ekterya.com

पालतू जानवरों की बदबू की गंध कैसे निकालें

स्कंक द्वारा छोड़ी गई स्टंक मार्क की तुलना में कुछ भी नहीं है। जब वह डरता है या धमकी महसूस करता है, तो वह उस पदार्थ को छिड़कता है जिसमें एक बहुत मजबूत और अप्रिय गंध होता है। यह गंध यौगिकों के कारण होता है जिसे थियोल कहा जाता है। ये सड़े हुए अंडे की तरह गंध और, इससे भी बदतर बनाने के लिए, अधिकांश मनुष्यों की गंध की भावना थियोल्स के प्रति बहुत संवेदनशील होती है। यह विचार है कि टमाटर का रस स्क्वॉड की गंध को खत्म कर सकता है लेकिन मिथक कुछ भी नहीं है। टमाटर का रस खराब गंध से अपने पालतू जानवर को नष्ट करने में (प्रभावी बदमाश के स्प्रे का दुर्भाग्यपूर्ण शिकार) प्रभावी नहीं होगा। इसके बदले, आप को गंदगी को बेअसर करने के लिए स्प्रे से तेल अवशिष्ट पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

चरणों

विधि 1

बदमाश की गंध का इलाज करें
स्टेक ऑफ द स्कंक गेट रिड ऑफ पेट्स स्टेप 1
1
अपने पालतू बाहर धोने के लिए तैयार इसे अंदर मत लेना, अन्यथा आप इसके साथ बदमाश की मजबूत गंध लाएंगे। इसके अलावा, पालतू जानवर शायद ही कभी स्नान की तरह होते हैं, इसलिए आपके बाथरूम में गड़बड़ी का कोई फायदा नहीं होता है। यह बेहतर सड़क पर है
  • पिट्स स्टेप 2 पर स्काउट ऑफ द स्कंक गंध शीर्षक वाली छवि
    2
    आवश्यक सामग्री इकट्ठा आपको आवश्यकता होगी: 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड, बेकिंग सोडा और तरल डिशवाशिंग डिटर्जेंट। हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बाइकार्बोनेट खराब गंध को बेअसर करने के लिए एक साथ कार्य करते हैं। डिशवाशिंग डिटर्जेंट स्कीन स्प्रे में मौजूद तेलों को तोड़ता है, क्योंकि उनमें से ज्यादातर वसा हैं। यह डिटर्जेंट समाधान को "शैम्पू" में बदलने में भी काम करता है।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बाइकार्बोनेट के इस समाधान के आविष्कारक पॉल क्रबम नामक एक फार्मासिस्ट थे, जिन्होंने इन सामग्रियों के परिणामस्वरूप रासायनिक प्रतिक्रिया की खोज की थी और स्कंक स्प्रे में उपस्थित थोलों की खोज की थी।
  • यदि आपके हाथ में हाइड्रोजन पेरोक्साइड नहीं है या आप इसे खरीदने के लिए अपनी स्थानीय फार्मेसी में नहीं जा सकते, तो आप इसे 2% सिरका समाधान के साथ प्रतिस्थापित कर सकते हैं। हालांकि, हाइड्रोजन पेरोक्साइड स्कंक गंध को हटाने के लिए सबसे प्रभावी सफाईदार है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास रेशे के दस्ताने हैं जो व्यंजन और पुराने कपड़े धोते हैं।
  • स्टेक ऑफ द स्कंक गेट रेड ऑफ़ द पाइड्स स्टेप 3
    3
    एक बाल्टी में सभी तीन अवयवों को मिलाएं। आपको 1 लीटर (1 क्वार्ट) हाइड्रोजन पेरोक्साइड, 1/4 कप बेकिंग सोडा और 1 या 2 चम्मच डिटर्जेंट का उपयोग करना चाहिए। इस विशिष्ट मिश्रण की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है और छिड़काव पालतू जानवरों से गंध को खत्म करने के लिए सबसे प्रभावी और वैज्ञानिक रूप से सिद्ध उपचार माना जाता है।
  • ध्यान रखें कि यदि आपके पालतू पशु विशेष रूप से बड़ी है (उदाहरण के लिए, एक बड़े नस्ल के कुत्ते), तो आपको इसके साथ अपने पालतू जानवर को धोने के लिए पर्याप्त रूप से समाधान करने के लिए दोहरी या ट्रिपल करने की आवश्यकता हो सकती है
  • मिक्सिंग के तुरंत बाद मिश्रण को तैयार करने के लिए तैयार रहें क्योंकि यह अस्थिर है यह एक ऐसा समाधान नहीं है, जिसे आप अग्रिम और स्टोर में तैयार कर सकते हैं।
  • पिट्स स्टेप 4 पर स्काउट ऑफ द स्कंक गंध शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने पालतू स्नान करो पहले अपने पालतू जानवर को गीला मत करो यदि आप इसे सीधे और केंद्रित आवेदन करते हैं तो समाधान अधिक प्रभावी होगा इसे अपने पालतू के सूखे कोट पर गर्दन के पीछे से पूंछ पर लागू करें। सुनिश्चित करें कि आप सभी त्वचा पर समाधान वितरित करें। अपने पालतू जानवर के चेहरे का क्षेत्र धोने पर बहुत सावधान रहें (एक अच्छा विचार उस क्षेत्र के लिए एक कपड़े का उपयोग करना है)। जब आप आसपास के क्षेत्र धीरे-धीरे और धीरे से धो लें, सूखे कपड़े के साथ प्रत्येक आंख को कवर करें अपने पालतू जानवरों की आंखों के साथ संपर्क में आने न दें, क्योंकि हाइड्रोजन पेरोक्साइड उन्हें जला कर सकते हैं।
  • स्टेक ऑफ द स्कंक गेट रेड ऑफ़ पेट्स स्टेप 5



    5

    Video: क्‍या आपकी गैस बदबूदार है जानिये इसके पीछे के कारणों को

    5 से 10 मिनट के लिए अपने पालतू जानवर पर समाधान का समाधान करें। फिर इसे नल का पानी से कुल्ला। सुनिश्चित करें कि आप इसे अच्छी तरह से करते हैं
  • जब आप अपने सिर को कुल्ला करते हैं, तो इसे झुकाएं ताकि समाधान आपकी आंखों को नहीं चले, और पानी को अपने पालतू जानवरों की गर्दन से गुज़रने दें।
  • स्टेक ऑफ द स्कंक गेट रेड ऑफ़ पेट्स स्टेप 6
    6
    आवश्यक रूप से प्रक्रिया को दोहराएं यह आवेदन प्रक्रिया को दोहराने और तीन गुना कुल्ला करने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि बुरी गंध पूरी तरह से गायब हो जाए।
  • विधि 2

    स्कंक स्प्रे से बचें
    पिट्स स्टेप 7 पर स्कंक गंध रिसेड ऑफ द स्कंक शीर्षक वाली छवि
    1
    व्यवहार और कुंजी के संकेत की खोज में बदमाश देखें स्कंक अपने शिकार को छिड़ने से पहले बहुत स्पष्ट संकेत देगा। यदि वह धमकी महसूस करता है, तो वह अपने सामने के पैर के साथ जमीन पर मारा जाएगा, उसकी पीठ कब्र और दूर फेर लेगा।
  • Video: चूहों को बिना मारे घर से इस तरह भगाएं

    स्टेक ऑफ़ द स्ंकड ऑफ़ द स्कंक गेल ऑन पेट्स स्टेप 8
    2
    क्षेत्र छोड़ें यदि आप देखते हैं कि स्कंक इन व्यवहारों को दिखाता है, तो ये संकेत हैं कि वे उत्तेजित हो सकते हैं। जगह से आपको और आपके पालतू जानवर वापस ले लें
  • यदि आप तुरंत नहीं छोड़ते, तो बदमाश अपनी ओर अपनी ओर वापस कर देगा और अपनी पूंछ बढ़ाएगी। तब आप अपने गुदा के पास विशेष ग्रंथियों से एक खराब कस्तूरी (सल्फर और शराब का एक यौगिक) जारी करेंगे। यह यौगिक है जो स्कंक को अपनी शक्तिशाली बुरी गंध स्प्रे देता है।
  • स्टेक ऑफ़ द स्ंकड ऑफ द स्कंक गेल ऑन पेट्स स्टेप 9 इमेज
    3
    ध्यान रखें कि छिड़काव न केवल बदबू आ रही है, बल्कि जला भी सकता है। आँखों की ओर निर्देशित अगर बदमाश छिड़काव अस्थायी अंधापन पैदा कर सकता है अपने पालतू जानवर की जांच सुनिश्चित करें कि स्कंक ने अपनी आंखों को सीधे छिड़क नहीं किया है यदि आप चिंतित हैं कि यह मामला है, तो तुरंत अपनी आँखें पानी से साफ करें एक तश्तरी स्प्रेयर, एक बगीचे नली या एक कप का प्रयोग करें ताकि उन्हें साफ करने के लिए एक सज्जन जेट का उपयोग कर पानी डालना पड़े। अधिक निर्देशों और मार्गदर्शन के लिए आप अपने पशुचिकित्सक से भी जांच कर सकते हैं यदि आपको डर है कि आपके पालतू जानवरों की आँखें सीधे प्रभावित या स्प्रे द्वारा जला रही हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com