ekterya.com

हाइड्रोजन पेरोक्साइड को जलाने के लिए कैसे उपचार करें

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक आम घरेलू क्लीनर है जो आंख, त्वचा और पाचन तंत्र को जलन पैदा कर सकता है। सौभाग्य से, घर के बनाये गये समाधान में हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कम एकाग्रता होती है। इन समाधानों के कारण जलन या जलन के अधिकांश मामलों को आसानी से प्रभावित क्षेत्र को ठंडे पानी से धोकर इलाज किया जा सकता है। उच्च सांद्रता वाले समाधानों से जुड़े मामलों में आपातकालीन चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है, लेकिन शायद ही कभी गंभीर या लंबे समय तक चोट लगती है।

चरणों

विधि 1

त्वचा जलने का उपचार करें
चित्र एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला कदम 1
1
हाइड्रोजन पेरोक्साइड उत्पाद की एकाग्रता को निर्धारित करें। हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान की ताकत को जानने से आपको उपचार का सबसे अच्छा तरीका तय करने में मदद मिलेगी, बर्न त्वचा, आंख या पाचन तंत्र को प्रभावित करता है या नहीं। कंटेनर लेबल में सामग्री एकाग्रता शामिल होना चाहिए।
  • अधिकांश घर निर्मित हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान में 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड और 97% पानी होता है। इन उत्पादों को त्वचा, आंखों या पाचन तंत्र में जलन, खुजली वाली त्वचा और त्वचा को गोरा हालांकि, इन समस्याओं को आम तौर पर ठंडे पानी के साथ क्षेत्र को धोकर इलाज किया जा सकता करने के लिए मामूली हो सकता है।
  • हेयर फिक्सिंग उत्पादों में 6 से 10% हाइड्रोजन पेरोक्साइड हो सकते हैं और मानक घरेलू समाधानों की तुलना में अधिक हानिकारक हो सकते हैं।
  • औद्योगिक समाधान 35 और 90% हाइड्रोजन पेरोक्साइड के बीच होते हैं। ये उत्पाद रासायनिक जला पैदा कर सकते हैं जिनके लिए आपातकालीन चिकित्सा की आवश्यकता होती है आप त्वचा पर छाले की उपस्थिति देख सकते हैं। औद्योगिक हाइड्रोजन पेरोक्साइड के लिए एक्सपोज़र का इलाज करने के लिए तुरंत आपातकालीन सेवाएं कॉल करें।
  • ट्रीट अ हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 2
    2
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड से सिक्त किसी वस्त्र से निकालें जितनी जल्दी हो सके दूषित कपड़ों के जला या चिड़चिड़ा क्षेत्र को जारी करता है, खासकर जब उच्च सांद्रता के संपर्क में हो। किसी भी परिधान, गहने या गौण निकालें जो छिड़क या छिन्न हो गए हों। यदि प्लास्टिक हाइड्रोजन पेरोक्साइड 20% या उससे अधिक की एकाग्रता में कपड़े डालते हैं
  • Video: DIY 10 Home Remedies To Whiten Teeth

    ट्रीट अ हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 3
    3

    Video: पुराने से पुराने टैटू हटाये यह 5 आसान तरीकें

    ठंडे पानी से कम से कम 15 मिनट के लिए क्षेत्र धो लें। समाधान को कुल्ला करने के लिए ठंडा पानी के तहत प्रभावित क्षेत्र को रखें और दर्द को शांत रखें। एक टैप के नीचे रगड़ना मुख्य रूप से घरेलू सांद्रता के संपर्क में त्वचा पर छोटे स्पॉट का इलाज करेगा। दूषित त्वचा के बड़े स्थानों या उच्च एकाग्रता के संपर्क में आने वाले क्षेत्रों को कुल्ला करने के लिए ठंडा शावर लें।
  • ट्रीट अ हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 4
    4
    क्षेत्र धीरे से धो लें और एक मलम या जेल लागू करें। रासायनिक जलन जो हाइड्रोजन पेरोक्साइड के संपर्क में उत्पन्न होती है, उन्हें तापीय जल के रूप में माना जा सकता है। जब तक दर्द कम नहीं हो जाता तब तक ठंडे पानी से धोना जारी रखें, हल्के साबुन का उपयोग धीरे-धीरे क्षेत्र धो लें और एक जीवाणुरोधी मरहम लगाने के लिए करें।
  • प्रतीत होता है कि किसी भी छाला रगड़ या फोड़ से बचें।
  • असुविधा को शांत करने के लिए मुसब्बर वेरा जेल लगाने की संभावना पर विचार करें।
  • एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अगर आप 24 घंटों के भीतर असामान्य लक्षण अनुभव करते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें एक दिन के दौरान, एक्सपोजर के बाद, ऐसे लक्षणों की तलाश करें जो लाली, चिड़चिड़ापन और मवाद की बिगड़ती या जला से छुट्टी होती है। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो फॉलो-अप परीक्षा के लिए एक डॉक्टर को देखें
  • अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें, डॉक्टर के संपर्क में रहें जो घाव का इलाज करता है या फॉलो-अप परीक्षा के लिए एक स्थानीय क्लिनिक का दौरा करता है।
  • विधि 2

    आंख की जलन के साथ डील करें
    ट्रीट अ हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 6
    1
    अपने संपर्क लेंस से दूर ले लो यदि आप संपर्क लेंस पहनते हैं और आसानी से उन्हें निकाल सकते हैं, तो तुरंत इसे करें एक बार जब आप उन्हें ले जाते हैं, तो अपनी आँखें धोना शुरू करें यदि आपको अपने चश्मे को हटाने में परेशानी हो रही है, तो उस करीबी व्यक्ति से सहायता मांगें जो आप पर भरोसा करते हैं या एक चिकित्सक जो जवाब देते हैं
  • ट्रीट अ हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 7

    Video: лечение перекисью водорода, кислородный коктейль, кислородная вода помогут вылечить ВСД, ИБС, ХНК?




    2
    कम से कम 15 मिनट के लिए ठंडे पानी के साथ अपनी आंखों को धो लें यह सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें कि वे हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान से मुक्त हैं। ठंडे चलने वाले पानी में हाथ रखो और लगातार 15 से 20 मिनट तक अपनी आंखों को धो लें। यदि आपको एक टैप और एक सिंक के साथ परेशानी हो रही है, तो अपनी आँखों को धोने के लिए ठंडे शावर लेने की कोशिश करें।
  • आप अपनी आँखों को 0.9% खारा समाधान के साथ भी धो सकते हैं। यदि आपके हाथ में खारा की एक बोतल है, तो इसकी एकाग्रता जानने के लिए लेबल पर नज़र डालें।
  • इमेज शीर्षक से हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 8
    3
    अपनी दृष्टि का परीक्षण करें और पता करें कि आपके पास कॉर्नियल क्षति है। जब आपकी आँखें पानी या खारा समाधान से बरामद हो गई हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी दृष्टि किसी भी तरह से प्रभावित नहीं होती है। यदि आप अपने दृश्य क्षेत्र में असामान्य धुंधला दृष्टि या अवरोधों का अनुभव करते हैं, तो चिकित्सा सहायता लें। किसी व्यक्ति को अपनी आंखों की जांच करने के लिए कहें कि क्या आपको सतह पर अप्रियता या विकृति है और यदि आप इन लक्षणों को नुकसान (या कोई अन्य) दिखाते हैं तो आपातकालीन देखभाल की तलाश करें।
  • इमेज शीर्षक से हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 9
    4
    तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें अगर आपकी आँखें किसी भी एकाग्रता में हाइड्रोजन पेरोक्साइड से निकलती हैं, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलने चाहिए। यदि आपको हाइड्रोजन पेरोक्साइड की उच्च एकाग्रता का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको तुरंत आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि यह जल्दी से कॉर्नियल जला सकता है। यदि आप दृष्टि में परिवर्तन अनुभव करते हैं या घर्षण या क्षति के संकेत हैं, तो किसी को आपातकालीन कमरे में लेने के लिए कहें नेत्र चिकित्सक (या नेत्र चिकित्सक) के साथ एक नियुक्ति के साथ पालन करें, यदि आप एक को जानते हैं
  • विधि 3

    मौखिक या आंतरिक जोखिम का इलाज करें
    एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि पीड़ित श्वास और एक नाड़ी है हाइड्रोजन पेरोक्साइड की एक बड़ी मात्रा में या उच्च एकाग्रता के कारण श्वास लेने की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। शिकार चेतना खो देता है और उथले श्वास, कमजोर नाड़ी है और साँस लेने में नहीं है और कोई नाड़ी है, आप (या कोई है जो सीपीआर प्रदान करने के लिए प्रमाणित है) चाहिए सीपीआर करें और तत्काल आपातकालीन सेवाओं को बुलाओ
    • हालांकि शिकार सांस ले सकते हैं और सीपीआर आवश्यकता नहीं है, आपातकालीन कर्मियों एक सांस मुखौटा कोई है जो हाइड्रोजन पेरोक्साइड किया जाता है, विशेष रूप से उच्च सांद्रता में प्रदान कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 11
    2
    आपातकालीन सेवाएं कॉल करें यदि आपको पीड़ित परिवार के हाइड्रोजन पेरोक्साइड की बड़ी मात्रा में या उच्च एकाग्रता के साथ समाधान मिल गया है, तो आपको आपातकालीन सहायता की आवश्यकता होगी। आप आपातकालीन सेवाओं या ज़हर नियंत्रण केंद्र पर कॉल कर सकते हैं। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, तो 1 800 222 1222 को डायल करके जहर नियंत्रण केंद्र पर कॉल करें।
  • शिकार की उम्र, वजन और स्थिति को बताने के लिए तैयार करें। आपातकालीन ऑपरेटर को उत्पादित किए गए उत्पाद का नाम और समाधान की ताकत बताएं। उसे उस समय और राशि को समझने दो।
  • एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 12 का शीर्षक चित्र
    3
    एक गिलास पानी या दूध पीना 120 या 240 मिलीलीटर (4 या 8 औंस) पानी या दूध पीने से प्रभावी ढंग से होममेड हाइड्रोजन पेरोक्साइड की एक छोटी मात्रा के घूस का इलाज किया जा सकता है। बड़ी मात्रा या उच्च सांद्रता वाले मामलों के लिए, आपको अब भी पानी या दूध पीना चाहिए, लेकिन जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करना सुनिश्चित करें।
  • ठंडे पानी के साथ बार-बार गले लगाने की कोशिश करें यदि आपका मुंह केवल प्रभावित क्षेत्र है
  • ट्रीट अ हाइड्रोजन पेरोक्साइड जला चरण 13
    4
    उल्टी को सक्रिय करने या सक्रिय लकड़ी का कोयला से बचें। जबकि हाइड्रोजन पेरोक्साइड उल्टी का कारण बन सकता है, अगर आपको पीड़ित उल्टी नहीं करता है तो आपको उल्टी नहीं करना चाहिए। आपको सक्रिय कार्बन का उपयोग करने से भी बचना चाहिए, क्योंकि इसका उपयोग हाइड्रोजन पेरोक्साइड पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
  • यदि आपका मामला अस्पताल में भर्ती करने के लिए काफी गंभीर है, तो डॉक्टर आपके पाचन तंत्र की जांच करने के लिए एन्डोस्कोपी का प्रदर्शन करेंगे। सक्रिय कार्बन इस परीक्षण में हस्तक्षेप करेगा
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com