जब तक वे खड़े पेश होने के लिए तैयार हैं, तब तक इंगित कर सकते हैं!
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि प्रत्येक बच्चे अलग है, और यह संभव है कि आपका बच्चा उसी उम्र के अन्य बच्चों की तुलना में जल्दी या बाद में पॉटी का इस्तेमाल करना सीख सकता है। जब आप अपने बच्चे को पॉटी का उपयोग करने के लिए हताशा के संकेतों को प्रदर्शित किए बिना प्रशिक्षित करते हैं, तो यथाशीघ्र रोगी रहें।
    • अपने एजेंडा को 2 से 3 लगातार दिनों के लिए खाली करने पर विचार करें ताकि आप अपने बच्चे के प्रशिक्षण पर बिना किसी विकर्षण के ध्यान केंद्रित कर सकें। इस समय के दौरान, आप पॉटी उपयोग विभिन्न प्रशिक्षण तकनीकों के साथ प्रयोग कर सकते हैं या आप अपने बच्चे को कुछ ही मिनटों के हर 20 से 30 मिनट के लिए पॉटी पर बैठने के कर सकते हैं।

    Video: सर्दियों में बच्चों की मालिश के लिए ये 4 तेल हैं बेहतरीन | 4 oils for kids massage | Boldsky

    चेतावनी

    • अपने बच्चे को डांटने से बचें अगर उसे पहले पॉटी का इस्तेमाल करने के लिए कहने के बिना गीली हो जाए यह नकारात्मक व्यवहार बच्चे को डायपर को मुसीबत में होने के साथ छोड़ने के लिए प्रशिक्षण को संबद्ध करने का कारण बन सकता है, और पॉटी का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण के साथ असफलता पैदा कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com