ekterya.com

बाथरूम जाने के लिए एक बच्चे को कैसे सिखाना

बाथरूम में जाने के लिए अपने बच्चे को पढ़ाना निराशाजनक हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप डायपर खरीदने से रोकते हैं तो आपको महसूस होगा कि यह इसके लायक है। यदि आप अपने बच्चे को बाथरूम में जाने के लिए सिखाना चाहते हैं, तो आपको सकारात्मक रहना चाहिए, उसे प्रेरित करना चाहिए और पूरे परिवार के लिए अनुभव का मजा लेना चाहिए। यदि आप अपना प्रशिक्षण दिनचर्या रखते हैं, तो आप उन डायपर को थोड़े समय में बचा सकते हैं यदि आप अपने बच्चे को बाथरूम में जाने के लिए कैसे सीखना चाहते हैं, तो इन आसान चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
अपने बेटे को प्रशिक्षित करने के लिए तैयार

पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 1 नामक छवि
1
ऐसे संकेतों की जांच करें कि आपका बच्चा बाथरूम जाने के लिए तैयार है। यद्यपि बच्चे को यह करने के लिए शिक्षण शुरू करने का कोई सही समय नहीं है, लेकिन 18 से 24 महीनों के बीच आवश्यक कौशल विकसित होते हैं। हालांकि, अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों को शिक्षा देना शुरू नहीं करते हैं जब तक वे दो से आधे या तीन साल के बीच नहीं होते हैं, जब उनके मूलाधार और मल अधिक विश्वसनीय होते हैं ये कुछ संकेत हैं जो आपका बच्चा सीखने के लिए तैयार है:
  • भौतिक संकेतों के लिए देखो यदि आपका बच्चा बाथरूम में जाने के लिए तैयार है, तो उसे हर बार एक स्वस्थ मात्रा पेशाब करना चाहिए, अनुमान लगाया जा सकता है और मल का निर्माण किया जा सकता है और नल के दौरान कम से कम दो घंटे तक शुष्क रहने में सक्षम होना चाहिए। यह बिना किसी कठिनाई के चलने और चलाने के लिए पर्याप्त समन्वित होना चाहिए।
  • व्यवहार के संकेतों के लिए देखो यदि आपका बच्चा बाथरूम में जाने के लिए तैयार है, तो आपको आसानी से अपनी पैंट को कम करने और कम करने में सक्षम होना चाहिए और कम से कम दो मिनट के लिए उसी स्थिति में बैठना चाहिए। उन्हें यह भी दिखाने में सक्षम होना चाहिए कि उन्हें गड़बड़ाना या उसे बताकर निकासी हो रही है और उन्हें गीला डायपर होने की भावना से नापसंद होना चाहिए। बाथरूम में अन्य लोग क्या करते हैं, इस बारे में आपको रुचि भी व्यक्त करनी चाहिए।
पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • संज्ञानात्मक संकेतों के लिए खोजें आपको यह समझना चाहिए कि इसका अर्थ बाथरूम में जाने के लिए है और इसे व्यक्त करने के लिए शब्द हैं और अपने निर्देशों का पालन करने में सक्षम हैं। इससे पहले कि वह होने से पहले बाथरूम जाने के भौतिक संकेतों को भी पहचानने में सक्षम होना चाहिए।
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 1 बुलेट 3 शीर्षक वाला छवि
  • पॉटी ट्रेन ए बॉय स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक बेसिन खरीदें यदि आप वास्तव में अपने बच्चे को बाथरूम में जाने के लिए सिखाना चाहते हैं, तो आपको अपना खुद का बेसिन खरीदना चाहिए ताकि आप अधिक आरामदायक और स्वतंत्र महसूस कर सकें। कई बच्चे सामान्य शौचालय का उपयोग करने से डरते हैं क्योंकि वे गिरने से डरते हैं और क्योंकि वे स्थिर महसूस नहीं करते हैं, इसलिए एक बेसिन चुनें जिससे आपका बच्चा आराम से अपने पैरों के साथ फर्श पर बैठ सके।
  • तय करें कि आप मूत्र रक्षक के साथ बेसिन चाहते हैं रक्षक आपकी मंजिल को गंदे होने से रोक देगा, लेकिन यह आपके बच्चे के लिंग को चोट पहुंचा सकता है और बेसिन के साथ असहज संगठनों को विकसित करने का कारण बन सकता है। कुछ बेसिनों में मूत्र रक्षक होते हैं जिन्हें हटाया जा सकता है ताकि आप उन में से एक चुन सकें, यदि आप निश्चित नहीं हैं।
  • एक उज्ज्वल और अनुकूल रंग चुनें, शायद आपके बच्चे का पसंदीदा रंग, ताकि बेसिन एक अधिक आकर्षक ऑब्जेक्ट हो।
  • पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने बच्चे को बेसिन के साथ सहज बनाएं अपने बच्चे को इसे इस्तेमाल करने से पहले उसे पॉट पेश करें इसे एक प्ले क्षेत्र में रखें ताकि आपका बच्चा इस पर बैठ सके और इसके पास इस्तेमाल होने के समय उसके पास खेलें। आप अपने बच्चे को स्टिकर डालकर या उस पर अपना नाम रखकर इसे अनुकूलित भी कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे को समय-समय पर कपड़ों के साथ इस पर बैठाएं। एक या दो हफ्तों के बाद बेसिन के विचार के साथ सहज हो जाने के बाद, आप प्रक्रिया को जारी रख सकते हैं।
  • 4
    मुझे देखिए अपने बेटे को अपने पिता के साथ बाथरूम में जाने देकर अपने बेटे को प्रशिक्षण देना शुरू करें ताकि वह प्रक्रिया देख सकें। आपका पिता भी पूछ सकता है कि आप भी कोशिश करना चाहते हैं अपने बच्चे पर दबाव न डालें- सिर्फ उसे विकल्प दें ताकि वह जान सके कि बाथरूम का उपयोग करने पर उसका नियंत्रण है।
  • यह संभव है कि पिछले दिनों में आपका बच्चा अन्य चीजों को करना चाहता है जो उसके पिता कर सकते हैं, इसलिए यह अलग नहीं होना चाहिए। आपके पिता आपसे बड़े लोगों के लिए आरक्षित एक महान विशेषाधिकार के रूप में इलाज कर सकते हैं जो आपके बेटे को प्रक्रिया के बारे में और भी उत्साहित कर देगा।
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 4 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: बच्चों के लिए योग By Swami Ramdev

    5
    बाथरूम जाने के लिए उसे सिखाने के लिए सही समय चुनें प्रशिक्षण निर्धारित किया जाना चाहिए ताकि आप इस परियोजना पर ध्यान केंद्रित कर सकें और आपका बच्चा जानता है कि क्या उम्मीद है। पहले कुछ दिनों के दौरान, घर पर यथासंभव लंबे समय तक रहने की योजना है। यदि आप घर से दूर पूरे दिन पार्सल कर रहे हैं, तो एक बच्चे को बाथरूम में जाने के लिए सिखाना बहुत मुश्किल है। यदि आपको कहीं जाना है, तो आप के साथ बेसिन को आपातकालीन स्थितियों के लिए कार में ले लें।
  • एक पल चुनें जो आप और आपके बच्चे दोनों के लिए अपेक्षाकृत तनाव मुक्त है उदाहरण के लिए, यदि आपने परिवार के लिए सिर्फ एक नया पालतू पेश किया है या यदि आप बस एक नए पड़ोस में चले गए हैं, तो कुछ हफ़्ते इंतजार करना अच्छा होगा जब तक आपका बच्चा अपने परिवेश के साथ फिर से प्रशिक्षण शुरू करने के लिए आरामदायक महसूस न करे।
  • विधि 2
    अपना प्रशिक्षण नियमानुसार आरंभ करें

    1
    एक प्रशिक्षण योजना चुनें, जो आपके और आपके परिवार के लिए काम करती है। अपने बच्चे के लिए दो मुख्य प्रशिक्षण योजनाएं हैं: आप डिस्पोजेबल डायपर और ट्रेनिंग पैंट को बेतरतीब ढंग से इस्तेमाल कर सकते हैं या आप बदलाव कर सकते हैं और हर समय सामान्य अंडरवियर पहन सकते हैं, भले ही आपका बच्चा अभी भी दुर्घटनाएं कर रहा हो। दोनों योजनाओं के फायदे और नुकसान हैं:
    • यदि आप हर समय अपने बच्चे को अंडरवियर पहनते हैं, तो वह अधिक तेज़ी से प्रशिक्षित कर सकता है क्योंकि वह तुरंत बताने में सक्षम होगा यदि वह गीला है और वह डायपर का उपयोग करने से ज्यादा असहज महसूस करेगा। यह नुकसान यह है कि आपको कई दुर्घटनाओं को साफ करना होगा
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • यदि आप यादृच्छिक पर डिस्पोजेबल पैंट और डायपर का उपयोग करते हैं, तो आपका बच्चा धीरे-धीरे शौचालय प्रशिक्षण प्रक्रिया में इस्तेमाल करेगा यदि आपका बच्चा पूर्वस्कूली में है, तो आपके शिक्षक भी यह पसंद कर सकते हैं कि आप प्रशिक्षण के दौरान डायपर पहनते रहें, हालांकि आपको इसके बारे में बातचीत करना चाहिए।
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • आप दिन के दौरान और लंबी कार यात्राएं और अंडरवियर के दौरान रात में डायपर डालते रह सकते हैं।
  • 2
    अपने बच्चे को उचित तकनीक सिखाएं आपको पहले उसे शौच करने के लिए सिखाना चाहिए और नीचे बैठने पेशाब करने के लिए ताकि आपको इस स्थिति में सहज महसूस हो। उसे बताएं कि सीधे अपने लिंग को सीधे बैठकर नीचे बैठकर इससे पहले कि आप एक है और इसे सही जगह पर इंगित करें।
  • शौच करने के बाद उन्हें शुद्ध करने के लिए सिखाना आप इसे स्वयं करके और कुछ मदद मांगने के लिए शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे उसे स्वयं को करने के लिए सिखा सकते हैं।
  • शौचालय या बेसिन पर आराम से बैठने के बाद, आप उसे पेशाब बंद करने के लिए सिखा सकते हैं। इसे अपने पैरों के साथ सीधे उसके सामने सीधे रखा जाना चाहिए। आप कुछ जीविका बचाने वाले अनाज या मछली के पटाखे को कटोरे में फेंक सकते हैं ताकि प्रक्रिया को अधिक मज़ेदार बना सकें और इसके लिए कुछ काम करना पड़े।
  • आप अपने बच्चे को बाथरूम में जाकर अधिक आरामदायक बना सकते हैं यदि उसे जरूरत पड़ने पर उसे पढ़ने के लिए कुछ दे।
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 7 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • 3



    अपने बेटे को दे दो "नग्न होने का समय" शौचालय या बेसिन के साथ जबकि आपका बच्चा प्रशिक्षण के अधीन है, आपको उसे एक समय देना चाहिए जहां शौचालय या बेसिन के पास नग्न हो सकता है। इससे उसे उसके साथ और भी अधिक सहज महसूस होगा और वह इसका उपयोग करने की अधिक संभावना है। नग्न होने के कारण बाथरूम में जाना आपके बच्चे को अधिक प्राकृतिक और कम श्रमसाध्य प्रक्रिया की तरह लग रहा है।
  • शौचालय या बेसिन में बैठने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें, भले ही उसे इसका उपयोग करने की आवश्यकता न हो। इससे उसे उसके साथ अधिक सहज महसूस होगा।

    Video: बच्चे को potty training कैसे दे? | How to potty train a child in hindi

    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 8 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • कुछ दुर्घटनाओं को तैयार करना यदि आप पैंट के बिना खेल रहे हैं, तो आप दुर्घटनाओं की संभावना अधिक है। यह सिरदर्द हो सकता है, लेकिन याद रखें कि डायपर में जितना कम खर्च करते हैं, उतना जल्दी आप टॉयलेट का उपयोग करना सीखेंगे।
  • विधि 3
    अपने बच्चे को प्रेरित रखें

    1
    सकारात्मक रहें बाथरूम में जाने के लिए अपने बच्चे को पढ़ाना दुर्घटनाओं से भरा लंबी और निराशाजनक प्रक्रिया हो सकती है और असुविधाजनक सफाई कर सकती है। लेकिन यह ठीक है, अगर आपके बच्चे को दुर्घटना होती है या नहीं, तो आप नियंत्रित नहीं कर सकते आप जो नियंत्रण कर सकते हैं वह आपकी गलतियों पर आपकी प्रतिक्रिया है। सुनिश्चित करें कि आप सकारात्मक बने रहें और उस पर चिल्लाना न करें या अपने लिए इसका मतलब न हो, अगर वह हर बार बाथरूम में नहीं होता है
    • अपने बच्चे को नकारात्मक रास्ते के बजाय सही रास्ते पर रखने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें यदि आप अपने दुर्घटनाओं के बारे में नकारात्मक हैं, तो आप शर्मिंदगी और असुरक्षित महसूस करेंगे और आप बाथरूम में जाने के लिए आत्मविश्वास को खो देंगे।
    पोटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 9 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • याद रखें कि शौचालय प्रशिक्षण किसी भी बच्चे के लिए दर्दनाक हो सकता है। एक छोटे बच्चे के लिए यह लगभग खुद का हिस्सा खोने की तरह हो सकता है इस प्रक्रिया के दौरान संवेदनशील और रोगी रहें।
  • पोटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    महान अंडरवियर खरीदें अपने बच्चे को अंडरवियर खरीदने के लिए बाथरूम ले जाने के लिए सीखना प्रेरित करें। सभी अलग-अलग प्रकार के अंडरवियर दिखाने के लिए इसे खरीदने के लिए इसे ले लो और आपको अपने पसंदीदा चुनने की अनुमति मिलती है, चाहे आपके पास खिलौना ट्रेन, पिल्ले या स्पेसशिप हों उसे बताओ कि एक बार बाथरूम में जाने के बाद वह पूरी तरह से सीखा है, तो वह अपने पिता या भाई-बहनों की तरह हर समय असली अंडरवियर पहन सकते हैं।
  • सभी बच्चों को तुरंत असली अंडरवियर की भावना की तरह नहीं। अगर आपको यह पसंद नहीं है कि आपकी अंडरवियर आपकी नंगे त्वचा पर महसूस करती है, तो उसे अपने डायपर पर इसका उपयोग पहले करें।
  • पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी सफलता का जश्न मनाएं जब आपका बच्चा बाथरूम में जाता है तो उदासीन न रहें जश्न मनाएं, उसे चूमो, उसे गले लगाओ और बताओ कि उसने एक उत्कृष्ट काम किया है। एक शो करो और अपने पिता या अन्य रिश्तेदारों को यह बताने के लिए कहें कि आप अब एक बड़े लड़के हैं। उसे बताओ कि जब भी वह बाथरूम में जाता है तो उसे आप पर गर्व है।
  • याद रखें अगर कुछ दिन आप बेहद उत्साहित होते हैं जब आपका बच्चा बाथरूम में जाता है और दूसरे दिन आप बहुत व्यस्त होते हैं जिससे उसे ध्यान देने की जरूरत होती है, वह बहुत उलझन में होगा।
  • 4
    उसे बाथरूम जाने के लिए पुरस्कार दें आप इसे कैंडी से इनाम देने का विकल्प चुन सकते हैं या आप स्टिकर की पेशकश कर सकते हैं। उसे जब वह पराजित करता है और जब दोबारा मारता है तो उन्हें एक पुरस्कार दें इनाम को प्रेरित करने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए, लेकिन इतनी बड़ी नहीं कि यह महंगा हो जाता है कुछ चीज़ों, स्टिकर और छोटे खिलौने को एक टोकरी में डाल दें ताकि आपका बच्चा हर बार बाथरूम में सफलतापूर्वक चला जाए।
  • आप एक कैलेंडर भी कर सकते हैं जहां हर बार आपका बच्चा बाथरूम में सफलतापूर्वक चला जाता है।

    Video: खिलौना बच्ची गुड़िया। बच्चों के बच्चों की देखभाल का पूरा सेट। Baby Doll Nursery Ca & Cartoon Movies

    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 12 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • विधि 4
    प्रशिक्षण समाप्त करें

    1
    रात के दौरान अपने बच्चे को प्रशिक्षित करें एक बार जब आपका बच्चा दिन के दौरान बाथरूम जाने में सहज होता है, तो यह रात मोड में जाने का समय होगा। शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका बच्चा नल के दौरान कम से कम दो घंटों तक शुष्क रह सकता है। फिर रात के दौरान अपने बच्चे को अपने अंडरवियर में सो जाओ और यह देखने के लिए शुरू करें कि क्या उनके पास दुर्घटना है। यदि आप आधे से अधिक समय से साफ अंडरवियर के साथ पूरी रात बिता सकते हैं, तो आप धीरे-धीरे मोड में जा सकते हैं "सिर्फ अंडरवियर"।
    • यदि आपके बच्चे को अभी भी रात के दौरान दुर्घटनाएं हो रही हैं, तो उसे निराश न करें। उसे रात में डायपर का उपयोग कर रखें और उसे बताएं कि जब वह बड़ा हो जाता है तो वह क्या करेगी फिर धीरे से फिर से प्रयास करें
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 13 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • रात में अपने बच्चे को दुर्घटनाएं होने का एक कारण यह है कि उसका मूत्राशय मूत्र को पकड़ने में बहुत छोटा है। 5 पी के बाद अपने द्रव सेवन को सीमित करने की कोशिश करें मीटर। लगभग और देखें कि क्या कोई फ़र्क पड़ता है।
    पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय स्टेप 13 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • पॉटी ट्रेन एक ब्वॉय चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने डायपर से छुटकारा पाएं एक बार जब आपका बच्चा पूरी तरह से बाथरूम का उपयोग करना सीख चुका है, तो यह समय डायपर से छुटकारा पाने और जश्न मनाने का समय है! यह स्पष्ट करें कि यह एक महान उपलब्धि है और आप उस पर बहुत गर्व है, थोड़ा नृत्य करें, उसे अपना पसंदीदा इलाज भी दें या अपने पसंदीदा फिल्म को उसके साथ देखें
  • आप एक छोटे बच्चे के साथ परिवार में अधिशेष डायपर देने के लिए भी इसे ले सकते हैं। यह इससे बड़ा महसूस करेगा!
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को दोनों को पेशाब करने और बैठने के दौरान शौच करने के लिए सिखाना। इस तरह आपको उन्हें दो अलग-अलग तकनीकों को सिखाना नहीं होगा। लंबे समय तक आप सामान्य शौचालय का उपयोग करने में सहज महसूस करते समय पेशाब को रोकना सीखेंगे।
    • मज़ेदार अंडरवियर खरीदें ताकि आपके बच्चे को एक बड़े लड़के के संक्रमण के बारे में उत्साहित किया जा सके।

    चेतावनी

    • बाथरूम का उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान अपने बच्चे से निराश मत हो। याद रखें कि बच्चों को आमतौर पर लड़कियों की तुलना में अधिक समय लगता है और यदि आप कोई नकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाते हैं जैसे क्रोध या हताशा, तो आप अपने बच्चे को सहयोग नहीं कर सकते या बदतर, वापस जा सकते हैं बस सहानुभूति और धैर्य दिखाएँ और उसे अभ्यास जारी रखने की अनुमति दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com