ekterya.com

सूखे बालों पर एक जांघ कंबे का उपयोग कैसे करें

जूँ छोटे परजीवी कीड़े हैं जो मानव बाल को प्रभावित करते हैं। वे बच्चों में अधिक आम हैं और अक्सर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रत्यक्ष संक्रमण के कारण होता है गरीब स्वच्छता के कारण नहीं होते हैं और संक्रामक रोगों का कारण नहीं बनते हैं। अगर आपको संदेह है कि आप या आपके परिवार के किसी सदस्य को जूँ हैं, तो आप एक या अधिक जूँ लगाने के लिए व्यक्ति के सूखे बालों के माध्यम से कंघी को पार कर सकते हैं। यद्यपि गीले बालों को तलाशी या डॉक्टर का दौरा जूँ का पता लगाने में अधिक प्रभावी हो सकता है, सूखे बालों को दबाने से कम तैयारी की आवश्यकता होती है और तेज निदान की अनुमति मिलती है।

चरणों

भाग 1

सूखे बालों पर एक कंघी गुजर करके जूँ का पता लगाएं
सूखी बाल चरण 1 पर एक कांटा का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
एक जूस डिटेक्टर कंघी खरीदें जूँ का पता लगाने के लिए, आपको ठीक दाँत कंघी मिलनी चाहिए आप इसे अपनी स्थानीय फार्मेसी, चिकित्सा आपूर्ति स्टोर, सुपरमार्केट या रिटेल स्टोर पर खरीद सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल को पढ़ें कि आप जो कंघी चुनते हैं वह जूँ का पता लगाने के लिए है। इस प्रकार की कंघी के दांतों में 0.2 से 0.3 मि। मी। का अंतर होना चाहिए जो कि सबसे छोटा जूं है। यह जरूरी अधिक प्रभावी ढंग से जूँ का पता लगाने के लिए काला होना चाहिए। एक नाइट कंघी खरीदने से बचें, क्योंकि ये आम तौर पर जूँ को अलग-अलग या सामूहिक रूप से साथ ही जूँ-डिब्बे कोम्ब्स का पता नहीं लगा सकते।
  • याद रखें कि आम कॉम्ब्स भी एनआईटी का पता लगाने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। वे जूँ को प्रभावी ढंग से पहचान नहीं पाते हैं और उन्हें बालों में वापस भी डाल सकते हैं।
  • Video: गन्दी मैली प्लास्टिक की बाल्टी को बिना हार्पिक बिना खर्चा नयी जैसी चमकाए-How to clean a Bucke

    सूखी बाल चरण 2 पर एक कांटा का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    चिकना और अनछुए बाल अपने बालों को चिकनी और अन्तराल करने के लिए एक आम संयोजन का उपयोग करें इस तरह, आप इस पर जूँ-डिटेक्टिंग कंघी का उपयोग करने के लिए तैयार रहेंगे। इसके अलावा, यह अधिक प्रभावी तरीके से जूँ का पता लगाने में उपयोगी हो सकता है।
  • अपने कंधे के आसपास एक तौलिया लपेटकर बाल गिरने के लिए सोचें, जो गिरता है और जूँ हैं इस तरह, आप जूँ को अन्य लोगों या घर के क्षेत्रों में स्थानांतरित करने से रोक सकते हैं।
  • इसे प्रयोग करने के बाद कंघी को फेंक दें या जुकाम के एक नए उपद्रव से बचें या किसी अन्य व्यक्ति को संचारित करें।
  • धोएं और तौलिया को सूखी सूखे से गर्म करने के लिए संभवतया ट्रांसमिशन से बचें या नया संभोग हो।
  • सूखी बाल चरण 3 पर एक कांस्य का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    बालों को विभाजित करें व्यवस्थित तरीके से सभी बालों के संयोजन से जूस की अनदेखी के जोखिम को कम करता है। यदि आप बालों को अलग-अलग हिस्सों में विभाजित करते हैं, तो आप अपने पूरे सिर को कंघी करने के लिए निश्चित होंगे
  • हुक या बाल बैंड का उपयोग करके अलग-अलग वर्गों में अपने बालों को विभाजित करें फिर, उन्हें एक नया अनुभाग पंप करने से पहले हटा दें किसी भी बाल बैंड को फेंकने के लिए सुनिश्चित करें और फिर अन्य लोगों के लिए आगे जलन या संक्रमण को रोकने के लिए हुकों को बाँध लें।
  • सूखी बाल चरण 4 पर एक कांस्य का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    बाल के माध्यम से कंघी को पारित करें एक बार जब आप एक आम कंघी के साथ अपने बालों को आसानी से कंघी कर सकते हैं, तो उस पर जूस डिटेक्टर कंघी को पास करें। प्रत्येक खंड को व्यक्तिगत रूप से कंघी करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि किसी भी जवान को याद न करें।
  • खोपड़ी से तीन या चार बार अंत तक बाल के प्रत्येक अनुभाग को कंघी करें अपने बालों के कई बार संयोजन से यह सुनिश्चित होगा कि आप किसी भी जांघ को प्रभावी रूप से पता लगा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि जूँ सूखी बालों के भीतर किसी भी परेशान तत्व से जल्दी से स्थानांतरित हो जाएगी। गीले जूँ स्थिर होते हैं, इसलिए जूँ का पता लगाने में शायद गीली बालों को तलाक करना अधिक प्रभावी होता है।
  • सूखी बाल चरण 5 पर एक कांटा का उपयोग करें
    5
    जूँ की तलाश जैसा कि आप प्रत्येक अनुभाग को कंघी करते हैं, प्रत्येक पास पर व्यक्तिगत जूँ को हटाने के लिए कंघी की जांच करना सुनिश्चित करें। जूँ रूसी, बाल उत्पादों, अन्य छोटे कीड़े या मृत बाल ऊतक के टुकड़े की तरह लग सकता है।
  • उज्ज्वल रोशनी के नीचे बालों की जांच करना या जांघ को बेहतर देखने के लिए एक आवर्धक कांच के साथ। अपने अंगूठे और कंघी के बीच उन्हें रखने के द्वारा आप पाए जाने वाले जूँ पकड़ो। इस तरह, आप उन्हें रिहा होने से रोकेंगे या आपके बाल की स्थैतिक बिजली उन्हें पीछे हट जाएगी। प्रत्येक जांघ को टेप के टुकड़े पर रखें और इसे किसी दूसरे व्यक्ति को स्थानांतरित करने से बचने के लिए त्याग दें।
  • सूखी बाल चरण 6 पर एक कांटा का उपयोग करें
    6
    अपने निदान की पुष्टि करें यदि आप एक जीवित जूस पाते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कोई उपद्रव हो। हालांकि, अगर आपको कुछ पता चल गया है, तो उसे टेप के एक टुकड़े के साथ संलग्न न करें, इसे प्लास्टिक के एक प्लास्टिक बैग में रखें और एक फार्मासिस्ट, चिकित्सक या अन्य स्वास्थ्य पेशेवर के लिए पेडीकुलोसिस के मामले की पुष्टि करें।
  • जैसे ही आप पुष्टि करते हैं कि यह एक सक्रिय मामला है, जैसे ही जूँ के उपद्रव के इलाज के लिए आवश्यक उपाय करें।
  • भाग 2

    जूस का इलाज करें
    सूखी बाल चरण 7 पर एक कांस्य का उपयोग करें

    Video: Betnovate एन और जीएम कब यूज़ होती है? | betnovate एन और जीएम त्वचा क्रीम के बीच क्या अंतर है?

    1



    जूँ को मारने के लिए दवा का प्रयोग करें आप एक दाने के उपद्रव के इलाज के लिए कई दवाएं इस्तेमाल कर सकते हैं ओवर-द-काउंटर रीमेडिज के साथ शुरू करें और उन्हें डॉक्टर के पर्चे के लिए बदले में लें यदि जुकाम प्रारंभिक उपचार का जवाब नहीं देते। दवा लगाने से पहले, अपने बालों को शैम्पू से धो लें और कंडीशनर का इस्तेमाल न करें। यह सिरका के साथ अपने बालों को कुल्ला करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी जूँ उपचार के लिए पैकेज निर्देशों का पालन करें। उत्पादों के लेबल पढ़ें और उन दवाओं को खरीदें जो निम्न दवाएं हैं:
    • permethrin (निक्स ब्रांड जैसे उत्पादों में)
    • नशे की लत के साथ प्येरथ्रिन (ब्रांड रिड और ए -200 की लिकिंग जैसे उत्पादों में)
    • बेंज़िल अल्कोहल (उष्सिया ब्रांड जैसे चिकित्सा पर्चे वाले उत्पादों में)
    • मैलाथियन (मेडिकल नुस्खा के साथ उत्पादों में, जैसे कि ओवीड ब्रांड)
  • सूखी बाल चरण 8 पर एक कांटा का प्रयोग करें
    2
    गीले कंघी के साथ कंघी यदि आप रासायनिक उपचार का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं, तो ठीक दाँत कंघी के साथ अपने गीले बालों की लंबाई को कंघी करना, एक जूँ कंबल कंघी या नीट कंघी। यदि आप कई हफ्तों के लिए प्रक्रिया दोहराते हैं, तो आप कुछ जूँ और एनआईटी निकाल देंगे।
  • पानी के साथ बाल गीले और एक कंडीशनर लागू करने के लिए यह आसानी से कंघी बालों को विभाजित करें और कम से कम दो बार प्रत्येक अनुभाग की लंबाई पर कंघी को चलाने दें। ऊतक के साथ कंघी को साफ करें और इसे प्रत्येक पानी के पानी के साथ गर्म पानी से गुजारें। इस प्रक्रिया को कई हफ्तों तक हर तीन से चार दिनों तक दोहराएं या जब तक आप कोई जूँ न देखें
  • Video: उंगलियों में तांबे की अंगूठी पहनने से होते हैं ये 7 स्वास्थ्य वर्धक लाभ, जान गये तो इसको आज ही करे

    सूखी बाल चरण 9 पर एक कांटा का उपयोग करें
    3
    आवश्यक तेलों का उपयोग करें प्राकृतिक पौधों के तेल जूँ को मार सकते हैं और आप का अनुभव करने वाले किसी भी डूबे को कम कर सकते हैं। ध्यान रखें कि जरूतियों से निपटने के लिए आवश्यक तेलों को खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है और वे सुरक्षा या प्रभावकारिता मानकों को पूरा नहीं कर सकते हैं।
  • स्वास्थ्य भोजन की दुकान, फ़ार्मेसी या यहां तक ​​कि सुपरमार्केट में एक आवश्यक तेल खरीदें कुछ जरूरी तेल जो जूँ को मार सकते हैं, वे चाय के पेड़ के तेल, ऐनाइस तेल या तेल हैं। इलंग इलंग अन्य विकल्पों में नारंगी फूलों का तेल, अदरक का तेल, चमेली का तेल और लैवेंडर तेल शामिल हैं।
  • वनस्पति तेल के 4 tablespoons के साथ तेल की लगभग 50 बूँदें मिलाएं। पूरे सिर पर तेल के मिश्रण को लागू करें और इसे प्लास्टिक की बौछार टोपी के साथ कवर करें। ऐसा करने के बाद, अपने सिर को एक घंटे के लिए एक तौलिया के साथ लपेटकर शैंपू लगाने से पहले जूँ को हटा दें।
  • सूखी बाल चरण 10 पर एक कांटा का उपयोग करें
    4
    डूबने वाले जूँ इसमें अलग-अलग घर का बना उत्पाद है, जैसे मेयोनेज़, जो जूस को हवा के बिना छोड़ कर मार सकता है। इनमें से किसी भी उत्पाद के साथ अपने बाल को कवर करें और उन्हें रातोंरात छोड़ दें, जूँ को मार सकते हैं।
  • उन्हें डूबने के लिए मेयोनेज़, मक्खन, पेट्रोलियम जेली या जैतून का तेल का इस्तेमाल करें। सुनिश्चित करें कि आपने आपके द्वारा चुने गए उत्पादों के साथ अपने पूरे सिर को कवर किया है एक शॉवर टोपी के साथ कवर करें और मिश्रण अपने बाल पर सारी रात बैठो। सुबह में, बच्चे के तेल के साथ उत्पाद हटा दें फिर, शैम्पू को लागू करें और अपने बालों को पूरी तरह से कुल्ला दें। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कोई जूं नहीं छोड़ा जाए।
  • सूखी बाल चरण 11 पर एक कांस्य का उपयोग करें
    5
    ज्वलनशील उत्पादों से दूर रहें कभी ज्वलनशील उत्पादों के साथ जूँ का इलाज न करें कुछ लोग आपको कैरोसीन या गैसोलीन के साथ अपने बालों को कवर करने की सलाह दे सकते हैं हालांकि, इन उत्पादों को आपके स्वास्थ्य को गंभीरता से नुकसान पहुंचा सकता है और आग लग सकती है यदि आप उन्हें आग लगने के लिए उजागर कर देते हैं।
  • सूखी बाल चरण 12 पर एक कांटा का उपयोग करें
    6
    अपने घर के लेख साफ करें यद्यपि आम तौर पर जूँ खोपड़ी से एक दिन से अधिक नहीं रहते हैं, यह अनुशंसा की जाती है कि आप घर से साफ-सफाई आइटम जूट को दूसरों के लिए संचारित करने के जोखिम को कम करने के लिए पिछले दो दिनों में आपके द्वारा उपयोग किए गए किसी व्यक्तिगत आइटम को धो लें और साफ़ करें
  • गरम, साबुन पानी में कपड़ों (बिस्तर, तौलिए, कपड़े और भरवां जानवरों सहित) धो लें। वाशर को कम से कम 50 डिग्री सेल्सियस (130 डिग्री फ़ारेनहाइट) निर्धारित करें।
  • गर्म और साबुनी पानी में अपने व्यक्तिगत सामान, जैसे कि ब्रश और कॉम्ब्स धो लें आइटम को 5 से 10 मिनट तक भिगोएँ। फिर, एक ऊतक या एक कागज तौलिया के साथ अच्छी तरह से सूखा।
  • दो सप्ताह के लिए प्लास्टिक बैग में गैर-धोने योग्य आइटम सील करें। इस तरह, जूँ हवा से बाहर निकल जाएंगे और मर जाएंगे।
  • फर्श और असबाबवाला फर्नीचर की ख्वाहिश कचरा को बैग से निकालकर वैक्यूम या फिल्टर को साफ करें, जब एक नए infestation को रोकने के लिए समाप्त हो जाए।
  • युक्तियाँ

    • यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने बाल की जांच करें कि कोई नया उपद्रव या यहां तक ​​कि कुछ जूँ भी नहीं हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंघी का पता लगाने के लिए जूँ
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com