ekterya.com

कैसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ कान को साफ करने के लिए

कानों में मोम (सेरुमैन) एक प्राकृतिक पदार्थ है जो कान नहरों द्वारा कानों को सूखा रखने के लिए निर्मित किया जाता है, और बैक्टीरिया और संक्रमण के खिलाफ उन्हें सुरक्षित रखता है। सामान्य गतिविधियों, जैसे चबाने और बात करना, वास्तव में समय पर अतिरिक्त कान्वैक्स हटाते हैं, जो बड़े पैमाने पर कॉस्मेटिक कानों की सफाई करता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ सफाई करते समय और अच्छा कान स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए, आप उन्हें साफ कर सकते हैं और किसी भी अतिरिक्त कान्वैक्स को निकाल सकते हैं जो आपकी सुनवाई को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ सफाई करें

स्टेपिंग स्टेपिंग के दौरान स्टेपिंग होल होपिंग का शीर्षक
1
कान की सफाई के लिए एक जगह तैयार करें अपने कान की सफाई करते समय आप झूठ बोल रहे होंगे, इसलिए सभी आवश्यक आपूर्ति इकट्ठी करना और उन्हें अपनी उंगलियों पर डालना महत्वपूर्ण है। अपने सिर को आराम करने के लिए फर्श पर एक तौलिया रखें फिर, लगभग 30.5 सेमी (1 फीट) दूर, 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड, एक दवा ड्रॉपर, और हाथ तौलिया के साथ एक छोटा कंटेनर रखो।
  • इमेज का शीर्षक, रेड ऑफ इयर वैक्स, चरण 17
    2
    अपने सिर के साथ झूठ बोलते हुए अपने सिर की तरफ मुड़ गया अपनी पीठ पर झूठ बोलकर अपने सिर को तौलिया पर आराम कर रहे हैं जिसे आप फर्श पर फैल गए हैं। अपने सिर को एक तरफ झुकाएं, जिससे कि आप जो कान को साफ़ करना चाहते हैं वह छत का सामना कर रहा है।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने नथ्सल चरण 4
    3
    कंधे पर एक हाथ तौलिया रखें सफाई शुरू करने से पहले, कान के कंधे पर हाथ तौलिया रखें जिसे आप साफ करेंगे यह कपड़ों को दाग से बचाएगा और आपके कानों को धोने के लिए उपयोग किए गए समाधान को अवशोषित करेगा।
  • आप शुरू होने से पहले तौलिया के नीचे प्लास्टिक के एक टुकड़े को भी लगा सकते हैं। यह कपड़े की रक्षा करने और फंदा को गंदे होने से रोकने में मदद करेगा।
  • इमेज का शीर्षक, रेड ऑफ इयर वैक्स चरण 20
    4
    कान में 1% से 3 मिलीलीटर 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड के बीच ड्रॉप करें। ड्रॉपर के साथ 1% से 3 मिलीलीटर 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान के बीच अवशोषित करें और कान नहर में बूंदों को छोड़ दें। आप सुन सकते हैं और कुछ बुदबुदाहट महसूस कर सकते हैं, जो बिल्कुल सामान्य है। हालांकि यह आपको गुदगुदी का थोड़ा कारण दे सकता है, आराम करने का प्रयास करें समाधान अभी भी कान से 3 से 5 मिनट के लिए छत की तरफ इशारा करते हुए रहें।
  • यदि यह उपयोगी है, तो आप कान की ऊपरी किनारे को कान नहर को खोलने के लिए खींच सकते हैं जैसे आप बूंदों को सम्मिलित करते हैं
  • ड्रॉर्स का प्रबंध करते समय कान नहर के खिलाफ ड्रॉपर को दबाएं। कान नहर संवेदनशील है और बहुत अधिक दबाव से नुकसान होने की संभावना है।
  • इमेज का शीर्षक, रेड ऑफ इयर वैक्स, चरण 22
    5
    हाथ तौलिया पर कान निकालना। जब आवश्यक समय बीत गया है, तो कंधे से हाथ तौलिया को पकड़ो और कान में छत की ओर इशारा करते हुए उसे जगह दें। बैठो, समाधान और अतिरिक्त सेरेमैन को निकालने के लिए तौलिया के खिलाफ अपना सिर बदलना, जो दृश्यमान होना चाहिए। गरज के अनुसार तौलिया के साथ कान के बाहरी हिस्से को सूखी
  • अन्य कान में सफाई व्यवस्था को दोहराएं।
  • ले लो ए शावर चरण 3



    6
    जब आपके पास कम समय हो तो शॉवर विधि का उपयोग करें यदि आपके पास कम समय है, तो शावर में प्रवेश करने से 10 मिनट पहले हर कान में हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कुछ बूंदें रखें। यह आवश्यक नहीं है कि आप झूठ बोलें पेरोक्साइड मोम को नरम कर देगा और इसे कुल्ला करना चाहिए क्योंकि आप सामान्य रूप से आपके नहाने के सामान्य दिन में जाते हैं। जब आप सूखी हो तो एक साफ तौलिया के साथ कान के बाहर सूखी
  • भाग 2
    पेरोक्साइड के साथ सावधानी बरतें

    इमेज का शीर्षक, रेड ऑफ इयर वैक्स चरण 21
    1
    शुरुआत में सप्ताह में दो बार हाइड्रोजन पेरोक्साइड से कान साफ ​​करें। Cerumen सामान्य है और वास्तव में कानों को स्वस्थ रखने के लिए वास्तव में कुछ जीवाणुरोधी गुण हैं एक सामान्य कान्वैक्स उत्पादन वाले ज्यादातर लोगों को सप्ताह में दो बार से अधिक हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ अपने कान को साफ करने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • सप्ताह में दो बार साफ कान के दो सप्ताह के बाद, एक महीने में दो बार कान की सफाई की आवृत्ति को बदलने, और एक बार दो महीने के बाद, यह एक साल केवल दो बार सफाई की आवृत्ति बदल जाता है।
    • कान की सफाई के बारे में एक डॉक्टर से बात करें अपने कानों को साफ करने से अक्सर नुकसान हो सकता है, इसलिए यह उचित है कि डॉक्टरों के साथ नियमित सफाई के कारणों का विश्लेषण करें।
    • चिकित्सक से कान की सफाई किट के बारे में पूछिए, जैसे डेबोक्स
  • Video: आपको हिलाकर रख देंगे ...!! हाइड्रोजन पेरोक्साइड के 10 गजब के बेहेतरीन फायदे ..!!

    इरेक्स रेड ऑफ़ इयर वैक्स स्टेफ 24 नामक छवि
    2
    कानों में कपास झाड़ू का उपयोग करने से बचें आम तौर पर, कान मोम केवल कान नहर के बाहरी तीसरे भाग को कवर करता है, लेकिन कपास का आकार वास्तव में बाड़ को गहराई से धकेल दिया जाना चाहिए। समय के साथ, यह कानदंड के निकट कान्वैक्स रुकावट पैदा कर सकता है, जो वास्तव में सुनवाई के साथ हस्तक्षेप कर सकता है।
  • डॉक्टर कानों को साफ करने के लिए, साथ ही बालों के क्लिप जैसे अन्य ऑब्जेक्ट्स को कपास के स्वाबों का उपयोग नहीं करने की सलाह देते हैं
  • एक नया छेदना चरण 8 के कारण कम दर्द का शीर्षक चित्र
    3
    पेरोक्साइड क्लीनिंग से बचें अगर आपके कानों में ट्यूब्स हैं यदि आपके कानों में ट्यूब्स लगाने की सर्जरी हो गई है, तो उन्हें साफ करने के लिए पेरोक्साइड का इस्तेमाल न करें। जबकि ट्यूब बार-बार कान के संक्रमण को साफ कर सकते हैं, वे हवा के माध्यम से एक स्थायी छेद बनाकर हवा के माध्यम से प्रवेश करने की अनुमति देते हैं। पेरोक्साइड क्लीनिंग मध्य कान में समाधान फैल जाएगा, और जटिलताओं या संक्रमण का कारण हो सकता है।
  • कानों को साफ़ करने के लिए, कान के नलिका के उद्घाटन तक पहुँचने वाले अतिरिक्त कान्वैक्स को साफ करने के लिए स्वच्छ ऊतक का उपयोग करें। आपको पानी से पूरी तरह से कान से बचा जाना चाहिए।
  • Video: कान दर्द की दवा और कान की सफाई करें 1 मिनट में वो भी बड़ी असानी से Ear Wax Removal tips at home हिंदी

    रोकथाम के हिरासत का नुकसान चरण 4
    4
    अगर आपके पास कान का दर्द या मुक्ति है तो डॉक्टर को देखें जबकि कान्वाक्सास सामान्य है, किसी भी अतिरिक्त earwax के साथ कान का दर्द या असामान्य दिखने का निर्वहन एक डॉक्टर द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए। एक कान जो छूने के लिए गर्म है या जो बुखार के साथ है, एक नियुक्ति का समय निर्धारित करने का एक कारण भी है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान
    • तौलिए
    • दवाओं के लिए ड्रॉपर
    • ओढनी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com