ekterya.com

बाथरूम में जाने के लिए विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चे को कैसे सिखाना

एक बच्चे को बाथरूम में जाने और सफल होने के लिए माता-पिता के लिए एक चुनौती हो सकती है, लेकिन इससे भी अधिक यदि आप विशेष जरूरतों वाले बच्चे के माता-पिता हों, जिन्हें कठिनाई, समझ और काम करने में कठिनाई होती है इन विशेष जरूरतों के प्रकार और गंभीरता के आधार पर, इनमें से अधिकतर बच्चों को बाथरूम में जाने के लिए सिखाना संभव होगा।

चरणों

विधि 1
तैयार करना

विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन बच्चों का पहला शीर्षक चरण 1
1
अपनी उम्मीदों को समायोजित करने के लिए जानें सभी बच्चों को विशेष आवश्यकताएं हैं न केवल वे विशेष जरूरतों के प्रकार के अनुसार अलग-थलग होते हैं, यहां तक ​​कि जिन बच्चों को एक ही प्रकार की विशेष ज़रूरतें हैं, जैसे कि अंधापन, नए कार्य करने के तरीके में या उनके साथ कितनी अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं।
  • क्योंकि शौचालय प्रशिक्षण एक छोटी उम्र से शुरू होता है, बच्चों को किसी विशेष प्रकार की ज़रूरत से ज्यादा परेशानी हो सकती है या उनसे क्या उम्मीद की जा सकती है।
  • पिता को यह एहसास होना चाहिए कि इन बच्चों को अन्य बच्चों की तुलना में अधिक समर्थन, प्रोत्साहन और शौचालय अनुस्मारक की आवश्यकता होती है।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन बच्चों के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    धीरज और समझो। यह भी महत्वपूर्ण है कि पिता को याद है कि पेशाब और शौच शारीरिक रूप से कार्य करता है जो स्वाभाविक रूप से और स्वचालित रूप से होते हैं जब शरीर के कुछ अंग अपनी क्षमता तक पहुंच जाते हैं बाथरूम जाने के लिए अध्यापन वास्तव में बच्चे को यह समझने के लिए शिक्षण कर रहा है कि ये अंग अपनी क्षमता तक पहुंचने के बारे में क्या हैं, ताकि बच्चे डायपर के बजाय समय पर शौचालय तक पहुंच सकें।
  • अगर बच्चे को अपने शरीर के संकेतों और इन अंगों की पहचान करने में समस्याएं आ रही हैं जो उनकी क्षमता तक पहुंचने वाली हैं, तो दुर्घटनाएं घटित होंगी। विशेष जरूरतों के बिना या बिना बच्चों को, इस तरह के दुर्घटना के लिए शारीरिक रूप से हमला या उपहास नहीं करना चाहिए। वयस्कों द्वारा ये नकारात्मक क्रियाएं बच्चे की प्रगति को धीमा कर सकती हैं, रोक सकती हैं या फिर भी पीछे हट सकती हैं।
  • इसके बजाय, बच्चों को बाथरूम जाने के लिए सिखाने के लिए माता-पिता को सकारात्मक, शांत, सहायक, सुसंगत और रोगी बने रहने की आवश्यकता होती है। यदि वे प्रगति की कमी के कारण थक गए हैं, तो उन्हें अपने साथी या किसी अन्य वयस्क पर भरोसा करना चाहिए, जब बच्चा उनसे बात नहीं कर पाता।
  • विधि 2
    विशेष जरूरतों वाले बच्चों को शौचालय शिक्षण

    Video: अच्छे पाचन तंत्र के लिए योग - अग्नि सार क्रिया - Onlymyhealth.com

    विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन के बच्चों का शीर्षक चित्र 3
    1
    शारीरिक कठिनाइयों वाले बच्चों को पढ़ाने की संभावित कठिनाइयों को पहचानता है जैसा कि हम पहले चर्चा करते थे, विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चे अलग होते हैं। जिन लोगों के पास शारीरिक कठिनाइयों हैं उन्हें थोड़ा अलग तरीके से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता हो सकती है, उनकी सीमा के प्रकार के आधार पर।
    • उदाहरण के लिए, यदि किसी बच्चे को विशेष आवश्यकताएं हैं जो चलना या मुश्किल खड़ी कर रही हैं, तो उन्हें शौचालय पर बैठने का एक अलग तरीका सिखाया जाना होगा।
    • किसी अंधे बच्चे को टॉयलेट पेपर को बिना गलती से छोड़ने के लिए सिखाने की आवश्यकता हो सकती है
    • संभावना है कि इन बच्चों, विशेष रूप से तंत्रिका क्षति के साथ, उनको समझने में कठिनाई हो सकती है कि उनके अंग अपनी क्षमता तक पहुंच रहे हैं।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन बच्चों के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    2
    बच्चे को जब उसकी मूत्राशय भरा हुआ है, तो उसे पहचानने में मदद करें। यदि आपके पास कोई मस्तिष्क की विकलांगता नहीं है और बच्चे आपके माता-पिता को समझने में सक्षम है, तो उसे उसे सिखाना संभव है कि जब उसे मूत्राशय बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से भरा है और उसे अक्सर बाथरूम में ले जाया जाता है तो उसे पहचानना संभव है।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन चिल्ड्रन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    शारीरिक अक्षमता वाले बच्चों के लिए पोर्टेबल टॉयट्यूम का उपयोग करने पर विचार करें। एक ऐसी विधि जिसका उपयोग शारीरिक विकलांग लोगों को बाथरूम में जाने के लिए किया जा सकता है, प्रकार और गंभीरता के आधार पर, एक पोर्टेबल बाथरूम का उपयोग करना है
  • इससे बच्चे को शौचालय तक आसानी से पहुंच प्राप्त करने की सुविधा मिलती है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसा कमरा है। यह एक निर्मित शौचालय के साथ एक बच्चा सीट हो सकता है, जब वह अभी भी उपयोग करने के लिए काफी छोटा है।
  • हालांकि, उन बच्चों के लिए जो एक पोर्टेबल कुर्सी के लिए बहुत बड़ी हैं, माता-पिता बीमार या बुजुर्गों द्वारा इस्तेमाल किए गए लोगों के समान मिल सकते हैं
  • विधि 3
    बाथरूम में जाने के लिए विशेष मानसिक और भावनात्मक जरूरतों वाले बच्चों को पढ़ाना




    विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन बच्चों के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    मानसिक सीमाओं वाले बच्चों को पढ़ाने की संभावित कठिनाइयों को पहचानता है विशेष मानसिक या भावनात्मक जरूरतों वाले बच्चों को शारीरिक सीमाओं वाले बच्चों की तुलना में सिखाना अधिक मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वे समझ नहीं सकते हैं कि माता-पिता क्या करने को कह रहे हैं।
    • इनमें से कुछ बच्चे पूरी तरह से अपने परिवेश से अनजान हो सकते हैं, लेकिन हम उनका ध्यान पा सकते हैं और उनमें से कई को एक सफल तरीके से प्रशिक्षित किया जा सकता है। क्योंकि प्रत्येक बच्चे अलग है, उनका ध्यान प्राप्त करने की कुंजी आमतौर पर अलग होती है
    • कभी-कभी, एक ऐसी गुड़िया की तरह कुछ का उपयोग करना जो बाथरूम जाने की अनुक्रम का पालन करता है, जबकि माता-पिता प्रत्येक चरण की व्याख्या बच्चे के साथ काम कर सकते हैं।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन बच्चों के नाम पर छवि चरण 7
    2
    जब आप शौचालय का उपयोग करते हैं, तो आपके बच्चे को आप को देखने की अनुमति दें। मानसिक रुकावट वाले कुछ बच्चे केवल उसी लिंग के पिता को बार-बार करते हुए बाथरूम में जाना सीखते हैं।
  • कुछ माता-पिता अपने बच्चे को शौचालय का उपयोग करते हुए उसे देखकर आराम महसूस नहीं कर सकते, लेकिन शर्म की बात है, अगर आप अपने बच्चे को स्वयं के बाथरूम में जा सकते हैं
  • इसके अलावा, केवल माता-पिता जानते हैं कि वे इस पद्धति का उपयोग कर रहे हैं इसलिए शर्म महसूस करने का कोई कारण नहीं है।
  • Video: Chankata 2004 Ambarsar Da Pani | Jaswinder Bhalla | Superhit Punjabi Comedy Videos | Nupur Audio

    विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन बच्चों के शीर्षक वाला चित्र चरण 8

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    3
    बाथरूम जाने के लिए एक कार्यक्रम निर्धारित करें बाथरूम में जाने के लिए विशेष मानसिक या भावनात्मक जरूरतों वाले बच्चों को सिखाने के लिए काम करने वाला एक तरीका माता-पिता के लिए बाथरूम के लिए एक निर्धारित समय निर्धारित करना है जो कि बच्चों को डायपर में पेशाब या खाने के समय पर आधारित होता है।
  • ज्यादातर लोगों के शरीर का अपना आंतरिक अनुसूची होता है और जब बच्चा यह कर रहा है, तो उसके माता-पिता अपने डायपर का उपयोग करने से पहले अपने बच्चे को बाथरूम में जाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • यदि बच्चा शौचालय का सफलतापूर्वक उपयोग करता है, तो माता-पिता को उसकी प्रशंसा करनी चाहिए और उन्हें शौचालय में पेशाब करना या शौच करना चाहिए, जिससे यह बताएं कि उसके शरीर को क्या लगता है जब उन्हें बाथरूम जाना चाहिए।
  • विधि 4
    बाहरी सहायता की तलाश में

    विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन बच्चों का शीर्षक चित्र 9
    1
    अपने बच्चे को एक विशेषज्ञ के पास ले जाओ अगर माता-पिता को अपने बच्चे को बाथरूम में जाने के लिए विशेष जरूरतों के साथ पढ़ाने में बहुत कम या कोई सफलता नहीं मिलती है, तो उन्हें उस बच्चे के चिकित्सक या उस विशेषज्ञ के साथ परामर्श करना चाहिए, जो इस विषय के बारे में अधिक जानता है। ये पेशेवर कुछ सलाह दे सकते हैं और माता-पिता की सहायता कर सकते हैं।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ पॉटी ट्रेन चिल्ड्रन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    सहायता समूह में भाग लें यह अन्य माता-पिता के समूह को एकीकृत करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जिनके पास बच्चों को एक ही विशेष आवश्यकताएं हैं।
  • इनमें से कई माता-पिता अक्सर बाथरूम में जाने के लिए विशेष जरूरतों वाले बच्चों को समान कठिनाइयों में पढ़ते हैं ताकि उन्हें अच्छी सलाह मिलनी चाहिए जो वे साझा कर सकते हैं।
  • माता-पिता के लिए माता-पिता विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों के लिए माता-पिता समूह भी भावनात्मक समर्थन का एक बड़ा स्रोत हैं
  • युक्तियाँ

    Video: MAAZII 2017 Full Hindi Movies

    • किसी भी बच्चे को विशेष रूप से विशेष जरूरतों वाले एक को सिखाने की कोशिश करते वक्त एक महत्वपूर्ण बात यह है कि यह समय और धैर्य लेता है विशेष आवश्यकता वाले कुछ बच्चे बाथरूम में स्वतंत्र रूप से जाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, जब तक वे इन प्रकार के कार्यों को पूरा करने के लिए औसत आयु की तुलना में कई साल पुराना न हो जाए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com